कपड़े के व्यापारी रखें इन बातों का ख़याल- क्या करें क्या न करें?

. 1 min read
कपड़े के व्यापारी रखें इन बातों का ख़याल- क्या करें क्या न करें?

पेट भरने के लिए जहां हमें खाने की जरूरत होती है। वहीं शरीर को ढकने के लिए कपड़ों की आवश्यकता पड़ती है। कपड़ा व्यक्ति की प्राथमिक आवश्यकताओं में से एक है। जिस प्रकार खाने के बिना कोई नहीं रह सकता। उसी तरह कपड़ों के बिना भी कोई व्यक्ति नहीं रह सकता। ऐसे में कपड़ों का व्यापार (Cloth Business) करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

यदि कपड़े के बिजनेस को सही ढंग से चलाया जाए। तो यह आपको एक बड़े पैमाने पर सफलता दिला सकता है। बस इसके लिए आपको यानी कपड़े की दुकान के मालिक को कुछ चीज़ों का ख्याल रखना होगा। जिससे कि कपड़े की दुकान (Apparel Store) खोलने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

यदि आपने भी कपड़े का स्टोर खोलने का मन बना लिया है और इस बिजनेस को आगे तक ले जाना चाहते हैं तो आज की हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

कपड़ों का व्यापार शुरू करने के लिए क्या-क्या करें - Do's for Apparel Store Owner :

बिजनेस चाहे कपड़े का हो या किसी भी चीज का हो। हर बिजनेस में पैसे, समय और मेहनत तीनों लगती है। लेकिन जब बिजनेस सफल हो जाता है तो आपको लाभ ही लाभ प्राप्त होता है। एक सफल बिजनेस के लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों को करना जरूरी है -

(1) खुद पर करें विश्वास (Believe in Yourself) -

सिर्फ कपड़ों का ही नहीं, बल्कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है। इसलिए बिजनेस करने से पहले आप खुद पर भरोसा करना सीखें और पॉजिटिव सोचें। तभी आप बिजनेस में सफलता पा सकते हैं।

(2) अधिक से अधिक पैसों का इंतेजाम (Money Flow) -

कपड़े का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको ज़्यादा से ज़्यादा पैसों की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप इस बिजनेस को करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको बहुत सारे पैसे इकट्ठा करने होंगे। इसके लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं। या फिर अपने रिश्तेदारों या दोस्तों से उधार पैसे ले सकते हैं।

यदि आप एक बड़े बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो बिजनेस से संबंधित आपको कानूनी कार्यवाही भी पूरी करनी होगी। यह कानूनी कार्यवाही आपको कपड़े की दुकान और कपड़े को थोक में लाने के लिए पूरी करनी होती है।

man showing map on a virtual screen

(4) सही जगह का करें चुनाव (Choose the Right Place) -

कपड़ों का बिजनेस हमेशा ऐसी जगह पर ही करें जहां पर ज़्यादा भीड़ हो। इसके अलावा आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि उस क्षेत्र में आपके बिजनेस से संबंधित कॉम्पटीटर ज़्यादा न हों। नहीं तो आपको फायदे की बजाए नुकसान हो सकता है।

(5) पर्याप्त स्टॉक को रखें स्टोर में (Keep Enough Stock in Store) -

कपड़े के बिजनेस में आपको अपने कस्टमर की पसंद न पसंद का खास ख्याल रखना होता है। आपको अपने स्टोर में उन सभी स्टॉक को रखने की आवश्यकता होगी जो आपके कस्टमर को आकर्षित करे। वहीं आपको इस चीज का भी ख्याल रखना होगा कि कहीं कोई कपड़ा या स्टॉक खत्म तो नहीं हो गया। यदि ऐसा होता है तो आपको कस्टमर की डिमांड के अनुसार स्टॉक खाली होने से पहले ही उसे भरना होगा।

