इस प्रक्रिया से शुरू करें कंसल्टेंसी बिजनेस, कमाई होगी दोगुनी

. 1 min read
इस प्रक्रिया से शुरू करें कंसल्टेंसी बिजनेस, कमाई होगी दोगुनी

कई कंपनियां एवं औद्योगिक इकाइयों को एक कुशल स्टाफ दिलाने के लिए कंसलटेंसी फर्म का सबसे अहम योगदान होता है। एक कंसल्ट की मदद से लोग अपने बिजनेस, नौकरी या किसी भी कंपनी को सफल बना सकते हैं। यदि आप किसी तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कंसल्टेंसी बिजनेस का आइडिया सबसे बेहतर है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके माध्यम से आप कम समय में अधिक आगे बढ़ सकते हैं और इस बिजनेस के जरिए आप अच्छी इनकम भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं होगी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, आखिर कंसल्टेंसी का बिजनेस होता क्या है और इसमें हर महीने कितनी कमाई की जा सकती है। तो  आइए जानते हैं कंसल्टेंसी का बिजनेस शुरू करने की सही प्रक्रिया।

क्या है कंसल्टेंसी बिजनेस?

कंसल्टेंसी बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को उसके बिजनेस या कंपनी से जुड़ी सही जानकारी देना। इसके अलावा उनके बिजनेस को सही रूप से चलाने के लिए नया आईडिया देना। बता दें, एक कंसलटेंट विशेष सलाह के तौर पर कार्य करता है जो किसी भी उम्मीदवार को अपने बिजनेस के लिए सही सलाह दे पाए। इसके लिए वह कमीशन के तौर पर कमाई करता है। यदि आप भी इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप इसमें कम समय में अधिक मुनाफा कमा पाएंगे।

कंसल्टेंसी के प्रकार

  • जॉब कंसल्टेंसी
  • करियर कंसल्टेंसी
  • मार्केटिंग कंसल्टेंसी
  • आईटी कंसल्टेंसी
  • एडवरटाइजिंग कंसल्टेंसी
  • फाइनेंशियल कंसल्टेंसी
  • बिजनेस मैनेजमेंट कंसल्टेंसी
  • ट्रैवल कंसलटेंट
  • प्रोडक्ट डेवलपमेंट कंसल्टेंसी
  • पीआर कंसल्टेंसी
  • सोशल मीडिया कंसलटेंट
  • पेशेंट केयर कंसल्टेंसी
  • कॉलेज काउंसिल कंसल्टेंसी

आप चाहे तो इसमें से किसी भी एक कंसल्टेंसी बिजनेस की शुरुआत कर अधिक कमाई कर सकते हैं। कंसल्टेंसी का व्यापार एक ऐसा व्यापार होता है जो कम निवेश से भी आपको अधिक मुनाफा दिला सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको अधिक लोगों की जरूरत नहीं होगी। आप अकेले भी इस बिजनेस को सही रूप से चला सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो शुरुआती दिनों में आप तीन से चार व्यक्तियों को अपने बिजनेस से जोड़ सकते हैं।

business man clicking on consulting services on a virtual screen

कंसल्टेंसी के लिए सही जगह का चुनाव

कंसल्टेंसी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होगी। आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं। यदि आपके पास घर में इतनी जगह नहीं है तो आप किराए पर ऑफिस खोल सकते हैं। इस ऑफिस की शुरुआत यदि आप इंडस्ट्रियल एरिया या किसी प्रसिद्ध मार्केट में करेंगे तो आपको अधिक मुनाफा होगा। आप इस तरह के बिजनेस की शुरुआत शहर की अच्छी लोकेशन पर करते हैं तो आपको क्लाइंट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

कंसल्टेंसी बिजनेस के लिए जरूरी सामान

  • कंप्यूटर
  • टेलीफोन
  • कुर्सी
  • टेबल
  • सोफे
  • प्रिंटर
  • एयर कंडीशनर आवश्यकता के अनुसार

इस बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा आपको अपने कंसल्टेंसी बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना होगा साथ ही आपको इसके जीएसटी रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता हो सकती है। लंबे समय तक इस बिजनेस को करने के लिए आप पहले से ही इन कामों को पूरा कर ले ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की परेशानी न आए।

कन्सल्टंट बनने के लिए योग्यता

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। बता दें, अकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, इंग्लिश यह कंप्यूटर साइंस इत्यादि किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने वाले लोग इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। दरअसल कंसलटेंट का काम मुख्य रूप से किसी भी बिजनेस या ऑर्गेनाइजेशन को इंप्रूव करना होता है, इसलिए ज्यादातर मैनेजमेंट बैकग्राउंड लोगों को प्रफर किया जाता है। इस फील्ड में उतरने के लिए ज्यादातर लोग मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी कि एमबीए की डिग्री करना पसंद करते हैं।

क्या होती है अच्छे कंसलटेंट की मुख्य बातें?

  • बता दें, एक अच्छे कंसलटेंट को उसकी काबिलियत और विशेषता के लिए चुना जाता है। ऐसे में यदि आप किसी भी बिजनेस या कंपनी के लिए अच्छे विचार प्रदान कर सकते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए मुनाफे का सौदा है।
  • यदि आप किसी भी तरह की दिक्कतों से अपने क्लाइंट को निकालने में मदद कर सकते हैं तो भी आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमाएंगे।
  • एक अच्छे कंसलटेंट में दूसरे लोगों को प्रभावित या प्रोत्साहित करने का गुण होना जरूरी है।
  • इसके अलावा आप में और आपकी पूरी टीम में ऐसी विशेषता होना जरूरी है जो क्लाइंट आपसे एक बार जुड़ जाए वह आपसे भविष्य में भी जुड़ा रहे हैं।

पहले से ही तय करें सही फ़ीस

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अपनी एक फीस तय कर लेना होगा। यह फीस आपको इस दायरे में तय करनी होगी जिससे न तो आपको कोई नुकसान हो और न ही आपके क्लाइंट को। इसके लिए आप सबसे पहले मार्केट रिसर्च कर लें ताकि आपको पता लग सके कि, आसपास के कंसलटेंट कितनी फीस लेते हैं? ऐसा करने से आपको सही फीस का अंदाजा हो जाएगा और आप अपने अनुसार फीस तय कर सकते हैं और अधिक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस से जोड़ सकते हैं।

लोगों से बनाकर रखें संपर्क

कंसल्टेंसी बिजनेस कर रहे उद्यमी को अधिक से अधिक लोगों से जुड़े रहना जरूरी है। इसके लिए आप फोन कॉलिंग, ईमेल, लिंक्डइन इत्यादि के जरिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस व्यवसाय में क्लाइंट का मिलना कोई मुश्किल काम नहीं है, आप जितनी अच्छी सलाह दे सकते हैं आपके पास उतने ही क्लाइंट आना पसंद करेंगे। इतना ही नहीं बल्कि जैसे-जैसे आपका व्यवसाय पुराना होता जाता है, वैसे ही आपके पास अधिक से अधिक ग्राहक आने लगेंगे।

कितना करना होगा इस बिजनेस में निवेश?

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर और कुछ लैंडलाइन या मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी जिसके द्वारा आप अपने क्लाइंट के साथ संपर्क कर सके। इसके लिए आपको करीब 50 से 60 हजार रुपए का निवेश करना होगा। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े पैमाने पर करना चाहे तो आप 1 लाख तक का भी निवेश कर सकते हैं। यदि आप कम निवेश में भी इस बिजनेस को शुरू करें तो भी आपको अधिक फायदा होगा, ऐसे में आप घाटे में भी नहीं जाएंगे क्योंकि शुरुआत में आपको इस बात का पता लग जाएगा कि, आपके पास कितने ग्राहक आ रहे हैं। यदि आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिल रहे हैं तो फिर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं।

कैसे करें कंसल्टेंसी बिजनेस का प्रचार-प्रसार या मार्केटिंग?

आप कई तरीकों से अपने कंसल्टेंसी बिजनेस का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। जैसा कि, हम सभी जानते हैं आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं और छोटी से छोटी चीजों के बारे में जानने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप अपने बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए अपनी एक वेबसाइट तैयार करें और उस पर अपने बिजनेस से जुड़ी हुई सारी जानकारियां शेयर करें। इसके अलावा आप गूगल मैप पर अपना पता डालें ताकि आसानी से क्लाइंट आप तक पहुंच पाए। बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक, व्हाट्सएप इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग न्यूज़पेपर, टीवी और रेडियो के जरिए भी करवा सकते हैं।

online marketing chart on a blurred image background

ऑफलाइन भी करें इस बिजनेस का प्रचार

कंसल्टेंसी बिजनेस का प्रचार आप ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी करेंगे तो इस बिजनेस की अच्छे मार्केटिंग हो पाएगी। ऑफलाइन प्रचार करने के लिए आप खुद मार्केट में जाए और लोगों से बात करें। साथ ही आप अपने बिजनेस के बारे में उन्हें जानकारी दें। इसके अलावा आप बिजनेस के नाम से मार्केट में होर्डिंग लगवा सकते हैं. आप अपने बिजनेस के नाम से पंपलेट छपवा कर मार्केट में बंटवा सकते हैं। यदि आप इन तरीकों से भी बिजनेस का प्रचार-प्रसार करेंगे तो आपको कम समय में अधिक कलाइंट मिल सकते हैं। ऑफलाइन प्रचार थोड़ा महंगा होता है मगर इस प्रचार के जरिए आप अधिक से अधिक लोगों से जुड़ सकेंगे।

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

यदि कंसल्टेंसी बिजनेस में कमाई की बात करें तो आप इसके जरिए अपने अनुसार कमाई कर सकते हैं। हालांकि शुरुआत में आप ज्यादा कमाई की उम्मीद न करें क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे सही रूप से चलाने के लिए पहले आपको इसकी एक खास पहचान बनानी होगी

कंसल्टेंसी बिजनेस में आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि, आपके पास कितने क्लाइंट है। इसके अलावा आप हर दिन अपने साथ कितने नए क्लाइंट को जोड़ते हैं। जितने ज्यादा आपके क्लाइंट होंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी। एक अनुमान के मुताबिक, आप इस बिजनेस में हर महीने 30 से 40 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं। बता दें, मैनेजमेंट ,टेक्निकल और साइंटिफिक कंसल्टेंसी सर्विस में काम करने वाले कंसलटेंट की सालाना आय और भी अधिक होती है।

यह भी पढ़े :

1) सोने के गहनों का निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?
2) र पर कैसे शुरू करें कुकिंग क्लासेस?
3) कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!