छोटे शहरों के बिजनेसमैन हैं तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

. 1 min read
छोटे शहरों के बिजनेसमैन हैं तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

इंसान चाहे गांव का हो या शहर का। हर किसी का सपना होता है कि वह नौकरी न करके अपना एक बिजनेस शुरू करे। चाहे वह Business छोटा ही क्यों न हो। क्योंकि कुछ लोग दूसरों की नौकरी करना पसंद नहीं करते और उन्हें नौकरी करना एक गुलामी लगती है। ऐसे में वो चाहते हैं कि वह अपना खुद का बिजनेस करें और उसी में आगे बढ़ें। लेकिन सही बिजनेस आइडियास न मिल पाने के कारण लोग इस क्षेत्र में पीछे रह जाते हैं।

यदि आप गांव या छोटे शहर में रहते हैं और वहीं रहकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आपको गांव या छोटे शहर में रहकर कौन सा बिजनेस करना चाहिए। और बिजनेस करने से आपको कितना प्रॉफिट होगा। वहीं इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि गांव या छोटे शहर में आपको कस्टमर के साथ कैसे बर्ताव करना चाहिए। और अपने गांव/छोटे शहर में बिजनेस करने से क्या फायदा होता है। तो आइए इसके बारे में हम विस्तार से जानते हैं।

गांव या छोटे शहर में बिजनेस की आवश्यकता - Business Requirement in Village or Small Town :

अक्सर लोग रोज़गार (Employment) की तलाश में अपने गांव या छोटे से शहर को छोड़कर बड़े शहर जाते हैं। जिससे कि वो नौकरी करके पैसे कमा सकें। लेकिन कोरोना की वजह से बहुत सारे लोगों की नौकरी चली गई और वो बेरोजगार हो गए। ऐसी स्थिति में वो सारे लोग जो छोटे शहर या गांव के थे वो सभी वापस चले गए। अब वो चाहते हैं कि वह गांव (Village) में ही रहकर कोई बिजनेस करें, जिससे उनकी कमाई (Earning) हो।

छोटे शहर/गांव के लोग करें ये बिजनेस - Do's for a Business Owner in a Small Town :

यदि आप अपने गांव रहकर ही बहुत कम लागत में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं। तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए बिजनेस में से किसी एक बिजनेस का चुनाव कर सकते हैं -

(1) फूलों की खेती का बिजनेस (Floriculture Business) -

अगर आप गांव में रहते हैं तो खेती से अच्छा बिजनेस आपके लिए क्या हो सकता है। अगर आप फूलों की खेती का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस साबित हो सकता है। लेकिन आपको इन फूलों को बेचने शहर जाना पड़ेगा या फिर किसी से कॉन्ट्रैक्ट डील कर लें तो और ज़्यादा फायदा हो सकता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु आदि में लोग फूलों की खेती से काफी मुनाफा (Profit) कमा रहे हैं।

(2) किराना की दुकान से कमाई (Grocery Store Earnings) -

यह एक ऐसा बिजनेस है, जो सबसे आसान है और जल्दी फायदा दिलाता है। किराना की दुकान में आप दैनिक जीवन में उपयोग की चीज़ों को बेचकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं। किराना की शॉप पर आप ऐसी चीजें रखें जो सबसे ज़्यादा खरीदी जाती हैं। जैसे - आटा, दाल, चांवल, तेल, साबुन, अंडे, दूध, मक्खन इत्यादि।

Poultry farm, chickens sit in open-air cages and eat mixed feed

(3) पोल्ट्री फार्म या मछली पालन (Poultry Farm or Fishery) -

गांव या छोटे शहर में किए जाने वाला पोल्ट्री फार्म या मछली पालन का बिजनेस बहुत मुनाफा कमाता है। अगर आप चाहें तो अपने लिए इस बिजनेस का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन आपको इनके खुराक का ध्यान रखना होगा। साथ ही इनको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाना होगा। वहीं आपको इसके लिए अपना बहुत सारा समय देना होगा।

(4) कपड़े का बिजनेस करें (Do clothes business) -

खाने के बाद जो सबसे ज़्यादा आवश्यक होता है वो है कपड़ा (Cloth)। ज़्यादातर लोग अलग अलग प्रकार के कपड़े पहनने का शौक रखते हैं। इसलिए गांव हो या शहर इसका बिजनेस हर जगह चलता है। ऐसे में यदि आप चाहें तो इस बिजनेस को शुरू करके भी अधिक से अधिक कमाई कर सकते हैं।

(5) मोबाइल की दुकान खोलें (Open Mobile Shop) -

आज के इस आधुनिक युग में हर व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह गांव का है या शहर का। मोबाइल का जुनून हर जगह के लोगों पर है। ऐसे में आप चाहें तो अपने गांव में ही एक छोटी सी मोबाइल की दुकान खोल सकते हैं। वहीं मोबाइल रिपेयरिंग का कार्य करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

(6) बच्चों को दें ट्यूशन क्लास (Give Tuition Class to Children) -

कोरोना के कारण आजकल स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई ऑनलाइन हो गई है। ऐसे में लोग अपने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) देने के साथ ही ट्यूशन पढ़ने भी भेजते हैं। अगर आप ट्यूशन पढ़ाने के कार्य को अच्छे से कर सकते हैं। तो आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं।

(7) फ्रीलांसिंग करें (Do Freelancing) -

आजकल ऑनलाइन का ज़माना है। आज लोग ऑनलाइन न केवल मनोरंजन (Entertainment) कर सकते हैं। बल्कि ऑनलाइन घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस में फ्रीलांसिंग एक बहुत ही प्रसिद्ध बिजनेस है। इसमें आप घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा काम करके पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग में आप कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग इत्यादि कर सकते हैं। इस प्रकार अगर आप चाहें तो अपने गांव या छोटे शहर में रहते हुए ही यह कार्य कर सकते हैं।

a man is working on laptop and its display showing freelance word over a wooden table

गांव या छोटे शहर के व्यापारियों को इन बातों का ख्याल रखना चाहिए - Don'ts for Business Owners in a Small Town :

  • यदि आप अपने गांव या शहर में बिजनेस करना चाहते हैं तो वहां के लोगों से अपना ताल मेल बनाकर रखें और उनसे अपना अच्छा स्वभाव (Behaviour) बनाए रखें।
  • गांव वालों को बेवकूफ़ समझने की गलती न करें और उनसे चतुराई न दिखाएं। क्योंकि गांव के लोग भले ही सीधे-साधे हों। लेकिन उनको आपकी चालाकियां समझने में ज़्यादा देर नहीं लगेगी।
  • अपना काम पूरी ईमानदारी (Honesty) से करें। और कस्टमर को इस बात का यकीन दिलाएं कि आप जो भी समान उनको उपलब्ध करा रहे हैं। वो क्वालिटी में अच्छा होने के साथ ही सस्ता भी है। साथ ही आप यह भी प्रयास करें कि आप उन्हें अपने बजट को मेंटेन रखते हुए डिस्काउंट भी दें। ऐसा करने से आपके कस्टमर बढ़ेंगे।
  • सभी कस्टमर को एक समान समझें। चाहे वह अमीर हो या गरीब, छोटी कास्ट का हो बड़ी। आप सबको एक नजर से देखें और सबसे अच्छा बर्ताव (Behave) करें। इससे आपके कस्टमर बढ़ेंगे और आपको अधिक से अधिक मुनाफा होगा। और अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके कस्टमर की संख्या कम होगी। और आपको घाटे (Lose) का सौदा करना पड़ सकता है।

गांव/छोटे शहर में बिजनेस करने के लाभ - Benefits of Doing Business in Village / Small Town :

अपने खुदके गांव या शहर में बिजनेस करने से आपको निम्नलिखित फायदे होंगे -

  • आपको अपना गांव छोड़कर काम की तलाश में बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वहीं आपको गांव से बाहर रहने में जो परेशानी (Problem) उठानी पड़ती है, उससे भी बच जाएंगे।
  • बड़े शहर में रहने का किराया बच जाएगा और दर-दर की ठोकरें खाने से भी बचेंगे।
  • दूसरों की नौकरी यानी दूसरों की जी हुजूरी करने से बच जाएंगे। और बिना किसी दबाव के अपना काम कर सकेंगे।

यह भी पढ़े :

1) हार्डवेयर का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
2) पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) किराना होलसेल व्यापारी कैसे बनें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. क्या गांव में मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं (Can You Open a Medical Store in a Village) ?

उत्तर. गांव हो या शहर हर जगह के लोग बीमार पड़ते हैं। ऐसे में गांव में मेडिकल स्टोर न होने या कम होने के कारण लोग शहर का रुख करते हैं। अगर आप चाहें तो गांव में मेडिकल स्टोर खोलकर लोगों का इलाज (Treatment) कर सकते हैं और अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास बी फार्मा या बायोटेक का होना आवश्यक है।

प्रश्न. क्या गांव में दूध का बिजनेस चलेगा (Will the Milk Business Run in the Village) ?

उत्तर. गांव में दूध बिजनेस शुरू कर सकते हैं, क्योंकि वहां पर लगभग हर व्यक्ति यही कार्य करता है। इसलिए गांव में दूध का बिजनेस (Milk Business) करना बहुत आसान है। लेकिन अगर आप यह सोचें कि उस दूध को आप गांव में ही बेचें और अच्छे पैसे कमाएं। तो यह आपको घाटे में डाल सकता है। क्योंकि गांव में अधिकतर लोगों के घर में गाय और भैंस होती है। जिस कारण उन्हें दूध खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए अगर आप यह कारोबार करना चाहते हैं और एक अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं। तो आपको दूध बेचने बड़े-बड़े शहरों और महानगरों में जाना होगा।

प्रश्न. क्या गांव में बिजनेस करने से उतना ही फायदा है जितना शहर में (Is there as Much Benefit from Doing Business in the Village as in the City) ?

उत्तर. नहीं गांव में बिजनेस करने से शहर की तुलना में कम मुनाफा (Profit) होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गांव में लोगों की संख्या (Population) कम होती है। वहीं शहर में लोगों की संख्या दोगुनी और तीन गुनी होती है। इस प्रकार अगर आप तुलना करेंगे तो पाएंगे कि गांव में बिजनेस करने में शहर की तुलना में कम लाभ (Benefit) होता है।