खरीदारों का दिल जीत लेते हैं केरल के ये मार्केट - कम दाम में अच्छा माल कहां मिलेगा, जानिये

. 1 min read
खरीदारों का दिल जीत लेते हैं केरल के ये मार्केट - कम दाम में अच्छा माल कहां मिलेगा, जानिये

केरल की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के कारण हर साल भारी संख्या में पर्यटकों आना जाना रहता है। यहां आने वाले केरल की कुदरती सुंदरता को तो निहारने के लिए पूरे राज्य का दौरा करते हैं। इससे केरल में शॉपिंग का मौका भी बढ़ जाता है। यहां के सुगंधित मसाले, कॉफी, उत्तम रेशम उत्पाद या पारंपरिक आभूषण जैसे शानदार वस्तुओं का भंडार सैलानियों अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही उन्हें खरीदारी के लिए भी प्रेरित करता है। केरल में कहाँ से क्या खरीदना है, जानते हैं यहां की प्रमुख मार्केट्स के हाल:-

1. कोनीमारा बाजार

कोनीमारा बाजार केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में पालयम जंक्शन पर स्थित है। हाल ही में पुनर्निर्मित बाजार का समीपस्थ समालियम परिसर में विलय हो गया है। पाल्यम मार्केट की स्थापना 1857 के दौरान की गई थी, जब श्री उथराडोम थिरुनल त्रावणकोर के महाराजा थे, जो मुख्य रूप से सेना को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए दिन-प्रतिदिन की आपूर्ति करते थे। मार्केट के आर्चेड गेट को बाद में बनाया गया था और इसका उद्घाटन मद्रास प्रेसीडेंसी के गवर्नर सर रॉबर्ट बॉर्के, फर्स्ट बैरन कोनमारा द्वारा किया गया था, जब उन्होंने 1888 के दौरान तिरुवनंतपुरम का दौरा किया था। उनके सम्मान में, बाजार को तब कोनमारा मार्केट नाम दिया गया इस मार्केट में फूलों, फलों, सब्जियों, मांस, बर्तन, फैंसी स्टोर की बहुत सारी दुकानें हैं। यह स्थान स्थानीय लोगों के बीच पालयम के रूप में जाना जाता है। यह बाजार सस्ती दर पर घरेलू सामान उपलब्ध कराता है। यह मार्केट पुराने बाजारों में से एक है। यहां पर  मछलियों की सबसे अधिक वैरायटी मिलती है।

2. मट्टुपेट्टी डैम मार्केट

मुन्नार से मात्र 10 किमी की दूरी पर स्थित मट्टुपेट्टी डैम एक सुंदर पिकनिक स्थल है। यहां पर लोग नौका विहार, घुड़सवारी या घूमने के लिए आते है।  यह मार्केट  लकड़ी के सामान जैसे चम्मच, बर्तन, शो पीस, बॉक्स, कोस्टर, ऐशट्रे, पेन स्टैंड, ट्रे आदि खरीदने का शानदार स्थान है है। इस प्रकार के बाजार में भव्य कलाकृतियाँ और स्मृति चिन्ह हैं। जो लोगों को आकषर््िात करतीं हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां की वस्तुओं की कीमतें बहुत ही उचित हैं। यहां के प्रोडक्ट काफी अच्छे होते हैं।

3. कोवलम फिश मार्केट, कोवलम

ताजा मछली बाजारों में कोवलम फिश मार्केट का अपना अलग ही नाम है।  इस मार्केट को सीफूड व्यंजनों की मार्केट के रूप में भी जाना जाता है।  कोवलम शहर अरब सागर के करीब है। इसलिये यहां मछली पकड़ना सबसे अच्छा व्यवसाय माना जाता है। मछलियों से लेकर झींगा मछलियों, केकड़ों और झींगुरों तक- आप अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं। कोवलम मछली बाजार कल्लूवेटन कुझी जंक्शन बस स्टॉप के पास ही है।

4. चाला बाजार

चाला बाजार त्रिवेन्द्रम के ईस्ट फोर्ट सेंट्रल बस स्टैंड के सामने स्थित है। यह सिटी बसों का अंतिम स्टापेज हैं। यह बाजार गांधी पार्क और केएसआरटीसी बस गैरेज के बीच स्थित है। यहां का मेन गेट सीधे चाला बाजार को जाता है, जो मुख्य खरीदारी क्षेत्र है। गलियों में भी दुकानों की लंबी श्रंखला है। शॉपिंग स्ट्रीट में करुपट्टिकाडा जुमा मस्जिद भी शामिल है, जिसे लोकप्रिय रूप से 'चाला जुमा मस्जिद' के रूप में जाना जाता है।  इस बाजार में फलों,सब्जियों, सोने और चांदी से लेकर पेंट और हार्डवेयर तक लगभग हर सामान मिलता है। यह बाजार रविवार को छोड़कर रोजाना सुबह 9 से रात 8 बजे तक खुली रहती हैं। यहां शाम को बहुत भीड़ हो जाती है। इस बाजार में कई अच्छे रेस्टोरेंट भी हैं। यह 2 किमी का इलाका केरल की सबसे व्यस्त खरीदारी सड़कों में से एक है।

5. ब्रॉडवे शॉपिंग स्ट्रीट

ब्राडवे शॉपिंग स्ट्रीट में दो किलोमीटर रेडियस रोड का एक क्षेत्र है।  जो मरीन ड्राइव, कोच्चि और एमजी रोड के बीच स्थित है। इस क्षेत्र को संकरी सड़कों की अपनी अलग विशेषता है। यह मार्केट कैनाल ब्रॉडवे और मार्केट रोड से गुजरती है।  ब्रॉडवे शॉपिंग स्ट्रीट एनार्कुलम मार्केट से जुड़ी हुई है, जहां पर थोक दुकानें भी हैं। ब्रॉडवे में पुराने तांबे के बर्तनों से लेकर कपड़ों, गहनों, किताबों, इत्र, मसालों और नवीनतम फैशन का सामान आसानी से मिलता है। ब्रॉडवे में इलेक्ट्रॉनिक सामान, चमड़े की वस्तुएं, स्टेशनरी, घड़ियां, गहने और छाते बेचने वाली कई दुकानें हैं। ब्रॉडवे सड़क पर कोच्चि का मसाला बाजार का थोक बाजार भी है। ब्रॉडवे के दो किलोमीटर के दायरे में लगभग 1,000 दुकानें हैं। यह अनुमान है कि बाजार छुट्टियों के दिन  कम भीड़ रहती है जबकि वर्किंड डे में भीड़ चार गुना अधिक होती है।

People selling and shopping at walking street consisting of cactus and second hand shops

6. मुन्नार टाउन

मुन्नार शहर के स्थानीय बाजार में, आप वह सब कुछ पा सकते हैं, जो आप घर ले जाना चाहते हैं। इस बाजार में चाय और कॉफी, मसाले काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, और इलायची, लकड़ी की कलाकृतियां, हस्तशिल्प, कपड़े, सुगंधित तेल, घर के बने चॉकलेट मिलती हैं। चावल, बर्तन, ताजे फल, सब्जिÞयों की अनेक दुकानें हैं ।

7. लुलु मॉल कोच्चि

कोच्चि के इस माल में फास्ट फूड और खरीदारी के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। इस मॉल की खास बात यह है कि यहां पर शॉपिंग के साथ और मनोरंजन व चटपटा स्वादिष्ट व्यंजन सब कुछ एक ही छत के नीचे मिल जाता है। खरीदारी करने के लिए जगह बढ़िया है। यहां  आपको यहां एक ही छत के नीचे सभी तरह के ब्रांड मिल जाएंगे।  पास एक ही एक अच्छा मल्टीप्लेक्स है और फूड कोर्ट की भी अच्छी रेंज है।

8. केरल का ब्लैक गोल्ड मार्केट

केरल में काली मिर्च को काला सोना कहा जाता है। यह ऐसा मसाला है जिसके चलते यूरोपीय व्यापारिय और मल्लाह को केरल के तटों पर दौड़े-दौड़े चले आते हैं। देखते ही देखते कोच्चि मसाला बाजारों का केंद्र बन गया। यहां पर मसालों की बिक्री और व्यापार करने वाले बड़े मसाला बाजार और गोदाम हैं। इसके अलावा आपको यहां इलायची, स्टार अनीस, दालचीनी, इत्र, अगरबत्ती और स्मृति चिन्ह बेचने वाली दुकानें यहां मिल जायेंगी। साथ ही मिठाई, नारियल तेल, हेयर जारबूटी बोतल आदि वस्तुएं भी यहां मिल जायेंगी।

