जयपुर की कुछ लोकप्रिय मार्किट

. 1 min read
जयपुर की कुछ लोकप्रिय मार्किट

आजकल मॉल से शॉपिंग का जमाना है और लगभग सभी चीजों की शॉपिंग मॉल से की जा सकती है. लोग भी इसे कहीं ना कहीं पसंद करने लगे हैं क्योंकि एक ही जगह आपको सबकुछ मिल जाता है. हालांकि स्ट्रीट मार्किट का चलन आजकल कम हो गया है पर फिर भी एक जमाना था जब लोग स्ट्रीट मार्किट में शॉपिंग करने जाते थे.

क्या आपको लगता है कि मॉल की शॉपिंग गलियों में घूम कर खरीदारी करते हुए और मोल भाव करते हुए चीजें लेने के मजे दे सकती है? जी नहीं और शायद इसलिए ही आज भी वो स्ट्रीट मार्किट पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं और लोकल लोगों के साथ साथ सैलानी भी उनमें जाना बहुत पसंद करते हैं.

ऐसी ही कुछ बहुत ही फेमस मार्किट जयपुर में भी है. जयपुर जितना घुमने के लिए अच्छा है उतना ही शॉपिंग के लिए भी. जी हाँ! अगर आप जयपुर घुमने गए हैं और वहां जाकर आपने शॉपिंग नहीं की तो यकीन माने आपकी यात्रा अधूरी ही रह जाएगी. यहां पर मिलने वाली चीज सिर्फ अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पसंद की जाती है.वैसे भी जयपुर में देश विदेश से लोग घुमने आते हैं तो ये मार्किट उन्हें काफी आकर्षित करती हैं.

आप भी अगर जयपुर की मार्किट से शॉपिंग करना चाहते हैं और साथ ही चाहते हैं कि आपका धन और समय दोनों बच सके तो आएं जानते हैं कि जयपुर की ऐसे कौनसी मार्किट हैं जो आप वहां जाएं तो आपको ज़रुर देखनी चाहिए.

1. नेहरू बाज़ार

जब भी आप जयपुर जाएं तो ये ऐसी मार्किट है जहां आप ज़रुर जाएं. इस बाज़ार में आप कपड़े, टेक्सटाइल और काफी अलग अलग तरह की शॉपिंग कर सकते हैं, लेकिन इस मार्किट की सबसे बड़ी ख़ासियत है जूती की दुकानें.यहां पर आपको हर गली और कोने में अलग अलग तरह की जूतियाँ मिलेंगी जैसे कि सितारे, गोटे और घुंगरू से सजी हुई जूतियाँ. अगर आपको इनका शौक है तो आप अपने आप को यहां शॉपिंग करने से नहीं रोक पाएँगे. यहां पर आप अपने हिसाब से थोड़ा मोलभाव भी कर सकती हैं और अपने फैशन के हिसाब से खरीदारी कर सकती हैं.

2. त्रिपोलिया बाज़ार

यह बाज़ार भी काफी लोकप्रिय है. यहां की ख़ासियत है जुलिरी, और बहुत ही रंग बिरंगी खूबसूरत चूड़ियाँ.इसके अलावा अगर आपको ट्रेडिशनल कपड़े और दुपट्टे पसंद है तो आप यहां से बांधनी, टाई एंड डाई और बहुत खूबसूरत कढाई किए हुए ट्रेडिशनल कपड़े मिल सकते हैं. यकीन माने एक बार इस मार्किट में जाने के बाद आप निराश नहीं होंगे.

यह मार्किट सुबह 10 बजे से लगभग रात को 7 बजे तक खुला रहता है. आप इस बीच कभी भी जाकर यहां घूम सकते हैं.

3. बापू बाज़ार

यह बाज़ार एक दम आल इन वन मार्किट है. यहां पर आप बहुत सी चीज खरीद सकते हैं. यहां जाकर आपको जयपुर की खासियत समझ में आ जाएंगी.

