अगली बार तेलंगाना जाने का प्लान बने, तो वहां की इन ऐतिहासिक जगहों से शॉपिंग करना मत भूलना

. 1 min read
अगली बार तेलंगाना जाने का प्लान बने, तो वहां की इन ऐतिहासिक जगहों से शॉपिंग करना मत भूलना

भारत का 29वां और युवा राज्य तेलंगाना. तेलंगाना का गठन 2 जून 2014 को हुआ था, जिसके बाद ये दुनिया की नज़रों में आया. हिंदुस्तान के इस राज्य को पर्यटन स्थलों का खजाना भी कहा जाता है. हालांकि, बहुत सालों से तेलंगाना को एक अलग राज्य बनाने की कोशिश की जा रही थी. इसके लिये कई आंदोलन भी हुए, जिसके बाद इसे अलग राज्य का दर्जा दिया गया है.

इस राज्य को मेहमाननवाजी, बहुल सांस्कृतिकता और बहुलतावादी समाज के लिये भी जाना जाता है. इसके अलावा यहां देश के सबसे बढ़िया शैक्षणिक संस्थान भी हैं. साथ ही यहां सार्वजनिक क्षेत्र और रक्षा क्षेत्र की कंपनियां भी हैं.

हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है, जो देश का पांचवा सबसे बड़ा शहर है. हैदराबाद फ़िल्म उद्योग के साथ-साथ बिरयानी के लिये भी दुनियाभर में फ़ेमस है. अगर बात करें यहां की अर्थव्यवस्था की, तो इंडिया के सबसे समृद्ध अर्थव्यवस्था वाले राज्यों में से एक तेलंगाना भी हैं. वहीं इसका इतिहास भी बेहद गौरवशाली रहा है.

क्या है राज्य की ख़ासियत

दुनियाभर में तेलंगाना अपनी अद्भुत कांस्य कला के लिये जाना जाता है. इसके अलावा ये विविधतापूर्ण दुर्लभ शिल्प कलाकृतियों के लिये भी मशहूर है. निजामाबाद पैनल्स, निर्मल पेंटेड फर्नीचर, डोकरा कास्टिंग, चांदी की जरदोजी, चेरियिल स्क्राल पेंटिंग्स, बिदरी हस्तकला और पेम्बार्थी पीतल के बर्तन भी यहां की अन्य कला के रूप में प्रचलित हैं.

तेलंगाना में किस भाषा का प्रयोग किया जाता है?

तेलंगाना की 76 प्रतिशत लोग तेलगु बोलते हैं. वहीं 12 प्रतिशत लोग उर्दू और 12 प्रतिशत लोग अन्य भाषाएं बोलते हैं.

अब सवाल आता है कि हम भारतीयों को एक दफ़ा तेलंगाना क्यों घूम आना चाहिये

1. तेलंगाना (Telangana) अपनी पुरातन और सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर है. इसलिये यहां जाना एक अनोखा अनुभव है.

2. वारंगल का हजार खंभों का मंदिर राज्य की पहचान के रूप में विश्वभर में मशहूर है. मंदिर को देखने के लिये हर रोज़ बड़ी तादाद में श्रद्धालाओं का तांता लगा रहता है.

3. भीमुनी पादम झरना वारंगल शहर की ख़ूबसूरती है, जिसे देखे बिना राज्य की यात्रा पूरी नहीं होती.

4. वारंगल का किला भारत की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है. कहते हैं कि 13वीं शताब्दी में बने इस किले की मजबूती का कोई तोड़ नहीं है. किले की मजबूती की चर्चा चारो ओर होती है.

5. अगर आप तेलंगाना जायें, तो पाखल झील जाना न भूलें. सुकून से बैठकर इसकी ख़ूबसूरती निहारने वाली है.

6. अगर आपको धार्मिक स्थल पर जाना अच्छा लगता है और कुछ नया देखने का शौक़ है, तो जैन मंदिर जाना बनता है बॉस.  

कुल मिला कर इस राज्य में देखने और घूमने लायक बहुत कुछ है. यहां की ऐतिहासिक धरोहरें, धार्मिक स्थल और कला आदि. सब कुछ इतना रोमांचित है न कि आपको घूमने का अलग मज़ा देता है.

अनोखे राज्य में जाने की कई वजहें हैं, जो घुमक्कड़ी लोगों को यहां से बहुत सी ख़ूबसूरत यादें ले जाने का मौका देती हैं. अगर घूमना-फिरना हो जाये, तो थोड़ी सी शॉपिंग भी कर लो.

