वेडिंग / पार्टी आइटम रेंटल बिजनेस कैसे शुरू करें ?

. 1 min read
वेडिंग / पार्टी आइटम रेंटल बिजनेस कैसे शुरू करें ?

जानें इन्वेस्टमेंट और मुनाफे के बारे में

भारत एक ऐसा देश है, जहां शादी और पार्टी होना आम बात है। यहां पर शादी और पार्टी बहुत धूमधाम से की जाती है। ऐसे में लोग शादी/पार्टी से संबंधित सामान किराए पर लेते हैं। और फिर उन वस्तुओं का किराया यानी उनके पैसे चुकाते हैं।

रेंटल बिजनेस बहुत ही फ़ायदे वाला बिजनेस है। इसलिए अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो बेझिझक कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको फ़ायदा ही फ़ायदा होगा।

लेकिन हर बिजनेस की तरह इस बिजनेस को करने में भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। तभी आप इस बिजनेस में सफ़ल (Successful) हो सकते हैं।

अगर आपने इस बिजनेस को करने का मन बना लिया है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। इसमें हम आपको आइटम रेंटल बिजनेस करने के कुछ आइडियाज़ देने जा रहे हैं। जिसके बाद आप इसे आसानी से शुरू कर सकेंगे।

वेडिंग / पार्टी आइटम रेंटल बिजनेस क्या है - What is Wedding / Party Item Rental Business ?

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें शादी व पार्टी में इस्तेमाल होने वाले सामानों को किराए पर दिया जाता है। ज़ाहिर है किसी भी शादी या पार्टी को ऑर्गनाइज करने में बहुत सारे सामानों की आवश्यकता पड़ती है।

कोई भी व्यक्ति इन सामानों को हमेशा के लिए खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना पसंद करता है। क्योंकि यह वस्तुएं हमेशा इस्तेमाल नहीं की जाती। केवल शादी और पार्टियों में ही इनकी ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में Wedding/Party Items Rental Business शुरू करना काफ़ी फायदेमंद हो सकता है।

वेडिंग / पार्टी आइटम रेंटल बिजनेस में कितने प्रकार के सामान किराए पर दिए जाते हैं - How Many Types of Items are Rented in the Wedding / Party Rental Business ?

शादियों और पार्टियों में अलग-अलग प्रकार के सामान इस्तेमाल होते हैं। जैसे - टेंट हाउस का सामान, कपड़े व ज्वेलरी, जेनरेटर, ए.सी., कार या बस इत्यादि। ऐसे में आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह के सामान को किराए पर देना चाहते हैं।

Interior of a wedding tent decoration

1. टेंट हाउस का सामान (Tent House Goods) -

टेंट हाउस के सामान की ज़रूरत लगभग हर शादी व पार्टी में पड़ती है। साथ ही इसकी आवश्यकता किसी की तेरहवीं, पूजा, त्यौहारों आदि में भी होती है। टेंट हाउस के अन्तर्गत ये सामान आते हैं - बैठने व आराम करने के लिए दरी, गद्दे, चादर, लाइट, पंखे इत्यादि।

वहीं खाना बनाने और खिलाने के लिए गैस का चूल्हा, बर्तन, मेज़, कुर्सी, पानी के ड्रम की ज़रूरत पड़ती है। इसके अलावा सजावट के लिए कारपेट, फूल, विभिन्न प्रकार की डेकोरेशन लाइट्स, म्यूज़िक सिस्टम इत्यादि।

2. कपड़े व ज्वैलरी (Clothing & Jewelery) -

शादी व पार्टियों में पहने जानी वाली ज्वैलरी और कपड़े भी किराए पर दिए जाते हैं। चूंकि शादी व पार्टियों में पहने जाने वाले कपड़े और गहने काफ़ी महंगे होते हैं। और केवल एक ही बार पहने जाते हैं। इसलिए लोग इन्हें खरीदने की बजाए किराए पर लेना ज़्यादा बेहतर समझते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो कपड़े और गहनों को किराए पर देकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

3. जेनरेटर (Generator) -

अक्सर आपने शादियों और पार्टियों में जेनरेटर देखा होगा। इसका इस्तेमाल बिजली कट जाने पर किया जाता है। चूंकि जेनरेटर काफी महंगा उपकरण है, इसलिए लोग इसे खरीदने की बजाए किराए पर लेते हैं।

जिससे कि बिजली चली जाने पर पंखे, लाइट, कूलर आदि को चलाया जा सके। इसलिए अगर आप चाहें तो अपना खुद का जेनरेटर खरीदकर उसे किराए पर देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

4. ए.सी. या एयर कंडीशनर (A.C. or Air Conditioner) -

वैसे तो जो लोग मिडिल क्लास के होते हैं वो पंखे और कूलर से काम चला लेते हैं। लेकिन जो लोग थोड़े अमीर होते हैं। वो अपने महमानों को अधिक आराम देने के लिए ए.सी. भी किराए पर लेते हैं। ऐसे में A.C. को रेंट पर देने का बिजनेस भी किया जा सकता है।

5. कार या बस (Car or Bus) -

भारत में ज़्यादातर लोग मिडिल क्लास के हैं, जिनके पास अपनी कार नहीं होती। ऐसे में शादी में बारात ले जाने के लिए लोग किराए पर कार लेते हैं और उसे डेकोरेट करवाकर बारात लेकर जाते हैं। वहीं बस को तब किराए पर लिया जाता है। जब बारात में बहुत ज़्यादा लोग होते हैं। और बारात काफ़ी दूर एक शहर से दूसरे शहर या गांव जाती है।

वेडिंग / पार्टी आइटम रेंटल बिजनेस कैसे शुरू करें - How to Start a Wedding / Party Item Rental Business ?

1. सही योजना बनाने की ज़रूरत (Need to Plan right) -

शादी व पार्टी के लिए रेंटल बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक सही योजना बनानी होगी। उस योजना में आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आपको किस प्रकार का रेंटल बिजनेस करना है। टेंट हाउस का रेंटल बिजनेस, कपड़े व ज्वैलरी का रेंटल बिजनेस या अन्य कोई रेंटल बिजनेस।

साथ ही आपको अपना बजट तय करना होगा। बिजनेस में लगने वाली Cost तय करनी होगी। लागत के हिसाब से कितना प्रॉफिट होगा। इन सभी चीज़ों को आप पहले अपनी योजना में तय करेंगे। उसके बाद आप अपना रेंटल बिजनेस शुरू करेंगे।

2. रेंटल बिजनेस के लिए पूंजी (Capital for Rental Business) -

चूंकि यह थोड़ा बड़ा बिजनेस है, इसलिए इसमें आपको काफ़ी पैसों की ज़रूरत पड़ेगी। शादी व पार्टियों में इस्तेमाल होने वाले सामान काफ़ी Costly होते हैं। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप पैसों का इंतेज़ाम कर लें। अगर आपके पास अधिक पैसे नहीं हैं तो आप लोन लेकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

3. आइटम्स रेंटल बिजनेस के लिए जगह (Items Rental Business Place) -

इस बिजनेस के लिए आपको जगह की आवश्यकता भी पड़ेगी। जहां पर आप अपनी दुकान खोलकर उसमें किराए के लिए सभी सामान रख सकते हैं।

4. रेंटल बिजनेस की मार्केटिंग (Rental Business Marketing) -

अगर आप चाहते हैं कि आपके इस बिजनेस को ज़्यादा से ज़्यादा लोग जानें। और प्रचार के माध्यम से आप तक पहुंचें। तो आपको इसकी मार्केटिंग पर भी ज़ोर देना होगा। इस बिजनेस की मार्केटिंग आप रेडियो, न्यूज़पेपर, पैंफलेट आदि के द्वारा कर सकते हैं। इसके अलावा आप मार्केटिंग के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा भी ले सकते हैं।

investment texted on documents with a magnifying glass, compass, pen and a calculator