9. त्रावणकोर का मॉल

त्रावणकोर का मॉल शहर के हाईवे पर स्थित है। यहां पर  लगभग सभी लोकप्रिय नेशनल व इंटरनेशनल ब्रांड के स्टोर हैं। युवाओं की पसंद के लजीज व्यंजनों वाले अच्छे फूड जोन भी हैं। युवओं और बच्चों के मनोरंजन के लिए प्ले एरिया और बच्चों के गेम भी है।  कुल मिलाकर यहां का माहौल बहुत अच्छा है। यहां पर परिवार के सार छुट्टियों का आनन्द लिया जा सकता है और शॉपिंग भी की जा सकती है। यह त्रिवेंद्रम में सबसे अच्छी जगह में से एक है। वास्तव में यह परिवार और दोस्तों के लिए बहुत अच्छी जगह है। यहाँ खेलने के शौकीन बच्चों के बच्चों के लिए कई गेम है।  इस माल में 150 से अधिक स्टोर हैं। 7 मल्टीप्लेक्स थिएटर, इनडोर राइड, 50+ वीडियो गेम सेंटर। मॉल जॉगिंग और वॉक के लिए भी सुबह खुला रहता है।  मॉल के साथ लगभग 1.5 किमी का ट्रैक भी है

10. ओबेरॉन मॉल

ओबेरॉन मॉल शहर के शीर्ष मॉल में से एक है। यहां की शॉपिंग युवओं को आकर्षित करती है। यहां पर सभी ब्रांड के स्टोर है। यह मॉल आपकी खरीदारी करने, घूमने, मूवी देखने और मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए एक अच्छी जगह है।  यह स्थान शहर की हलचल से दूर है, बहुत भीड़ नहीं है। यहां का मूवी हॉल बहुत अच्छा है, गेमिंग सेक्शन अच्छा है, अच्छा फूड कोर्ट है। इस मॉल में शाम के समय और वीकेंड में भीड़ बढ़ जाती है।

11. मिलान डिजाइन

मिलान डिजाइन में साड़ियों का एकअनूठा संग्रह है । यहां पर कांचीपुरम, तुसार, बनारस और डिजाइनर साड़ियों का भंडार है। यहां की साड़ियों के रंग और डिजाइन इतने आकर्षक होते हैं कि कोई बिना लिये लौटना ही नहीं चाहेगा। यहां से अच्छी साड़ी खरीदे बिना कोच्चि में खरीदारी अधूरी है। यह कोच्चि में खरीदने के लिए सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है। मिलान डिजाइन कोच्चि के हबीब टावर्स, महात्मा गांधी रोड, ओप.महाराज कॉलेज ग्राउंड, कारिक्कमुरी में स्थित है। यह  सुबह 9.30 बजे से रात 8.30 बजे तक खुलता है।

stalls of sellers of clothes and food shops butchery and bakery with meat and bread

12. एबीएडी न्यूक्लियस मॉल

कोच्चि के एनउच 47 पुनीथुरा मारडू में स्थित एबीएडी न्यूक्लियस मॉल अपने इंटरनेट ब्रांड के आउटलेट्स के लिए जाना जाता है। यहां पर मैक्स, फैबइंडिया, आॅरेलिया, बिग बाजार आदि जैसे भारतीय ब्रांडों के मुख्य रूप से सिर्फ 66 स्टोर हैं।   एबीएडी न्यूक्लियस मॉल दिखने में भले ही छोटा है लेकिन यहां इतना अच्छा और ब्रांड का सामान मिलता है कि लोग स्वयंं ही खिंचे चले आते हैं। बंधन बुटीक और वॉयला स्टोर में नये डिजाइन के कपड़े और गहने मिलते हैं। यह मॉल कोच्चि के कुछ बेहतरीन होटलों से घिरा हुआ है।

13. सेंटर स्क्वायर मॉल

कोच्चि के एमजी रोड पर राजा जी जंक्शन पर यह मॉल स्थित है। सेंटर स्क्वायर में नाइके, एरो, बेसिक्स लाइफ, वेरो मोडा, पार्क एवेन्यू, रिलायंस ट्रेंड्स आदि जैसे अधिकांश जाने-माने ब्रांड हैं। साथ ही  डेकोरा, स्विस टाइम, और क्लब बरगॉय जैसे इंटरनेशनल  ब्रांड भी यहां मौजूद हैं।  हिंट फूड स्क्वायर, सुकरी, और लिओओएस कुछ रेस्तरां भी हैं जो स्वाद के शौकीनों के लिए विदेशी डेसर्ट फूड की सर्विस देते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं
2) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार
3) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स