कम पढ़े लिखे लोग भी कर सकते हैं ब्रेकफास्ट का बिजनेस, कर पाएंगे मनचाही इनकम

. 1 min read
कम पढ़े लिखे लोग भी कर सकते हैं ब्रेकफास्ट का बिजनेस, कर पाएंगे मनचाही इनकम

पिछले कुछ सालों से युवाओं के बीच नौकरी छोड़ खुद का बिजनेस शुरू करने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। ऐसे में खुद का व्यवसाय शुरू करना एक बड़ा निवेश है। हालांकि किसी भी बिजनेस में आपको समय, धीरज और प्रयास की आवश्यकता होती है। बिजनेस में व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार इनकम कर सकता है और मनचाही पहचान बना सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं ब्रेकफास्ट (नाश्ता) बिजनेस के बारे में जिसके जरिए एक अच्छी इनकम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस को कैसे शुरू किया जाता है और इसमें कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

क्यों शुरू करें नाश्ते का बिजनेस?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि, आखिर नाश्ते का बिजनेस शुरू क्यों करें? ताकि भविष्य में इसमें आपको किसी तरह का नुकसान न हो। दरअसल रात भर से खाली पेट में 'नाश्ता' जादू का काम करता है। सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट एक अच्छी सेहत के लिए किया जाता है ताकि हमारा शरीर, दिल और दिमाग दिनभर की दिनचर्या के लिए तैयार हो सके। हालांकि कुछ लोग कामकाज और फिर समय की कमी होने के कारण घर से नाश्ता किए बिना ही निकल जाते हैं, ऐसे में मानसिक और शारीरिक सेहत पर गहरा असर होता है। जबकि ज्यादातर लोग सेहत को लेकर काफी सचेत हो गए हैं और प्रतिदिन नाश्ता करना सही समझते हैं। यदि वह घर से नाश्ता करके ना भी आए तो बाहर किसी शॉप से भी नाश्ता कर लेते हैं। यदि आप ब्रेकफास्ट शॉप का बिजनेस शुरू करें तो आप इस बिजनेस में बहुत ही कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ब्रेकफास्ट शॉप के लिए सही जगह का चुनाव

इस बिजनेस की शुरुआत आपको ऐसी जगह करनी होगी जहां अधिक लोगों का आना जाना हो। इसके लिए आपको एक ऐसे क्षेत्र में अपनी शॉप ओपन करनी होगी जहां कॉलेज, स्कूल, हॉस्टल, अस्पताल या फिर मॉल हो। ऐसी जगह पर आप कम समय में अच्छा बिजनेस कर पाएंगे। बता दें, ब्रेकफास्ट शॉप सुबह-सुबह और शाम के समय ही ज्यादा चलता है। इसलिए आपकी दुकान शहर की अच्छी लोकेशन पर होना चाहिए। जितनी अच्छी लोकेशन पर आपकी दुकान होगी आपको उतना ही लाभ होगा। इसलिए कोशिश करें कि, आपकी दुकान भीड़भाड़ वाली जगह पर हो।

group of people having their breakfast

ब्रेकफास्ट शॉप के लिए सही नाम का चुनाव

किसी भी बिजनेस की शुरुआत से पहले आपको उसके नाम का सही चुनाव कर लेना चाहिए। क्योंकि एक अच्छे नाम से ही मार्केट में आपके बिजनेस की पहचान होती है। आपकी दुकान का नाम ऐसा होना चाहिए जो मार्केट में उपलब्ध दुकान से मिलता जुलता न हो। एक अच्छे नाम को रखने के लिए आप अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद ले सकते हैं। बता दें, एक अच्छे नाम का असर दुकान में आए ग्राहक पर भी पड़ता है ऐसे में दुकान का नाम सोच समझ कर ही तय करें।

कैसा होगा ब्रेकफास्ट शॉप का मेन्यू कार्ड?

आपको ब्रेकफास्ट शॉप खोलने से पहले एक मेन्यू कार्ड तैयार करना होगा। दरअसल कोई भी ग्राहक जब आपकी दुकान पर आता है तो सबसे पहले वह मेन्यू कार्ड ही चेक करता है इसलिए आप मेन्यू कार्ड में ऐसी चीजों को ऐड करें जो अन्य दुकानों पर ना मिलती हो। कोशिश करें कि, लोगों को आपकी शॉप में नाश्ते से जुड़ी हर डिश आसानी से मिल जाए। आप शॉप में कुलचा, आलू पराठा, दही बड़ा, पोहा ,लस्सी, वडा, डोसा, सांभर, उपमा, समोसा, कचोरी, ढोकला इत्यादि चीजें शामिल कर सकते हैं।

तय करें सही दाम

बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने बनाए गए आइटम का पहले से ही रेट निर्धारित कर ले। इसके लिए आप पहले मार्केट में रिसर्च कर ले ताकि आपको किसी तरह का नुकसान ना हो। यदि आप एक प्लेट पोहा 20 रुपए और एक समोसा 8 से 10 रुपए में बेचते हैं तो हमेशा इसी रेट में सामान बेचे। समय-समय पर मार्केट के भाव पर भी ध्यान देते रहे क्योंकि रेट बदलते रहते हैं। साथ ही आप अपने द्वारा बनाए गए नाश्ते की क्वालिटी का भी ध्यान रखें, जितना स्वादिष्ट नाश्ता होगा उतने ही लोग आपके यहां आएंगे।

स्वाद और स्वच्छता का रखें ध्यान

आपको नाश्ते की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले स्वच्छता पर ध्यान देना होगा। इसके साथ ही आप नाश्ते के स्वाद पर भी ध्यान दे। कोशिश करें ग्राहकों को समय पर और गरम-गरम नाश्ता ही परोसे क्योंकि ठंडा नाश्ता कोई भी खाना पसंद नहीं करता। इसके साथ ही आप शुद्ध एवं साफ पानी की व्यवस्था करें। इसके अलावा जिस थाली, दोना-पत्तल या डिस्पोजल में नाश्ता परोस रहे हैं उसकी सफाई का खास तौर से ध्यान रखें। यदि आप इन सब चीजों को मेंटेन करके चलते हैं तो इससे ग्राहक पर अच्छा असर पड़ता है और आपके यहां अधिक संख्या में लोग आने लगते हैं। यह सारी क्वालिटी ही आपकी दुकान को मार्केट में एक अलग पहचान दिलाएगी।

नाश्ते की दुकान के लिए लेना होगा लाइसेंस

बता दें, नाश्ते की दुकान एक खाने से संबंधित बिजनेस है, ऐसे में आपको इसके लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एफएसएसएआई (FSSAI) से लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा आपको अपने नगर निकाय से हेल्थ एवं सेफ्टी सर्टिफिकेट भी अवश्य लेना होगा, नहीं तो आपको शुल्क जमा करना पड़ेगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को जीएसटी नंबर भी लेना होगा इसे आप सीए की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

कितना करना होगा इस बिजनेस में निवेश?

यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर करना चाहे तो आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है। इसे आप केवल 25 से 30 हजार रुपए के साथ ही शुरु कर सकते हैं। आप अगर अपनी दुकान में बैठने की अच्छी  व्यवस्था करते हैं तो थोड़ी और कीमत भी बढ़ सकती हैं। यदि आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको करीब 50 से 1 लाख तक की आवश्यकता होगी। आप अपने बजट के अनुसार इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें, जितनी अच्छी आपकी शुरुआत होगी उतनी ही अच्छी आपकी इनकम होगी।

कैसे करें इस बिजनेस की मार्केटिंग?

किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग सबसे अहम मुद्दा होता है। आपके द्वारा बनाया गया हुआ खाना या कोई भी सामग्री कितनी ही अच्छी हो यदि आप इसकी मार्केटिंग अच्छे से नहीं कर पाते हैं तो यह अच्छे से चल नहीं पाता है। आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता है ऐसे में आप इससे बिजनेस की मार्केटिंग अच्छे से कर पाएंगे। इसके लिए आप इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक जैसी साइट का सहारा ले सकते हैं। इन साइट पर आप अपने बिजनेस से रिलेटेड चीजों को शेयर कर सकते हैं और इन्हें समय-समय पर अपडेट करते रहे ताकि आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ पाए। इसके अलावा आप बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आकर्षक पंपलेट छपवाए और उन्हें स्थानीय क्षेत्र में बंटवाना शुरू कर दें, जितने ज्यादा लोगों को आपके बिजनेस की जानकारी प्राप्त होगी उतने ही ज्यादा लोग आपकी दुकान पर आ पाएंगे। आप चाहे तो अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए अखबार टीवी और रेडियो की भी मदद ले सकते हैं। आप अखबार में विज्ञापन देकर या स्थानीय टीवी और रेडियो चैनल के जरिए अपने बिजनेस का विज्ञापन करवा सकते हैं।  

hand putting r texted cube on isk texted cubes on white and blue background

कितना होता है इस बिजनेस में जोखिम?

किसी भी तरह के बिजनेस में जोखिम तो रहता ही है, लेकिन आपको अपने द्वारा बनाई गई चीजों पर भरोसा है तो आप जल्दी ही किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल कर सकते हैं। रही बात ब्रेकफास्ट के बिजनेस की तो यदि आपके द्वारा बनाया गया हुआ नाश्ता लोगों को पसंद नहीं आता है तो आप घाटे में भी जा सकते हैं, लेकिन आपके द्वारा बनाया गया नाश्ता लोगों को खूब पसंद आता है तो आप जल्दी ही इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं। आप चाहे तो अपनी दुकान में नाश्ता तैयार करने के लिए एक ऐसे व्यक्ति को भी रख सकते हैं जो अलग-अलग तरह की डिश बनाने में माहिर हो। कोशिश करें आपकी दुकान में आए हुए ग्राहक को उसकी पसंद का नाश्ता मिल सके।

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

नाश्ते के बिजनेस में आपको हर दिन 8 से 10 हजार रुपए की कमाई आराम से हो सकती है, यानी की महीने में आप लाखों की इनकम कर सकते हैं। शुरूआती दिनों में आप अधिक कमाई की उम्मीद न करें क्योंकि पहले आपको अधिक से अधिक ग्राहक जोड़ने पड़ेंगे तभी आप मुनाफा कमा पाएंगे। कुछ दिन ऐसा भी होगा जब आपकी शॉप पर अधिक ग्राहक नहीं आ पाएंगे तो ऐसे में आप मार्केट में टिके रहे और अपने द्वारा बनाए गए नाश्ते की गुणवत्ता पर ध्यान दें। जितना स्वादिष्ट आपकी शॉप का नाश्ता होगा उतने ही लोग आपके यहां आएंगे और जितने ज्यादा लोग आएंगे आपकी कमाई भी उतनी ही बढ़ेगी।

यह भी पढ़े :

1) रिटेल बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाने के लिए ऐसे करें पॉपअप शॉप की शुरुआत
2) क्या होता है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस?
3) लॉन और बागवानी सेवाओं का बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!