झारखंड की इन 19 जगहों से शॉपिंग करके देखिये, कम पैसों में अच्छी चीज़ें मिल जायेंगी

. 1 min read
झारखंड की इन 19 जगहों से शॉपिंग करके देखिये, कम पैसों में अच्छी चीज़ें मिल जायेंगी

हिंदुस्तान में कई ऐसे राज्य हैं, जिन्हें विभाजित करके दो राज्य बनाये गये हैं. जैसे उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड. बिहार और झारखंड. ये ऐसे राज्य हैं, जिनके बारे में हम सुना-पढ़ा करते हैं.

कहते हैं कि बिहार के दक्षिणी हिस्से को विभाजित कर झारखंड प्रदेश का निर्माण किया गया था. इसके साथ ही रांची को झारखंड की राजधानी घोषित किया गया. इस प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में धनबाद, बोकारो और जमशेदपुर शामिल हैं.

झारखंड किस चीज़ के लिये जाना जाता है.

1. भारत का पहला और विश्व का पांचवां सबसे बड़ा इस्पात कारखाना टाटा स्टील जमशेदपुर में है.

2. एक और बड़ा इस्पात कारखाना बोकारो स्टील प्लांट बोकारो में बना हुआ है.

3. भारत का सबसे बड़ा आयुध कारखाना गोमिया में है.

4. मीथेन गैस का पहला प्लांट भी झारखंड में लगाया था.

क्या है झारखंड की संस्कृति और सभ्यता?

झारखण्ड सांस्कृतिक विभिन्नता से भरा हुआ है. कहते हैं पाषाण युग में इस्तेमाल होने वाले उपकरण की खोज हजारीबाग ज़िले में हुई थी. कुल्हाड़ी और भाला जैसे उपकरण चाईबासा क्षेत्र में पाये जाते हैं.

इन सारी चीज़ों के अलावा झारखंड संगीत और लोकनृत्य के क्षेत्र में भी काफ़ी लोकप्रिय है. एक्हरिया, डमकच, ओरजापी, झुमइर, फगुआ, वीर सेरेन, झीका, फिलसंझा, अधरतिया या भिनसरिया, डोड, असदी, झूमती और धुरिया जैसे लोक गीत यहां के महत्वपूर्ण गीत हैं.

झारखंड इसलिये भी फ़ेमस है, क्योंकि यहां प्रत्येक उप जाति और जनजाति के समूह में अनूठी परंपरा के लोग रहते हैं. झारखंड के लोगो ने पीढ़ियों से बेहतरीन कारीगरों को बनाया है और कला में उत्कृष्ट कार्य सिद्ध किया है. इसके साथ ही ये साबित किया है कि भारत प्राकृतिक संसाधनों का अनूठा देश है.

यूं तो झारखंड के बारे में कहने को बहुत कुछ है, पर असल चीज़ें तो वहां जाकर ही पता चलेंगी. इसलिये इसके बारे में ज़्यादा कुछ कहने सुनने से अच्छा है कि वहां घूम आया जाये.

अगर आप वहां घूमने जाते हैं, तो झारखंड की सभ्यता और संस्कृति देखने के लिये थोड़ी बहुत शॉपिंग भी कर लीजिये. वैसे भी शॉपिंग करने से दिल और दिमाग़ दोनों ख़ुश रहता है.

तो चलें शॉपिंग करने

1. मेन मार्केट

जमशेदपुर झारखंड के सबसे बड़े शहरो में है. इसलिये यहां के बिष्टुपुर में एक मेन मार्केट लगती है. इस बाज़ार में हर ज़रूरत के सामान की एक लंबी लाइन लगी दिखाई देगी.

इस मार्केट में आपको डिज़ाइनर आभूषण से लेकर डिज़ाइनर कारों तक, इलेक्ट्रॉनिक सामानों से लेकर गारमेंट्स तक सब मिलेगा. चूंकि, ये झारखंड के सबसे बड़े शहर की मुख्य मार्केट है. इसलिये आपको यहां खाने-पीने के लिये भी बहुत कुछ मिल जायेगा.

2. कमानी सेंटर

जमशेदपुर के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय बाजार केंद्र में स्थित कमानी सेंटर बहुत लोकप्रिय शॉपिंग कॉम्प्लेक्सों में से एक है. कमानी सेंटर 4 मंजिल का है, जिसमें आपको 400 से अधिक दुकानें मिल जायेंगी.

यह सेंटर आम इंसान की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, मुख्य रूप से ये डिज़ाइनर कपड़ों के लिये जाना जाता है.

3. आकाशदीप प्लाज़ा

आकाशदीप प्लाज़ा शहर के सबसे बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में से एक है. इस कॉम्प्लेक्स में कम से कम 250 से ज़्यादा दुकानें हैं. यही नहीं, इसकी लोकप्रियता लोगों के बीच दिन पर दिन बढ़ती जा रही है.

