नया व्यवसाय रोजगार बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

. 1 min read
नया व्यवसाय रोजगार बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

नया व्यवसाय नए रोजगार पैदा करने में मदद करता है जैसा कि हम देश में बढ़ती बेरोजगारी के बारे में जानते ही है। भारत में हर दिन बेरोजगारी की दर बढ़ती जा रही है। लाखों शिक्षित और योग्य युवा विभिन्न धाराओं में रोजगार की तलाश कर रहे हैं। जनसंख्या वृद्धि में उछाल के साथ समस्या अधिक जटिल होती जा रही है। हर नया व्यवसाय अपने आप में कई बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने कि क्षमता रखता है। अगर ऐसे ही नए व्यवसाय देश के हर कोने में शुरु हो सके तो उन्न लाखों लोगों को रोजगार मिल सकेगा जिन्हें इनकी बहुत जरूरत है और यह उनको अपनी कला को प्रदर्शित करने जा मौका भी देगा।छोटे व्यवसाय रोजगार के अवसर पैदा करते है और छोटे भौगोलिक क्षेत्रों में देश कि आर्थिक वृद्धि को बढ़ाते हैं। वे बाजार को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाते है।

उदहारण के लिए, एक स्थानीय किसान ,सस्ते उत्पादों की पेशकश करने में सक्षम हो सकता है क्योंकि उससे शिपिंग पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है।इसी तरह, एक फुर्तीला स्टार्ट- अप एक भारी नौकरशाही समकक्ष की तुलना में तेजी से नई तकनीक को नवाचार करने में सक्षम हो सकता है, जिससे सोच और व्यवहार में परिवर्तन होता है।

जब एक व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करता हैं, तो उसे नई नई चीजों का ज्ञान होता है। यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आपको अपना खुद का व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहिए:

  • आत्मनिर्भर: आप अपने निर्णय स्वयं करना सीखते हैं और अपनी आय के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होते है।
  • जिम्मेदार- यह आपको जीवन में एक लंबा रास्ता तय करना सिखाता है। जब आप यह तय करना सीख लेते हैं कि किसी से निर्देश लिए बिना आपके लिए सही और गलत क्या है, तो आप जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसे नियंत्रित कर सकेंगे।
  • आर्थिक मजबूती – आप धीरे-धीरे अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं जब आप अधिक जिम्मेदारियां लेने के लिए तैयार होते हैं। यह आपके लाभ को भी महान ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

हर नया व्यवसाय लोगों को लिए रोजगार के अवसर पैदा करता है

जब आप एक नया व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप उन लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर रहे हैं, जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

  • एक व्यवसाय, चाहे वह छोटा हो, उसमें कई कार्य और जिम्मेदारियां हैं। एक उद्यमी के रूप में, यह संभव तो नहीं है कि आप सभी कार्य स्वयं करें, हर चीज का ध्यान आप खुद नहीं रख सकते है जैसे की- वित्त को व्यवस्थित करने से लेकर, सामग्री की खरीद, अपने सामान और सेवाओं की मार्केटिंग और आखिर में सबसे महत्वपूर्ण  उसकी बिक्री इन सके के लिए आपको कोई चाहिए जो आपका काम आसान कर दे। सब कुछ अपने दम पर करना संभव नहीं है।
  • यहां तक ​​कि जब आप पहली बार अपना स्टार्टअप शुरु करते है, तब भी बहुत काम करने होते हैं,अपने काम को आसान बनाने के लिए और आपकी सहायता के लिए आपको लोगों को नियुक्त करना होगा, जो आपके काम को अच्छे से संभाल सके।
  • जैसा-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है और फैलता है, आपको और अधिक लोगों की आवश्यकता होगी जो आपके बड़ते व्यापार को संभालने में आपके सहायक बने। इस तरह, कई लोगों को नौकरी मिल जाएगी, जिससे बेरोजगारी की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।
  • इसके अलावा, लोगों के लिए स्टार्टअप और छोटी कंपनियों में नौकरी पाना भी आसान हो जाएगा। विशालकाय फर्मों में न्युक्ति कि प्रक्रिया बहुत ही जटिल है जो फ्रेशर्स के लिए डराने वाली हो सकती है जबकि छोटी कंपनियों में ऐसा नहीं है हालांकि, जब आप एक नई कंपनी स्थापित करते हैं, तो संबंधित कौशल वाले लोग आपको अपने स्टार्टअप का हिस्सा बनने के लिए संपर्क कर सकते हैं, जिससे नौकरी पाने में आसानी होती है।
colour icons of investment management, teamwork, new ideas and growing cash profits
  • फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, छोटे व्यवसाय विशाल फर्मों और निगमों की तुलना में रोजगार के अवसर पैदा करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। आप इससे अधिक सहमत नहीं हो सकते। विशाल निगमों के पास पहले से ही अपने निर्धारित मानक और रणनीतियाँ हैं। उनके पास काम करने वाले कर्मचारियों का एक पूल है, और नए कर्मचारियों के लिए आवशक्ताए न्यूनतम है। रिक्ति होने पर भी, चयन प्रक्रिया कठोर है, और कुछ वांछित गुणों होने के बावजूद इसे पा नहीं सकते हैं।
  • दूसरी ओर, यदि छोटे व्यवसाय हर दिन नई चुनौतियां लेते हैं, तो उन्हें अपनी टीम का विस्तार करने के लिए हमेशा नए कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। इसलिए, इससे फ्रेशर्स को अपने कौशल, रुचियों और योग्यता से मेल खाते हुए रोजगार के अवसर खोजने का सुनहरा अवसर मिलेगा।
  • इसके अलावा, जब आप किसी नई कंपनी से जुड़ते हैं, तो आप इसके आधार से जुड़े होते हैं। आपको एडजस्ट करने का समय मिल जाता है। धीरे-धीरे, जब कंपनी का विस्तार शुरू होता है, तो आप अपने नियोक्ता के लिए अनिवार्य हो जाते हैं क्योंकि आपने कंपनी के लिए शुरु से काम किया था।
  • इसलिए नौकरी छूटने की संभावना कम है। हालांकि, एक बड़ी फर्म में, किसी भी समय आपकी नौकरी खोने का खतरा होता है,इसलिए एक छोटी कंपनी , बड़ी कंपनी के मुकाबले रोज़गार के ज़्यादा अवसर पैदा करती है।

स्टार्टअप्स में रोजगार के अवसर

जब आप एक नया व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह काफी स्वाभाविक है कि आपको किसी व्यक्ति की नियमित सेवाओं की आवश्यकता नहीं होगी। शिक्षित और प्रशिक्षित दोनों ही प्रकार के युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा है और देश की बेरोजगारी का औसत भी अंशतः ही सही, परंतु कम हो रहा है, जिससे सरकार पर भी रोजगार का दबाव कुछ कम हो रहा है और उसे राहत की सांस लेने का अवसर मिल रहा है। यहाँ आप लोगों को रोज़ पुराने नियमित तरीके को छोड़ कर इसके बजाय क्या कर सकते हैं:

  • उन फ्रीलांस प्रोफेशनल्स को हायर करें जो आपकी सेवाओं की आवश्यकता होने पर आपके लिए काम करेंगे, और सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें केवल उनके काम के लिए भुगतान करते है, मतलब जितना काम उतना भुगतान।
  • भत्ते और फ्रिंज लाभों की परेशानी को भूल जाओ। उन्हें केवल तभी भुगतान करें जब आपको उनकी सेवाओं की आवश्यकता हो। यह न केवल आपके व्यवसाय के शुरुआती चरणों में आपके पैसे को बचाता है, बल्कि फ्रीलांसरों के रूप में काम करने वाले कुशल और प्रतिभाशाली लोगों के लिए कमाई के अवसर भी प्रदान करता है।
  • स्वरोजगार की संस्कृति को प्रोत्साहित करें और लोगों को स्वतंत्र करें। नियमित, और पुराने समय कि नौकरी जहां रोज़ समय पर नौकरी पर जाना होता था उसके बिना भी लोग आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाएंगे।
  • लोग कार्यालय में अपने नियोक्ताओं से आज्ञा और निर्देश न लेकर उनके मालिक स्वयं ही बन जाएंगे और अपने हिसाब अपने मन मुताबिक काम कर सकेंगे। कर्मचारियों को काम करने कि आजादी दे जिससे कि व्यक्ति रोजाना कार्यस्थल की यात्रा करने की परेशानी के बिना दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते है।

स्टार्टअप मे पूर्णकालिक या फ्रीलांसरों को प्राथमिकता दे

एक स्टार्टअप के रूप में, आपको पहले अपने लिए वित्तीय बजट का अनुमान लगाने और नौकरी को पूरा करने की आवश्यकता के आधार पर यह तय करना होगा कि क्या आपको पूर्णकालिक कर्मचारी की जरूरत है या फ्रीलांसर मदद करेगा। अगर आपका बजट कम है तोह फ्रीलांसर को चुन सकते है क्यूंकि उन्हें केवल उनके काम का भुक्तान करना होता है, बस एक कॉन्ट्रैक्ट की आवश्यकता होगी क्योंकि यह आपकी कंपनी को कर्मचारी द्वारा लगाए गए किसी भी झूठे आरोप से बचाता है।

Silhouettes of people on a background of business icons

उपसंहार

बढ़ती बेरोजगारी की समस्या का एकमात्र समाधान नया व्यवसाय हैं। स्टार्टअप हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। वे युवाओं में आवश्यक उद्यमशीलता कौशल विकसित करते हैं और योग्य और जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए रोजगार के कई अवसर पैदा करते हैं। देश की आबादी खतरनाक दर से बढ़ने के साथ, हर गुजरते दिन के एक स्थिर नौकरी को सुरक्षित करना अधिक कठिन होता जा रहा है। ऐसे में युवाओं को सशक्त बनाने के लिए स्टार्टअप्स का निर्माण सबसे अच्छा विकल्प है।स्टार्ट-अप और उद्यमी आर्थिक विकास के सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं, क्यूंकि किसी भी अर्थव्यवस्था में, वे सभी नियोक्ताओं के 90 प्रतिशत से अधिक का प्रनिधित्व करते हैं और सालाना सभी नए नौकरियों में 60 से 80 प्रतिशत का निर्माण करते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) व्यापार बढ़ाने के लिये कैसी होनी चाहिये आपकी दिनचर्या ? किन बातों का रखें ख़ास ख़्याल?
2) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
3) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड
4) टूरिज़्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है?