आटा चक्की और मसाला मिल व्यवसाय कैसे शुरू करें?

. 1 min read
आटा चक्की और मसाला मिल व्यवसाय कैसे शुरू करें?

हर व्यक्ति चाहता है कि वह कोई ऐसा बिजनेस करे जिससे वह अधिक मुनाफा (Profit) कमा सके। ऐसे में अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे शुरू करके आप कम समय में ही अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। और यह बिजनेस आटा चक्की यानी Flour Mill Business है।

आटा और मसाला ऐसी चीज़ें हैं जो हर घर की ज़रूरत हैं। ऐसे में आजकल बाज़ार के सामान में मिलावट होने के कारण लोग इन्हें चक्की पर पिसवाना ज़्यादा पसंद करते हैं। या फिर वो किसी ब्रांड का आटा या मसाला इस्तेमाल करते हैं। जिससे कि मिलावट की गुंजाइश न के बराबर होती है।

ऐसे में अगर आप खुद का आटा चक्की बिजनेस शुरू करते हैं। तो इससे आपको काफी फ़ायदा हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि खुद का आटा चक्की या मसाला मिल बिजनेस (Spice Mill Business) कैसे शुरू करें। और इसे शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है।

आटा चक्की व्यवसाय क्या है - What is Flour Mill Business ?

आटा चक्की व्यवसाय एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें व्यक्ति मशीन के द्वारा गेंहू, मसाला या अन्य चीज़ों को पीसकर लोगों को उपलब्ध कराता है और इससे उसे मुनाफा होता है। इस बिजनेस को ख़ासतौर से ग्रामीण (Village) इलाकों में किया जाता है। क्योंकि वहां पर खेतों से गेंहू, चना, मक्का, जवार आदि चीज़ें मिल जाती हैं। और लोग चक्की पर ही इन चीज़ों को पिसवाते हैं।

वहीं अगर आप अपनी एक ब्रांड बनाकर लोगों को आटा, बेसन आदि की पैकेट उपलब्ध कराना चाहते हैं तो आप इसे किसी भी क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं। बस वहां पर आपको गेंहू, बेसन के लिए चना, पिसे मसाले के लिए खड़ा मसाला इत्यादि आसानी से मिलने चाहिए।

आटा चक्की व्यवसाय के प्रकार - Types of Flour Mill Business :

आटा चक्की बिजनेस दो प्रकार से किया जाता है - (1) साधारण आटा चक्की व्यवसाय, (2) एक ब्रांड के रूप में।

(1) साधारण आटा चक्की व्यवसाय (Simple Flour Mill Business) -

साधारण आटा चक्की व्यवसाय वह बिजनेस है। जिसमें कस्टमर अपना गेंहू, दाल, मसाला, मक्का आदि आपके पास पिसवाने के लिए लाता है। और आप इन्हें मशीन के द्वारा पीसकर कस्टमर से इसकी पिसवाई यानी इन चीज़ों को पीसने के पैसे (Charge) लेते हैं। इस बिजनेस में जितने ज़्यादा कस्टमर आपके पास सामान पिसवाने आएंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

इस प्रकार के चक्की बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज़्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता। यह बिजनेस कम लागत से भी शुरू किया जा सकता है। बस इसमें आपको आटा चक्की मशीन खरीदने के लिए पैसों की ज़रूरत होगी। और मशीन को रखने के लिए दुकान की।

यदि आपके पास पहले से ही कोई खाली जगह है। तो आप वहां पर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और जगह के पैसे बचा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आपके पास कोई जगह नहीं तो आप जगह किराए पर ले सकते हैं।

