10 सबसे फायदेमंद बिज़नेस आइडीयाज़

. 1 min read
10 सबसे फायदेमंद बिज़नेस आइडीयाज़

क्या आपके पास भी कोई बिज़नेस आइडिया है और आप भी चाहते हैं कि आपका अपना कोई बिज़नेस हो?  पर बहुत अच्छा आइडिया होने के बाद भी आप उसे शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो यहां पर हम आपके लिए 10 ऐसे ही टॉप बिज़नेस आइडिया  लेकर आए हैं जो  आने वाले समय में भारत में काफी ज्यादा फ़ायदेमंद होने वाले हैं.

आइए जानते हैं  क्या है वो बिज़नेस आइडिया :-

1. आउटसोर्सिंग बिज़नेस

आने वाले समय में यह बिज़नेस बहुत लोकप्रिय होने वाला है क्योंकि आगे चलकर स्टाफ को फुल टाइम हायर करना बहुत ख़र्चीला होने वाला है. चीन और भारत दोनों ही देश ऐसे हैं जो इस बिज़नेस में आगे बढ़ रहे हैं और भारत में भी आने वाले समय में आउटसोर्सिंग का हब बनने की क्षमता है क्योंकि यहां पर हमारे पास जनसंख्या ज्यादा होने के कारण ऑपरेशनल कॉस्ट कम रहती है.

2. ऑर्गेनिक फार्मिंग

हम रोज सुनते हैं कि बहुत से युवा अपने लाखों की नौकरी छोड़कर खेती-बाड़ी करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में सामान्य खेती करना कई बार उतना फायदेमंद नहीं होता है इसीलिए आजकल के लोग ऑर्गेनिक फार्मिंग की तरफ अपना रुझान दिखा रहे हैं. हर कोई अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए केमिकल फ्री खाना खाने की इच्छा रख रहा है. ऐसे में ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस बहुत ऊपर आ रहा है इसमें आपको लागत के मुकाबले कहीं ज्यादा होता है.

3. वेडिंग इवेंट प्लानर

भारत में हम देखते हैं कि यहां पर लोगों को हर छोटे से छोटा और हर बड़े से बड़ा फंक्शन सेलिब्रेट करने की आदत .है ऐसे में इवेंट प्लैनिंग का बिजनेस कभी भी आउट ऑफ़ फैशन नहीं हो सकता है इसीलिए आप वेडिंग प्लानिंग के बिज़नेस में भी हाथ आजमा सकते हैं.

एक शादी को पूरी तरह से ऑर्गेनाइज करना, उसके लिए लोकेशन देखना मेकअप आर्टिस्ट आदि सभी तरह की प्लानिंग एक वेडिंग प्लानर के अंडर आ जाते हैं. पूरी तरह से देखा जाए तो इस बिज़नेस में आपको प्लानिंग और उस प्लान को एकजुट करना है और यह बिज़नेस आपको बहुत ज्यादा मुनाफ़ा देता है.

animated character of woman riding scooter on map from one location to other

4. डिलीवरी सर्विस

आज का लगभग सभी तरह के बिजनेस ऑनलाइन हो रहे हैं और ऐसे में लोगों को अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने के लिए डिलीवरी सर्विस की जरूरत रहती है. आप चाहे तो डिलीवरी सर्विस अलग से शुरू कर सकते हैं जिसमें आप अपने आसपास के बिजनेस के लिए डिलीवरी करने के लिए लोग उपलब्ध करवा सकते हैं. इसमें आपको अपने आसपास में अच्छी तरह से स्टाफ को हायर करने की जरूरत है जो लोकेशन को जानते हो उसके बाद आपका बिजनेस चलने लगता है.

5. ऑनलाइन बेकरी

हम सब ने ट्रेडिशनल तरह की बेकरी जरूर देखी है जहां पर हम जाकर एक आधी खरीदते हैं या फिर बैठ कर खा सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऑनलाइन बेकरी भी उतनी ही ज्यादा लोकप्रिय हो सकती हैं. इसमें सबसे ज्यादा फायदा यह है कि आपको किसी भी तरह की जगह को रेंट पर लेने की जरूरत नहीं है आप अपने घर में ही सभी तरह का सामान तैयार कर सकते हैं और ऑनलाइन एक वेबसाइट बनाकर उसे भेज सकते हैं.

6. फूड ज्वाइंट

हमने आजकल के समय में देखा है कि लोग घर से बाहर रहकर नौकरियां करते हैं और ऐसे में उनके पास खाना बनाने आदि का समय कई बार नहीं होता है. इसलिए ब्रेकफास्ट लंच आदि चीजें लोग बाहर ही करना पसंद करते हैं इसीलिए ऐसे में फ़ूड  या जूस कॉर्नर आदि जैसे बिज़नेस बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं. आपको एक ऐसे लोकेशन देखने की जरूरत है. जहां पर आपको आसानी से कस्टमर मिल सके जैसे कि कोई ऑफिस स्पेस या फिर स्टूडेंट एरिया बहुत ही कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं और यकीन मानिए इसे भी फूड बिजनेस में आपको फायदा हमेशा ही लागत से ज्यादा रहता है.

7. लेबर कांट्रेक्टर

कॉन्ट्रैक्ट लेबर का मतलब है कि इसमें आप सामने वाली पार्टी से एक डील साइन करते हैं जिसमें आप उन्हें किसी भी तरह के लेबर के लिए लोगों को उपलब्ध करवाने का वायदा करते हैं. आज के समय में मैनपावर किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है भले ही वह कंस्ट्रक्शन का बिजनेस हो प्रोडक्शन लाइन का बिजनेस हो या किसी भी तरह की इवेंट प्लैनिंग का ऐसे में आप अलग-अलग बिजनेस के हिसाब से एक्सपर्ट लोग अपनी टीम में रख सकते हैं और समय आने पर उन्हें काम दिलवा सकते हैं. इसमें सबसे फायदे की बात यह है कि आपको इसमें लोगों को परमानेंटली हायर करने की जरूरत नहीं है. आप कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर लोगों को रख सकते हैं और उनके लिए काम आते ही आप उनको वह काम दिलवा सकते हैं.

8. को वर्किंग स्पेस

हम देख रहे हैं कि आने वाले समय में जगह को लेकर बहुत ज्यादा दिक्कतें आने वाले हैं. साथ ही लागत बहुत ज्यादा होने के कारण कई बार छोटे बिजनेस के लिए यह संभव नहीं हो पाता कि वह अपने लिए एक पूरा अलग ऑफिस स्पेस ले सकें. इन्हीं सबके चलते को वर्किंग स्पेस का कांसेप्ट आजकल बहुत चल रहा है. अगर आपके पास किसी भी तरह का फ्री स्पेस को क्लब जाए तो आप उसे को वर्किंग स्पेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं आने वाले समय में यह बिज़नेस बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाला है.

9. कंसल्टेंसी सर्विस

आजकल के समय में ये बिज़नेस बहुत चल रहा है. आजकल बिज़नेस शुरू कर देना ही काफी नहीं है. समय समय पर आपको अलग अलग लोगों से सलाह लेनी पड़ती है ताकि आपका बिज़नेस अच्छे से चलता रहे. इसलिए अलग अलग चीज के लिए कंसल्टेंसी की जरुरत रहती है. जैसे कि एजुकेशन कंसलटेंसी रिक्रूटमेंट फॉर करियर काउंसलिंग करते हुए आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं

interior of a inventory warehouse

10. वेयर हाउस या इन्वेंटरी बिजनेस

ई-कॉमर्स आजकल बहुत ज्यादा बढ़ रहा है इसीलिए ऐसे इकॉमर्स बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए वेयरहाउस की जरूरत हमेशा ही पड़ती है. वेयर हाउस का इस्तेमाल ई कॉमर्स बिज़नेस में उपलब्ध करवाए जाने वाले सामान की स्टोरेज के लिए किया जाता है .इसीलिए अगर आपके पास एक फ्रीस्पेस है तो आप उसे वेयरहाउस या इन्वेंटरी मैनेजमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी इकॉमर्स बिजनेस के साथ जोड़ते हुए अब आगे बढ़ा सकते हैं.

आने वाले समय में अलग-अलग तरह के बिजनेस की डिमांड बहुत ज्यादा होने वाली है इसीलिए आपको जरूरत है कि आप अपने ट्रस्ट के हिसाब से अच्छी तरह से प्लानिंग करते हुए अपने बिजनेस के शुरुआत कर दें क्योंकि जितना जल्दी आप अपने बिस्तर शुरू करेंगे उसी हिसाब से आपके आगे बढ़ने का स्कोर पर बढ़ता जाता है इसीलिए देर ना करें और अपने बजट के हिसाब से बिजनेस की शुरुआत करें.

यह भी पढ़ें :

1) टॉप-10 बिज़नेस जो देते हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफिट!
2) टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!