4. साकची बाजार

इस बाज़ार का मक़सद मध्यवर्गीय लोगों की ज़रूरतों को पूरा करना है. इस बाज़ार से आप इलेक्ट्रॉनिक सामान, ऊनी कपड़े, रेडीमेड वस्त्र, कंबल, प्लास्टिक-वेयर आदि सब उचित दाम पर ले सकते हैं.

5. जुगसलाई बाजार

जुगसलाई बाजार ख़ास कर मारवाड़ी, सिख और गुजराती परिवारों के लिये बना है. ये मार्केट थोक ख़रीददारी के लिये जाना जाता है, जो कि व्यापारियों की सभी ज़रूरतों को पूरा करता है.

6. टेल्को मार्केट

टेल्को मार्केट में तीन महत्वपूर्ण बाजार हैं, जो खारंगजहार, सेक्टर मार्केट और प्लाजा में स्थित हैं. इन सारी मार्केट्स में आने वाले ग्राहक हमेशा संतुष्ट होकर ही लौटते हैं.

7. बसंती मार्केट

बंसती मार्केट घूमने के लिये आपको रांची जाना होगा. रांची में बसंती बाज़ार सबसे लोकप्रिय खरीदारी स्थानों में से एक है. दिन पर दिन बाज़ार में आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है.

इस बाज़ार की ख़ासियत यहां बिकने वाले सूखे फल हैं. अगर आप मार्केट में घूमने जाते हैं, तो यहां मिठाई ज़रूर खाइयेगा. इसके साथ ही स्वादिष्ट मीठे आम का छिलका भी घर लाया जा सकता है.

8. एमएस मार्केट

एमएस मार्केट वो बाजार है जहां स्थानीय किसान अपने उत्पादों को बेचने के लिए एकत्र होते हैं. रांची की ये मार्केट सूखी मछली, याक के पनीर और लोकल शराब के उत्पादन के लिये काफ़ी मशहूर है.

9. रियाद भवन मार्केट

रियाद भवन मार्केट घूमने के लिये भी आपको रांची जाना पड़ेगा. ये घूरेलू बाज़ार विशेष हस्तशिल्प उत्पादों के लिये मशहूर है. इसलिये आप अगर यहां जायें, तो रियाद भवन मार्केट जाना न भूलें.

Colourful spices powders and herbs in traditional street market

10. फिरयाल शॉपिंग सेंटर

रांची का फिरयाल शॉपिंग सेंटर भी वहां के लोकप्रिय शॉपिंग सेंटर में से एक है. यहां आपको फ़ैशन की ट्रेंडी चीज़ मिलेगी. ट्रेंडी कपड़े, धूप का चश्मा, पर्स और घाड़ियां आदि.

इसके अलावा ये जगह पारंपरिक परिधानों के लिये भी काफ़ी मशहूर है. यहां से ख़ूबसूरत साड़ियों और सूटों की ख़रीददारी की जा सकती है. ये स्थान विशेष रूप से टेस्टी आइसक्रीम और सॉफ़्टी के लिये भी मशहूर है. बाज़ार में रोज़मर्रा की ज़रूरतों का सामान भी मिलता है.

11. ग्राम उद्योग भंडार

ग्राम उद्योग भंडार, कच्छी रोड पर स्थित एक छोटी सी जगह है. ख़ादी प्रेमी रांती की इस जगह से स्कर्ट, शर्ट, कुर्ते, तकिये के कवर, साड़ी आदि लें सकते हैं. इसके अलावा यहां फाइबर और पेपर से बने उत्पाद जैसे लिफाफे, डिजाइनर पेपर, गिफ्ट बॉक्स आदि भी मिलते हैं.

अगर आपको ख़ादी की चीज़ें अच्छी लगती हैं, तो यहां आवश्य जायें, जाकर बिल्कुल निराशा नहीं होगी.

12. कनोडिया टेक्सटाइल कॉर्पोरेशन

अगर आप सही दाम पर अच्छी क्वालिटी के सूती प्रिंट चादरें ख़रीदना चाहते हैं, तो रांची की ये शॉप आपके लिये ही है. अगर आप में मोलभाव करने की कला है, तो आप कनोडिया टेक्सटाइल कॉर्पोरेशन जा सकते हैं.

13. डेली मार्केट

ये मार्केट रांची की बेस्ट मार्केट में से है. डेली मार्केट में आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के बहुत सारे मिल जायेंगे. फ़ोन ख़रीदना हो या फिर वॉकी टॉकी सस्ते दाम में बेहतर चीज़ के लिये आप यहां जाइये और ख़ुश होकर ही वापस आयेंगे

हांलाकि, अच्छी शॉपिंग के लिये आप में अच्छी सौदेबाज़ी की कला होनी चाहिये.

