बिज़नेस में अपने प्रतिद्वंदी को कैसे दें मात? बेस्ट बिज़नेस टिप्स

. 1 min read
बिज़नेस में अपने प्रतिद्वंदी को कैसे दें मात? बेस्ट बिज़नेस टिप्स

किसी भी बिज़नेस को शुरू करना उतना मुश्किल नहीं है जितना मुश्किल है उसे आसानी से आगे बढ़ाते रहना.जी हां जब भी हम कोई बिज़नेस शुरू करते हैं तो हम नए नए आइडियाज और जोश के साथ काम करते हुए आगे बढ़ते हैं लेकिन अगर आप बिजनेस करते हुए कुछ बुनियादी बातों को ध्यान में नहीं रखेंगे तो बहुत बड़ी संभावना है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले पीछे रह सकते हैं.

हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी बिजनेस में कंपटीशन हमेशा अच्छा रहता है आप कोई भी खेल तभी जीत सकते हैं अगर आपके साथ कोई ना कोई अन्य प्रतिभागी भी खेल में है.अगर आप सोच रहे हैं कि आप अकेले ही रेस में दौड़कर नंबर बना सकते हैं तो आपकी यह मानसिकता बहुत गलत है.

कोई भी बिजनेस इसी खेल की तरह ही होता है इसमें सत्य पहले आपको अपने प्रतिभागी यानी कि अपने प्रतिद्वंद्वियों को बारीकी से पहचानने के बाद मैदान में खुद की जीत का मसौदा तैयार करना होता है.जहां पर हम आज आपको ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं.आइए जानते हैं आपको क्या करना होगा;

1. खुद पर रखें भरोसा

बिजनेस करने के लिए आपका चाहती हो ना बहुत ज्यादा जरूरी है.माने या ना माने आपको कहीं ना कहीं अपने ऊपर भरोसा करना बहुत ज्यादा जरूरी है उसके बाद ही आप सही निर्णय ले सकते हैं और बाकी लोगों को अपनी मदद करने के लिए मना सकते हैं.

अगर आप खुद के ही आईडिया और खुद की मेहनत पर भरोसा नहीं कर पाएंगे तो कभी भी कोई दूसरे लोग आपसे जुड़ कर काम करने के लिए तैयार नहीं होंगे.इसीलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद पर भरोसा रखें उसके बाद ही आप आगे के कदम उठाएं.हमेशा ध्यान रखें कि आत्मविश्वास से भरा हुआ लीडर ही अपने साथ काम करने वाले लोगों को आत्मविश्वास और उत्साह से भर सकता है.

2. प्रतियोगी के मुकाबले बेहतर आईडिया ले कर आयें

जब भी आप कोई बिज़नेस शुरू करेंगे तो आपको बहुत सा कंपटीशन मिलेगा.ऐसे में आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पहले अपने प्रतिद्वंद्वी को बारीकी से पहचानने की कोशिश करें और उसके बाद अपने आप को निखारने की कोशिश करें.

यहां पर कभी भी आपको अपने कंपटीशन को कमजोर नहीं समझना है, हमेशा ध्यान रखें कि वह लोग मार्केट में आपसे पहले से मौजूद है और कहीं ना कहीं आप से ज्यादा बिज़नेस की भाषा को जानते हैं.लेकिन यहां पर आपको एक बात समझने की कोशिश करनी है वह है कि जरूरी नहीं है कि आपके प्रतियोगी का प्रोडक्ट या फिर उत्पाद हमेशा ही आप से बेहतर होगा जाने कि यह जरूरी नहीं है कि उसका आइडिया आपकी आइडिया से अच्छा होगा.

हमने देखा है कि कैसे सोशल मीडिया जगत में भी रातों-रात बहुत ही नहीं कंपनियां कर अपना नाम कमा लेते हैं जब वह पहले से ही चल रहे किसी कांसेप्ट को बेहतरी से लोगों के सामने प्रस्तुत करती है.बस यही आपको भी करना है अगर आपके पास कोई आईडिया है तो आपको कोशिश करनी है कि आप उसको इस तरह से दुनिया के सामने लाए कि लोग उसमें दिलचस्पी लेने से खुद को रोक ही ना पाए.

3. प्रोडक्ट की समझ को रखें आसान

किसी भी बिजनेस में आपको यह बात ध्यान में रखनी बहुत जरूरी है कि आपके प्रोडक्ट का उपभोग मार्केट में मौजूदा आपके कस्टमर करने वाले हैं. हो सकता है किसी भी आईडिया को सोचते हुए आपको आईडिया थोड़ा सा कॉम्प्लिकेटेड लगा हो लेकिन आपको यह बात हमेशा ध्यान में रखनी है कि जब भी वह आइडिया आप प्रोडक्ट के रूप में मार्केट में उतरते हैं तो वह इस तरह से होना चाहिए कि बहुत ही आसानी से लोग उसे समझ पाए और उसमें इंटरेस्ट ले पाए.

कई बार होता यह है कि आईडिया बहुत बढ़िया होने के बावजूद भी मैं मार्केट में नहीं चल पाता है क्योंकि लोग खुद को उससे जोशी नहीं पाते हैं इसीलिए हमेशा अपने कस्टमर बेस के आधार पर ही अपने आइडिया को इस तरह से लेकर आए कि लोग उसे आसानी से समझ पाए और उसे इस्तेमाल करने में उन्हें किसी तरह की कठिनाई ना होने पाए.

4. ग्राहक को माने भगवान

जब हम बिजनेस शुरू नहीं भी करते हैं तब भी हम यह बात बचपन से ही सुनते आए हैं कि कस्टमर हमेशा किसी भी व्यापारी के लिए भगवान की तरह होते हैं.जब भी आप अपना बिजनेस करें तो आपको यह बात गांठ बांध लेनी है.

आप को समझना होगा कि किसी भी बिजनेस का आधार उसके ग्राहक ही होते हैं और अगर आपके ग्राहक खुश हैं तो यहां ऐसे अवसर बहुत है कि वह अपने परिवार और दोस्तों को भी आपके प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे.इस तरह से आपको अपने उत्पाद की मार्केटिंग करने के लिए अलग से पैसा खर्च करने की जरूरत कई बार नहीं पड़ती है.

हमेशा ध्यान रखें कि ग्राहक उन कंपनियों के पास जाते हैं तो उनके साथ अच्छा व्यवहार करती है और उन्हें कहीं ना कहीं स्पेशल फील करवाती है.अच्छी ग्राहक सेवा देकर आप अपने कस्टमर बेस को बहुत ही आसानी से कम लागत लगाते हुए बढ़ा सकते हैं और यकीन माने मुनाफा बहुत ज्यादा मिलता है.

colleagues doing arm wrestling at desk struggling and trying defeat flat opponent in fight

5. चैरिटी करने से ना घबराएं

आजकल ऐसी बिजनेस बहुत ज्यादा चल रही है जो समाज को लेकर कहीं ना कहीं कोई काम करते रहते हैं.बिजनेस की भाषा में इस चीज को पॉजिटिव ब्रांडिंग करना भी कहा जाता है जैसे कि उदाहरण के लिए बहुत बार कंपनियां इको फ्रेंडली तरीके अपनाते हैं जिसके चलते पर्यावरण को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.इससे आप कहीं ना कहीं समाज का भला तो करते ही हैं साथ ही है आपके ब्रांड के लिए बहुत ज्यादा पॉजिटिव इमेज भी बनाता है.इसीलिए आपको भी हमेशा सोचना होगा कि आप अपने बिजनेस के जरिए कैसे उदार हो सकते हैं.आपको यह बात हमेशा ध्यान में रखनी होगी कि आप को इस तरह से बिजनेस चलाना है कि वह लोगों के दिल तक पहुंच सके और बिना किसी कोशिश के आपका बिजनेस आगे बढ़ पाए.

इसके अलावा समाज के लिए कुछ अच्छा करना एक ऐसी चीज है जिसे करते हुए एक समय के बाद आप खुद भी बहुत अच्छा महसूस करेंगे और यह आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने का काम करता है.

6. फाइनेंस पर नज़र रखें

एक सफल बिजनेसमैन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वह कमाए हुए पैसों का उपयोग अच्छी तरह से करना जानता हो.अगर आप फाइनेंस के हर एक एंगल को अच्छी तरह से समझते हैं और आपको अपने घर और कमाई के बारे में पूरी तरह से जानकारी है तो कहीं ना कहीं आपके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है.इसीलिए आपके लिए जरूरी है कि आप अपने फाइनेंस को लेकर जागरूक रहें और पूरी तरह से बिजनेस में आने वाले पैसे के बारे में जानकारी रखें.अगर एक बार किसी भी बिजनेस में फाइनेंस को लेकर गड़बड़ी होने लगती है तो फिर बिजनेस को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है.इसीलिए बेहद जरूरी है कि आप इन सब चीजों पर बारीकी से नजर रखें.

7. साथ काम करने वालों की करें कद्र

हमेशा ध्यान रखें कि आपके साथ काम करने वाले लोग भी उतने ही आए हैं हम हैं जितने कि आप.आपके लिए जरूरी है कि आप अपने साथ काम करने वाले लोगों को इज्जत दें और साथ ही हमें उनके दिए हुए आइडियाज और सलाह की भी कदर करनी चाहिए.बहुत बार ऐसा होता है कि आपकी कंपनी का एक बेहद मामूली सा कर्मचारी भी इस तरह का आईडिया दे सकता है जो आपको कहीं ना कहीं काम आ सकता है इसलिए जरूरी है कि आप अपने का काम करने वाले लोगों को ध्यान से सुने और उनकी जरूरतों का ख्याल रखें.

8. फीडबैक पर दें ध्यान

फीडबैक किसी बिजनेस के लिए बहुत मायने रखता है यह बात आपको हमेशा ध्यान में रखने की जरूरत है.आपके कस्टमर आपके प्रोडक्ट से खुश हैं या फिर उन्हें आपके प्रोडक्ट से किसी तरह की परेशानी तो नहीं हो रही है यह जानना आपका यह काम है.एक बार फीडबैक लेने के बाद जल्दी है क्या आप उस पर जरूरत के अनुसार काम करें.एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि फीडबैक पॉजिटिव हो या नेगेटिव जैसा भी हो दोनों ही आपके बिजनेस के लिए फ्यूल का काम करते हैं बस जरूरत है उन पर अच्छी तरह से काम करते हुए आगे बढ़ने की.

9. मार्केटिंग पर दें ध्यान

एक बार बिजनेस शुरू करने के बाद उसे कस्टमर तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग ही काम आती है.आप मार्केटिंग का कोई भी तरीका अपना सकते हैं जैसे कि चाहे तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते हैं.मार्केटिंग करते हुए सबसे अहम बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि आपको अपने कस्टमर बेस को ध्यान में रखते हुए ही मार्केटिंग की प्लानिंग करनी होगी उदाहरण के लिए अगर आपका कस्टमर बेस ऐसा है जो ऑफलाइन ज्यादा पाया जाता है तो आपको ऑफलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटजी पर ही ध्यान देना होगा इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग एक्सपर्ट को हायर करें और उसके साथ सभी चीजों पर बात करने के बाद ही किसी एक मार्केटिंग प्लान को अपनाएं.

Arm wrestling between two business opponents in competition, man and woman

10. हमेशा बदलाव के लिए रहे तैयार

किसी भी चीज में आगे बढ़ने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने सामने आने वाले बदलाव को आसानी से अपनाएं और उसी के हिसाब से खुद को बदलते हुए आगे चलें.किसी भी बिजनेस में भी यही आईडिया चलता है कि आप समय के साथ खुद को खुद के प्रोडक्ट को बदलते रहे. बहुत बार ऐसा होगा लोगों के फीडबैक के  आधार पर आपको अपने उत्पाद को बदलना होगा इसके लिए हमेशा तैयार रहें.

इस तरह से यह कुछ आसान से टिप्स अपनाकर आप अपने बिजनेस को आसानी से चला सकते हैं और यकीन मानिए अगर आप यह छोटे-छोटे टिप्स फॉलो करते हैं तो आपके बिजनेस को सफल बनाने से कोई नहीं रोक सकता.हो सकता है आपको देखने में है टिप्स बहुत ही आसान लगे लेकिन अगर एक बार आप इन्हें अपनी लाइफ में अपना लेते हैं तो आपके लिए बिजनेस काफी हद तक आसान हो जाता है.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड