इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के व्यवसायी हैं तो रखें इन बातों का ख़याल

. 1 min read
इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के व्यवसायी हैं तो रखें इन बातों का ख़याल

इस वक्त हर कोई अपना बिजनेस खोलने का सपना देख रहा है, आत्मनिर्भर भारत की इस लहर में हर कोई नए-नए बिजनेस आइडिया ढूंढ कर खुद को आत्मनिर्भर बनाने के बारे में सोच रहा है। यूं तो बिजनेस करने के लाखों आइडिया इस वक्त मौजूद हैं उन्हीं में से एक है इलेक्ट्रोनिक्स गुड्स का बिजनेस, यानि कि टीवी, फ़्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी जैसे इलेक्ट्रोनिक सामान जिनका इस्तेमाल घर-घर में किया जाता है इसकी दुकान खोलने का बिजनेस आइडिया इस वक्त काफी फायदेमंद साबित हो रहा है, लोगों कि डिमांड के चलते इस तरह की दुकानों से अच्छा-खासा लाभ कमाया जा रहा है। तो जो लोग इलेक्ट्रोनिक्स में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उन्हें हर तरह की जानकारी यहां मिलने वाली है, इसके लिए आपको इसे पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है कि आगर इलेक्ट्रोनिक्स की दुकान खोलनी है तो क्या, कैसे और कब करना है?

दुकान खोलते समय किन बातों का रखना है सबसे ज्यादा ध्यान

इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के मालिक रखें इन बातों का ख़याल-

क्या करें?

1. जमकर रिसर्च करें- बिजनेस चाहे जो भी हो आपको उसके लिए जमकर रिसर्च करना चाहिए ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी ना हो, बिजनेस से जुड़ी हर छोटी-छोटी से बात भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है इसलिए बारीकियों पर जरूर ध्यान दें, इंटरनेट से, किसी दोस्त या दुकानवाले से बिजनेस से जुड़ी जानकारी जुटाना बेहद जरूरी है, माल, पूंजी, ग्राहक से जुड़े सारे सवालों का जवाब ढूंढें।

2. अपना बिजनेस प्लान बनाएं- बिजनेस शुरू करने से पहले अपना बिजनेस प्लान किसी पेपर पर बनाएं। जिसमें आप अपना बजट, बिजनेस में आने वाला खर्चा, बाजार जैसी हर चीज़ के बारें में लिखें। अगर पेपर पर आपका प्लान 100 प्रतिशत परफेक्ट होगा तभी दुकान खोलते समय वो 95 प्रतिशत सटीक बैठेगा, क्योंकि सोचने और करने में थोड़ा बहुत अंतर तो आता ही है, तो लिहाजा जितना कम हो सके सुधार की गुंजाइश रखें, इससे ही आपकी बिजनेस में अच्छी पकड़ बन सकेगी।

3. दुकान या शोरूम के लिए सही जगह का चुनाव- जगह किसी भी बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर साबित होता है सही समय पर सही जगह पर खुली दुकान अक्सर मुनाफे का सौदा साबित होती है तो आपको चाहिए कि आप किसी मैन मार्किट में इलेक्ट्रोनिक्स की दुकान या शोरूम खोलें। साथ ही दुकान के साइज़ पर खास ध्यान दें इलेक्ट्रोनिक सामान काफी जगह घेरते हैं तो दुकान भी बड़ी होनी चाहिए।

4. गोदाम का इंतजाम करें- मान लीजिए कि आपके पास बड़ी दुकान नहीं है तो आप दुकान से थोड़ा दूर अपने हिसाब से एक गोदाम का इंतजाम कर लें, वहां अपना सामान स्टोर करके रखें, दुकान पर ग्राहकों को दिखाने के लिए एक-एक सैम्पल रखें बाकि सामान गोदाम पर रखें और जरूरत पड़ने पर निकालें। गोदाम को पूरी तरह से सुरक्षित बनाएं उसे चूहों से बचाएं क्योंकि चूहे अक्सर इलेट्रोनिक सामान की तारें काट देते हैं। इसके इलावा आग और पानी से भी गोदाम को पूरी तरह से सुरक्षित बनाएं।

5. लाइसेंस और पंजीकरण जरूर करवाएं- इलेक्ट्रोनिक का सामान बेचने के लिए आपको अपनी दुकान को पंजीकृत करवाना पड़ता है साथ ही दुकान चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत भी पड़ती है इसके लिए आपको अपने कुछ जरूरी कागजात देने की पड़ते हैं तभी आपको लाइसेंस मिलता है, इसके लिए आपको चाहिए—

  • दुकान या शोरूम का नाम
  • कंपनी का चुनाव, आप PVT या LLP खोलना चाहते हैं
  • GST का पंजीकरण करें
  • ISO लाइसेंस लें
  • ज़मीन अगर खुद की है तो बिल्डिंग का परमिट बनवाएं
  • ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य है
  • MSME लाइसेंस
  • BIS लाइसेंस
  • बिजनेस के लिए CURRENT ACCOUNT खुलवाएं
  • कंपनी का फ्रेंचाइज़ी बनना है तो कम्पनी के कानूनी कागज़ातों की प्रक्रिया पूरी करें।

6. सामान का सही चुनाव करें- इलेक्ट्रोनिक्स की रेंज काफी बड़ी है कई तरह का सामान बाजार में उपलब्ध है तो आप ये कोशिश करें की अपनी दुकान में ऐसा ही सामान रखें जिसकी डिमांड ज्यादा हो और जो आसानी से बिक जाता हो क्योंकि ज्यादा दिनों तक इलेक्ट्रोनिक सामान को दुकान पर रखने से उसकी वारंटी खत्म हो जाती है और फिर उस सामान को बेचना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

7. हर रेंज का सामान रखें- आपकी दुकान ऐसी होनी चाहिए जहां एक मिडिल क्लास फैमिली का इंसान भी अपने बजट के हिसाब से सामान खरीद सके, आपके पास हर ब्रैंड और हर कीमत का सामान होना चाहिए क्योंकि अगर आपका ग्राहक आप से खुश होगा तभी आपका बिजनेस को बढ़ेगा। तो आपकी ये ही कोशिश होनी चाहिए कि आपकी दुकान पर चाहे जिस भी हैसियत का इंसान आए वो खाली हाथ ना जाए।

8. क्या-क्या प्रोडक्टस आपको रखने चाहिए- इलेक्ट्रोनिक्स एप्लायंसेस जैसे किचन में इस्तेमाल होने वाला मिक्चर, माइक्रोवेव, फ्रिज़, ओवन आदि मोबाइल फोन, इलेक्ट्रोनिक लाइट्स, इलेक्ट्रोनिक हार्डवेयर, कम्पूटर और लैपटॉप आदि।

9. दुकान खोलने में कितना खर्चा आएगा- इलेक्ट्रोनिक्स की दुकान खोलने में आपको कम से कम 12 लाख रूपये खर्च करने ही पड़ेगे, जिसमें आपकी दुकान का किराया, दुकान को सजाना और बिलिंग के लिए कम्प्यूटर वगैहरा का खर्चा, बिजली के बिल का खर्चा और दो हेल्पर की सैलरी आदि शामिल है, अगर आप 10 लाख का सामान खरीदते हैं तो बाकी 2 लाख रूपये दुकान को सेट करने में खर्च हो जाएंगे।

10.  कितना लाभ कमा सकते हैं- इस बिजनेस में मुनाफ़े का अच्छा-खासा मर्जिन है, होम एप्लायंसेस में 20 से 30 प्रतिशत का लाभ आसानी से हो सकता है। लैपटॉप और मोबाइल पर 10 से 20 प्रतिशत, लाइटिंग आइटम 25 से 40 प्रतिशत। इसके इलावा अगर ग्राहक EMI पर सामान लेता है तो आपके लाभ का मार्जिन और भी बढ़ जाता है, यानि की कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बिजनेस में लाभ का अवसर काफी ज्यादा हैं।

11. कहां से खरीदें सामान-  इस तरह का सामान बेचने के लिए हर इलाके में एक ना एक होलसेलर जरूर होता है जो इलेक्ट्रोनिक सामान को होलसेल रेट पर दुकानदारों तक पहुंचाता है इसके इलावा इलेक्ट्रोनिक सामान का मार्किट भी हर शहर में होता है तो आप वहां से भी अपने माल की खरीददारी कर सकते हैं।

12. ग्राहकों का दिल जीतने की कोशिश करें-  इस तरह के आइटम में अक्सर किसी ना किसी तरह की परेशानी आ ही जाती है तो अगर कोई ग्राहक आपसे कोई सामन ले जाए और वो खराब हो जाए तो ग्राहक की हर तरह से मदद करें।

13. त्योहारों पर स्पेशल ऑफर निकालें- त्योहारों पर अक्सर लोग ज्यादा खरीददारी करते हैं, लोगों को उस वक्त बोनस मिलता है जिसे वो घर की किसी चीज़ को खरीदने में खर्च करना चाहते हैं तो आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं लोगों को लुभावने गिफ्ट्स, डिस्काउंट देकर, दीवाली, होली, ईद और क्रिसमस में आप इस तरह के ऑफर निकाल सकते हैं।

14. आप फ्रेंचाइज़ी भी खरीद सकते हैं -  इस वक्त कई बड़े नाम है जो इलेक्ट्रोनिक सामान बेचते हैं, जैसे क्रोम, विजय सेल्स आदि आप इस तरह के बड़े नाम की फ्रेंचाइज़ी भी खरीद सकते है दरअसल इन ब्रैंड पर लोगों का काफी विश्वास बन चुका है तो आप जहां भी इस तरह का शोरूम खोलेंगे आपका मुनाफा पक्का होगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के मालिक रखें इन बातों का ख़याल-

क्या ना करें?

1. इंश्योरेंस करवाना ना भूलें—इस तरह की दुकान में कभी भी को दुर्घटना घट सकती है तो ऐसे में अगर आपके पास इंश्योरेंस होगा तो आपके नुकसान की भरपाई आसानी से हो सकती है

2. सारा सामान दुकान पर ना रखें- वैसे ये तरीका आपको किसी भी बिजनेस में अपनाना चाहिए, कभी भी पूरा सामान एक ही जगह ना रखें, थोड़ा दुकान पर रखें और बाकी का किसी सुरक्षित से गोदाम में रखें।

3. लोकल चीज़ें ना खरीदें- हो सकता है कि लोकल चीज़ों पर आपको ज्यादा मुनाफ़ा हो लेकिन ये मुनाफा लंबे समय के लिए आपके बिजनेस के लिए अच्छा नहीं होगा, दरअसल लोकल चीज़ें जल्दी खराब हो जाती हैं उनकी कोई कम्पनी गारंटी नहीं होती, ऐसे में ग्राहक परेशान होता है और इसका सीधा असर आपके बिजनेस पर पड़ता है।

4. उधारी से बचें- किसी भी बिजनेस में ना उधार लेना चाहिए और ना ही उधार देना चाहिए क्योंकि उधार आपके बिजनेस को धीरे-धीरे घाटे की ओर ले जाता है तो आप कोशिश करें की जितना भी काम करें नकद करें। पैसों का लेन-देने हमेशा बना रहना जरूरी है।

यह भी पढ़े :

1) थोक व्यापारी रखें इन बातों का ख़याल - क्या करें क्या ना करें?
2) फिशरी फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

FAQs

प्रश्न. क्या इलेक्ट्रोनिक गुड्स की दुकान या शोरूम खोलने के लिए लोन मिल सकता है?

उत्तर- जी हां इलेक्ट्रोनिक गुड्स की दुकान या शोरूम के लिए आपको बिजनेस लोन मिल सकता है, आपको 1 से 5 लाख तक का लोन आसानी से मिल सकता है।

प्रश्न. किस तरह की कम्पनियां बिजनेस लोन देती हैं?

उत्तर- फिनटेक सेक्टर की प्रमुख कम्पनी NBFC कंपनी ZIPLOAN के जरिए इलेक्ट्रोनिक दुकान खोलने के लिए लोन मिलता है, 3 दिन में बिना कुछ गिरवी रखे लोन मिल सकता है।

प्रश्न. दुकान खोलने के लिए कम से कम कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी?

उत्तर- दुकान खोलने के लिए कम से कम 10 लाख रूपये की जरूरत पड़ेगी और अगर आप काफी अच्छी दुकान खोलना चाहते हैं तो ये कीमत 50 लाख तक हो सकती है।

प्रश्न. क्या इलेक्ट्रोनिक्स गुड्स की होलसेल दुकान होती है?

उत्तर- जी हां इलेक्ट्रोनिक्स गुड्स की होलसेल दुकान होती है जहां से आप माल उठा सकते हैं, दरअसल ये होलसेल वाले कम्पनियों से सामान उठाते हैं और छोटी-छोटी दुकानों तक पहुंचाते है, इसके इलावा कई शहरों में इलेक्ट्रोनिक की स्पेशल मार्किट भी होती है।