मध्य प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

. 1 min read
मध्य प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

मध्य प्रदेश पूरे भारत में अपने बेहरतीन इतिहास और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है की यही इस राज्य की खासियत हो. बल्कि इससे अलग काफी कुछ है जो मध्य प्रदेश राज्य को खास पहचान दिलाता है. और उस में से एक है यहां का स्वादिष्ट खाना. हर राज्य का वहां के लोगों के हिसाब से अपना अलग खाना-पान और रहन सहन होता है. जिसमें उनकी संस्कृति और वहां के खूबसूरत विचार झलकते हैं. मध्य प्रदेश जायको की जमीन के नाम से भी जाना जाता है. और बहुत सी ऐसी टेस्टी और स्पेशल रेसिपीज है जिनकी यहीं की जमीन से शुरुआत हुई है. यहां पर नॉनवेज और वेज खाने के शौकीनों के लिए कई तरह के फूड आइटम खाने को मिल जाते हैं. राज्य की राजधानी भोपाल की गलियों में आपको वो सभी खाने के व्यंजन मिल जाएंगे जिसका स्वाद आप भूले नहीं भुलाएंगे. तो इस बार अगर आप मध्य प्रदेश जाने का प्लेन बना रहे हैं तो वहां के स्वादिष्ट खाने का स्वाद लिए बिना वापस ना आएं. और इसी लिए इस लेख में मैं आप को बताऊंगा की मध्य प्रदेश में ऐसी कौन सी खास खाने की चीजें मिलती हैं जिनका स्वाद आप वहां जा कर ले सकते हैं.

देश का दिल कहे जाने वाला मध्य प्रदेश अपने स्वादिष्ट खाने के लिए जाना जाता है. हालांकि उतना नहीं जितना मुंबई, दिल्ली या किसी दूसरे बड़े शहर की तरह. लेकिन अगर आप यहां के स्ट्रीट का फूड एक बार चख लेगें तो फिर आपके लिए क्या दिल्ली और क्या मुंबई. यहां के स्वादिष्ट और अनोखे खाने के व्यंजन इस जगह को काफी स्पेशल बनाते हैं. यहां ऐसे कई स्पेशल खाने की जगह आपको मिल जाती है. यही कारण है की सालों से फूड लवर्स को यह जगह अपनी ओऱ खींचती है. और यहां घूमने आए लोगों को अपना दिवाना बना दिते है. मध्य प्रदेश में ऐसे कई पॉपुलर खाने के अड्डे हैं जहां सबसे अच्छे खाने के व्यंजन मिलते हैं इसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम जैसे कुछ बड़े शहर हैं जहां आपको काफी कुछ नया देखने और खाने को मिल जाएगा .

1. इंदौरी नमकीन

मध्य प्रदेश में बनने वाली इंदौरी नमकीन पूरे भारतवर्ष में फेमस है जो आपको और बाकी किसी भी शहर में देखने को नहीं मिलती. जब आप इसको खाएंगे तो इसका स्वाद आपका दिल जीत लेगा. इसके साथ ही यहां के रतलामी सेंव का स्वाद भी आपको काफी पसंद आएगा. इस नमकीन को और नमकीन की तरह की बेसन से बनाकर तैयार करने के बाद मुंगफली के ततेल में तला जाता है. इंदौर का सराफा बाजार सबसे अच्छी जगह है इंदौरी नमकीन को खरीदने के लिए.

2. पोहा-जलेबी

क्या आपने कभी पोहा और जलेबी का स्वाद एक साथ लिया है. और क्या इस कॉम्बिनेशन को एक साथ ट्राय करने के बारे में सोचा है. अगर नहीं तो बता दूं की मध्य प्रदेश के लोगों के लिए पोहा जलेबी सबसे पसंदीदा नाश्ता है. पोहे और जलेबी का कॉम्बिनेशन इस रेसेपी को काफी अनोखा बनाता है. यही कारण है की उत्तर भारत के कई लोग इसके दिवाने है. अकसर यहां के लोग इसे नाश्ते में खाते हैं. अगर आप भोपाल जाएंगे तो यहां के सुलैमानी चाय के साथ पोहा जलेबी का टेस्ट लेना ना भुलिएगा. अगर आपको इसका स्वाद लेना है तो आप इतवारा रोड पर कल्यान सिंह का स्वाद भंडार और पीर गेट एरिया पर राजू टी स्टॉल पर जा सकते हैं. यहां आपको पूरे मध्य प्रदेश की सबसे बेस्ट और स्वादिष्ट पोहा जलेबी खाने को मिल जाएगी. इंदौर में भी काफी शानदार स्ट्रीट फूड खाने और देखने को मिल जाते हैं. अगर आप यहां है और तो आपको नाश्ते में क्या खाना है इसकी जिंता कभी नहीं होगी. आप यहां के सराफा बाजार में जय भोले जलेबी भंडार का स्वाद दूध के साथ ले सकते हैं. यहां बिकने वाली जलेबी का तोड़ पूरे भारत में नहीं है.

3. भोपाली गोश्त कोरमा

नॉनवेज लोगों के लिए भोपाल में काफी कुछ है. यहां के खाने में मुगलाई खाने की झलकी साफ दिखती है. यहां का भोपाली गोश्त कोरमा इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. भोपाली गोश्त कोरमा यहां के नवाबी रेसिपीज का एक अनोखा हिस्सा मानी जाती रही है. इसको बनाने के लिए मटन को तरह तरह के स्पेशल मसालों की ग्रेवी में कम आंच में पकाया जाता है. अगर आप नॉन वेज लवर हैं और भोपाल की यात्रा करने वाले हैं तो चटोरी गली में आप भोपाली गोश्त कोरमा आ आनंद ले सकते हैं.

4. चक्की की शाक

चक्की की शाक को बनाने के लिए गेहूं के आटे को स्टीम कर के तैयार किया जाता है. और इसे करी और दही के साथ परोसा जाता है.  आपको पहली बार सुनने में ये डिश काफी बोरिंग लग सकती है. लेकिन इसका शानदार टेस्ट आपको अपना दिवाना बना देगा. राजस्थानी कल्चल से प्रेरित चक्की की शाक पूरे मध्य प्रदेश में काफी पसंद की जाती है. चक्की की शाक मध्य प्रदेश में किसी खास पार्टी, त्यौहार या फिर स्पेशल मौके पर बनाई जाती है. इस लिए भी ये यहां की सबसे खास डिशों में आती है

5. दाल बाफला

राजस्थान की दाल बाटी के नाम पर पड़ा मध्य प्रेदश का दल बाफला यहां के लोगों के दिलों और जुबां पर अपनी एक अलग जगह बना चुका है. दाल बाफला और दाल बाटी का टेस्ट लगभग एक जैसा ही होता है. और दोनों ही मध्य प्रदेश में आपको देखने को मिल जाती है. गेहूं के आटो के कुरकुरे बॉल्स को घी में डालकर उसे मसालेदार दाल, करी, अचार और मसालों के साथ परोसा जाता है. और यह कॉम्बिनेशन आपको पल भर में ही आपको राजस्थान के खाने की याद दिला देता है. अगर आपको भी दाल बाफला खाना है तो आप इसके लिए रतलाम जहां के व्यास दाल बाटी की दुकान पर जा सकते हैं. आपको यहां ऐसे दाल बाफला खाने को मिलेगा जिसका स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे. अगर बात भोपाल की कि जाए तो आप हबीबगंज के पधारो सा में दाल बाफले का स्वाद ले सकते हैं. इंदौर में आपको सबसे बेस्ट दाल बाफला सराफा बाजार में राझन्स में मिलेगा.

6. बिरयानी पिलाफ

अगर आप भी मेरी ही तरह फूड लवर हैं और बिरयानी आपको सबसे ज्यादा पसंद है तो इसका स्वाद लेने के लिए आपको भोपाल सबसे अच्छी जगह रहेगी. हैदराबाद के बाद भोपाल ही अपने स्पेशल बिरयानी के लिए जाना जाता रहा है. भोपाली बिरयारी यहां अपने एक अलग खासियत रखती है. इसमें मटन बिरयानी सबसे अच्छी होती है. सबसे अच्छी बात है की इस बिरयानी में आपको चिकन का स्वाद भी मिल जाएगा. यह एक ऐसी देशी डिश है. जिसका स्वाद अलग अलग इलाके के हिसाब से बदलता है. और इसको भारत के हर कोने में पूराने कई समय से पसंद भी किया जाता रहा है. भोपाल की इस शानदार बिरयानी को मटन पुलाव या फिर बिरयानी पिलाफ या सिंपल बिरयान के नाम से ही जाना जाता है. इसे अकसर जरदे के साथ परोसा जाता है. जो कि एक पारंपरिक एशियाई मीठा खाने का व्यंजन है. अगर आपको भी इस स्पेशल स्वादिष्ट बिरयानी का टेस्ट लेना है तो आप भोपाल की चटोरी गली में जा सकते हैं. इसके साथ ही आपको इमामी गेट के जिशान कॉम्प्लेक्स में इसका मजा ले सकते हैं.

अपने शहर में कैसे खोले खुद का फूड स्टोल

अगर आप इस राज्य में घूमने आएं है. और यहां के खाने के दिवाने हो गए हैं. और आपको भी मेरी तरह खाने और खिलाने का शौक है तो आप भी यहां के स्पेशल फूड आईटम को अपने शहर में बेच कर अपना खुद का छोटा मोटा खाने का बिजनेस शुरु कर सकते हैं. शुरु से ही लोग खाने के हमेशा से ही शौकीन रहे है. और नई नई चीजें ट्राई करना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन अगर आप सच में मध्य प्रदेश के खाने या किसी भी खाने का काम शुरु करना चाहते हैं तो एक बात का ख्याल करना होगा. और वो है यहां के जैसे टेस्टी खाने और क्वालीटी का. जिसके लिए लोग आपकी दुकान में आएंगे. फिर चाहे आप देश के किसी भी शहर के किसी भी कोने में अपने कितनी भी बड़ी दुकान खोल लें. अगर आपके खाने में टेस्ट नहीं है तो आप किसी भी खाने की दुकान में सफलता हासिल नहीं कर पाओगे. आपको यहां जो भी स्ट्रीट फूड पसंद आया हो आप उस दुकान से उसकी स्पेशल रेसिपी पूछ सकते हैं. क्या पता वो आप को अपने खाने के स्वाद का राज बता दें. और आप भी अपने शहर में कोई फेमस फूड के लिए नाम कमा लें.

कुछ जरूरी बातों कर रखें ख्याल

कोई भी काम शुरु करने के लिए आपको एक अच्छा और सटीक बिजनेस प्लान बनाना होता है. प्लान में काफी कुछ आता है जैसे अपना बिजनेस शुरु करने में कितना खर्च आएगा, आप अपना स्टॉल कहां लगाएंगे या दूकान कहां पर खोलेंगे. इसके साथ ही आपको जरूरी लाइसेंस, सरकारी परमिट भी चाहिए होता है.

  • आपको फूड विभाग से अपने बिजनेस के लिए संबंधित लाइसेंस लेना होगा. इसके साथ ही आपको अपने इलाके के फूड ऑफिस जाकर संबंधित जानकारी लेनी होती है. और जरूरी कागज या दस्तावेज हासिल करने होंगे.
  • मार्केट में अपनी अच्छी इमेज बनाने के लिए आपको अपनी दुकान में अच्छी क्वालिटी और टेस्टी खाने को सर्व करना होगा. जिससे ग्राहक आपकी और तरफ ज्यादा आएंगे.
  • आज के समय में लोग बाहर का खाना खाते जरूर हैं. लेकिन अपनी सेहत से समझौता नहीं करते. इस लिए अपने खाने की क्वालिटी कभी ना गिरने दें और हाइजीन का जरूर ध्यान दें.
  • आप चाहें तो अपने रेस्टोरेंट में ऑनलाईन आर्डर और फ्री डिलीवरी की सेवा भी दे सकते हैं. जिससे आपके ग्राहकों का रेट बढ़ जाएगा. जरूरी नहीं की शुरु में ही आप ऐसा करें. बिजनेस के थोड़ा सेटेल होने के बाद भी आप ये सेवाएं दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?