पंजाब के इन बाजारों में मिलती है सबसे सस्ती चीजें, खरीदारी के लिए एक बार जरूर जाएं

. 1 min read
पंजाब के इन बाजारों में मिलती है सबसे सस्ती चीजें, खरीदारी के लिए एक बार जरूर जाएं

पंजाब कई कारणों के चलते देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है. भारत के अन्न भंडार के साथ ही ये राज्य देश में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति आय के लिए भी जाना जाता है. पंजाब सिक्ख धर्म का घर है. चंडीगढ़ यहां की राजधानी है और कृषि ही पंजाब के लोगों का मुख्य व्यवसाय भी है और राज्य की अर्थव्यवस्था में इसका महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

दूसरे शहरों से लोग यहां घूमने फिरने, स्कूल-कॉलेजों की पढ़ाई करने या फिर काम की तलाश में हर रोज आते हैं. खरीदारी करने के लिहाज से भी पंजाब एक अगल दर्जा रखता हैं. पंजाब के हर शहर में ऐसे कई मार्केट, दुकाने या शॉपिंग मॉल हैं. जहां से आप सस्ते और अच्छे दामों में अपनी जरुरत का सामान ले सकते हैं. फिर जाहे पटियाला, हो या लुधियाना, जालंधर हो या भडिंडा राज्य की राजधानी चंडिगढ़ हो या स्वर्ण मंदिर के लिए पहचाने जाने वाले अमृतसर पंजाब के हर शहर में आपको हर तरह की चीजें देखने और खरीदने को मिल जाएंगी. आज मैं आपको पंजाब के कुछ ऐसे ही बाजारों के बारे में बताऊंगा जिससे आप यहां आकर आसानी से सामान खरीद सकते हैं

1. ‘पालिका बाजार’ चंडीगढ़

खरीदारी के लिए चंडीगढ़ में सबसे लोकप्रिय बाजार में से एक है पालिका बाजार यहां तक ​​कि चंडीगढ़ घूमने आए लगभग सभी लोग एक बार इस जगह जरूर आते हैं. कपड़े, जूते, सजने सवरने के सामान, से लेकर खाने पीने तक यहां आपको सभी कुछ सबसे सस्ती कीमतों पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा. एक बार खरीदारी करने के बाद आप यहां पंजाबी खाने के स्वाग का आनंद भी उठा सकते हैं. ये बाजार चंडीगढ़ के 19D सेक्टर पर पड़ता है.

2. ‘पटेल बाजार’ चंडीगढ़

दूसरे शहरों से चंडीगढ़ पढ़ने आए स्कूल और कॉलेज के बच्चों को इस बाजार के बारे में जरूर पता होगा. पटेल बाजार कई विश्वविद्यालय और कॉलेजों के पास स्थित है. यह छात्रों के लिए पसंदीदा खरीदारी करने की जगाहों में से एक है. आपको इस बाजार में कई फैशनेबल बैग, फैशनेबल कपड़े, जूते, और बाकी कई तरह की डिजाइनों वाले सामान मिल जाएंगे. चंडीगढ़ के पटेल बाजार में भी आपको कई स्ट्रीट फूड और स्वादिष्ट खाने की दुकाने मिल जाएगी. पटेल बाजार चंडीगढ़ के सेक्टर 15 में है.

3. पंजाब सरकार एम्पोरियम, चंडीगढ़

अगर आपको पंजाबी कल्चर और पंजाबी कपड़ों से प्यार है तो आप को सीधा इस जगह पर जाना चाहिए. यहां आप को पारंपरिक पंजाबी कपड़े, कढाई वाले दुपट्टे, और कशीदाकारी फुलकारी दुपट्टों का अच्छा खासा कलेक्शन देखने को मिल जाएगा. एम्पोरियम को ही फुलकारी कहा जाता है और इसमें स्मृति चिन्ह और सहायक उपकरण भी होते हैं. जिन्हें दर्जी इन पोशाकों में जोड़ते हैं. पंजाब सरकार द्वारा चलाए जाने वाला ये बाजार चंडीगढ़ के सेक्टर 17A पर है.

sketch of a busy market in India

4. फर्नीचर मार्केट, चंडीगढ़

अगर आप अपने घर या ऑफिस के लिए सस्ते और अच्छे डिजाइन वाले फर्नीचर की तलाश कर रहे हैं तो आप को चंडीगढ़ के फर्नीचर मार्केट में जाना चाहिए. इसके साथ ही आपको इस मार्केट में मिट्टी से बने बर्तन और बाकी सामान भी मिल जाएंगे. इसके अलावा सजावटी सामान एक दम सटीक दामों में आपकों आसानी से दिख जाएंगे. ये मार्केट चंडीगढ़ के सेक्टर 34 में है.

5. ‘एलांते मॉल’ चंडीगढ़

शहर के सबसे बड़े शॉपिंग मॉलों में से एक एलांते मॉल में कई बड़े ब्रांडों के शानदार स्टोर हैं. आपने इस मॉल की फोटोज कई सोशल मीडिया स्लेब्स या फेमस लोगों के सोशल अकाउंट में जरुर देखा होगा. चंडीगढ़ आए लोग और स्थानीय युवाओं के लिए ये मॉल शॉपिंक करने और घूमने फिरने के लिए सबसे पसंदीदा जगह है.  शॉपिंग के अलावा, मॉल में Cineplex के साथ-साथ अद्भुत खाने के विकल्पों के कई रेस्तरां भी हैं, जो परिवार और दोस्तों के साथ दिन बिताने के लिए एक बढ़िया जगह है. एलांते मॉल पूर्वा रोड इंडस्ट्रियल एरिया फेस 1 में है.

6. एसी मार्केट, पटियाला

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पूरी तरह से एसी का बाजार है. जहां से हर तरह के एलेक्ट्रोनिक चीजें और उनके पार्ट्स खरीद सकते है. अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों जैसे कि सोनी, लेवी, नाइके आदि से लेकर पारंपरिक पटियाला आइटम और हाथ से बनाई चीजों तक आप यहां से सब कुछ ले करते हैं. अगर आप अलग अलग और कम दामों की चीजें खरीदना चाहते हैं तो एक बार इस मार्केट का दौरा जरुर करें. क्योंकि यहां आपको एक ही छत के नीचे सब कुछ मिलेगा. आप यहां कई दुकानों में पारंपरिक फुलकारी आइटम भी खरीद सकते हैं.

7. कम बजट में ‘लहोरी गेट’ पर मिलेगा खरीदारी का सामान

अगर आप के पास कम बजट है और खरीदारी करना चाहते हैं तो सीधे लहोरी गेट पर चले जाएं. इस बाजार में आपको कई तरह की दुकानें और शोरूम मिल जाएंगे, जो महिलाओं के सूती सूट और ड्रेस सामग्री से लेकर पशिमा शॉल तक सब कुछ बेचते हैं. यहाँ खरीदारी करते समय एक बात याद रखें - सौदा करना न भूलें!, आखिरी थोड़ा पैसे ज्यादा बचाने भी तो हैं. भारत के किसी भी दूसरे बाज़ार की तरह, यहाँ भी आपको कुल्चा, वडियन, अमृतसरी पापड़, अचार और घर के बने जैम जैसे तरह तरह के स्ट्रीट फूड भी देखने को मिल जाएंगे. बाजार में अमृतसर के कुछ लोकप्रिय रेस्तरां में आपकों पंजाबी खाने से लेकर कई तरह के फूड आइटम का स्वाद चखने को मिल जाएगा.

8. कटरा जयमल सिंह बाजार, अमृतसर

अमृतसर में एक और खास और बीजी शॉपिंग हॉटस्पॉट है कटरा जयमल सिंह बाज़ार, जहाँ आपको साड़ियों, पश्मीना शॉल, फुटवियर, लकड़ी से बने सामान, गहने, फुलकारी, डिजाइन ड्रेस, ड्रेस बनाने का सामान, लड़कों और लड़कियों के लिए शादी के कपड़ों से लेकर हाथों से बनाई गई पंजाबी वस्तुओं का एक बड़ा संग्रह मिल जाएगा. यहां की सड़कों पर कपड़ों की दुकानों और दर्जी की दुकानों के साथ भीड़ लगी हुई है, जो दुकानदारों की दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इसके अलावा, इस बाजार में कई रेस्तरां और फूड आउटलेट भी हैं, जहां आप पराठे के साथ फेमस अमृतसरी तंदूरी चिकन और लस्सी का आनंद ले सकते हैं.

9. हॉल बाज़ार, अमृतसर

अमृतसर का हॉल बाजार सबसे पुराने बाजारों में से एक है, ये बाजार स्वर्ण मंदिर के रास्ते पर पड़ता है और इसे साल भर पर्यटकों के साथ गुलजार देखा जा सकता है. बाजार का एंट्री गेट जिसे गांधी गेट भी कहा जाता है में मुगल शैली की वास्तुकला की विशेषता है और इस पर एक बहुत बड़ी घड़ी नही हुई है. इस बाजार में, आप इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, लैंप, कपड़े, फैंसी जूत्तियां और सबसे जरुरी फुलकारी डिजाइन के कपड़े और ड्रेस सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं, बाजार में इतनी सारी शॉपिंग करने बाद अगर आप थक जाएं तो इस थकान को दूर आप यहां पर मौजूद रेस्तरां में जाकर अमृतसरी छोले कुलचे, लस्सी, इत्यादि का आनंद लेकर कर सकते हैं.

10. फुलकारी टुपट्टे और जुत्ती खरीदने के लिए जाएं अमृतसर बाजार

अगर आप अमृतसर घूमने जा रहे हैं तो आप वहां से पंजाबी फुलकारी चुन्नी और जुत्ती खरीदना ना भूलें. ये आपको गोल्डन टेम्पल प्लाज़ा से मिलेगीं. फुलकारी की इतनी सारी वेरायटी और पंजाबी जुत्ती के इतने सारे डिजाइन देखने के बाद आप यहां से सिर्फ एक नहीं बल्कि खूब सारी शॉपिंग किए बिना वापस नहीं आ पाएंगें. अमृतसर में गोल्डन टेम्पल है जिसे आपने अगर अभी तक नहीं देखा तो आप एक बार तो जरुर यहां जाएं. इसके अलावा इसी के पास जलियांवाला बाग है जो एतिहासिक जगह है. आपको अमृतसर में खाने के लिए कुल्चा, नान भी सब मिलेगा. कपड़ों की बात करें तो यहां अमृतसर में बेहद सस्ते दाम पर आप बेहद खूबसूरत सूट सलवार खरीद सकती हैं. आप यहां से पटियाला सलवार भी ले सकती हैं. अगर आपकी शादी होने वाली है या आप अपना समर कलेक्शन खरीदने वाली हैं तो आपके वार्डरोब में अमृतसर का कलेक्शन तो जरुर होना चाहिए. सिर्फ एक फुलकारी दुपट्टा ही आपके पूरे लुक को बदल सकता है.

handmade ornaments hanged in display of stall

11. कॉम्प्लेक्स रोड, जालंधर

अगर आप खेल प्रेमी हो और जालंधर जा रहे हो तो यह जगह आपके लिए है. पंजाब का यह विशाल शहर सभी खेल उपकरणों के लिए फेमस है. इसके साथ ही लेदर से बनी चीजों के प्रेमियों के लिए जालंधर की कॉम्प्लेक्स रोड सबसे सही रहेगी. यहां से आप लेदर से बनी चीजों को बड़ी ही आसानी से सस्ते दामों में खरीद सकते हैं. जालंधर की गलियों में आपकों हाथों से बनी पंजाबी अटायर और अन्य सामान जैसे की आभूषण, पैर की माला और यहां तक ​​कि खिलौने भी आसानी से मिल जाएंगे.

12. लॉरेंस रोड, अमृतसर

यदि आप एक ही समय में खरीदारी और अच्छे खाने का स्वाद लेना चाहते हैं, तो लॉरेंस रोड एक अच्छा विकल्प होना चाहिए. लॉरेंस रोड के बाजार में कालीन, शॉल, चूड़ियाँ, ऊनी वस्त्र, पारंपरिक कपड़े और ब्रांडेड कपड़ों की दुकाने आपकों देखने को मिल जाएंगी, इसके अलावा यहाँ पर बहुत से रेस्तरां, कॉफी पार्लर और खाने की दुकानें है.  जहाँ आप टिपिकल पंजाबी खाने के साथ-साथ अन्य व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. साथ ही कुछ अच्छी मिठाई की दुकानें भी हैं, जहाँ आप देसी मिठाइयों का आनंद उठा सकते हैं.हर साल केवल पंजाब के स्वर्ण मंदिर को देखने के लिए देश-विदेश से लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं. सिर्फ स्वर्ण मंदिर ही नहीं आप पंजाब आकर जलियावालाबाग, वाघा बॉर्ड, प्राचीन मंदिरों, सुखना लेक, अवकाश घाटी, रोज गार्डन, फन सिटी, रॉक गार्डेन, वंडरलैंड थीम पार्क, सेंट मैरी, टाइगर जू, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, महाराजा रंजीत सिंह वॉल म्यूजियम, फिल्लौर पार्क जैसे कई पर्टकर स्थलों में भी घूम सकते हो.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) ये रहे बैंगलोर के 10 लोकप्रिय मार्केट्स
3)
हरियाणा के 11 सबसे बहतरीन मार्केट्स
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?