(6) सजावट का रखें खास ख्याल (Take Special Care of Decoration) -

कपड़े के बिजनेस में आपको अपने स्टोर की सजावट का भी बहुत ख्याल रखना होता है। कपड़े के स्टोर में आप कपड़े इस प्रकार सजाएं कि लोग दूर से ही आपकी दुकान की ओर आकर्षित होकर खिंचे चले आएं। इसके लिए आप स्टोर के मेन डोर पर ट्रेंडिंग कपड़ों और अट्रैक्टिव रंगों के कपड़ों को सजाएं।

(7) कम पैसों से करें शुरुआत (Start with Less Money) -

यदि आप कपड़े के बिजनेस में नये हैं तो आप अपने बिजनेस को कम पैसों से शुरू करें। हमेशा छोटे बिजनेस ही आगे चलकर बड़े-बड़े व्यापार में बदल जाते हैं। ऐसा करने से यह फायदा होता है कि यदि आपका बिजनेस नहीं चल पाता तो आपको ज़्यादा नुकसान नहीं होता।

(8) दूसरों से सीखें (Learn from Others) -

कपड़े के बिजनेस को अच्छी तरह चलाने और सफलता पाने के लिए आप उन लोगों से सलाह लें। जो इस क्षेत्र में लंबे समय से कार्य कर रहे हैं। हां लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप किसी दूर के क्षेत्र में बिजनेस करने वालों से ही इसकी जानकारी लें। क्योंकि जो लोग आपके आस-पास के क्षेत्र में होंगे वो कभी भी आपको सही सलाह नहीं देंगे। क्योंकि ऐसा करने से उनका नुकसान होगा।

(9) डिस्काउंट देना सीखें (Learn to Give Discount) -

बिजनेस की शुरुआत में कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आप उन्हें डिस्काउंट दें। ऐसा करने से आपके स्टोर में कस्टमर की संख्या बढ़ेगी और आपको मुनाफा होगा।

कपड़े के बिजनेस में क्या न करें - Don'ts for Apparel Store Owner :

(1) कपड़े को स्टोर में भरते समय आप इस बात को समझें कि ट्रेंड में किस तरह के कपड़े हैं। यदि आप ऐसे कपड़े (Old Fashion) अपने स्टॉक में भर लेते हैं। जिनका चलन खत्म हो चुका है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

(2) कपड़े के बिजनेस में आप गलती से भी गलत लोकेशन को न चुनें। नहीं तो फायदे कि बजाए आपका घाटा होगा।

(3) आप कस्टमर से अच्छा स्वभाव तो बनाएं। लेकिन पैसों के मामले में उनपर आंख बंद करके भरोसा न करें। उनको कपड़े उतने दामों में ही बेचें जितने में आपका मुनाफा भी हो। इसके अतिरिक्त जब कस्टमर आपको पैसे दे तो आप उसे तुरंत गिनें।

(4) ओल्ड फैशन कपड़ों को मेन डोर पर लगाने से बचें। क्योंकि जो कपड़े चलन में नहीं होते, उन्हें कस्टमर पसंद नहीं करते। और आपका इस तरह से मेन डोर पर ओल्ड फैशन कपड़ों को सजाना आपके कस्टमर को आपसे दूर कर सकता है।

interior of a clothing store

कपड़ा व्यापार के प्रकार - Types of Textile Business in Hindi :

कपड़े का व्यापार मुख्य रूप से पांच प्रकार का होता है, जो कि निम्नलिखित हैं -

(1) कपड़े बनाने का व्यापार

(2) कपड़े रंगने का व्यापार

(3) कपड़े की सिलाई का व्यापार

(4) तैयार कपड़े के पीस बेचने का व्यापार

(5) रेडीमेड कपड़े बेचने का व्यापार

वहीं इनके अलावा भी कपड़ों के व्यापार के कई प्रकार होते हैं। जैसे - महिलाओं के कपड़े, पुरुषों के कपड़े, बच्चों के कपड़े। और इनके कपड़ों में भी विभिन्न प्रकार की वेराइटी होती हैं।

जैसे महिलाओं के कपड़ों में साड़ी, कुर्ती, पेटीकोट, चूड़ीदार इत्यादि। वहीं पुरुषों के कपड़ों में जीन्स, पैंट, शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ता-पैजामा, कोट, शेरवानी इत्यादि। इसके अलावा बच्चों के कपड़ों में भी विभिन्न प्रकार होते हैं। इनमें से किसी भी प्रकार के कपड़े के बिजनेस को आप अपनी जानकारी और दिलचस्पी के अनुसार शुरू कर सकते हैं।

किस प्रकार के कपड़ों के बिजनेस में अधिक मुनाफा होता है - Which type of Clothing Business Has More Profits :

वैसे तो सभी प्रकार के कपड़ों के बिजनेस में काफी लाभ होता है। लेकिन अगर सबसे ज़्यादा फायदे की बात करें तो रेडीमेड कपड़ों के बिजनेस में सबसे ज़्यादा मुनाफा होता है। रेडीमेड कपड़ा जो कि पहले से बना बनाया रहता है। यह एक सदाबहार बिजनेस है, जिसकी मांग हमेशा रहती है। वहीं शादी और त्यौहारों के सीजन में रेडीमेड कपड़ों की बिक्री और अधिक बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े :

1) थोक व्यापारी रखें इन बातों का ख़याल - क्या करें क्या ना करें?
2) फिशरी फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

FAQs - कपड़े के बिजनेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. कपड़ा बनाने का व्यापार क्या है (What is the Business of Making Cloth)?

उत्तर. जिस प्रकार खाना खाने से पहले उसकी खेती करके उसे उगाया जाता है। और फिर उसको पकाकर खाया जाता है। उसी प्रकार जिस कपड़े को हम पहनते हैं, उसे भी विभिन्न प्रकार के धागे और ऊन के द्वारा तैयार किया जाता है। कपड़े को तैयार करना ही कपड़ा बनाने का बिजनेस (Cloth Manufacturing Business) है।

प्रश्न. कपड़ों को रंगने का व्यापार क्या है (What is the Clothing Dyeing Business)?

उत्तर. विभन्न प्रकार के कपड़ों को जब तैयार कर लिया जाता है तो वो सभी कपड़े एक रंग के होते हैं। उन कपड़ों को विभिन्न प्रकार के रंगों द्वारा रंगा जाता है, यही कार्य कपड़ों को रंगने का बिजनेस कहलाता है।

प्रश्न. क्या कपड़े के बिजनेस के लिए दुकान लेना जरूरी है (Is it Necessary to Have a Shop for the Clothing Business)?

उत्तर. नहीं ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके पास कपड़े की दुकान हो तभी आप यह बिजनेस शुरु करें। आप चाहें तो यह कार्य अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। वहीं कुछ लोग यह काम घर से करके अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। शुरुआत आप अपने घर, फुटपाथ या कुछ कार्यकर्ताओं को रखकर डोर टू डोर मार्केटिंग भी करवा सकते हैं।

प्रश्न. इतने ज़्यादा कॉम्पटीशन में अपना बिजनेस कैसे करूं (How do I do My Business in So Much Competition)?

उत्तर. यदि आप अपना काम सच्चाई और ईमानदारी से करते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपको नहीं हरा सकता। क्योंकि मार्केट में सबकुछ है लेकिन ईमानदारी नहीं है। यदि कस्टमर एक बार आपकी सच्चाई और ईमानदारी को समझ जाएगा कि आप उसे अच्छी क्वालिटी के कपड़े सही दाम में दे रहे हैं। तो वह दोबारा आपके पास ही कपड़े लेने आएगा। इसके अलावा अगर आप घर से कपड़े बेच रहे हैं। तो आप बाजार से कम दाम में कपड़े बेचकर कस्टमर को अपनी तरफ खींच सकते हैं।