ये हैं ऐसे कमीशन बेस्ड बिजनेस जिनके जरिए कर सकते हैं आप मनचाही इनकम

. 1 min read
ये हैं ऐसे कमीशन बेस्ड बिजनेस जिनके जरिए कर सकते हैं आप मनचाही इनकम

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसका खुद का अपना व्यवसाय हो जिसके जरिए वह एक अच्छी लाइफ जी सके। लेकिन उनके पास सही आइडिया न होने की वजह से वह अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों को लगता है कि, बिजनेस शुरू करने के लिए एक मोटी रकम की आवश्यकता होती है। ऐसे में लोग अपने कदम पीछे कर लेते हैं और बिजनेस करने की ख्वाहिश को मार देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो कमीशन बेस्ड होंगे और आपको इन बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अधिक निवेश की भी आवश्यकता नहीं होगी। खास बात यह है कि, यह बिजनेस ऐसे होंगे जिन्हें आप घर बैठे भी आराम से कर सकते हैं और इसमें आपको मुनाफा भी अधिक होगा। तो आइए जानते हैं कौन से है यह कमीशन बेस्ड बिजनेस?

क्या है कमीशन बेस्ड बिजनेस?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि, आखिर कमीशन बेस्ड बिजनेस होता क्या है और इसके अंतर्गत किस तरह से काम किया जाता है? दरअसल मार्केट में ऐसी कई कंपनियां है जो कमीशन बेस पर अपना काम करवाती है और अच्छा मुनाफा प्रदान करती है। ऐसे में आप इन कंपनियों से कांटेक्ट कर ले। यदि आप किसी भी प्रोडक्ट को अच्छे से बेच पाएंगे या फिर उसको आसानी से ग्राहक तक पहुंचा सकते हैं तो कंपनी आपको कमीशन के तौर पर पैसे प्रदान करती है। बता दें, आप जितने प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएंगे उतने प्रोडक्ट पर आपको आपका पैसा कमीशन के तौर पर मिल जाएगा।

क्यों करें कमीशन बेस्ड बिजनेस?

वर्तमान में कमीशन बेस्ड बिजनेस की अधिक मांग है। ऐसे में यदि आप भी इस क्षेत्र में कदम रखते हैं तो आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही यह बिजनेस आपके भविष्य के लिए भी काफी फायदेमंद होगा। कमीशन बेस्ड बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें किसी भी स्थिति में आपके कमाई नहीं रुकती है। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा और आपको अधिक निवेश की भी आवश्यकता नहीं होगी। आइए जानते हैं कमीशन बेस्ड बिजनेस के प्रकार

1. इ कॉमर्स बिज़नेस

कमीशन बेस्ड बिजनेस करने के लिए आप फ्लिपकार्ट या अमेजॉन जैसी साइट से संपर्क कर सकते हैं। यहां  रजिस्टर करने के बाद आप अपने किसी भी तरह के प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं। इन साइट्स के माध्यम से आप कम समय में अधिक प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं और कमीशन के तौर आपको अधिक इनकम करने का मौका भी मिलेगा।

2. एलआईसी एजेंट का बिजनेस

'Life Insurance Corporation of India' (एलआईसी) कंपनी के साथ काम करना आपके लिए काफी मुनाफे का सौदा होगा। एलआईसी के साथ काम करने की सबसे खास बात यह है कि, आप इसमें जितना ज्यादा काम करेंगे आपको उतना ज्यादा ही कमीशन मिलेगा। इस बिजनेस के जरिए आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं। बता दे, एलआईसी अपने एजेंट को 25% कमीशन के रूप में प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं बल्कि पॉलिसी धारक जितनी बार अपनी किस्त जमा करेगा एजेंट को उतनी बार ही कमीशन मिलेगा। एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक, यदि कोई ग्राहक 20 साल की पॉलिसी लेता है और हर साल 10 हजार रुपए प्रीमियम जमा करता है तो 20 साल बाद एजेंट को 1.35 लाख और साथ ही मनी बैक पॉलिसी में 1. 45 लाख रुपए प्राप्त होते हैं। बता

दे, यह तो सिर्फ एक ही ग्राहक के द्वारा कमाई है। ऐसे में एजेंट जितने ज्यादा पॉलिसी करवाता है उसको उतना ही कमीशन मिलता है और इस हिसाब से उसकी कमाई दोगुनी होती जाती है।

3. मोटर बाइक डीलरशिप बिजनेस

मोटर बाइक डीलरशिप बिजनेस भी काफी अच्छा बिजनेस है और इसके जरिए भी आप आसानी से अधिक कमाई कर सकते हैं। यदि आप सेकंड हैंड मोटर बाइक की डीलरशिप लेते हैं तो आपको इस पर बहुत कमीशन मिलेगा। दरअसल कई लोग ऐसे जिनका बजट बहुत कम होता है, ऐसे में वह सेकंड हैंड मोटर बाइक खरीदना पसंद करते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी मार्केट रिसर्च करनी होगी। इसके बाद आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे।

4. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस

आज का समय सोशल मीडिया का समय है। ऐसे में कहीं ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जिनकी पहुंच करोड़ों लोगों तक है। यदि आप एफिलिएटेड मार्केटिंग में इन ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के जरिए अच्छी रेटिंग देते हैं तो यह ई-कॉमर्स वेबसाइट आपको उस प्रोडक्ट की हर सेल पर अच्छा कमीशन प्रदान करेगी। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप फ्लिपकार्ट के साथ जुड़े हुए हैं, अब वह आपको एक लिंक प्रदान करेंगे जिसे आपको अपने फेसबुक पेज, ब्लॉग या वेबसाइट पर रेफर करना होगा। इसके बाद आप कमीशन का लाभ उठा सकते हैं। फ्लिपकार्ट के अलावा भी मार्केट में ऐसी कई वेबसाइट है जिनके जरिए आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Laptop with bookshelves on its screen is standing on black desk against grey wall background

5. ई-बुक राइटिंग का बिजनेस

यह बिजनेस भी आपके लिए काफी अच्छा होगा। वर्तमान में पढ़ाई डिजिटल हो रही है, इतना ही नहीं बल्कि अगर कोई बच्चा पढ़ाई से रिलेटेड टॉपिक किताब में तलाशने के बजाय वह ऑनलाइन उस टॉपिक को सर्च करना पसंद करते हैं। यदि आप ई-बुक राइटिंग के जरिए अपने नोट्स ऑनलाइन सेल करते हैं तो इसमें भी आपको कमीशन के तौर पर अच्छी कमाई होगी। आप चाहे तो कुछ कठिन टॉपिक को मजेदार ढंग से बताकर एक वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। यदि आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी है तो यह आपके लिए और भी अच्छी बात है। आप चाहे तो अपनी कहानियों को ईबुक के जरिए सेल कर सकते हैं। अमेजन के किंडल पर आप आसानी से अपने लेख की सेलिंग कर कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा न्यूज़ हंट, डेली हंट के ईबुक्स सेक्शन में अपनी कहानियों अपलोड कर सकते हैं। यहां से भी आपको कमीशन के तौर पर अच्छा प्राप्त पैसा प्राप्त हो सकता है।

6. वेब डिजाइन बिजनेस

वेब डिजाइन बिजनेस आज के समय में एक उभरता हुआ बिजनेस है। यदि आप इस बिजनेस में अधिक से अधिक मेहनत करते हैं तो यह आपके लिए काफी मुनाफे का सौदा होगा। इस बिजनेस में आपको ग्राहक के अनुसार वेबसाइट तैयार करनी होगी और आपको इसमें कमीशन के तौर पर पैसा मिल जाएगा। अब जितने ज्यादा क्लाइंट के लिए वेबसाइट तैयार करने का काम करेंगे आपकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

7. स्टॉक ब्रोकर कमीशन बिजनेस

बता दें, स्टॉक ब्रोकिंग एक कमीशन आधारित बिजनेस है। आपको इस बिजनेस में लोगों को शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए मदद करनी होगी ताकि उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सके। इसके लिए आपको कमीशन मिलता है। क्लाइंट के साथ  आप पहले ही अपने कमीशन को तय कर लें ताकि जब उन्हें निवेश से अच्छा रिटर्न मिले तो आपको भी तय किया गया कमीशन प्राप्त हो जाए।

8. कार एंड बाइक री-सेल कमीशन बिजनेस

यदि आपके पास 3-4 साल पुरानी कार या बाइक अच्छी स्थिति में है तो आप इस कार को एप बेस्ड कार कंपनी के साथ जोड़ सकते हैं और इसके माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं। गौरतलब है कि, वर्तमान में ओला उबर जैसी कंपनी है जिनके साथ पार्टनरशिप करके कमीशन के तौर पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप ओला कैब के साथ पार्टनरशिप करते हैं और अपनी कार को कैब सर्विस पर देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले पार्टनर ओला कैब डॉट कॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके साथ ही आपको कार और ड्राइवर की भी डिटेल देनी होगी जिसके बाद कंपनी आपको खुद संपर्क करेगी, साथ ही आपको आपकी इनकम और कमीशन के बारे में बताएगी।

9. फाइनेंस कंसल्ट बिजनेस

आज के समय में कई लोग अपने पैसे को सही जगह निवेश करना चाहते हैं। साथ ही वह अपनी कमाई को ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहते जहां वह टैक्स से भी बच सकते हैं। यदि आपको इस तरह का ज्ञान है जिसमें आप लोगों को पैसे से जुड़ी अच्छी सलाह दे सकते हैं तो आप इसमें कमीशन के तौर पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह एक बहुत ही प्रचलित बिजनेस है जिसकी मार्केट में काफी मांग भी है।

CAREER COUNSELING text word on white paper on gray background

10. करियर काउंसलिंग कमीशन बिजनेस

एक अच्छा करियर बनाना हर व्यक्ति की चाहत होती है और इसके लिए उन्हें सही दिशा मिलना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में यदि आप युवा लोगों को करियर से जुड़ी सलाह दे सकते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस काफी अच्छा होगा। यदि आपके अंदर अच्छी बातें करने का हुनर है तो आप करियर काउंसलिंग के रूप में एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको कमीशन के तौर पर अच्छी कमाई होगी। इस बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं। आप चाहे तो मार्केट में अच्छी लोकेशन पर ऑफिस खोल कर भी की इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है। इस बिजनेस में आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि, आपके पास कितने क्लाइंट आते हैं, जितने ज्यादा आपके पास क्लाइंट आएंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!