चलो अब शॉपिंग करने चलते हैं. अगर शॉपिंग करनी है, तो सबसे पहले हैदराबाद चलते हैं. हैदराबाद देश के सबसे बड़े शहर में भी आता है और यहां की बहुत सी चीज़ें मशहूर भी हैं. इसलिये शॉपिंग की शुरूआत यहां से करते हैं.

1. जुम्मेरात बाज़ार

ये हैदराबाद की सबसे पुरानी बाज़ारों में से एक है. इसे चोर बाज़ार भी कहते हैं. अगर आप हैदराबाद जाते हैं, तो गुरुवार को यहां लगने वाली पिस्सू बाज़ार आयोजन में ज़रूर जायें.

पिस्सू बाज़ार के आयोजन के दौरान आप यहां से सबसे अच्छी वस्तुओं की ख़रीददारी कर सकते हैं. पुराने फ़र्नीचर, घर की सजावट का सामान, रसोई के लिये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि आप कम क़ीमतों में ख़रीद सकते हैं. इसके अलावा कुछ दुकानों से आप क्रिकेट किट और जंक ज्वैलरी भी ले सकते हैं. याद रहे पिस्सू बाज़ार सुबह 9 बजे से आयोजित होती है.

जगह: बेगम बाज़ार के पास

2. लाड बाजार

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि लाड बाज़ार 100 साल पहले से अस्तित्व में है. लाड बाजार में आपको उचित मूल्य पर चूड़ियां और बाक़ी सामान ले सकते हैं. यहां आपको तरह-तहर की चूड़ियों का कलेक्शन देखने को मिलेगा. ये बाज़ार सुबह 11 बजे से खुल जाती है, जहां से आप उचित दाम पर ख़ूबसूरत चूड़ियां ले सकती हैं.

हैदराबादी ख़ूबसूरती का नज़ारा देखना है, तो यहां जाना न भूलें.

जगह: चारमीनार के पास

3. शाहरान मार्केट

शाहरान मार्केट भीड़भाड़ वाले इलाके बाईलेन में स्थित है. इस बाज़ार में महिलाओं के लिये बहुत कुछ है. यहां महिलाओं के लिये बहुत अच्छे-अच्छे कपड़े मिलते हैं.

बाज़ार में महिलाओं के लिये बहुत से अच्छे सलवार सूट और बुर्के मिलते हैं. बज़ार में ख़ूबसूरत और स्टाइलिश बुर्के के साथ-साथ उनकी क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है. अगर मार्केटिंग करते-करते भूख लग जाये, तो स्वादिष्ट हलीम के लिये शाहरान होटल में ठहरें.

जगह: चारमीनार के पास

4. एबिड्स स्ट्रीट

एबिड्स स्ट्रीट (Abids Street) हैदराबाद (Hyderabad) में ख़रीददारी के लिये बेहतरीन जगह है. यहां ख़रीदने के लिये इतना कुछ है न कि आपको समझ नहीं आयेगा कि कहां से शुरू करें.

स्ट्रीट में इलेक्ट्रॉनिक्स, हस्तशिल्प, कला, कपड़े और हर वो चीज़ मौजूद है, जो आम इंसान की ज़रूरत है. ये मार्केट साड़ी के लिये भी बहुत फ़ेमस है. अगर अगली बार आप यहां शॉपिंग के लिये जायें, तो पारंपरिक भारतीय साड़ी लेना न भूलें.

मार्केट सुबह 9 बजे खुल जाती है. अगर शॉपिंग करनी है, तो सुबह जाना बेस्ट ऑप्शन है.

जगह: एबिड्स स्ट्रीट

5. इत्र बाजार

ये हैदराबाद का एकमात्र बाजार है, जो इत्र के लिए समर्पित है. इत्र बाज़ार जाने के लिये आपको मीर चौक जाना होगा. यहां से आप अपने लिये विभिन्न प्रकार के दुर्लभ और अद्वितीय इत्र ख़रीद सकते हैं.

ख़ास बात ये है कि यहां जैसे इत्र की खुशबू आपको महंगे-महंगे परफ़्यूम में नहीं मिलेगी.

जगह: लाड मार्केट के पास

Buyers buy meat and milk, fruits and vegetables, bread and cheese from local market sellers

6. बेगम बाज़ार

भारतीय परिधान पसंद करने वालों के लिये बेग़म बाज़ार एक अच्छी मार्केट है. इस बाज़ार से भारतीय वस्त्र, चूड़ी, मसाले, जंक आभूषण सस्ते दामों पर ले सकते हैं.

यहां से ख़रीददारी करके आप वीकेंड को एकदम परफे़क्ट बना सकते हैं.

