14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है

. 1 min read
14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है

आज के दौर में नौकरी में रह कर अपनी सारी इच्छाएं पूरा करना नामुमकिन है. इसलिये अब ज्यादातर लोग बिजनेस में हाथ आज़माना चाहते हैं. चूंकि, अब ऑनलाइन का ज़माना है. इसलिये अधिकतर लोग ऑनलाइन व्यापार पर उतरे हैं.

ऑनलाइन व्यापार न सिर्फ़ व्यापारियों के लिए अच्छा है, बल्कि ग्राहकों के लिये भी बेहतर है. ऑनलाइन व्यापार आपको ग्राहकों को लुभाने का मौका देता है, लेकिन ये कई सारी चुनौतियों के साथ आता है. कुल मिलाकर सच्चाई ये है कि किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करना कठिन काम है. वास्तव में "ऑनलाइन" सिर्फ एक चैनल है, जो व्यवसायों को लोगों से जोड़ता है.

इसके साथ ही ये एक शक्तिशाली प्लेटफ़ॉर्म है, जो आपको दुनिया में कहीं से भी किसी तक आसानी से पहुंचने देता है. इसलिये अब तक अनगिनत लोग इस व्यापार में छलांग लगा चुके हैं और उन्होंने अपने सही आइडियाज़ को दुनिया के सामने भी रखा है. व्यवसाय सिर्फ़ जीवन बदलने की एक ट्रिक नहीं है. शुरू में व्यवसाय उस तरह से काम नहीं करता है, जिस तरह से सब सोचते हैं. ख़ास कर तब तक जब तक आप व्यवसाय के एक सही विचार और मॉडल को न ढूंढ लें.

अगर आप भी ऑनलाइन व्यापार में दिलचस्पी रखते हैं और उसे शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपके लिये कुछ ऑनलाइन बिज़नेस की लिस्ट लाये हैं. इन व्यवसायों को आप नौकरी छोड़े बिना शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही हम उनके व्यापारों के बारे में भी बतायेंगे जिनमें पैसा लगाना बेकार नहीं जायेगा. यानि उसमें किसी तरह का रिस्क नहीं होगा. ये वो ऑनलाइन व्यापार हैं, जिन्हें करना आपके लिये बेकार नहीं जायेगा.

चलिये एक बार इन पर नज़र डाल लेते हैं.

1. ई-कॉमर्स वेबसाइट

आज के समय को देखते हुए ई-कॉमर्स वेबसाइट का व्यापार करना बेहद बेहतरीन आईडिया है. अमेज़न, मंत्रा और फ़िल्पकॉर्ट जैसी कंपनियां इसका बेस्ट उदाहरण है.

ई-कॉमर्स वेबसाइट में पैसा लगाना एक निवेश है, जिसके ज़रिये आप कपड़े, जूते-चप्पल और घर का छोटा सा छोटा सामान बेच सकते हैं. हांलाकि, ई-कॉमर्स वेबसाइट में पैसा लगाने से पहले उसकी डिज़ाइन, प्रोडक्ट क्वालिटी और मार्केटिंग पर ध्यान दें.

ताकि उपभोगता उसकी ओर आकर्षित हों और आपकी वेबसाइट पर जाकर सामान ख़रीदें.

2. कपड़ों की शॉप खोलें

अगर आपके आपके मन में कुछ डिज़ाइन और थोड़ा समय है, तो आप अपनी कपड़ों की कंपनी को ज़मीन पर उतार सकते हैं. अगर आप पहले से ही कपड़ा स्टोर के मालिक हैं, तो आप अपनी खुद की लाइन सेट कर सकते हैं. इसके लिये आपको बहुत से ऐप का सपोर्ट भी मिल जायेगा.

ख़ुद का ऑनलाइन स्टोर आपको ख़ुद के डिज़ाइन किये हुए कपड़ों को शिप करने की आज़ादी देता है. वहीं ग्राहकों को भी डिज़ाइनर कपड़े ख़रीदने कपड़े ख़रीदने का ऑप्शन मिलता है.

इसलिये अगर आप ऑनलाइन व्यापार में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये एक बेस्ट ऑप्शन है.

3. यूट्यूब चैनल

आज के समय में यूट्यूब चैनल का भी काफ़ी महत्व है. दिन पर दिन यूट्यूब चैनल का महत्व बढ़ता जा रहा है. हांलाकि, ये बहुत मायने रखता है कि यूट्यूब चैनल आप किस टॉपिक पर शुरू करना चाहते हैं.

अगर आपका चैनल कुछ अलग कंटेंट पेश कर रहा है, तो लगो उसे पसंद करेंगे. वीडियो बनाने के लिये आपको एक एडिटर, एंकर और कैमरामैन की आवश्यकता होगी.

यूट्यूब चैनल चलाने के लिये आपको कैमरा और एडटिंग मशीन भी लेनी पड़ेगी, जिसका कुल ख़र्च 3-4 लाख रुपये आयेगा. अगर कंटेंट अच्छा हुआ, तो आपको ब्रांडेड ऐड भी मिलने लगेंगे.

4. ऑनलाइन ऑर्ट

अगर आप एक चित्रकार हैं, तो ऑनलाइन अपनी पेंटिंग्स को सेल कर सकते हैं. इसके लिये आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट से संपर्क करना होगा, जहां आप अपनी कला बेच सकते हैं.

5. शू स्टोर

बाज़ार में शू उद्योग की मांग बढ़ती जा रही है. इसलिये आप ऑन लाइन शू स्टोर भी खोल सकते हैं. आज कल हर कोई ऑनलाइन बेहतरीन क्वालिटी और डिज़ानर्स शूज़ ख़रीदने के लिए उत्साहित रहता है.

इसलिये अगर आप इस व्यापार में निवेश करेंगे, तो ये एक लाभदायक निवेश साबित होगा. अगर आप ख़ुद का ऑनलाइन स्टोर नहीं खोल सकते हैं, तो किसी शूट स्टोर के मालिक से बात करके, उसके लिये ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं और उससे मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

6. फ़ास्ट फूड सर्विस

आज के दौर में ये एक ऐसा व्यापार है, जिसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है. अगर आप पैसे निवेश ही करना चाहते हैं, तो फ़ास्ट फूड सर्विस में भी निवेश कर सकते हैं.

ये आय का बेस्ट ज़रिया है. फ़ास्ट फूड सर्विस में पैसा लगा कर जल्द ही मुनाफ़े का सौदा कर सकते हैं. बर्शेत आप के फ़ूड की क्वालिटी अच्छी हो. इसके साथ ही डिलीवरी भी फ़ास्ट होनी चाहिये.

online trading for web page, website, template and background

7. ऑनलाइन कॉस्मेटिक स्टोर

ऑनलाइन कॉस्मेटिक स्टोर भी बेस्ट ऑनलाइन व्यवसाय है, जो कि काफ़ी धल्लड़े से चलेगा. आज की मॉर्डन लड़कियां अधिकतर ऑनलाइन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ख़रीदती हैं.

इससे उन्हें कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता और घर बैठे बेस्ट डील भी मिल जाती है. बस इसी वजह से मार्केट में इस बिज़नेस की बूम है. इसलिये आप बिना विचार इस व्यापार में पैसा लगा सकते हैं.

हांलाकि, ये व्यापार शुरू करने से पहले आपको कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की अच्छी जानकारी होनी चाहिये.

8. गाड़ी रिपयेरिंग

देखिये अगर किसी पर के पास गाड़ी है, तो उसमें कुछ न कुछ ख़राबी भी होगी. इमरजेंसी के समय जब लोगों को कुछ नहीं सूझता है, तो वो ऑनलाइन मैकेनिक को सर्च करते हैं.

इसलिये अगर आप ग्राहकों ऑनलाइन गाड़ी रिपयेरिंग की सुविधा दे पायें, तो ये अच्छा आइडिया है. यानि जब कोई ग्राहक ऑनलाइन गाड़ी रिपयेरिंग का ऑप्शन देखे, तो आप उनके लिये मौके पर किसी मैकेनिक को भेज पायें.

इससे उनकी मौक़े पर मदद भी हो जायेगी और आपकी कमाई भी है. हांलाकि, ये सुविधा सिर्फ़ आपके शहर के ग्राहकों के लिये होगी. या फिर आप अरबन क्लैब जैसे ऐप के साथ भी जुड़ सकते हैं.

9. ऑनलाइन कोर्स

अधिकतर लोग जॉब में आने के बाद भी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, लेकिन किसी कारणवश पूरी नहीं पर पाते. इसलिये अगर आप ऐसे कर्मचारियों या छात्रों के लिये ऑनलाइन कोर्स का व्यापार शुरू करते हैं, तो ये बेहद सुरक्षित तरीक़ा माना जाता है.

ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन-कौन से ऑनलाइन कोर्स कराना चाहते हैं. कोशिश करें कि अपना काम मार्केट की डिमांड को देखते हए करें.

10. ऑनलाइन योगा क्लासेस

बदलती जीवनशैली की वजह से अब हर किसी का वजन बढ़ता-घटता रहता है. इसलिये आज के लोग योगा के महत्व को समझते हैं. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन योगा क्लासेस शुरू करते हैं, मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा है.

अगर आप योगा ख़ुद सीखा सकते हैं, तो अच्छी बात है. अगर आप ख़ुद नहीं सिखा सकते हैं, तो किसी टीचर को भी रख सकते हैं.

11. बुक स्टोर

ऑनलाइन बुक स्टोर में भी निवेश करना फ़ायदे का सौदा है. अब अधिकतर छात्र-छात्राएं और बुक लवर ऑनलाइन किताबें मांगने लगे हैं. इस तरह से देखा जाये, तो ये मुनाफ़े का सौदा है.

ऑनलाइन बुक स्टोर एक ऐसा व्यापार है, जिसके चलने की सौ प्रतिशत गारंटी होती है.

12. काउंसलर

बदलते ज़माने के साथ लोगों की खान-पान और सोने की आदतें पूरी तरह बदल चुकी हैं. इसलिये अधिकतर लोग अनिद्रा और बहुत सी परेशानियों से परेशान रहते हैं.

इन सारी चीज़ों का असर लोगों के रिश्तों पर भी पड़ता है, जिसके कारण लोगों की पर्सनल लाइफ़ दिन पर दिन ख़राब होती जा रही है. ऐसे में रिश्ते सुधारने के लिए बहुत से लोग काउंसलर का सहारा लेते हैं.

अगर आप एक काउंसलर बन कर लोगों की दिक्कतें हल कर लेते हैं या फिर उनके रिश्ते बेहतर कर सकते हैं, तो ये भी ऑनलाइन कमाई का अच्छा ज़रिया है.

The pharmacist stands near the shelves with medicines. In the green hall there are visitors

13. मेडिकल स्टोर

अगर आपने ध्यान दिया हो, तो अब कुछ वेबसाइट्स और ऐप ऑनलाइन मेडसिन ख़रीदने की सुविधा देते हैं. अगर आप एक ऐसे में एंट्री लेना चाहते हैं, जिसमें किसी तरह का रिस्क न हो और भविष्य भी बेहतर हो, तो ऑनलाइन मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं.

लोगों को 24 घंटे में कभी-कभी किसी दवाई की ज़रूरत होगी, तो वो उसे ऑनलाइन मंगा सकते हैं.

14. हुक्का सेलर

अगर आपने देखा हो, तो अब ऑनलाइन हुक्का भी मिलने लगे हैं. आप किसी हुक्का डीलर से संपर्क ऑनलाइन हुक्का बेच सकते हैं. अगर आप हुक्का नहीं बेचना चाहते हैं, तो उस व्यापारी के सोशल मीडिया अकाउंट भी हैंडल कर सकते हैं.

हुक्का काफ़ी महंगा और डिमाड़िंग प्रोडक्ट है, जिसमें काफ़ी फ़ायदा है.

अब बात करते हैं कि कैसे एक सफल ऑनलाइन व्यापार शुरू किया जाये, तो इसके लिये आपको कुछ चीज़ों का ध्यान देना होगा, ताकि किसी प्रकार के नुकसान की कोई संभावना न हो.

1. अपने ज्ञान और जुनून के आधार पर एक व्यावसायिक विचार या उद्योग का चुनाव करें.

2. बाज़ार में रिसर्च और आकलन करने के बाद ही व्यापार में एंट्री लें. अगर आपको मार्केट की गाइडलाइंस की जानकारी होगी, तो आप एक सफल व्यापारी बनने में कामयाब रहेंगे.

3. ऑनलाइन व्यवसायों पर लागू होने वाले कानूनों से खुद को परिचित करें.

4. व्यापार में उतरने से पहले मार्केटिंग प्लानिंग पर काम करें. बिना मार्केटिंग के कोई भी व्यापार सफल नहीं होता है.

अब आप ऑनलाइन बिज़नेस के लिये तैयार हैं.

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?