व्यापार बढ़ाने के लिये कैसी होनी चाहिये आपकी दिनचर्या? किन बातों का रखें ख़ास ख़्याल?

. 1 min read
व्यापार बढ़ाने के लिये कैसी होनी चाहिये आपकी दिनचर्या? किन बातों का रखें ख़ास ख़्याल?

महंगाई के इस दौर में एक सीमित आय के साथ गुजारा करना बेहद मुश्किल है. इसलिये ज़्यादा से ज़्यादा लोग नौकरी छोड़ अपना व्यापार करना चाहते हैं. हालाँकि, बिज़नेस करना उतना आसान भी नहीं है जितना सुनने में लगता है. सफ़ल बिज़नेस के लिये इंसान को बहुत सी चीज़ें अपनानी और त्यागनी पड़ती है. तब जाकर कहीं आप एक सफ़ल व्यापारी बन पाते हैं.

व्यापार शुरू करने के लिये सबसे पहले आपको ये तय करना होता है कि आप किस चीज़ का बिज़नेस का करना चाहते हैं. उस व्यापार का वर्तमान और भविष्य क्या है. क्या आप जो व्यापार करने जा रहे हैं उसमें मुनाफ़ा है? या फिर कहीं वो कुछ समय वो काम ठप्प तो नहीं हो जायेगा. फ़ायदे और नुकसान का सोच कर ही किसी व्यापार में हाथ डालें.

इसके अलावा आप जानकारों से भी बिज़नेस करने की सलाह ले सकते हैं. जब आपका दिल और दिमाग़ पूरी तरह व्यापार के लिये तैयार हो जाये, तो फिर काम शुरू करने की सोच सकते हैं. व्यापार शुरू जितना कठिन है, उससे कई ज़्यादा कठिन है उसे आगे बढ़ाना. एक छोटी सी दुकान को बड़े व्यापार में तब्दील करने का हुनर भी सबके पास नहीं होता है. व्यापार को बढ़ाने के लिये सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या सेट करनी होगी. अगर एक बार आपने दिनभर का शेड्यूल फ़िक्स कर लिया, उसके बाद आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता.

आइये जानते हैं कि व्यापार को आगे ले जाने के लिये कैसी होनी चाहिये आपकी दिनचर्या

1. सुबह जल्दी उठना

बड़े बुज़ुर्ग कह गये हैं कि सुबह जल्दी उठने से आपकी हेल्थ और वेल्थ दोनों अच्छी रहती है. बड़े-बड़े व्यापारी सुबह जल्दी उठ कर अपने दिन की शुरूआत करते हैं. सुबह जल्दी उठने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि आप हर काम टाइम पर शुरू कर पाते हैं. इससे न सिर्फ़ समय पर काम शुरू होता है, बल्कि समय पर ख़त्म भी होता है. आप जितना लेट सोकर उठेंगे, सब कुछ उतना लेट शुरू होगा. इसके साथ ही शरीर में आलस भी भरा रहेगा.

2. हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट

अगर काम अच्छा करना है, तो खान-पान भी अच्छा रखना पड़ेगा. कहते हैं कि सुबह का नाश्ता हेल्दी हो तो इंसान पूरे दिन अच्छे से काम कर सकता है. वो तो सुना ही होगा भूखे पेट भजन होय न गोपाला. बस यही ट्रिक यहां भी लागू होती है. अगर पेट भरा रहेगा, तो काम में दिमाग़ भी अच्छे से दौड़ेगा. इसके साथ-साथ शरीर में एनर्जी भी रहेगी.

animated character of woman doing yoga

3. योगा या एक्सरसाइज़

व्यापार करने के साथ-साथ आपको अपनी फ़िटनेस पर भी ध्यान देना होगा. सुबह उठकर अगर आप थोड़ा समय एक्सरसाइज़ के निकालेंगे, तो ये आपके लिये बेहतर होगा. योगा करने से आप पूरी तरह दिमाग़ काम पर फ़ोकस कर पायेंगे. इसके अलावा शरीर में अलग कॉन्फ़िडेंस और स्फ़ूर्ति भी रहेगी. आप जितना ज़्यादा फ़िट और फ़ाइन रहेंगे, काम को उतनी ही तेज़ी से आगे बढ़ा पायेंगे.

4. लिस्ट तैयार करना

एक्सरसाइज़ और योगा करने के बाद आप पूरे दिन की एक लिस्ट तैयार करें. लिस्ट में वो बातें लिखें, जो आप सारा दिन करना चाहते हैं. इससे कुछ भी भूलने की गुंजाइश नहीं होती है और आपका ज़रूरी काम भी मिस नहीं होता.

5. अपडेट लेना

घर से बाहर क़दम रखने से पहले ऑफ़िस के काम का अपडेट ज़रूर लें. अगर पिछले दिन का कोई काम अधूरा रह गया था, तो उसकी जानकारी लें. अपडेट लेने से आपको पता रहता है कि अब आगे क्या एक्शन लेना है.

6. ज़रूरी लोगों से फ़ोन पर बात करना

देखिये अगर बिज़नेस कर रहे हैं, तो लोगों से बातचीत भी करनी भी होती है. बिज़नेस से जुड़े ज़रूरी लोगों से फ़ोन पर बातचीत करना न भूलें. व्यापार में हर किसी से संवाद ज़रूरी है.

7. असफलता से सीखें

देखिये जब हम कोई काम करते हैं, तो उसमें ग़लती की भी गुंजाइश होती है. अगर दिनभर में आपसे कोई ग़लती होती है, तो उससे घबरायें नहीं. बल्कि उन ग़लतियों से सबक लें और आगे बढ़ें.

8. सेल्फ़ मोटिवेशन

कोई भी डील करने से पहले ख़ुद को मोटिवेट करना ज़रूरी है. अगर आप में आत्मविश्वास होगा, तो कभी डील हाथ से नहीं निकलेगी और सफलता आपके क़दम चूमेगी.

9. ख़ुश रहना

किसी भी व्यापारी की अच्छी दिनचर्या के लिये ज़रूरी है उसका ख़ुश रहना. हालात कैसे भी हों अगर आपके चेहरे पर मुस्कान है, तो आप हारी बाज़ी भी जीतने का हौसला रखते हैं.

10. समय पर सोना

अगर सुबह जल्दी उठ कर काम शुरू करना है, तो रात में टाइम से सोना भी होगा. अगर आप समय पर सोयेंगे, तो समय पर उठ जाएँगे. अगर देर रात सोये और जल्दी उठे, तो सुबह शरीर में आलस भरा रहेगा, जिसका फ़र्क़ आपके काम पर दिखेगा.

11. बेड पर जाते ही फ़ोन से दूर रहें

कई लोग सोने से पहले फ़ोन चेक करते हैं, जिससे उनकी नींद गायब हो जाती. समय पर सोने के लिये ज़रूरी है कि बेड पर जाने से पहले अपने फ़ोन को साइड में रख दें. इससे फ़ायदा आपका ही है.

12. ऑफ़िस का काम घर न लाएं

इस बात का ख़ास रखें कि ऑफ़िस का काम घर न लायें. व्यापार का काम ऑफ़िस तक ही सीमित रहे, तो बेहतर है. घर पर जितनी देर हैं, घरवालों के साथ समय बितायें. अच्छा लगेगा.

आइये अब जानते हैं कि व्यापार में आपको किन बातों का ख़्याल रखना आवश्यक है

1. दूसरों से सीखने की कला

देखिये व्यापार एक ऐसी चीज़ है, जो हर पल आपको कुछ न कुछ सीखाता है. व्यापार में मिलने वाले लोगों से आप जितना सीखेंगे, उतना ऊपर उठेंगे. अगर उम्र में आपसे कोई छोटा भी है, तो उससे सीखिये. क्या पता छोटा होकर कोई आपको बड़ी बात सीखा जाये.

2. पैसे का लेन-देन

किसी भी व्यापार में पैसे का लेन-देन चलता रहता है. इसलिये आपके पास हर लेन-देन का प्रॉपर हिसाब होना चाहिये. ताकि अगर कोई हेर-फेर करने की सोचे भी, तो आप उसे हिसाब दिखा सकें.

3. ज़रूरत से ज़्यादा काम न फ़ैलायें

व्यापार करना अच्छी बात है, लेकिन हमेशा उतना ही काम करें, जितना आपके बस में हो. ज़्यादा काम मतलब ज़्यादा स्ट्रेस इसलिये उतना ही काम लें, जितना समय पर किया जा सके. ज़रूरत से ज़्यादा आपकी हेल्थ पर असर डाल सकता है.

4. आंख मूंद कर न करें विश्वास

याद रहे इंसान धोख़ा वहीं खाता है, जहां सबसे ज़्यादा विश्वास होता है. इसलिये व्यापार में भरोसा करें, लेकिन किसी भी इंसान पर अंधविश्वास न रखें. व्यापार में इमोशन्स नहीं, प्रैक्टिल होने की ज़रूरत होती है.

5. ब्रेक ज़रूरी है

आगे बढ़ने के लिए काम करना ज़रूरी है, लेकिन उतना ही आवश्यक शरीर को आराम देना भी है. काम के बीच में थोड़ा समय निकाल कर ब्रेक लीजिये और फिर फ़्रेश माइंड से काम करें. अच्छा लगेगा.

6. सही पार्टनर का चुनाव

कोई भी बिज़नेस तभी आगे बढ़ता है, जब आपका पार्टनर अच्छा हो. अगर बिज़नेस पार्टनर सही नहीं होगा, तो व्यापार का आगे बढ़ना मुश्किल है. बिज़नेस पार्टनर ऐसा हो जो हर क़दम पर आपका साथ दे, चाहे फ़ायदा हो या नुकसान दोनों चीज़ों में आपका साथी बन कर सहयोग दे. इसलिये व्यापार करने से पहले सही पार्टनर का चुनाव ज़रूर करें.

7. फ़ंडिंग

देखिये किसी भी व्यापार के लिये फ़ंडिंग बेहद आवश्यक है. आपके बिज़नेस के स्तर की शुरुआत अच्छी फ़ंडिंग  पर ही निर्भर करेगी. फ़ंडिंग कहां से आयेगी और कौन करेगा, इसका निर्णय सिर्फ़ और सिर्फ़ आपका होना चाहिये. अगर फंड देने के लिये कोई नहीं मिल रहा है, तो आप बैंक लोन भी ले सकते हैं.

8. ऑडियंस का चुनाव

व्यापार अच्छा चलेगा या नहीं ये आपकी ऑडियंस पर निर्भर करता है. इसलिये व्यापार हमेशा उसे देख कर ही शुरू करें. अगर बिज़नेस के लिये ऑडियंस ग़लत हुई, तो शायद आप उसमें सफ़ल न हो पायें.

9. रिसर्च ज़रूरी है

व्यापार में हर एक दिन नई चीज़ होती है. इसलिये आपको मार्केट में जाकर उसके बारे में रिसर्च करना ज़रूरी है. चीज़ों का अपडेट रहेगा, तो व्यापार भी अच्छा होगा.

take the risk banner on white background

10. रिस्क लेने से न डरें

एक बात याद रखिये अगर आप बिज़नेस कर रहे हैं, तो उसमें रिस्क लेने का हौसला भी रखें. व्यापार कर रहे हैं, तो रिस्क से न डरें. क्योंकि जब तक रिस्क नहीं लेंगे आप पुरानी चीज़ों में लगे रहेंगे. इससे आपकी ग्रोथ भी रूकी रहेगी.

इन सब बातों के लिये ज़रूरी बात ये भी है कि व्यापार में हमेशा नया करने की सोचनी चाहिये. आप हर दिन जितना नया करने की सोचेंगे, व्यापार उतनी ही तेज़ी से आगे बढ़ेगा. इसके साथ ही व्यापार बढ़ाने के लिये एक बेहतर रणनीति पर काम करें. व्यापार में एक सफ़ल प्लान ज़रूरी है. बिना प्लान के काम करने से आपका नुकसान हो सकता है.

व्यापार करने वालों के साथ संबंध भी अच्छे रखें, क्योंकि आपको नहीं पता होता, कब-कौन आपके काम आ जाये. एक अच्छी सोच के साथ बिज़नेस शुरू करें और आगे बढ़ें. साथ ही साथ काम करने वालों तारीफ़ करना भी न भूलें. अगर आप साथ काम करने वालों की तारीफ़ करते हैं, तो उन्हें अच्छा काम करने की हिम्मत मिलती है, जिससे आपका ही फ़ायदा है. बाक़ी हम फिर यही कहेंगे कि अच्छे व्यापार के लिये अच्छी रिसर्च ज़रूरी है. रिसर्च करके ही काम शुरू करें.

नये व्यापार के लिये हमारी ओर से All The Best!

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?