अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट (website) कैसे बनाएँ?

. 1 min read
अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट (website) कैसे बनाएँ?

इस डिजिटल युग में जहाँ सारी दुनिया ऑनलाइन है, बिज़नेस का ऑनलाइन आना भी ज़रूरी सा हो गया। चाहे आपकी दुकान बाजार के बीचोंबीच खड़ी हो या फिर कोई ऑनलाइन स्टोर हो, आपके बिज़नेस से जुडी हर जानकारी जनता तक पहुँचाने के लिए आपकी एक ऑफिशियल वेबसाइट होना ज़रूरी है । ग्राहक आजकल सामान के रेट, दुकानों की लोकेशन, समय आदि जानने से लेकर सामान खरीदने तक के लिए भी इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में वेबसाइट के माध्यम से अपने बिज़नेस को इंटरनेट पर स्थापित करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

1- सोचें कैसी होगी वेबसाइट?

सबसे पहले तो यह सोचें कि आप की वेबसाइट का मकसद क्या है। अमूमन एक साधारण वेबसाइट अपने बिज़नेस  के विषय में सामान्य जानकारियां देने के लिए बनवाई जाती है। वहीं अगर आप एक ई-कॉमर्स बिज़नेस हैं, तो आपकी वेबसाइट काफी काम्प्लेक्स भी हो सकती है। जैसी भी वेबसाइट हो, एक बात का ख़ास ख़याल रखें कि वेबसाइट के होम पेज पर आपकी कंपनी के काम के बारे में साफ़ सीधी भाषा में लिखा हो। जो भी आपकी वेबसाइट पर आए उसे एक नज़र में ही यह समझ आ जाना चाहिए कि यहाँ उसका काम हो सकता है या नहीं। अगर आप अपनी वेबसाइट पर पेमेंट का ऑप्शन नहीं जोड़ना चाहते तो आपके लिए वेबसाइट सेट-अप करना आसान रहेगा लेकिन यदि आप ऑनलाइन पेमेंट लेने में सक्षम वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन पेमेंट करवाने वाली कोई बाहरी सर्विस लेनी होगी।

2- अपना डोमेन नाम निर्धारित करें

आपका डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का एक बहुत ज़रूरी फीचर है। यह आपके एक अड्रेस यानि यूआरएल की तरह है , जिसे आप अपने मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ शेयर करके अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करेंगे। एक अच्छा यूआरएल स्पष्ट और याद करने में आसान होता है। कोशिश करें कि यह छोटा हो। उसमें कंफ्यूज करने वाले शब्द या शॉर्टफॉर्म्स न डालें तो बेहतर है। आपके साइट में नाम के बाद  .com, .in, .net , .biz  की तरह कौनसा टॉप लेवल डोमेन यानि टीएलडी लगेगा, यह भी आपको डिसाइड करना है। लोग आजकल नए नए तरह के टीएलडी इस्तेमाल कर रहे हैं, हालाँकि  .कॉम अब भी डिफ़ॉल्ट है।

एक बार आपने अपना डोमेन नाम चुन लिया, उसके बाद उसकी उपलब्धता चेक करके उसे डोमेन रजिस्ट्रार साइट्स से खरीद सकते हैं। अपने डोमेन नाम में कॉपीराइट ज़रूर चेक करें, कि कहीं आपका नाम किसी और द्वारा तो नहीं लिया गया है।  अगर ऐसा हो, तो आप उस कम्पनी से बात कर उनसे वह नाम खरीद सकते हैं।

3- चुनें एक वेब होस्ट

होस्ट एक ऐसा सर्वर होता है, जहाँ वेबसाइट का सारा डाटा पब्लिक के देखने के लिए स्टोर किया जाता है। एक छोटे बिज़नेस के लिए अपनी वेबसाइट को खुद होस्ट करना काफी महंगा साबित हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक बाहरी वेब होस्ट की आवश्यकता होगी।

अपने बजट के हिसाब से आप यह चुन सकते हैं। एक शेयर्ड वेब होस्ट के ज़रिये आप कम दामों में यह कर सकते हैं, हालाँकि इसमें आपको अन्य वेबसाइट्स के साथ स्पेस शेयर करना पड़ेगा। इससे आपको वेबसाइट स्पीड में  समझौता करना पड़ सकता है।

अपनी वेबसाइट की परफॉरमेंस और उस पर अपने कस्टमर्स के अनुभव पर पैनी नज़र रखें। जैसे जैसे बिज़नेस बढ़ता है, आपको अपना सर्वर अपग्रेड भी करना पड़ सकता है।

4- वेबसाइट पर अपने पेज विकसित करें

एक सिंपल होम पेज के अलावा भी कई सारे पेज होते हैं, जो आपको अपनी वेबसाइट के लिए डेवेलप करने होंगे।  अपने बिज़नेस के अलग-अलग आयामों को दर्शाते हुए अलग-अलग पेज बनाएं ,जिससे लोगों को अपने मतलब की सही जानकारी आसानी से मिल पाए। अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के पेज के साथ आप अपनी कंपनी के लक्ष्यों से जुड़ी बातचीत करने के लिए एक ब्लॉग पेज भी बना सकते हैं। ध्यान रखें हर पेज आपकी कंपनी की सोच से मिलता हुआ हो। कांटेक्ट करने के लिए आप अड्रेस, फोन नंबर आदि बताता हुआ एक कांटेक्ट पेज भी बना सकते हैं। कांटेक्ट पेज आपके और आपके ग्राहकों के बीच एक लिंक है।

आप एक 'अबाउट' पेज भी बना सकते हैं जिसमें आप अपनी फाउंडर टीम और स्टाफ के फोटोज के साथ उनके बारे में जानकारी दे सकें। ऐसा करने से लोगों को आपके बिज़नेस के पीछे के चेहरों का पता चलेगा और वे आपसे बेहतर कनेक्ट कर पाएंगे।

अपनी कंपनी या ब्रांड का एक लोगो बनवाएं और अपनी वेबसाइट पर उसे प्रमुखता से दर्शाएं। इससे लोग आपकी कंपनी दूसरों से अलग कर वेब पर आसानी से पहचान पाएंगे।

5- अपना पेमेंट सिस्टम सेट करें

अगर आपकी वेबसाइट पर आप पेमेंट करने की सुविधा देना चाहते हैं ,तो आपको थर्ड पार्टी पेमेंट सिस्टम्स की मदद लेनी होगी। कई वेब-होस्ट ऐसे सिस्टम्स से जुड़ने में आपकी मदद करते हैं। थोड़ी रिसर्च करें और एक ऐसा सिस्टम चुनें जो लचीला हो और आपकी ज़रूरतों के हिसाब से परफेक्ट फिट हो। भविष्य की आपकी बदलती ज़रूरतों के साथ एडजस्ट करने में भी वह सक्षम होना चाहिए।

6- पब्लिश करने से पहले टेस्ट करें

लाइव करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी वेबसाइट सभी प्रमुख ब्राउज़र्स पर ठीक तरीके से काम कर रही हो। चेक करने के दौरान हर लिंक, हर पेज पर क्लिक करके देखें कि इमेज सही से खुल रही है या नहीं, लिंक्स ठीक हैं या नहीं, फॉर्मेट कैसा है और एक यूजर के नज़रिये से साइट पर उसका अनुभव सोच कर देखें। इस काम में वक़्त ज़्यादा लग सकता है, लेकिन यह मेहनत आपको आगे आ सकने वाली ग्राहकों की शिकायतों से बचाएगी।

अपनी वेबसाइट में अगर आप एनालिटिक्स जोड़ दें तो यह आपको आपके मार्केटिंग केम्पेन्स की परफॉरमेंस के बारे में भी समय-समय पर डाटा देता रहेगा। साथ ही यह भी बताएगा कि ऑडियंस आपकी साइट पर कैसा रियेक्ट कर रही है।

7- अपनी वेबसाइट को प्रमोट करें

फेसबुक ,ट्विटर ,आदि जैसे सोशल मीडिया पर अपनी वेबसाइट के बारे में पोस्ट करें और अपना लिंक शेयर करें। यह अपनी पहुंच बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका है। जब भी अपनी वेबसाइट अपडेट करें, उसकी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएं। हर पोस्ट के साथ अपनी वेबसाइट का लिंक अटैच करना न भूलें।

8- अपनी वेबसाइट मेन्टेन करें

अपनी वेबसाइट समय समय पर अपडेट करते रहे ताकि आप ट्रेंड्स से पीछे न छूटें। बिज़नेस से जुड़े ब्लॉग्स, इवेंट्स, नए ऑफर्स आदि की जानकारी उपलब्ध होने पर लोग बार-बार आपकी साइट पर आना पसंद करेंगे और आपका ट्रैफिक बढ़ेगा। ध्यान दें कि सारे सॉफ्टवेयर, ऐड-ऑन्स आदि अपडेटेड रहें, वरना आपकी साइट आसानी से हैक की जा सकती है। यह काम आप खुद भी कर सकते हैं या चाहें तो इसके लिए किसी प्रोफेशनल को भी नियुक्त कर सकते हैं।

वेबसाइट शुरू करने में ज़्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं, परन्तु इसके फायदे बहुत हैं।  एक उन्नत वेबसाइट के ज़रिये आप अपने न सिर्फ अपनी पहुँच बढ़ा सकते हैं बल्कि जनता में अपने बिज़नेस के प्रति एक विश्वास भी जगा सकते हैं। ध्यान रखें आप और आपकी वेबसाइट जितने जागरूक और अपडेटेड रहेंगे , उतना ही लोगों के बीच बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें:
ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
कैसे भारत में डिजिटाइज़ेशन (digitisation) से हुई हैं चीज़ें आसान?
ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?