Biscuit banane ka business kaise shuru karein? [यहाँ पढ़ें बिस्कुट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें]

. 1 min read
Biscuit banane ka business kaise shuru karein? [यहाँ पढ़ें बिस्कुट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें]

हमारे देश में बिस्कुट बनाने के बिजनेस का स्कोप बहुत अच्छा है।  प्रत्येक घर में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को बिस्कुट की जरूरत होती है। गांव हो, कस्बा हो, शहर हो या महानगर हो या मेट्रो सिटी हो सभी जगह बिस्कुट बेचे जाते हें और इन सभी जगहों में लोग बिस्कुट खाते हैं। इसलिये बिस्कुट की मांग सभी कहीं होती है। इसलिये देश के किसी भी हिस्से में बिस्कुट बनाने का काम आसानी से किया जा सकता है। यह बिजनेस करके कोई भी व्यक्ति  अच्छी खासी कमाई कर सकता है। इस बिजनेस को कहीं भी किया जा सकता है। बस आपको बिस्कुट बनाने के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिये। यदि  बनाने की जानकारी नहीं भी है तो आप बेकरी की ट्रेनिंग लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Biscuit making business in Hindi | कहां-कहां होता है बिस्कुट का प्रयोग

हमारे देश में किसी भी मेहमान का स्वागत चाय और बिस्कुट से किया जाता है।  यदि कोई बीमार होता है तो उसे भी बिस्कुट दिया जाता है। बच्चे भी बिस्कुट खाना अधिक पसंद करते हैं। वैसे भी आज की आधुनिक जीवन शैली में जब लोगों के पास समय की कमी है, वहां पर सुबह शाम के नाश्ते में बिस्कुट का इस्तेमाल किया जाता है। इन सारी जरूरतों को देखते हुए पूरे देश में बिस्कुट की भारी डिमांड हमेशा रहती है। इसलिये ये बिजनेस वर्ष के सभी 365 दिन चलता है। सर्दियों के सीजन में बिस्कुट का डिमांड बढ़ जाती है।

अपना बिजनेस चलाने के लिए क्या करें

देश में बिस्कुट बनाने का बिजनेस करने वालों की संख्या बहुत अधिक है। लेकिन बिस्कुट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या तो उससे भी कई गुना अधिक है। इसलिये जितने भी नये बिस्कुट निर्माता बिजनेस करने के लिए मार्केट में आयेंगे सभी को अच्छा मुनाफा मिलेगा। उसकी शर्त एक यही है कि उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी और टेस्ट अच्छा होना चाहिये।  बिस्कुट निर्माता को अपने ग्राहकों की पसंद व नापसंद का विशेष ध्यान रखना होगा।  बिस्कुट मेकिंग बिजनेस की एक और खास बात यह भी है कि मल्टीनेशनल व नेशनल बिस्कुट निर्माता कंपनियों का माल तो बिकता है उससे अधिक लोकल बिस्कुट निर्माताओं का माल बिकता है। मल्टीनेशनल व नेशनल कंपनियों का माल बेचने में उतना लाभ नहीं मिलता जितना कि लोकल लेबल का माल बेचने में मिलता है । इसलिये नये बिस्कुट मेकिंग बिजनेस की अपार संभावनाएं हैं।

छोटी और बड़ी पूंजी में किया जा सकता है ये बिजनेस

अब आपको यह तय करना है कि आप किस लेबल का बिस्कुट बनाने का कारोबार करना चाहते हैं। क्योंकि यह कारोबार छोटी पूंजी से लेकर बड़ी पूंजी में किया जा सकता है। यह आपकी क्षमता और आपके मनपसंद बिजनेस एरिया की डिमांंड पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। आज जिस लेबल का बिजनेस शुरू करेंगे, आपको उसी लेबल का फायदा मिलने वाला है।

क्या करें बिजनेस शुरू करने से पहले

बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको क्या करना चाहिये? इस पर विचार करने के बाद यह बात सामने आती है कि आपके लिये सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपको बिस्कुट बनाने की जानकारी या तजुर्बा है। यदि हैं सबसे अच्छी बात है। यदि नहीं है तो आप स्वयं बिस्कुट बनाना सीखना चाहते हैं तो अनेक इंस्टीट्यूट्स में बेकरी के कोर्स कराये जाते हैं। वहां से बिस्कुट बनाने की सारी बारीकियां सीखी जा सकतीं हैं। ये बात तो हुई उन लोगों की जो स्वयं ही मैन्यूफैक्चरिंग का काम शुरू करना चाहते हैं।

अपने बिजनेस का खास प्लान बनाना चाहिये

अब आपको बिजनेस प्लान बनाना होगा। बिजनेस प्लान में आप अपनी क्षमता के अनुसार छोटा या बड़ा बिजनेस बनाने की जानकारियां जुटायें। छोटा बिजनेस आपके घर के एक कमरे में ही शुरू किया जा सकता है जहां पर लकड़ियों वाला ओवन यानी भट्ठी लगायी जा सकती है। इसमें आपको कई कारेीगरों की आवश्यकता होगी क्योंकि इस तरह के प्लांट में सारे काम हाथों से ही किये जाते हैं। इसमें अधिक पूंजी तो नहीं लगती है लेकिन मैन पॉवर अधिक लगता है। साथ ही इसमें प्रोडक्शन भी कम हो पाता है। छोटे बिजनेस करने वालों के लिए यही तरीका सही है। उन्हें यदि कमरा किराये पर लेना है तो उसका किराया, लकड़ी की भट्ठी तैयार करवाने का खर्च, काम करने वाले कारीगरों का खर्च, कच्चा माल और ट्रांसपोर्टेशन का खर्च तथा कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने खर्च जोड़कर एक बिजनेस प्लान बनाना चाहिये।

How to start biscuit making business in Hindi | ऐसे शुरू करें बिस्कुट बनाने का बिजनेस

इसके विपरीत जो लोग बड़े पैमाने पर बिस्कुट का उत्पादन करना चाहते हैं। बड़ी फैक्टरी लगाकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।  उन्हें कैपिटल मैनेजमेंट करना होगा। 1000 से 2000 हजार वर्ग फिट की जगह, आवश्यक मशीनों का खर्च, सात-आठ कर्मचारियों की तनख्चाह, बिजली-पानी का खर्च, ट्रांसपोर्टेशन का खर्च, मार्केटिंग व सेल्स की टीम का खर्च एवं कानूनी औपचारिकताओं पर किये जाने वाला खर्च को जोड़ कर बिजनेस प्लान बनाना होगा।

1. कितनी जमीन चाहिये

रही बात उन लोगों की जो बिजनेसमैन बनकर बिस्कुट बनाने का बड़ा व्यवसाय करना चाहते हैं तो उनके लिये यह जरूरी है कि वे सबसे पहले बिस्कुट बनाने की फैक्ट्री के लिए 1000 से 2000 वर्ग फुट की जगह तलाशें। यह जगह आपके पास है तो सबसे अच्छा होगा लेकिन यदि आपके पास जगह नहीं है तो यह जगह आपको खरीदनी होगी अथवा किराये पर भी ले सकते हैं। इस तरह की जगह मेन मार्केट से थोड़ी दूर भी होगी तो भी चलेगा।  बस आपको इतना ध्यान रखना होगा कि इस जगह से मार्केट आने जाने के लिए आवागमन की सुविधा होनी चाहिये। इसके अलावा फैक्ट्री के लिए आवश्यक बिजली व पानी की सुविधा होनी चाहिये।

2. मशीनों की खरीद करें

इसके बाद यदि आप बड़े पैमाने पर बिजनेस करना चाहते हैं तो बिजनेस के लिए  आवश्यक मशीनों को खरीदें और उन मशीनों को अपनी फैक्ट्री में लगवायें। इसके साथ ही आपको  शुरू-शुरू में आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अच्छे कारीगरों को हायर करें और उनके बनाये हुए बिस्कुट के सैम्पल को अपने इष्ट मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को टेस्ट करने के लिए दें और उनसे फीडबैक लें। जब तक आपका सैम्पल पूरीतरह से फिट न हो जाये तब तक कारीगर से उसमें संशोधन करवाते रहें। जब आपके प्रोडक्ट का फीडबैक बिलकुल सही आने लगे तब आप उस फार्मूले को नोट कर लें।  इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को मार्केट में ले जायें। मार्केट से भी फीड बैक लें और उसमें जो कमियां बतायी जायें उन्हें ठीक किया जाये। इस तरह आपका प्रोडक्ट तैयार हो जायेगा।

3. शुरू-शुरू में कम ही बनवायें बिस्कुट

इसके बाद आप अपनी जरूरत का कच्चा माल लेकर प्रोडक्ट तैयार करवाना शुरू कर दें। शुरू शुरू में यह माल उतना ही बनवायें जितना  बिक सकता हो। क्योंकि बिस्कुट का उत्पाद भी एक समय तक ही अच्छा रहता है। अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी आपको शुरू से ही बनाकर चलनी होगी। जैसे जैसे मांग बढ़ती जाये वैसे वैसे उत्पादन बढ़ाते चले जायें। इससे आपका प्रोडक्ट खराब नहीं होगा। इसका बिजनेस मैन को पूरा लाभ मिलेगा।

4. कानूनी औपचारिकताएं करनी होंगी पूरी

आपको अपने बिजनेस के लिए कुछ कानूनी औपचारिकताएं भी पूरी करनी होती है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:-

छोटे लेबल पर बिजनेस करने वालों को बड़े बिजनेस मैन की अपेक्षा कम कानूनी औपचारिकताएं पूरी करनी होतीं हैं। उन्हें लोकल अथॉरिटी से बिजनेस लाइसेंस लेना होता है। एफएसएसएआई से फूड लाइसेंस लेना होता है। पॉल्यूशन डिपार्टमेंट और फायर डिपार्टमेंट से एनओसी लेनी होती है।  सीमा में आने के बाद जीएसटी लेनी होती है।

  • सबसे पहले आपको अपनी फर्म या  प्रोडक्ट का एक अच्छा सा आकर्षक नाम चुनें। यह नाम इतना सरल और सुलभ होना चाहिये कि एक बार में लोगों की जुबान पर चढ़ जाये ताकि ग्राहक उसी नाम से ही प्रोडक्ट मांगे।
  • इस कंपनी व फर्म व प्रोडक्ट के नाम को आप शापिंग एक्ट के तहत कंपनीज रजिस्ट्रार के यहां रजिस्टर्ड करा लें और रजिस्ट्रेशन फार्म भरते समय ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरह के बिजनेस के ऑप्शन भरें। इसके साथ ही उसी नाम से एक डोमेन लें जो आपके ऑनलाइन बिजनेस के काम आयेगा। आपको उसी नाम से वेबसाइट बनवानी होगी।
  • लोकल अथारिटी नगर निगत, नगर पालिका परिषद, जिला पंचायत, नगर पंचायत, टाउन एरिया आदि से बिजनेस करने का लाइसेंस प्राप्त कर लें।
  • खान-पान से जुड़े बिजनेस के लिए आपको एफएसएसएआई से भी फूड लाइसेंस लेना होगा।
  • आपको जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करवा कर जीएसटी नंबर लेना होगा।
  • चूंकि आप फैक्ट्री लगाने जा रहे हें तो आपको फेक्ट्री विभाग में भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • अपनी फैक्ट्री के लिए आपको कम से कम दो किलोवाट का बिजली कनेक्शन लेना होगा।
  • अपनी फैक्ट्री मशीनें लगवायेंगे तो पॉल्युशन डिपार्टमेंट से एनओसी लेनी होगी।
  • अग्निशमन विभाग से भी एनओसी प्राप्त करनी होगी।
  • आपकी फैक्ट्री में अनेक मानव श्रम कार्य करेंगे तो आपको उसे श्रम विभाग में भी रजिस्टर कराना होगा। इसके साथ ही ईपीएफ और ईएसआई विभाग में भी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • आपको बैंक में करेट एकाउंट खुलवाना होगा। इससे आप खरीद-फरोख्त के लेन-देन किया जा सकेगा।
  • उद्योग आधार भी प्राप्त करना होगा। इससे आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल  सकता है।

5. कितनी लागत आती है

लागत बिजनेस मैन पर निर्भर करती है। वो किस स्तर का बिजनेस बिजनेसमैन करना चाहता है। यदि छोटे लेबल पर बिजनेसमैन बिजनेस करना चाहता है तो उसके कम से कम 2 से 3 लाख रुपये खर्च करने होंगे। क्योंकि इसमें मशीनें और कर्मचारी आदि नहीं लेने होते हैं। क्योंकि ये सारे काम हाथ से ही किये जाते हैं।

बड़े पैमाने पर बिजनेस करने वाले बिजनेस मैन को कम से कम 15 से 20 लाख रुपये खर्च करने होते हैं।  उसे फैक्ट्री के लिए जमीन, मशीनें लेनी होती हें और कर्मचारियों को भी रखना होता है। प्रचार प्रसार आदि पर भी खर्च करना होता है। इसके अलावा कई अन्य कार्यों पर भी खर्च किये जाते हैं।

Money bag with the word Profit and an up arrow

6. मुनाफा कितना तक मिल जाता है

मुनाफे की बात करें तो शुरू में यह कम ही मिल पाता है। जैसे-जैसे बिजनेस जमता जाता है और ग्राहकों का विश्वास बढ़ता जाता है। वैसे-वैसे बिजनेसमैन का मुनाफा बढ़ता जाता है। बिस्कुट मेकिंग करने वाले अनुभवी बिजनेसमैन का कहना है कि शुरू शुरू में इस बिजनेस से 10 प्रतिशत का मुनाफा मिलता है। बाद में मुनाफा बढ़कर 30 से 40 प्रतिशत तक पहुंच जाता है।

छोटे बिजनेसमैन को बिजनेस करके अच्छा मुनाफा मिलता है क्योंकि उसकी लागत उतनी नहीं आती जितनी बड़े बिजनेस मैन की आती है। बस दोनों में अंतर इतना होता है कि छोटे बिजनेस मैन का प्रोडक्शन कम होता है। बड़े बिजनेस मैन का प्रोडक्शन अधिक होता है। अधिक माल की सेलिंग के कारण बड़े बिजनेस मैन का मुनाफा अधिक दिखता है जबकि प्रतिशत के हिसाब से छोटे बिजनेस मैन को अधिक मुनाफा मिलता है। छोटे बिजनेस मैनको शुरू से ही 20 से 25 प्रतिशत मुनाफा मिलता है। बाद में यह मुनाफा उसके स्किल से बढ़ भी जाता है।

7. प्रचार प्रसार कैसे किया जाये

वैसे बिस्कुट मेकिंग बिजनेस का प्रचार आम तौर पर ऑफलाइन ही किया जाता है। इसके लिए आपको पम्फलेट, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, न्यूजपेपर, टीवी व रेडियो स्टेशन का सहारा लेकर आप अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं। इसके अलावा समय-समय पर सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रम की मेजबानी करके अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी सी वेबसाइट बनवा कर उसमें अपने प्रोडक्ट की विशेष जानकारी दें तथा प्रत्येक अपडेट समय समय पर डालते रहें।

अब आजकल ऑनलाइन का जमाना है। देश में युवाओं की संख्या भी सबसे अधिक है और प्रत्येक युवा के हाथों में इंटरनेट से लैस एंड्रायड फोन रहता है।  इसका लाभ बिजनेस मैन को उठाना चाहिये। आप अपने प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट से प्रचार करें। वहां पर अपने सभी प्रोडक्ट को डालें। इन सभी प्रोडक्ट की अच्छाइयां व उनके विशेष गुण सभी की विस्तार से जानकारी देनी होगी। इसके अलावा आपको सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफामों पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करें। इससे काम न चले तो सोशल मीडिया के भुगतान से प्रचार करने वाले प्लेटफार्म से प्रचार करेंगे तो आपके प्रोडक्ट की जानकारी दूर-दूर तक पहुंचेगी।

यह भी पढ़े :

1) Online paise kaise kamaye : वर्क फ्रॉम होम आइडियाज
2) Apna business kaise shuru kare: जानें पूरी प्रोसेस
3) Ghar Baithe Online Business Kaise Kare?
4) Business Kaise Kare? Isme OkCredit Kaise Madad Kar Sakta Hai?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!