(2) एक ब्रांड के रूप में (As a Brand) -

आटा चक्की बिजनेस को ब्रांड के रूप में शुरू करने के लिए ज़्यादा इन्वेस्टमेंट और ज़्यादा जगह की आवश्यकता होती है। वहीं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई प्रकार के लाइसेंस की ज़रूरत भी पड़ती है। लेकिन इस बिजनेस में फ़ायदा भी बहुत ज़्यादा होता है। और इस तरह के बिजनेस को आप काफ़ी आगे तक ले जा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत सारी मशीनों, काफी बड़ी जगह और कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। उसके बाद आप मंडी में या किसानों से बात करके एक अच्छी क्वालिटी का अनाज खरीदें। और उसको साफ़ करके, पिसवाकर, पैकेजिंग करके, अपना ब्रांड नाम देकर, बेच सकते हैं।

आटा चक्की और मसाला मिल व्यवसाय शुरू करें - Start a Flour Mill and Spice Mill Business :

Businessman Writing Business Plan Growth Concept on a notebook with pen

1. अच्छी सी योजना बनाएं (Make a Good Plan) -

आटा चक्की या आटा मिल व्यवसाय शुरू करने से पहले आप एक अच्छी सी योजना तैयार कर लें। अपनी योजना के अन्तर्गत आप यह तय करें कि आपके बिजनेस में कुल कितना खर्च आएगा। मशीनों, जगह, कच्चा माल, कर्मचारियों आदि पर कितने पैसे खर्च होंगे।

वहीं अपनी योजना में आप यह भी तय करें कि कौन सी जगह पर आप यह कार्य करेंगे। कितनी जगह आपके बिजनेस के लिए सही रहेगी। कितने कर्मचारियों (Employees) की ज़रूरत पड़ेगी। कितनी मशीनें लगानी होंगी इत्यादि। साथ ही यह भी अनुमान लगाएं कि लागत के अनुसार आपको कितना प्रॉफिट मिलने वाला है।

2. आटा चक्की व्यवसाय के लिए आवश्यक चीज़ें (Things Required for Flour Mill Business) -

आटा चक्की व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ज़्यादा चीज़ों की ज़रूरत नहीं पड़ती। इस बिजनेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते हैं। तो इसके लिए केवल आपको एक आटा या मसाला पीसने की मशीन (चक्की) और थोड़ी सी जगह की ज़रूरत पड़ेगी।

वहीं अगर आप अपनी ब्रांड बनाते हैं। तो उसमें चक्की मशीन, जगह, कर्मचारियों और अनाज की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको आवश्यक लाइसेंस भी लेने पड़ेंगे।

3. एक बेहतर जगह चुनें (Choose a Better Place) -

आटा चक्की बिजनेस शुरू करने के किए आप ऐसी जगह को चुनें। जहां आपका सारा सामान और मशीनें अच्छी प्रकार रखी जा सकें। यदि आप छोटा सा आटा चक्की बिजनेस शुरू करते हैं। तो उसके लिए आपको एक छोटी सी दुकान (Shop) की आवश्यकता पड़ेगी। जो कि 200-300 वर्ग फीट की होनी चाहिए।

इसके अलावा अगर आप एक ब्रांड बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कम से कम 2000 से 3000 वर्ग फीट जमीन की ज़रूरत होगी। वहीं अपनी आवश्यकतानुसार आप अधिक जगह भी ले सकते हैं।

4. पूंजी की करें व्यवस्था (Arrange Capital) -

आटा चक्की बिजनेस के लिए आपको पैसों की व्यवस्था करनी पड़ेगी। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आपको जगह और मशीन आदि के लिए पूंजी की ज़रूरत पड़ेगी।

इसलिए अगर आपके पास पैसे हैं। तभी आप इस बिजनेस को करने के बारे में सोच सकते हैं। वहीं अगर आपके पास ज़्यादा पैसे (Money) नहीं हैं। तो इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप बैंक से या सरकार से लोन ले सकते हैं।

