अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट कैसे बनाएँ? स्टेप-बाई-स्टेप गाइड

. 1 min read
अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट कैसे बनाएँ? स्टेप-बाई-स्टेप गाइड

आजकल लगभग सभी तरह के बिज़नेस को ऑनलाइन रखा जाता है और उन्हें ऑनलाइन प्रमोट भी किया जाता है.इसीलिए किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन करने का सबसे पहला तरीका होता है कि आप अपने बिज़नेस से जुड़ी हुई एक वेबसाइट का निर्माण करें. वेबसाइट किसी भी बिज़नेस का एक पहचान पत्र मात्र  होता है. इसमें आप अपने बिज़नेस से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारी और आपके बिज़नेस से जुड़े हुए प्रोडक्ट ओर सर्विस को एक बेहतरीन टेंप्लेट का चुनाव करते हुए लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

हमेशा यह कहा जाता है कि वेबसाइट को इस्तेमाल करना जितना ज्यादा आसान होगा उतने ही ज्यादा यूजर आपके बिज़नेस पेज पर आते हैं. इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि बिज़नेस से जुड़ा हुआ यह पहला कदम आप बहुत ही अच्छी तरह से रखे. आपको यह जानने की बहुत ज्यादा जरुरत है कि आप के प्रश्न से जुड़ी हुई वेबसाइट पूरी तरह से आपकी परछाई हो.

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ आसान स्टेप फॉलो करते हुए आप अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बना सकते हैं तो आइए जानते हैं आपको क्या करने की जरूरत है.

  • CMS प्लेटफार्म का चुनाव
  • डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना
  • वेबसाइट डिज़ाइन करना
  • वर्डप्रेस इंस्टालेशन
  • प्लगइन इंस्टालेशन
  • थीम इनस्टॉलेशन

1. सीऍमसी प्लेटफार्म का चुनाव

सबसे पहले वेबसाइट के लिए आपको सीऍमसी प्लेटफार्म का चयन करना होगा. वर्डप्रेस इसके लिए काफी लोकप्रिय है. सीऍमसी का मतलब है कंटेंट मैंन्जमेंट सिस्टम है, इसके आने के बाद से वेबसाइट के लिए लंबी चौड़ी कोडिंग करने की जरुरत नहीं है.. वर्डप्रेस मे अनगिनत थीम्स और प्लगइन हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना

एक बार सीऍमसी का निर्धारण करने के बाद आपको डोमेन नाम खरीदना है और साथ ही एक अच्छी कंपनी से होस्टिंग लेना है.

डोमेन और होस्टिंग देने वाली कई सारी कंपनियां हैं. डोमेन खरीदने के लिए आप किसी भी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं. वेब होस्टिंग एक ऐसे सेवा है एक प्रकार से इन्टरनेट पर हमारी वेबसाइट को सेव करती है.अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर सुरक्षित तरीके से स्टोर करने और अपने यूजर को वेबसाइट उपलब्ध कराने के लिए हमें एक विश्वसनीय वेब होस्टिंग सुविधा की जरूरत पड़ती है.

आप यह सोच सकते हैं कि कोई भी  कंपनी आपको मुफ्त में डोमेन क्यों देगी? यह भी एक प्रकार का बिज़नेस ही है जहां पर लोग अपने बिज़नेस का प्रचार करने के लिए अलग अलग तरह के ऑफर देते हैं.|

3. वेबसाइट डिज़ाइन

अब आपके पास वेबसाइट बनाने के लिए ज़रूरत की दोनो महत्वपूर्ण चीज़ें हैं. इसके बाद आपको अपने बिज़नेस के हिसाब से अपनी वेबसाइट को डिजाईन करने की जरुरत होती है. यहां ध्यान रखें कि कस्टमर बेस के हिसाब से वेबसाइट डिजाईन करना होगा.

4. वर्डप्रेस इंस्टालेशन

अब आपको यहाँ पर अपना डोमेन सेलेक्ट कर लेना है. यहाँ से आप चाहे तो अपने साइट एड्रेस को Http, https, www और बिना www ओपन करने के लिए रख सकते हैं.

5. प्लगइन इनस्टॉल करें

यहाँ पर से आप अपने जरुरत के अनुसार प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैं आपको यहाँ पर जरुरी प्लगइन की लिस्ट दे रहा हूँ जिसे आप सर्च कर के इनस्टॉल कर लें.

6. थीम इनस्टॉल करें

वेबसाइट बनाने के बाद सबसे जरुरी काम में से एक काम है अच्छी रेस्पॉन्सिव और स्पीड ऑप्टीमाइज़्ड थीम को इनस्टॉल करना. इसके लिए आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाना होगा.

इस तरह से इन आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप आसानी से अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बना सकते हैं.हालांकि आजकल वेबसाइट बनाना बहुत आसान हो गया है लेकिन कुछ ऐसी बुनियादी चीजें हैं जो वेबसाइट बनाते हुए आप को ध्यान में रखने की जरूरत है आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें वेबसाइट बनाते हुए आप को ध्यान में रखना है.