रेंटल बिजनेस में निवेश - Investment in Rental Business :

आइटम रेंटल बिजनेस में इन्वेस्टमेंट इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का बिजनेस करने जा रहे हैं। अगर आप टेंट हाउस रेंटल बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। तो उसमें आपको एक बार में 1 से 5 लाख तक खर्च करने होंगे।

वहीं कपड़े और ज्वैलरी रेंटल बिजनेस की लागत अलग होगी। इसके अलावा जेनरेटर, ए.सी., कार, बस आदि पर आपका अलग अलग तरह का खर्च आएगा। वहीं इस बिजनेस की लागत बिजनेस के आकार पर भी निर्भर करती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने खर्च में कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

वेडिंग / पार्टी आइटम रेंटल बिजनेस में मुनाफ़ा - Wedding / Party Items Rental Business Profits :

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसका मुनाफा बिजनेस के आकार और प्रकार के हिसाब से अलग अलग होता है। साथ ही यह भी Matter करता है कि आपका बिजनेस कितने लोगों में प्रसिद्ध है।

अगर आपका बिजनेस सही प्रकार चल जाता है। तो इससे आप महीने के हज़ारों रुपए से लेकर लाखों रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। वहीं अगर आप इसे बहुत हाई लेवल पर शुरू करते हैं तो यह मुनाफा आपका और अधिक बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े :

1) सोने के गहनों का निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?
2) र पर कैसे शुरू करें कुकिंग क्लासेस?
3) कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न. रेंटल बिजनेस के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (What Should be the Qualification for the Rental Business) ?

उत्तर. रेंटल बिजनेस के लिए किसी खास कोर्स की ज़रूरत नहीं पड़ती। यह बिजनेस कोई भी कर सकता है। बस उसे इस बिजनेस को करने का सही अनुभव होना चाहिए।

प्रश्न. क्या रेंटल बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं (Can I Take a Loan for the Rental Business) ?

उत्तर. हाँ बिल्कुल, आप इस बिजनेस को करने के लिए लोन ले सकते हैं। सरकार कई ऐसी स्कीम चला रही है, जिसमें वह बिजनेस शुरू करने वालों को लोन देती है।

प्रश्न. रेंटल बिजनेस के लिए सामान कहां से खरीदें (Where to Buy Goods for Rental Business) ?

उत्तर. रेंटल बिजनेस के लिए आप सामान किसी भी थोक विक्रेता से खरीद सकते हैं। थोक में लेने से आपको सामान सस्ते और अच्छे मिल जाते हैं। यह थोक विक्रेता आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मार्केट में मिल जाएंगे।

प्रश्न. क्या रेंटल बिजनेस को घर से शुरू किया जा सकता है (Can a Rental Business be Started from Home) ?

उत्तर. हाँ, अगर आपके घर में सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह है। तो आप इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न. क्या रेंटल बिजनेस को बिना निवेश के शुरू कर सकते हैं (Can You Start a Rental Business Without Investing) ?

उत्तर. नहीं इस बिजनेस को बिना इन्वेस्टमेंट के नहीं शुरू कर सकते। रेंटल बिजनेस एक ऐसा व्यापार है, जिसमें आपको सामान खरीदने के लिए पूंजी (Money) की आवश्यकता होती है।

प्रश्न. क्या रेंटल बिजनेस गांव में भी किया जा सकता है (Can the Rental Business be Done in the Village as well) ?

उत्तर. हाँ, इस बिजनेस को शहर के साथ ही अब गांव में भी कर सकते हैं। बदलते दौर के साथ ही लोगों की सोच भी बदली है। ऐसे में इस बिजनेस की डिमांड शहर के साथ ही गांव में भी बढ़ी है।