ये हैं संतरों की नगरी नागपुर की वो 14 लोकप्रिय मार्केट्स जहां से आप जमकर शॉपिंग कर सकते हैं

. 1 min read
ये हैं संतरों की नगरी नागपुर की वो 14 लोकप्रिय मार्केट्स जहां से आप जमकर शॉपिंग कर सकते हैं

दुनिया में दो तरह के इंसान होते हैं. पहले वो जिन्हें घूमना-फिरना बेहद पसंद होता है. दूसरे वो जिन्हें घर से बाहर निकलने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है. वैसे ये आपका आतंरिक मामला इसलिये हमारा इस पर कुछ बोलना सही नहीं होगा.

पर हां आपको घूमने-फिरने के कुछ फ़ायदे ज़रूर जान लेने चाहिये, ताकि उसके बाद आपको फ़ैसला लेना थोड़ा आसान लगे. वैज्ञानिकों का कहना है कि ट्रैवल करने से आपकी मानसिकता पर बहुत फ़र्क़ पड़ता है. ट्रैवल करने से आपकी पर्सनैल्टी पर भी बहुत निखार आता है. इसलिये ज़रूरी है कि आप जगह-जगह जाकर भ्रमण करें.

भ्रमण (Explore) करने से न सिर्फ़ आपका दिल और दिमाग़ ख़ुश रहेगा, बल्कि इसके और भी बहुत से फ़ायदे हैं. ट्रैवलिंग (Travelling) के दौरान आप नये-नये दोस्त बना सकते हैं. जगहों की छोटी से छोटी जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही वहां से बहुत सी ख़रीददारी भी कर सकते हैं.

ख़रीददारी से ध्यान आया कि क्यों न इस बार भारत के मध्य में बसा नागपुर (Nagpur) शहर घूमा जाये. वो नागपुर जो संतरों के शहर के नाम से भी मशहूर है. इसलिये इसे संतरों की नगरी भी कहा जाता है.

भाई जो लोग ये शहर पहले से घूम चुकें हैं, उन्हें इसकी ख़ासियत पता होगी. हांलाकि, जिन्होंने नहीं घूमा है, उनके पास इसके बारे में जानने का सुनहरा मौक़ा है.

चलो फिर संतरों की नगरी से थोड़ी शॉपिंग-वॉपिंग हो जाये. आइये जानते हैं कि शहर के भ्रमण पर निकले लोग कहां-कहां से शॉपिंग कर सकते हैं.

1. सराफ़ा बाज़ार

सराफ़ा बाज़ार नागपुर के प्रमुख शॉपिंग स्थानों में से एक है. इस बाज़ार से आप बहुत अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं. इस बाज़ार से आप परिधानों की अच्छी ख़रीददारी कर सकते हैं. सराफ़ा बाज़ार में बेहतरीन साड़ी स्टोर उपलब्ध हैं, जो स्थानीय लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. कपड़ों के अलावा यहां बहुत सारी गहनों की दुकान भी है, जहां से आप स्टाइलिश ज्वैलरी ले सकते हैं.

ख़रीददारी करते-करते अगर भूख लगे, तो आप यहां से टेस्टी पेस्ट्री और केक भी लेकर भी खा सकते हैं. कहते हैं कि इस बाज़ार में मिलने वाले केक और पेस्ट्री काफ़ी स्वादिष्ट होते हैं.

2. सीताबुल्डी मेन रोड

नागपुर जाकर आपको चाहे फ़ैशनेबल कपड़ों की शॉपिंग करनी हो या फिर अच्छी गुणवत्ता वाले फ़ुटवियर की. इस शॉपिंग मार्केट में जाकर हर किसी की ख़्वाहिश पूरी हो जाती है. सीताबुल्डी नागपुर की फ़ेमस जगह है, जहां आपको एक बार अवश्य जाना चाहिये. ख़ास कर उन लोगों को फ़ैशनेबल कपड़ों की ब्राडेंड शॉपिंग करना चाहते हैं.

सिर्फ़ कपड़े ही क्यों इस जगह से आप आरामदायक और स्टाइलिश जूतों की ख़रीददारी भी कर सकते हैं. क़सम से शॉपिंग करने से दिल को जो तसल्ली मिलेगी न उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.

3. सदर बाज़ार

दिल्ली (Delhi) की तरह नागपुर शहर में भी एक सदर बाज़ार (Sadar Bazar) है. सदर बाज़ार की ख़ासियत ये है कि ये स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच भी काफ़ी लोकप्रिय है. दिल्ली के सदर बाज़ार की तरह यहां भी आपको जूते-चप्पल, कपड़े और कॉस्मेटिक के एक से बढ़ कर एक महंगे आइट्म्स सही दामों में मिल जायेंगे.

ये मार्केट शिल्पकला के लिये काफ़ी लोकप्रिय है. लोकल कारीगरों की कारीगरी देखनी हो, तो आप यहां जा सकते हैं.

shops on each sides of a small street

4. धरमपेठ शॉपिंग स्ट्रीट

धरमपेठ शॉपिंग स्ट्रीट वो जगह हैं. जहां आपको बहुत से जौहरियों का हुनर देखने को मिलेगा. ये जौहरी न सिर्फ़ आकर्षक और अनोखे डिज़ाइन के गहने बनाते हैं, बल्कि इनका काम काफ़ी गुणवत्ता वाला होता है.

जिन लोगों को आकर्षक डिज़ाइन के गहने पहनना पसंद हो. वो यहां जा सकते हैं. इस बात की गारंटी है कि यहां के जौहरियों का हुनर देख कर आप वहां से खाली हाथ लौट ही नहीं सकते. कोठारी, टीबीजेड, बटुकभाई और दास यहां की लोकप्रिय दुकानों में से एक हैं.

5. गांधीबाग

गांधीबाग एक फ़ेमस थोक कपड़ों की मार्केट है. जहां आपको उच्च क्वालिटी के कपड़े दिखाई देंगे. यही दाम में आपको यहां अच्छी वैरायटी के कपड़े मिल जायेंगे. इसके अलावा यहां से आप नागपुर की मशहूर कोल्हपुरी चप्पलें भी ले सकते हैं. स्थानीय लोग अधिकतर यहीं से शॉपिंग करने आते हैं.

अगर आपको अपनी पॉकेट मनी के हिसाब से फ़ायदे का सौदा देखना है, तो यहां जा सकते हैं.

6. कपास बाजार

कपास बाज़ार जैसा नाम, वैसा इसका काम बिल्कुल नहीं है. पता नहीं इस मार्केट का नाम क्या सोच कर कपास रखा गया, क्योंकि यहां कपास नहीं, बल्कि फल मिलते हैं. कपास बाज़ार से तरह-तरह के फल थोक के भाव ले सकते हैं.

बहुत से लोगों को इस मार्केट की जानकारी नहीं है. इसलिये यहां अधिकतर स्थानीय लोग ही पाये जाते हैं, लेकिन एक बार यहां जाकर देखिये. अच्छा लगेगा.

7. फुले बाजार

नागपुर की इस लोकप्रिय बाज़ार से आप थोक के भाव सब्ज़ियां और फल ख़रीद सकते हैं. वो भी एकदम फ़्रेश. कमाल की बात ये है कि ये बाज़ार जितनी लोकप्रिय ताज़े फलों और सब्ज़ियों के लिये है. उतनी ही लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक आइट्म्स, जूते, रेशम और कपास की धोती के अलावा बहुत सी चीज़ों के लिये है.

आप बार यहां जाकर देखिये, फिर बोलेंगे ये कहां आ गये हम.

8. लकड़गंज बाजार

अगर आप अपने घर या ऑफ़िस के लिये अच्छी क्वालिटी वाला फ़र्नीचर ढूंढ रहे हैं, तो जो लकड़गंज मार्केट आपके एकदम परफ़ेक्ट जगह है. इस बाज़ार में आपको फ़नीर्चर की बेहतरीन और कई सारी वैरायटी मिलेंगी. इसलिये बिना फ़िक्र किये आप यहां जा सकते हैं और घर या ऑफ़िस के लिये अच्छा सा फ़र्नीचर ले सकते हैं.

9. तेलीपुरा बाजार

तेलीपुरा बाजार इलेक्ट्रॉनिक आइट्म्स की मार्केट है. यहां बढ़ियां से बढ़ियां और नवीनतम गैजेट्स मिलते हैं. वो भी सही दाम पर. अगर आप यहां जायें, तो पहले से अपना दिमाग़ और मना लें कि लेना क्या है, क्योंकि यहां क़दम रखने के बाद आपको क्या लें और क्या न लेने वाली कशमकश होने वाली है.

ये तो थी नागपुर की लोकल मार्केट, अब वहां कुछ मॉल्स की जानकारी भी ले लेते हैं.

नागपुर के कुछ फ़ेमस मॉल ये रहे.

1. सेंट्रल मॉल

सेंट्रल मॉल (Central Mall) कई शहरों में पाये जाते हैं. इस मॉल में इलेक्ट्रॉनिक्स आइट्म्स से लेकर होम डेकोर तक, कपड़ों से लेकर फुटवियर तक सब कुछ आसानी से मिल जायेगा. अच्छी बात ये है कि अगर आप नागपुर में हैं और यहां से कुछ लेते हैं, तो अपने शहर जाकर गड़बड़ होने पर उसे बदल भी सकते हैं.

यहां से शॉपिंग का बेस्ट पार्ट ये है कि पहले शॉपिंग करते-करते फ़ूड कोर्ट से कुछ खा कर भूख भी शांत कर सकते हैं.

2. Eternity मॉल

इस मॉल में एक से बढ़ कर एक ब्रांड उपलब्ध हैं. मॉल में घूमने-फिरने, खाने-पीने और शॉपिंग करने के अलावा मूवी देखने की सुविधा भी है. मतलब मॉल जाना है, तो पूरे दिन का समय निकालें और आराम से मस्ती करके घर जायें.

3. मिलेनियम मॉल

ये भी नागपुर के बेस्ट मॉल में से एक है. मिलेनियम मॉल में कपड़ों के कई सारे ब्रांडेड्स मिल जायेंगे. इसके अलावा फ़ुटवियर की भी बहुत सी वैरायटी मिलेंगी. फ़ुटवियर के साथ-साथ यहां परफ़्यूम का भी अच्छा कलेक्शन पाया जाता है.

अगर आप शहर की लोकप्रिय चाट खाना चाहते हैं, तो यहां फू़डकोर्ट में उसका स्वाद चख सकते हैं.

4. इम्प्रेस सिटी मॉल

इम्प्रेस सिटी मॉल में कैटवॉक, बॉसिनी, ग्लोबल देसी और फैबइंडिया जैसे कई ब्रांड उपलब्ध हैं. मॉल में शॉपिंग के साथ-साथ एंटरटेनमेंट के भी बहुत से साधन है. पूरे साल मॉल में चहल-पहल रहती है. हांलाकि, कोविड-19 के दौर में कुछ नहीं कह सकते.

5. साची आर्ट गैलरी

अगर आपको अपने घर के लिये कुछ बेहतरीन पेंटिंग्स देखनी है, तो साची आर्ट गैलरी जा सकते हैं. यहां आपको बेहतरीन चित्रकला का नमूना देखने को मिलेगा. इन कलाकृतियों को आप किसी को गिफ़्ट में भी दे सकते हैं. सच तोहफ़ा पाने वाला भी आपको दिल से शुक्रिया कहेगा.

blurred shops of a market

नागपुर से शॉपिंग क्यों करनी चाहिये?

ये सवाल वाज़िब है. भाई स्ट्रीट शॉपिंग या मॉल से ख़रीददारी, ये सब तो बड़े शहरो में भी मौजूद है फिर नागपुर क्यों. इसका जवाब बहुत सिंपल है. नागपुर भले ही बहुत बड़ा शहर न हो, लेकिन हां यहां से शॉपिंग करना आपको सुखद अनुभव देता है.

हर जगह की कुछ न कुछ ख़ासियत होती है. नागपुर की भी है. जो चीज़ें आपको इस शहर में मिल सकती हैं, वो शायद बड़े महानगरों में देखने को न मिले. फिर बात ये भी कि जहां घूमने जा रहे हैं. वहां से शॉपिंग करके न आयें, तो फिर यात्रा अधूरी सी लगती है.

संतरों की नगरी जाइये और वहां से मस्त से शॉपिंग करके आइये. वैसे भी कोविड-19 में शायद ही कोई घूमने निकला होगा. नागपुर घूमने के दो फ़ायदे हैं. पहला आपका मन बहल जायेगा. दूसरा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसलिये अपना दूसरों का भला कीजिये. साथ ही शॉपिंग करके अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दीजिये.

शॉपिंग टिप्स

1. अगर पहली बार नागपुर का दौरा कर रहे हैं, तो शहर को लेकर थोड़ा रिसर्च कर लें. इससे वहां घूमना आसान हो जायेगा.

2. अपने सामान की सुरक्षा स्वंय करें, दूसरों के भरोसे सामान न रखें.

3. ख़रीददारी करते समय अपने दिमाग़ को खुला रखें.

4. वहां की स्पेशल चीज़ें ख़रीदें, क्योंकि आम सामान, तो हर जगह मिलता है.

5. शॉपिंग करते समय सामान की जांच कर लें, ऐसा न हो कि ख़रीददारी करने के उसमें कोई दिक्कत निकले.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड