चंडीगढ़ में करें इन बिजनेस की शुरुआत, कभी नहीं होगी आपको पैसों की कमी

. 1 min read
चंडीगढ़ में करें इन बिजनेस की शुरुआत, कभी नहीं होगी आपको पैसों की कमी

वास्तुकला, संस्कृति विकास और आधुनिकीकरण के लिए जाना जाने वाला चंडीगढ़ भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है। इतना ही नहीं बल्कि चंडीगढ़ भारत के 2 राज्य पंजाब और हरियाणा की राजधानी भी है। चंडीगढ़ को सिटी ब्यूटीफुल भी कहा जाता है। चंडीगढ़ एक तेजी से बढ़ता हुआ स्टार्टअप केंद्र है जो इकोसिस्टम सेक्टर में समाधान उपलब्ध कराता है। यहां पर कम ट्रैफिक, कम किराए पर अच्छे ऑफिस की जगह उपलब्ध हो जाना इत्यादि जैसे कई कारण है, जिसके चलते यहां रहने वाला व्यक्ति किसी भी बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकता है। यदि आप भी चंडीगढ़ में रहते हैं और यहां पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप कम समय में एक अच्छा नाम कमा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, आप चंडीगढ़ में रहकर किन-किन व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और इन व्यवसायों के जरिए आप हर महीने कितनी कमाई कर पाएंगे? खास बात यह है कि, इन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की भी जरूरत नहीं होगी। तो आइए जानते हैं कौन से है यह बिजनेस?

1. फूड फ्रेंचाइजी बिजनेस

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, चंडीगढ़ में ज्यादातर पंजाबी लोग रहते हैं और पंजाबी लोग खाने-पीने के बड़े ही शौकीन होते हैं। ऐसे में यदि आप फूड फ्रेंचाइजी का व्यवसाय करते हैं तो इस व्यवसाय में आप कम समय में अधिक कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 60 से 70 हजार रुपए का निवेश करना होगा। इतने पैसों में आप आराम से एक फूड स्टॉल ओपन कर सकते हैं। आप छोटी सी फूड स्टॉल से भी हर महीने 30 से 40 हजार रुपए कमा सकते हैं।

2. ऑटोमोबाइल मॉडिफिकेशन का बिजनेस

चंडीगढ़ को भारत का सबसे धनी शहर माना गया है। यहां पर आप प्रतिदिन सड़कों पर कई लग्जरी बाइक और कार देख सकते हैं। यहां के लोग ऑटोमोबाइल के प्रति अधिक जोश रखते हैं और वह हमेशा ही अपने वाहन को एक अच्छा लुक देना पसंद करते हैं। ऐसे में आप चंडीगढ़ में ऑटोमोबाइल मॉडिफिकेशन का व्यवसाय शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक होगा। ऑटोमोबाइल मॉडिफिकेशन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको करीब 70 हजार से 1 लाख तक का निवेश करना होगा जिसके जरिए आप अच्छे पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत कर पाएंगे। आप इस बिजनेस की सहायता से हर महीने 30 से 40 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

chef preparing the cake

3. कैफे का बिजनेस

आप चाहे तो चंडीगढ़ में कैफे के बिजनेस से भी अधिक लाभ कमा सकते हैं। कैफे फ्रेंचाइजी के जरिए चंडीगढ़ में कई लोग फल-फूल रहे हैं और अच्छे पैमाने पर कमाई कर रहे हैं। वर्तमान में कॉफी युवाओं के बीच फैशन स्टेटमेंट बनता जा रहा है। ऐसे में यदि आप एक कॉफी कैफे की शुरुआत करते हैं तो हर महीने इस बिजनेस में 50 हजार रुपए तक की इनकम कर सकते हैं। एक अच्छे कैफे की शुरुआत के लिए आपको करीब 70 से 80 हजार का निवेश करना होगा। इसके अलावा अपने कैफे में अलग-अलग वैरायटी की कॉफी और चाय रखनी होगी ताकि आपके पास चाय और कॉफी दोनों को ही पसंद करने वाले ग्राहक आ सके।

4. ढाबे का बिजनेस

चंडीगढ़ में ढाबे का बिजनेस करना सबसे फायदेमंद बिजनेस माना गया है। दरअसल चंडीगढ़ -पंजाब के लोग खाने-पीने के बड़े ही शौकीन है और यह हर कीमत पर स्वादिष्ट खाना पसंद करते हैं। यदि आपके पास स्वादिष्ट खाना बनाने का हुनर है तो यह बिजनेस आपको लाखों रुपए में इनकम करा सकता है। आप चंडीगढ़ में अच्छे ढाबे की शुरुआत करें और लोगों को स्वादिष्ट खाना प्रदान करें। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 1 से 2 लाख का निवेश करना पड़ सकता है, हालांकि यह बिजनेस आपको मुनाफा भी अधिक दिलाएगा।

5. रीसाइक्लिंग का बिजनेस

चंडीगढ़ में रीसाइक्लिंग का बिजनेस करना काफी किफायती व्यापार है। आप इसके जरिए कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप, पैकेजिंग सामग्री, घर के आइटम, कागज, टायर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तु की रीसाइक्लिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि, इसे शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपका बजट अच्छा है तो आप मार्केट में भी अच्छी लोकेशन पर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें, शहर की अच्छी लोकेशन पर बिजनेस शुरू करने से आपको ग्राहक के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता है और आपको आसानी से ग्राहक मिल जाते हैं। ऐसे में आपकी कमाई भी अच्छी होती है और आप बिजनेस में भी जल्दी सफल हो जाते हैं। रीसाइक्लिंग के इस बिजनेस में आप हर महीने 30 से 35 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

6. टूरिज्म का व्यवसाय

यह व्यवसाय भी काफी मुनाफे का सौदा है। दरअसल चंडीगढ़ अपनी सुंदरता के लिए खास पहचान रखता है और यहां पर ऐसी कई जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। न सिर्फ भारत बल्कि विदेशी लोग भी चंडीगढ़ की सुंदरता देखने आते हैं। ऐसे में यदि आप टूरिज्म व्यापार की शुरुआत करते हैं तो इसके जरिए भी आप आसानी से लाखों में कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस के अंतर्गत आपको ट्रैवल एंड टूर गाइड की सेवा प्रदान करनी होगी। आप चाहे तो पर्यटन सेवा एजेंसी और ऑपरेटिंग ट्रैवल एजेंसी का भी व्यवसाय कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप गर्मी और सर्दी के मौसम में अधिक कमाई कर पाएंगे क्योंकि यह दो मौसम ऐसे होते हैं जिसमें ज्यादातर लोग घूमने-फिरने आते हैं। टूरिज्म के बिजनेस के लिए आपको करीब 1 लाख तक का निवेश करना होगा। एक अनुमान के मुताबिक, आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने 50 से 70 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

7. डिजिटल मार्केटिंग का व्यवसाय

यदि आप चंडीगढ़ में नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग का व्यवसाय भी आपके लिए काफी अच्छा विकल्प होगा। इसके लिए आपको थोड़ी मार्केट रिसर्च करनी होगी और ग्राहकों को सेवा देनी होगी। आज का समय सोशल मीडिया का समय है ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग की काफी मांग है। यदि आप किसी भी बिजनेस या कंपनी की मार्केटिंग को डिजिटल के माध्यम से सही रूप में कर पाते हैं तो आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस के लिए आपके अंदर थोड़ी क्रिएटिविटी होना जरूरी है। इस बिजनेस को सही रूप से करने के लिए आपको सर्च इंजन जैसे फेसबुक, यूट्यूब और गूगल इत्यादि साइट की जानकारी होना जरूरी है। इस बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं और इसके जरिए आप आसानी से अच्छी इनकम कर पाएंगे।

8. कंप्यूटर सर्विस का बिजनेस

बता दें, भारत में चंडीगढ़ एक ऐसी जगह है जो बहुत जल्दी ही स्मार्ट सिटी घोषित होने वाली है। ऐसे में यदि आप इस सिटी में अच्छा व्यवसाय का विचार कर रहे हैं तो आप एक कंप्यूटर सेवा केंद्र ओपन कर सकते हैं। यदि आपको सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की अच्छी समझ है तो आप इस बिजनेस में कम समय में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। कंप्यूटर सर्विस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 70 से 80 हजार रुपए की जरूरत होगी। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके जरिए आप प्रतिदिन कमाई कर सकते हैं।

black and yellow coloured car rental sign board

9. कार रेंटल बिजनेस

चंडीगढ़ जैसे शहर में कार रेंटल बिजनेस भी एक अच्छा विकल्प है। बदलते समय के अनुसार मार्केट में इस बिजनेस की भी काफी मांग है। आप चाहे तो शुरुआत में ओला-उबर कंपनी के माध्यम से अपने कार रेंटल बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास 1 से 2 कार है तो भी आप इस बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं। छोटे पैमाने पर शुरू किए गए इस बिजनेस में आप कम समय में ही बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं। कार रेंटल बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके जरिए आप प्रतिदिन ही कमाई कर पाएंगे। आप कार रेंटल बिजनेस में अपनी कमाई सोशल मीडिया के माध्यम से भी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप फेसबुक और ट्विटर जैसी साइट पर अपने ग्राहकों के लिए कार बुक करने की फैसिलिटी प्रदान करनी होगी। इसके माध्यम से वह आपसे आसानी से संपर्क कर पाएंगे और आप भी ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे। यदि आप इस बिजनेस को सही रूप से चलाते हैं तो हर महीने 60 से 70 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

10. इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस

चंडीगढ़ में कॉरपोरेट इवेंट्स कई बार होते हैं। यदि आप मैं कॉरपोरेट इवेंट को मैनेज करने का हुनर है तो आप इस बिजनेस के जरिए भी अच्छी इनकम कर सकते हैं। यदि आपको इस बात की जानकारी है कि, विभिन्न व्यवसाय के स्थानों का प्रबंधन कैसे किया जाता है तो आप अपने लिए इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस सफल बिजनेस बना सकते हैं। खास बात यह है कि, इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अधिक निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। आप इस बिजनेस के माध्यम से हर महीने 50 हजार रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) कम पूंजी में करें इन छोटे व्यवसायों की शुरुआत, लागत से ज्यादा होगी कमाई
2) 20 सबसे फायदे वाले इवेंट और पार्टी बिजनेस आइडिया
3) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!