जगह: नया पुल ब्रिज

7. मोअज्जम जही बाजार

मोअज्जम जही बाजार मुख्य रूप से हैदराबाद में एक फल बाज़ार है, लेकिन आपको यहां कपड़े, मसाले, ताज़े फूल और यहां तक कि किराने का सामान भी मिलेगा. मोअज्जम जही मार्केट हुक्का और इत्र के लिए थोक बाजार भी है.

जगह: पुरानी कट्टल मंडी

8. नामपल्ली बाजार

नामपल्ली बाजार जाना शॉपिंग लवर्स के लिये फ़ायदे का सौदा है. यहां ख़रीददारी के लिये बहुत से ऑप्शन मौजूद हैं. बाज़ार अपनी वार्षिक प्रदर्शनी नुमिशा के लिये काफ़ी मशहूर है. ये प्रदर्शनी जनवरी और फरवरी में आयोजित होती है.

अगर आपको शॉपिंग करते-करते कुछ खाने का मन करे, तो यहां कुछ बेहतरीन रेस्टोरेंट्स हैं, जो हैदराबादी भोजन परोसते हैं.

जगह: नामपल्ली

9. पॉट मार्केट

पॉट मार्केट (Pot Market) हैदराबाद शहर की प्रसिद्ध आभूषण बाजार है, जहां आप हार, कंगन, चेन और बाली की ख़रीददारी कर सकते हैं. यहां आधुनिक डिजाइन के साथ विभिन्न प्रकार के आर्टीफ़िशियल और शुद्ध आभूषण बेचे जाते हैं.

हांलाकि, ऐसा नहीं है कि यहां सिर्फ़ ज्वैलरी ही मिलती है. बाज़ार से कपड़े और सब्ज़ी भी ले सकते हैं, लेकिन यहां ख़ास तौर पर लोग शुद्ध ज्वैलरी के लिये ही जाते हैं.

जगह: शिवाजी नगर

10. कोटि सुल्तान बाज़ार

अगर आप में सच में स्ट्रीट शॉपिंग करने का हुनर है, तो कोटि सुल्तान बाज़ार (Koti Sultan Bazaar) जाएं. इस बाज़ार में आपको हमेशा भीड़ दिखाई देगी. आप दुकानदारों से सौदे बाज़ी करके अच्छा सामान ले सकते हैं.

ये बाज़ार मुख्य रूप से भारतीय परिधानों, सहायक उपकरण, और चूड़ियों के लिये बहुत मशहूर है. स्ट्रीट शॉपिंग करने वाले यहां से बहुत कुछ लेकर जा सकते हैं. इसके अलावा यहां का स्ट्रीट फ़ूड भी टेस्ट करके देखियेगा अच्छा लगेगा.

जगह: कोटि स्ट्रीट

11. एंटिक मार्केट

अगर आप प्राचीन समय में दिलचस्पी रखते हैं, तो इस प्राचीन मार्केट में ज़रूर जाइये है. यहां आपको बहुत सी प्राचीन चीज़ें मिलेंगी. इस बाज़ार में स्पेयर पार्ट्स, घड़ियां, फर्नीचर और घर की सजावट का सारा सामान उपलब्ध रहता है.

अगर आप यहां जाते हैं, तो अच्छा सौदा करने के लिये तैयार रहें. सौदेबाज़ी की कला दिखायें और मनचाह सामान लें. हांलाकि, सामान लेने से पहले से सामान की जांच करना न भूलें.

जगह: मुरगी चौक के पास

स्ट्रीट शॉपिंग के अलावा हैदराबाद में बहुत से अच्छे Malls भी हैं, जहां शॉपिगं की जा सकती है.

12. हैदराबाद सेंट्रल

अगर आपको तरह-तरह के कपड़े पहनने का शौक़ है, तो ये मॉल आपके लिये बेस्ट है. इस मॉल में आपको भारत के बेस्ट ब्रांड मिलेंगे. आपको बच्चों के लिये शॉपिंग करनी हो, महिलाओं के लिये ख़रीददारी करनी हो या फिर पुरुषों के लिये कुछ लेना हो. मॉल में आपको सब कुछ आसानी से मिल जायेगा.

त्योहार के दौरान मॉल में बहुत से ऑफ़र भी मिलते हैं.

जगह: गाचीबोवली

man with fabric in market

13. इनरबिट मॉल

आपको वीकेंड की शाम बितानी हो या फिर अच्छी सी शॉपिंग करनी हो, इनरबिट मॉल एकदम परफे़क्ट जगह है. मॉल में कई सारे ब्रांड के फ़ैशनेबल कपड़े मिलेंगे.

शॉपिंग के अलावा यहां एंटरटेनमेंट के भी कई साधन हैं. कुल मिला कर पैसे और समय का यूज़ करना हो, तो इस मॉल में चले जाइये.

जगह: माधापुर

तो फिर कब जा रहे हैदराबाद?

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!