14. अपर बाज़ार

रोज़मर्रा की ख़रीदारी के लिये ये रांची की लोकप्रिय मार्केट है. आपको गहने लेने हों या फिर कपड़े, आप इन सारी चीज़ों के लिये अपर मार्केट में आंख मूंद कर भरोसा कर सकते हैं.

इस बाज़ार से उचित मूल्य पर अच्छी शॉपिंग की जा सकती है. शहर में उपलब्ध सत्य पॉल साड़ी और गीतांजलि लाइफस्टाइल जैसे ब्रांडों से भी खरीदारी कर सकते हैं.

15. रतू बाज़ार

रतू बाज़ार रांची का एक और लोकप्रिय बाज़ार है, जिसे स्थानीय बाज़ार भी माना जाता है. ये बाज़ार शॉपिंग के लिये हर किसी को एक बेहतर ऑप्शन देता है. दोपहर की धूप में खरीदारी करने के लिए एक आदर्श स्थान है.

बाजार धार्मिक और शुभ हिंदू अनुष्ठानों के लिए भी प्रसिद्ध है. खूबसूरत पारंपरिक साड़ियों से लेकर लहंगे और अन्य सामान तक रांची के इस पुराने बाजार में उपलब्ध है. घूमने के लिए आसानी से रिक्शा और ऑटो जैसे स्थानीय परिवहन शहर में उपलब्ध हो जायेंगे.

16. बिग शॉप

बिग शॉप जी.ई.एल के पास स्थित है. ब्रांडेड ऐपरेन्स और वेडिंग ड्रेसेस से लेकर लेटेस्ट एक्सेसरीज़ और गिफ्ट आइटम्स तक यहां सब कुछ मिल जायेगा.

ये स्थान स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है. बिग शॉप में आपको भारतीय गहनों का एक अनूठा संग्रह देखने को मिलेगा.

17. जस्सी गिफ्ट

ये दुकान रांची के चुरूवाला चौक के पास स्थित है. जस्सी गिफ्ट अपने प्रियजनों के लिए उपहार खरीदने के लिए एक आदर्श स्थान है. इस दुकान में सॉफ्ट टॉयज, सस्ता माल, वॉल हैंगिंग, पेन स्टैंड, घड़ियां, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि अच्छे दाम पर मिल जायेंगे.

hand drawing of market on white background

18. कश्मीर वस्त्रालय संग्रह

कश्मीर वस्त्रालय संग्रह, एक विशाल इमारत है, जो 12000 वर्ग फुट में फैली है. ये रांची में बहुत लोकप्रिय खरीदारी स्थानों में से एक है. एमजी रोड पर स्थित, इस दुकान में शर्ट, ड्रेस सामग्री, साड़ी, आभूषण, धूप के चश्मे, पर्स और गिफ्ट आइटम जैसे विभिन्न प्रकार के तैयार वस्त्र हैं.

दूल्हे और दुल्हन को यहां उपलब्ध नवीनतम शादी के संग्रह की जाँच करते देखा जा सकता है.

19. GEL चर्च कॉम्प्लेक्स

रांची के GEL चर्च कॉम्प्लेक्स में कई शॉपिंग पॉइंट, रिटेल आउटलेट और रेस्टोरेंट हैं. यहां कई लोकप्रिय रेस्टोरेंट जैसे कावेरी रेस्टोरेंट और कृष्ण होटल हैं, जहां एक से बढ़ कर एक खाने-पीने की दुकाने हैं.

ये परिसर उन युवाओं के लिये काफ़ी लोकप्रिय है, जो घूमने-फिरने और दुकाने एक्सप्लोर करने आते हैं. फिलहाल रांची का ये स्थान लोगों का पसंदीदा हैंगआउट स्पॉट बना हुआ है.

शॉपिंग करने के लिये झारखंड में न सिर्फ़ लोकल मार्केट हैं, बल्कि कई बेहतरीन शॉपिंग मॉल्स भी हैं. शॉपिंग के लिये आप Galaxia Mall, Spring City Mall, Vishal Mega Mart भी जा सकते हैं.

झारखंड प्राचीन शिल्पकला के लिये भी मशहूर है. अगर आपको प्राचीन शिल्पकला देखनी है, तो आप झारखंड ज़रूर जायें. वहां जाकर स्थानीय चीज़ों को देखें और समझें.

इसके साथ ही जमकर शॉपिंग भी करें. शॉपिंग करके न सिर्फ़ आप अपनी ज़रूरतों को पूरा करते हैं, बल्कि वहां की प्राचीन कला को भी प्रमोट करते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!