Business loan ke liye kaise apply kare? [पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें]

. 1 min read
Business loan ke liye kaise apply kare? [पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें]

आपको नया बिजनेस शुरू करना हो, अपने बिजनेस को चमकाने के लिए पैसे की व्यवस्था करनी हो, अपने बिजनेस के लिए मशीन आदि जरूरी सामान लेना हो, बिजनेस को प्रमोट करना हो, बिजनेस का विस्तार करना हो आदि-आदि। अब किसी भी तरह की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको थोड़ी सी औपचारिकताएं पूरी करनी हैं और उसके बाद आपको मनचाहा बिजनेस लोन आसानी से प्राप्त हो सकता है।

बेरोज़गारी के आलम में स्वरोजगार ही एकमात्र है उपाय

आज का जमाना बहुत ही हाईटेक जमाना है। इस जमाने में बिजनेस करके प्रत्येक व्यक्ति तेज़ी से आगे बढ़ना चाहता है और ये संभव भी है। बस थोड़ा सा दिमाग आपको खर्च करना है। क्योंकि आजकल चारों ओर बेरोज़गारी का आलम है और नौकरियां बहुत कम हैं। इन परिस्थितियों में यदि कोई व्यक्ति बिजनेस शुरू करके अपनी तरक्की करने की सोच रहा है तो उसका सोचना बहुत सही है।

अब बदल चुका है बिजनेस करने का तरीका

पहले तो यही कहा जाता था कि बिजनेस वही व्यक्ति कर सकता है जिसके पास अच्छी खासी पूँजी है या जिसके परिवार में कई पीढ़ियों से व्यापार होता चला आ रहा है लेकिन आज के जमाने में ऐसा कुछ भी नहीं है। आज के जमाने में बिजनेस करने वाले के पास दिमागी हुनर होना चाहिये। वो कभी भी कहीं भी आसानी से अपना बिजनेस स्थापित कर सकता है। आज के जमाने में सरकारी, निजी बैंक आसानी से बिजनेस लोन दे देतीं हैं। बेरोज़गारी के आलम में सरकार भी स्वरोजगारऔर आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दे रही है। सरकार ने बहुत सी ऐसी योजनाएँ शुरू की हैं जिनके तहत कोई भी नया उद्यमी औपचारिकताएं पूरी करके बिना पैसे के ही अपना बिजनेस स्थापित कर सकता है।

कोरोना की मार से उबरने का साधन बन रहा है बिजनेस लोन

कोरोना काल में पूरा विश्व महामंदि के दौर से गुजर रहा है। विश्व का प्रत्येक कारोबार इस महामंदी का शिकार हुआ है। पूरे विश्व में लगभग डेढ़ साल तक लगे लॉकडाउन के चलते सारे कारोबार और कारोबारी बुरी तरह से चरमरा गये हैं। ऐसी परिस्थिति में अधिकांश लघु और लघुतम व्यापारी की आर्थिक स्थिति लड़खड़ा गयी है। उनके समक्ष दुबारा अपना कारोबार चला पाना बहुत मुश्किल है। इन परिस्थितियों में केवल बिजनेस लोन ही सबसे बड़ा सहारा दिख रहा है। ऐसी परिस्थितियों में बिजनेसमैन को सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ चलाई जा रहीं हैं वहीं निजी व सरकारी बैंकों ने भी व्यापारियों की जरूरतों को देखते हुए अनेक आकर्षक बिजनेस लोन की स्कीम चलायीं हैं।

What is business loan in hindi | किसे कहते हैं बिजनेस लोन

आपकी कारोबारी जरूरतों को पूरा करने के लिए मिलने वाले लोन को बिजनेस लोन कहते हैं। कारोबार शुरू करने और कारोबार का विस्तार करने तथा अन्य कारोबारी जरूरतों के लिए अब आसानी से बैंकों से लोन मिल सकता है। सरकार द्वारा लघु उद्यम को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन से लेकर अनेक लाभकारी ऋण योजनाएँ चलायीं जा रहीं हैं। जिनका व्यापार शुरू करने वाले तथा व्यापार चलाने वाले लाभ उठा सकते हैं।

यदि आप भी कारोबार के लिए किसी बैंक या सरकार से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उनके द्वारा निर्धारित मापदण्ड और औपचारिताओं को पूरा करने के बाद ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

कारोबार शुरू करने से पहले कैसे लोन लें

अब आप यह सोच रहे होंगे कि कारोबार शुरू करने से पहले आपको बिजनेस लोन कैसे दे देगा और यह लोन कौन देगा? तो जानिये कि आपको यह लोन सभी सरकारी व निजी बैंक दे सकते हैं तथा एमएसएमई से भी लोन मिल सकता है। बैंकों से तो आपको 30,000 रुपये से दस लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। जबकि सरकारी योजनाओं के तहत 50,000 रुपये लेकर 10 करोड़ तक का लोन मिल सकता है।

Eligibility criteria to apply for business loan in Hindi | बिजनेस लोन लेने की पहली योग्यताएं

1. बिजनेस लोन लेने के लिए बिजनेस मैन में कौन-कौन सी पहली योग्यताएं होनी चाहिये। सबसे पहले बिजनेस मैन का क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा होना चाहिये। पहले यदि कोई लोन लिया है तो उसको चुकाने की स्थिति क्या रही है, उसके आधार पर बिजनेस मैन को लोन लेने का रास्ता तय होता है।

2. अब बैंक बिना सिक्योरिटी वाले लोन का व्यापार अधिक करते हैं तो वह व्यापारी का क्रेडिट स्कोर पहले देखते हैं। बिजनेस मैन का क्रेडिट स्कोर 700 या उससे अधिक होना चाहिये। यदि क्रेडिट स्कोर 650 के आसपास रहता है तो भी व्यापारी को थोड़ी मुश्किल से लेकिन बिजनेस लोन मिल जाता है। इस तरह की स्थिति में व्यापारी के साथ बिजनेस लोन की एक लिमिट लगा दी जाती है।

3. बिजनेस लोन के लिए बैंकों द्वारा बिजनेस मैन का इन्कम टैक्स रिटर्न, बैंक का स्टेटमेंट तथा वार्षिक कारोबार को देखा जाता है। इसलिये बिजनेसमैन को अपने कारोबार से सम्बन्धित कागजात दुरुस्त रखने चाहिये।

business loan application form pencil letter and diary tree on wooden table

4. बिजनेस मैन को कारोबार शुरू करने से पहले लोन लेने के लिए अपने प्रॉफिटेबल बिजनेस का एक अट्रैक्टिव बिजनेस प्लान बनाना चाहिये था। इस बिजनेस प्लान में बिजनेस शुरू करने और कारोबार से प्रॉफिट मिलने के साथ आय-व्यय का अच्छा आंकलन किया जाना चाहिये। जब बैंक को यह विश्वास हो जायेगा कि आपका कारोबार अच्छी तरह से चलेगा और आप अपनी आय से उसके लोन की किश्त चुका सकते हैं, तभी बैंक आपको लोन देगा।

5. बिजनेस लोन लेने के लिए बिजनेस मैन को चाहिये कि अपने क्रेडिट स्कोर को पहले से अच्छा बनाने का प्रयास करना चाहिये। जब बिजनेस प्लान बनवायें तो एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Types of business loan in Hindi | बिजनेस लोन दो प्रकार के होते हैं

1. सिक्योर्ड लोन : इस तरह के बिजनेस लोन में बैंक आवेदक से लोन के बदले में कोई सिक्योरिटी या गारंटी ली जाती है। इस तरह के लोन में लेटर आफ क्रेडिट, बिल डिस्काउंटिंग, इक्विपमेंट फाइनेंस, पीओएस लोन आदि शामिल हैं।

2. अनसिक्योर्ड लोन : इस तरह के लोन में बैंक बिना किसी गारंटी के ही लोन देते हैं। इस तरह के लोन में टर्म लोन, वर्किंग कैपिटल लोन, सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत लोन, ओवर ड्राफ्ट लोन मिलते हैं।

बिजनेस लोन पाने की प्रमुख शर्तें

  • बिजनेस एक वर्ष से ज्यादा समय से चल रहा होना चाहिये।
  • मौजूदा बिजनेस का न्यूनतम वार्षिक टर्नओवर कम से कम 12 लाख रुपये होना चाहिये।
  • बिजनेस मैन का पिछले लोन का डिफॉल्ट रिकार्ड नहीं होना चाहिये।

कौन-कौन ले सकता है बिजनेस लोन

1. अपना रोजगार करने वाले, स्टार्ट-अप तथा एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए लोन लेने के पात्र होते हैं

2. प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनियां, एलएलपी, पार्टनरशिप व वनमैनकंपनी तथा सोलो प्रोप्राइटर के मालिक भी बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

3. नया बिजनेस शुरू करने वाले उद्यमी भी बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

4. एनजीओ, को-ऑपरेटिव सोसाइटी, ट्रस्ट, चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट, डॉक्टर, आर्किटेक्ट, डिजाइनर आदि प्रोफेशनल्स भी लोन ले सकते हैं।

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन कौन-कौन से होते हैं

महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए बैंकों व सरकार द्वारा विशेष लोन योजनाएं शुरू की हैं। महिला उद्यमियों के लिए लोन पर ब्याज की दरों में काफी छूट मिलती है। बैँक महिला उद्यमियों को लोन देते समय गारंटी व सिक्योरिटी में भी काफी रियायतें देते हैं।

महिला उद्यमी की कारोबार में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी होने पर ही कंपनी को महिलाओं वाला विशेष छूट वाला लोन मिल सकता है, वरना महिलाओं के लिए निर्धारित विशेष लोन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पायेगा।

महिलाओं के लिए विशेष लाभ वाली योजनाओं में कुछ खास इस प्रकार हैं:-

1. उद्योगिनी योजना

2. महिला समृद्धि योजना

3. सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट कल्याणी योजना

4.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की श्रंगार और अन्नपूर्णा योजना

5. बैंक ऑफ बड़ौदा की देना शक्ति योजना

6. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्त्री शक्ति पैकेज योजना

भारत सरकार की उद्यमियों को दी जाने वाली योजनाएँ

भारत सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए अनेक राहत वाली योजनाएँ शुरू की हैं। इनमें से प्रमुख इस प्रकार हैं:-

1. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

2. प्रधानमंत्री रोजगार योजना

3. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

4. क्रेडिट गारंटी फण्ड ट्रस्ट

5. स्टार्ट अप इंडिया

6. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कारपोरेशन सब्सिडी योजना

बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी लीगल डॉक्यूमेंट

बिजनेस लोन लेने के लिए बिजनेस मैन को कुछ लीगल डॉक्टयूमेंट की आवश्यकता होती है। लोन अप्लाई करने से पहले बैंक व वित्तीय संस्थाओं द्वारा मांगे गये कागजात पहले से ही तैयार करने होते हैं।

1. इन दस्तावेजों में सबसे पहले आपको केवाईसी यानी बैंक में लगने वाले कागजातों में से आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट व ड्राइविंग लाइसेंस जैसे परिचय पत्र की आवश्यकता होती है।

2. आपके कारोबार व इन्कम टैक्स व सालाना टर्नओवर को दिखाने के लिए पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट का होना जरूरी है।

3. एड्रेस प्रूफ के लिए आपको अपने संस्थान का पते का कोई ठोस सरकारी साक्ष्य चाहिये। चाहे वह बिजली का बिल हो, टेलीफोन का बिल हो, हाउस टैक्स की रसीद हो, ये सारी चीजें जरूरी होतीं हैं।

4. बैंक द्वारा मांगे जाने वाला अन्य कोई दस्तावेज

5. बिजनेस का रजिस्ट्रेशन पू्रूफ भी देना होगा

How to apply for business loan in Hindi | बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कैसे करें

बिजनेस लोन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से प्राप्त किये जा सकते हैं।

ऑफलाइन लोन लेने की प्रक्रिया

बिजनेस लोन के ऑफलाइन आवेदन के लिए बिजनेस मैन को अपनी मनपसंद बैंक की शाखा पर जाना होता है, जहां पर बैंक की लोन संबंधी ब्याज दरें व अन्य शर्तें जानकर निर्धारित फार्म पर सारी जानकारी भरनी होती है। इस फार्म के साथ अपने बिजनेस के परिचय का साक्ष्य, पैन कार्ड और अपने बिजनेस संस्थान के पते का साक्ष्य भरना होता है।

इसके अलावा बैंक खाते का एक साल का स्टेटमेंट, तीन साल की आईटीआर का प्रूफ व अन्य कागजात निर्धारित फार्म के साथ लगाना होता है। इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके कागजातों के आधार पर लोन की लिमिट तय करते हैं। उसके बाद लोन स्वीकृत करते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस लोन लेने की प्रक्रिया

ऑनलाइन बिजनेस लोन लेने के लिए हमें इंटरनेट और एंड्रायट फोन व कम्प्यूटर तथा लैपटाप के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए यदि बिजनेस मैन को स्वयं को जानकारी हो तो वह स्वयं ही अप्लाई कर सकता है वरना किसी सहयोगी की मदद ली जा सकती है।

स्टेप-1

ऑनलाइन बिजनेस लोन के लिए बिजनेस मैन स्वयं या अपने सहयोगी के माध्यम से ऑनलाइन करने के लिए अपनी मनपसंद बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करना होता है।

स्टेप-2

वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद ‘अप्लाई फॉर बिजनेस लोन’ का बटन सामने आयेगा और उस बटन पर क्लिक करना होता है।

स्टेप-3

इस बटन पर क्लिक करने के साथ ही बिजनेस लोन का एप्लीकेशन फार्म खुलकर सामने आ जायेगा।

स्टेप-4

इस फार्म को सावधानी से पढ़ना चाहिये और उसमें मांगी गयी जानकारी को बहुत अच्छी तरह से ध्यान देकर भरना चाहिये तथा मांगे गये दस्तावेजों को स्कैन कराकर अपलोड करना चाहिये।

स्टेप-5

जब फार्म पूरी तरह से भर जाये और मांगे गये दस्तवेज अपलोड हो जायें तो नीचे दिये गये सबमिट बटन को क्लिक कर देना चाहिये। इस तरह से आपका आवेदन हो जायेगा।

Wooden blocks with the words Business Loan

स्टेप-6

ऑनलाइन फार्म भरे जाने के बाद बैंक अधिकारी दो दिन के बाद कारोबारी से फोन पर सम्पर्क करके आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हैं और संतुष्ट हो जाने के बाद बिजनेस लोन देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं। बिजनेस लोन अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग अवधि में बिजनेस मैन को मिल जाते है।

स्टेप-7

माना जाता है कि बैंक अधिकारियों द्वारा औपचारिकताओं को पूरा करने में एक सप्ताह तक का समय लग जाता है। किसी-किसी बैंक में इससे कम समय में भी ये औपचारिकताएं पूरी हो जातीं हैं।

बिजनेस लोन का कैसे किया जा सकता है उपयोग

  • बिजनेस मैन अपने कैश फ्लो को बढ़ाया जा सकता है
  • अपने संस्थान के विस्तार के लिये किया जा सकता है लोन का प्रयोग
  • संस्थान के नवीनीकरण करने में किया जा सकता है इस लोन का उपयोग
  • मशीनों और उपकरणों की खरीद में भी लोन का किया जा सकता है इस्तेमाल
  • सीजनल कर्मचारी नियुक्त करने के लिए लोन सुविधाजनक है
  • बड़े ऑर्डर के लिए कच्चा माल जुटाने के लिए भी लोन का इस्तेमाल किया जा सकता है
  •  दूसरे शहर अपनी अपने बिजनेस की शाखाएं खोलने के लिए भी किया जा सकता है बिजनेस लोन का उपयोग

यह भी पढ़े :

1) क्या है बिज़नेस लोन? छोटे व्यापारी बिज़नेस लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?
2) Business loan ke liye jaroori documents | ये हैं बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
3) खराब क्रेडिट के बावजूद स्माल बिजनेस के लिए लोन लेने के 6 टिप्स
4) 14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है