2021 के लिए टोप-10 बिज़नेस आइडियाज़

. 1 min read
2021 के लिए टोप-10 बिज़नेस आइडियाज़

बीते कुछ दिनों में हम सभी ने देखा कि महामारी के चलते बहुत से लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा. बहुत से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा ऐसे में आपके मन में भी कई बार ये ख्याल आया होगा कि इस समय में हमारा अपना कोई काम होता या यूं कहें कि कोई बिज़नेस आईडिया होता जिसे आप आगे ले जा सकते.

अगर आपका भी कुछ ऐसा ही ख्याल है तो देर नहीं हुई है. अपना बिज़नेस शुरू करना मुश्किल नहीं है,  बस आपको अपनी काबिलियत को पहचान कर उसे एक सही दिशा देने भर की देर है.

2021 के अनुसार हम आपके लिए टॉप 10 ऐसे बिज़नेस आइडियाज ले कर आएं हैं जिनमे आपको लागत भी कम लगानी पड़ेगी और फायदा भी ज्यादा होगा. तो आएं जानते हैं क्या है ये आइडियाज.

1. ऑनलाइन क्लासेज या टयूशन

जैसा की सभी जानते हैं आजकल सभी क्लास ऑनलाइन चल रही है, ये जान लेना ज़रूरी है कि ऑनलाइन क्लासेज आने वाले समय की मांग है. लोगों के पास समय की कमी है जिसके चलते वो आने जाने का समय और खर्चा बचाना चाहते है. इसलिए सबसे बढ़िया बिसनेस आईडिया है टयूशन क्लास. आप अपने एक किसी भी ऐसे सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं जिसमें आप अच्छे रहे हों या जिसको आप अच्छी तरह से पढ़ा सकते हैं.

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपको लागत बिलकुल कम लगानी है और मुनाफा बहुत जल्दी मिलना शुरू होता है. आप चाहे तो ऑफलाइन क्लास अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसे आप एक कमरे में भी शुरू कर सकते हैं और नंबर बढ़ने पर कोई एक जगह रेंट पर ले सकते हैं.

2. कैटरिंग बिज़नेस

खाना-खिलाना हमारे देश की खासियत रही है और साथ ही हमारे देश में 12 महीने कुछ ना कुछ त्योहार या शादियों का सीजन रहता ही है. ऐसे में अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो आप आसानी से अपने घर से भी कैटरिंग बिज़नेस की शुरूआत कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ बुनियादी किचन की चीजों को खरीदने की जरुरत है.

बस इस बिज़नेस में आपको ध्यान रखना होगा कि जो दिखेगा वही बिकेगा, इसलिए खाने के स्वाद के साथ- साथ उसकी डिलीवरी और पैकिंग को लेकर भी आपको खास तौर पर ध्यान देना होगा.

3. ब्रेकफास्ट जॉइंट

सुबह घर से निकलने की जल्दी में कितनी बार ऐसा होता है कि आप भूखे पेट घर से निकल जाते हैं, ये कह कर कि बाहर कुछ खा लेंगे. यकीन माने आप जैसे कई लोग है. इसलिए आप एक ब्रेकफास्ट जॉइंट खोलने का भी सोच सकते हैं.

इसमें ज़रूरी नहीं है कि आप खाना खुद तैयार करें. आप डिश के हिसाब से अच्छे कुक नौकरी पर रख सकते हैं और ये बिज़नस ऐसा है जिसमे लागत और समय भी कम लगेगा और आपको फायदा भी मिलेगा.

यहां आप चाहे तो कोई एक तरह का नाश्ता जगह के हिसाब से शुरू कर सकते हैं. आप पोहा, डोसा , सैंडविच जैसे आसान चीज मन्यु में रख सकते हैं. इसमें कोशिश करें कि आप ऐसी लोकेशन देखें जहां लोगों का आना जाना अच्छा हो. जहां सुबह आपको अच्छे कस्टमर मिल सकें, जैसे कि किसी ऑफिस के पास लोकेशन या किसी स्टूडेंट एरिया में ये बिज़नेस बहुत अच्छे से चलते है.

4. सिलाई और कढ़ाई

कपड़ों का फैशन एक ऐसे चीज है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकती है. लोग नई नई चीज हमेशा ही चेक करते रहते है.समय के साथ साथ मार्किट में नए-नए फैशन आते रहते हैं. इसलिए आप एक अच्छी दुकान रेंट पर लेकर एक बुटीक खोल सकते हैं. इसमें शुर में आप 2-3 लोगों को रोजगार दे सकते हैं जो आपके लिए काम करेंगे. ध्यान रहें ये ऐसा बिज़नेस है जहां अगर आप अच्छा काम कर लोगों को दे रहे हैं तो कभी भी आपको काम की कमी नहीं होगी.

man is working at his laptop and office interior with work process icons on the background

5. फ्रीलैंसिंग और ब्लॉगिंग

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है ऐसे में अगर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.आप इंटरनेट  से जुड़ा कोई छोटा बिज़नेस कर सकते है जैसे ब्लॉगिंग, वी-लॉगिंग आदि. आप ब्लॉग करने के लिए एक वेबसाइट या फेसबुक पेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप लिखने में अच्छे हैं तो आप अलग अलग वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

विडियो बना कर भी आजकल पैसा कमाया जा रहा है. अगर आप कमरे के सामने अच्छे है तो आप किसी भी रह की जानकारी देने वाली विडियो बना कर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है.

6. डे केयर सर्विस

आजकल समय की मांग है कि पति-पत्नी दोनों को घर से बाहर जाकर नौकरी करनी पड़ती है. ऐसे में बच्चों की देखभाल परेशानी बन जाती है. इसी मांग के चलते जो बिज़नेस सामने आया है वो है डे- केयर का बिज़नेस.इसमें आप बच्चों को अपने पास रख कर उनका ध्यान रखते हैं.

पर इस बिज़नेस में आपको ये याद रखना होगा कि ये बिज़नेस आसान नहीं है. यहां आपको बच्चों की सुख सुविधा और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा. इसके लिए ज़रूरी है कि जिन लोगों को आप मदद के लिए काम पर रखें वो बेहद जिम्मेदार लोग हों. आपको मुहल ऐसा बनाना होगा कि माँ बाप बिना चिंता के आपके पास बच्चों को छोड़ कर जा सकें.

7. फिटनेस सेंटर

अगर आप फिटनेस को लेकर जागरूक हैं तो आप घर से ही जुम्बा, योगा या डांस क्लास शुरू कर सकते हैं. लोग आजकल फिटनेस की तरफ काफी रुझान रखते हैं, ऐसे में ये बिज़नेस चलना मुश्किल नहीं है और साथ ही इसमें लागत कम लगती है.

8. बेकरी बिज़नेस

कोई भी फंक्शन हो केक काटना आजकल फैशन है. ऐसे में अगर आप बेकरी जानते हैं तो आप ये बिज़नेस घर से शुरू कर सकते हैं. अगर आप काम में अच्छे है तो आपको बहुत मुनाफा मिलेगा.

9. इवेंट प्लानिंग

हमारे देश में शादियों का सीजन लगभग 12 महीने रहता है. इसलिए आपके इवेंट प्लानिंग का बिज़नस उभरने से कोई नहीं रोक सकता.आजकल लोगों के पास पैसा है पर चीज प्लान करने के लिए पैसा यहीं आप अपना ये बिज़नेस बड़ा बना सकते हैं.

Real estate agent with house model and keys

10. रियल एस्टेट बिज़नेस

आजकल शहरों की और हर कोई आ रहा है. ऐसे में समय के साथ- साथ लोगों को घर की जरुरत पड़ेगी ही. इसलिए रियल एस्टेट का बिज़नेस आने वाले समय में आपको काफी फायदा दे सकता है.

इन सब के अलावा और भी बहुत से छोटे-मोटे बिज़नेस है जो बहुत कम लागत के साथ आप शरू कर सकते हैं, जैसे कि जूस सेंटर, सलून, ट्रेवल एजेंसी, मैरिज ब्यूरो, कैंडल मेकिंग बिज़नेस, पार्किंग सर्विस, एप्प डेवलपमेंट आदि.

आपको ये जाने की जरुरत है कि आप भले ही इनमें से कोई भी बिज़नेस शुरू करें, जरुरत है अच्छी प्लानिंग की. अच्छे से प्लान करने पर आप किस भी बिज़नेस को कम समय में सफ़लता दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
4) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?