इस बाज़ार में आप एकदम जयपुरी थीम से जुड़े सामान की खरीदारी कर सकते हैं. इस बाज़ार की सबसे अच्छी बात है कि आपको यहां सामान काफी कम दाम में मिल जाता है इसलिए आपको बजट से बाहर भी नहीं जाना पड़ता है.यहां पर आपको जूते, टेक्सटाइल की ऐसी दुकान मिलेंगी जिनके सामने से आप बिना शॉपिंग किए निकल नहीं पाएँगे. यहाँ पर आपको जयपुर के असली रंग देखने को मिलेंगे.

इस मार्किट में हम अलग अलग इतर भी खरीद सकते हैं. यह मार्किट सुबह 10:30 बजे से लेकर शाम में 7:30 बजे तक खुली रहती है आप यहां सार्वजनिक परिवहन की मदद से आसानी से पहुंच सकते हैं.

handmade umbrellas shown in display of the stall

4. जौहरी बाज़ार

जैसा कि नाम से ही नज़र आ रहा है यहां पर आप अलग अलग तरह के गहने खरीद सकते हैं.यहां पर बहुत सी ऐसी दुकानें हैं जहां आप बहुत ही खूबसूरत पत्थर और रत्नों की शॉपिंग कर सकते हैं. यहां पर आपको सभी रत्न वारंटी के साथ मिलते हैं.

इसके अलावा यहां की अच्छी बात है कि आप चाहे तो असली रत्न खरीद सकते हैं और मन चाहे तो नकली. यहां आपको हाथों से बने हुए गहने भी मिल जाते हैं. यहां से खरीदे हुए गहने इतनी खूब होते हैं कि आप उन्हें किसी भी पार्टी, शादी या फंक्शन में इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. किशनपोल मार्किट

यह मार्किट टेक्सटाइल उत्पाद के लिए लोकप्रिय है. इसलिए अगर आपको टेक्सटाइल के सामान में दिलचस्पी है तो ये जगह आपके लिए है. यहां पर आपको उम्दा किस्म के लकड़ी के सामान आदि भी बहुत ही कम दाम में मिल जाते हैं. इसके अलावा अगर आपको लकड़ी का सामान खरीदने का शौक है आपको यहां ऐसी दुकान मिलेंगी जहां लकड़ी के सामान पर अलग अलग तरह की कारीगरी किया हुआ सामान मिलता है.

आप यहां पर अपने घर आदि को सजाने के लिए आसानी से सामान ले सकते हैं और वह भी काफी कम दामों में. इसके अलावा अगर आप स्मृति चिन्ह की तरह भी कुछ ना कुछ खरीदना चाहते हैं तो इस मार्किट से आसानी से आप कुछ खरीद सकते हैं.

यह मार्किट भी बाकि बाज़ार की तरह 10 बजे खुलता है और लगभग 9 बजे तक खुला रहता है.

6. चांदपोल बाज़ार

चांदपोल बाज़ार भी ऐसा बाज़ार है जहां पर आप ट्रेडिशनल शॉपिंग करने का मौका मिलेगा. इस मार्किट की खासियत है हेंडीक्राफ्ट, लकड़ी का सामान और मार्बल से बनी चीज. यहां पर सामान की इतनी वैराएटी आपको देखने को मिलेगी की आप बहुत खुश हो जाएँगे.

इसके अलावा इस मार्किट के अंदर ही खजाने वालों का रास्ता नाम से जाना जाने वाला एक रास्ता है जहां पर आप पारंपरिक जूते और लकड़ी से बने सामान की शॉपिंग कर सकते हैं. साथ ही यहां कालीन की भी बहुत अच्छी दुकाने है.

यह बाज़ार पुराने जयपुर के करीब पड़ता हैं और सुबह 10 बजे से खुल कर देर रात तक खुला रहता है. इसलिए गुलाबी शहर की रंगीन संस्कृति को जानने के लिए एक बार यहां जरुर जाएं.