Thin line flat design of website under construction and web page building process

7. हमेशा डोमेन नेम हो आसान

हमेशा कोशिश करें कि डोमेन नेम ऐसा हो जिसे आसानी से याद रखा जा सके और साथ ही वह आपके बिज़नेस को सूट भी करता हो, इसीलिए हमेशा कोशिश करें कि डोमेन नेम वेबसाइट के टीम को हमेशा मैच करता हुआ हो.

8. वेब होस्टिंग को अच्छी तरह से ढूंढने के बाद ही चुनाव करें

सही तरह के पोस्ट का चुनाव करें और जरूरत के हिसाब से बेनिफिट को शेयर करना ना भूले. वेब होस्टिंग हमेशा ही आपके बिज़नेस में आने वाली ट्रैफिक के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट बड़ी होगी वैसे ही आप की वेबसाइट को आप को बढ़ाना होगा वरना लोगों को आपकी वेबसाइट में किसी न किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए आपको अपनी वेब होस्टिंग का चुनाव अच्छी तरह से करना होता है ताकि आपकी वेबसाइट बहुत ही सही तरह से चलती रहे.

9. हमेशा अपनी वेबसाइट की फाइल्स का बैकअप रखें

हमेशा अपनी वेबसाइट की फाइल्स एक कॉपी अपने पास रखें ताकि किसी भी तरह की समस्या आने पर आपके पास पूरा का पूरा डाटा सुरक्षित रहें इसके अलावा एडिटिंग के लिए भी आप उस वेबअप कॉपी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

10. वेबसाइट हो सके आसानी से नेविगेट

अगर किसी भी यूजर को आपकी वेबसाइट में शुरुआती 30 सेकेंड के अंदर अंदर उसकी काम की चीजें नहीं दिखती हैं या उसे अपने काम की चीजें ढूंढने में इसे ज्यादा समय लगता है तो अमूमन माना जाता है कि वह वेबसाइट छोड़कर बाहर निकल जाता है.इसीलिए हमेशा आप को ध्यान में रखना है कि आपकी वेबसाइट कभी भी बहुत ज्यादा कॉन्प्लिकेटेड नहीं होनी चाहिए और उसे इस तरह से बनाया जाना चाहिए कि आने वाला यूजर आसानी से उसमें नेविगेट कर सकें और अपने काम की चीजें ढूंढ सके.

11. सभी वेब ब्राउज़र पर करें टेस्टिंग

आजकल के जमाने में लोग अलग-अलग तरह के इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कोशिश करें जब भी आप साइड बनाते हैं उसकी टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही उसे लोगों के सामने लेकर आए.

इसलिए हर ऐसे में ब्राउज़र पर अपनी वेबसाइट की टेस्टिंग कर ले जो आजकल कॉमनली यूज किए जाते हैं.

12. वेबसाइट को बनाएं एसईओओ फ्रेंडली

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से हमेशा ही ऐसा रहता है कि वेबसाइट गूगल पर सर्च करने पर टॉपेज पर दिखाई देती है इसीलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप वेबसाइट बना रहे हैं तो उसमें इस तरह की की वर्ड का इस्तेमाल करें जिससे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से जल्द से जल्द लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंच सके.

Digital generated devices on desktop, responsive cool website design on screen

13. इस्तेमाल करें एनालिटिक्स

एनालिटिक्स एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर आए हैं और आपकी वेबसाइट पर कितने लोगों ने एक या फिर एक लिंक पर क्लिक किया है इसीलिए हमेशा अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल करके रखें ताकि आपको अपनी वेबसाइट के बारे में स्वत ही फीडबैक मिलता रहे और उसके हिसाब से आप उस में फेरबदल कर सके

14. समय-समय पर करते रहे बदलाव

ज़रूरी है कि समय समय पर आप अपनी वेबसाइट बदलते रहें. एक बार वेबसाइट बनाने के बाद आपका काम पूरा नहीं हो जाता है हर बार किसी ना किसी फीडबैक के माध्यम से आपको वेबसाइट के नए नए वर्जन या फिर नई तरह के टेंपलेट इस्तेमाल करते रहना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट को एक नया लुक मिल सके और हर बार आपके लिए एक नया यूजर बेस सामने आ सके.

इस तरह से इन सब चीजों का इस्तेमाल करते हुए आप एक बहुत ही दमदार वेबसाइट अपने बिज़नेस के लिए बना सकते हैं.बस आपको ध्यान ये रखना है कि समय-समय पर आपकी वेबसाइट की टेस्टिंग होती रहनी चाहिए और यूजर की तरफ से किसी भी तरह की शिकायत आने पर उसका समाधान जल्द से जल्द होना चाहिए क्योंकि आजकल के इंटरनेट के जमाने में लोग एक जगह से वस्तुएं या फिर उनकी तरफ ना मिलने पर जब यह दूसरी तरफ अपना रुझान कर लेते हैं.इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप की वेबसाइट सही तरह से चलती रहनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?