5. लाइसेंस की पड़ सकती है आवश्यकता (License May Be Required) -

यदि आप एक छोटा सा चक्की बिजनेस शुरू करते हैं। तो उसमें आपको किसी प्रकार का लाइसेंस नहीं लेना पड़ेगा। वहीं अपनी आटा चक्की कंपनी खोलने के लिए आपको कई तरह के लाइसेंस की ज़रूरत पड़ेगी। जैसे - आपको अपने बिजनेस का नाम रजिस्टर कराना होगा। ताकि आपके ब्रांड के नाम से कोई दूसरा अपना बिजनेस शुरू न कर सके।

इसके अलावा आपको अपने बिजनेस का टैक्स रजिस्ट्रेशन यानी जीएसटी (GST) रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा। वहीं यह बिजनेस खाद्य से संबंधित है, इसलिए इस व्यवसाय के लिए आपको फूड लाइसेंस लेने की ज़रूरत भी होगी।

इसके अतिरिक्त आपको स्थानीय प्राधिकरण जैसे - नगर निगम, नगर पालिका आदि से ट्रेड लाइसेंस की ज़रूरत भी पड़ सकती है।

a jute bag full of flour

6. आटा चक्की व्यवसाय में आने वाली लागत (Cost in Flour Mill Business)-

यदि आप एक छोटा सा बिजनेस शुरू करते हैं। तो मशीन और ज़मीन पर आपके ढाई से 3 लाख रुपए तक खर्च होंगे। वहीं अगर आपके पास खुद की अपनी जगह है तो आपके ज़मीन या जगह के पैसे बच जाएंगे। और आपको केवल मशीन खरीदनी पड़ेगी, जो कि 30 से 50 हज़ार तक की मिल जाएगी।

वहीं एक ब्रांड बनाने में मशीन, जगह, कर्मचारियों, लाइसेंस, अनाज आदि पर आपके 15 से 27 लाख रुपए तक लग सकते हैं।

7. आटा चक्की व्यवसाय से मुनाफ़ा (Profit from Flour Mill Business) -

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हर जगह है। घर हो या कोई बेकरी हर जगह आटा या मसाला का इस्तेमाल करके ही चीज़ें बनाई जाती हैं। ऐसे में इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करने से आप महीने के हज़ारों रुपए कमा (Earn) सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप अपनी कंपनी खोलते हैं। तो फिर आप इससे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। और अपने बिजनेस को कई गुना आगे बढ़ाकर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) रिटेल बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाने के लिए ऐसे करें पॉपअप शॉप की शुरुआत
2) क्या होता है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस?
3) लॉन और बागवानी सेवाओं का बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

आटा चक्की बिजनेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न. आटा चक्की व्यवसाय किस जगह पर खोल सकते हैं (Where Can You Open Flour Mill Business) ?

उत्तर. इस बिजनेस को आप छोटे शहर या गांव में खोल सकते हैं। क्योंकि ऐसे क्षेत्र में इन बिजनेस की ज़्यादा डिमांड होती है।

प्रश्न. एक आटा या मसाला चक्की बिजनेस में कितना निवेश होता है (How Much is Invested in a Flour or Spice Mill Business) ?

उत्तर. इस व्यवसाय में आपको कम से कम 50 से 60 हज़ार रुपए तक का निवेश करना होगा।

प्रश्न. कौन यह आटा चक्की बिजनेस कर सकता है (Who Can Do this Flour Mill Business) ?

उत्तर. किसी भी अनुभवी व्यक्ति द्वारा यह बिजनेस शुरू किया जा सकता है। जिसे पहले से आटा पीसने वाली मशीन के बारे में जानकारी हो।

प्रश्न. क्या आटा चक्की बिजनेस के लिए कर्मचारियों को रखना ज़रूरी है (Is It Important to Hire Employees for Flour Mill Business) ?

उत्तर. अगर आप अपना छोटा सा चक्की व्यवसाय शूरू करते हैं तो उसे आप अकेले ही चला सकते हैं। लेकिन अगर आप एक ब्रांड के रूप में आगे बढ़ना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कई सारे कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी। जो आटा पीसने और उसकी पैकेजिंग करने में आपकी मदद करेंगे।