7. गौरव टावर

यह मॉल की तरह बना हुआ एक शॉपिंग काम्प्लेक्स है. इसे जयपुर का सबसे पुराना मॉल माना जाता है. इसमें अंडरग्राउंड में जाकर एक छोटा सा जीटी बाज़ार है जहां से आप बहुत ही कम दाम पर कपड़े और बाकि कई सारी चीज खरीद सकते हैं. यहां पर आपको कपड़े हैंडबैग और अलग अलग तरह का सामान ले सकते हैं.यहां पर आपको कुछ लोकप्रिय ब्रांड के शोरूम भी मिल जाएँगे.

यह टावर सुबह 9:30 से लेकर रात को 11 बजे तक खुलता है और ऑटो आदि से भी यहां आ सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात है कि ये सप्ताह के सभी दिन खुला रहता है.

8. तिब्बती बाज़ार

इस मार्किट में आप शॉपिंग तो कर ही सकते हैं इसके अलावा आप बहुत ही बढ़िया खाना भी खा सकते हैं.यहां पर आपको अलग अलग तरह के आचार मिलते हैं जो आप खरीद सकते हैं. इसके अलावा आप यहां से स्वेटर, शाल, जैकेट आदि खरीद सकते हैं. यहां पर आपको सामान में काफी ज्यादा ऑप्शन मिलते हैं.

यह मार्किट चांदपोल मेट्रो स्टेशन के पास ही है और यह सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक खुला रहता है.

9. अरावली बाज़ार

यह भी जयपुर का काफी फेमस मार्किट है. यहां पर आप रजाई, सलवार सूट, टेबल क्लॉथ और इसके अलावा लोहे और पत्थर का सामान खरीद सकते हैं. यहां पर आप काफी अलग अलग तरह का स्टेशनरी का सामान भी ले सकते हैं.

10. चौपड़ जयपुर

यहां पर अगर आपको ढेर सारा सामान लेना है तो आप जा सकते हैं. यानि कि थोक में सामान लेने का यह अच्छा विकल्प है. यहां पर हालांकि समय तो लगता है लेकिन माल काफी अच्छा मिलता है. आप कपड़े, बेडशीट और बहुत सारे अलग अलग गिफ्ट आइटम्स यहां से ले सकते हैं. इसके अलावा यहां से आप शहर के कुछ लोकप्रिय व्यंजन भी खरीद सकते हैं.

यह बाज़ार सुबह 10 बजे खुलता है और देर रात तक खुला रहता है. साथ ही यह बाज़ार हवा महल के काफी पास है तो साथ ही आप वहां भी घूम सकते हैं. यह सार्वजनिक चौंक है जहां लोग जाना काफी पसंद करते हैं.

11. सिरह देवरी गेट

यह बाज़ार भी हवा महल के पास है.यहां पर जयपुरी रजाई, चमड़े के जूते और बहुत ही खूबसूरत कपड़े मिलते हैं. साथ ही आप यहां से कठपुतलियां भी खरीद सकते हैं और उन्हें सजावट के लिए या स्मृति चिन्ह के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह बाज़ार काफी चकाचौंध से भरा है इसलिए आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ यहां घुमने का लुत्फ़ उठा सकते है.

stalls on a busy road

12. कृपाल कुम्भ

आपको इसका नाम शायद अटपटा लगे लेकिन ये जगह भी जरा अजब है. ये जगह अलग अलग तरह के बर्तनों के लिए जानी जाती है. यहां की ख़ासियत यहां के नील बर्तन है.

यह कुछ ख़ास मार्किट हैं जो अगर आप जयपुर जाएं तो आपको जरुर देखनी चाहिए और शॉपिंग भी करना ना भूलें.

अगर आप यह लेकर कंफ्यूज हैं कि जयपुर से खरीदें क्या तो याद रखें रत्न, चूड़ियाँ, चित्र, लकड़ी का सामान, कठपुतली और कपड़े कुछ ऐसी चीजें है जो आप आँख बंद करते हुए भी जयपुर के बाज़ारों से खरीद सकते हैं.

उम्मीद है अब जयपुर की अगली ट्रिप आपके लिए शॉपिंग से भरपूर और पिंक सिटी की भांति ही रंगीन होगी.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड