बोरवेल व्यवसाय कैसे शुरू करें? स्टेप-बाई-स्टेप गाइड

. 2 min read
बोरवेल व्यवसाय कैसे शुरू करें? स्टेप-बाई-स्टेप गाइड

पानी से संबंधित कोई भी काम हो, चाहे वह आरओ वॉटर का बिजनेस हो। पैकेज ड्रिंकिंग वॉटर का बिजनेस हो, हाथ से बोरिंग करने का काम हो, या फिर बोरवेल का बिजनेस हो। सभी काम में काफी मुनाफा (Profit) है। बस आपको ये सभी काम करने का सही तरीका आना चाहिए।

अगर आप भी इस बोरवेल बिजनेस को करके पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि इस काम को कैसे करें तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं। हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कैसे आप बोरवेल का काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

बोरवेल बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस बिजनेस को करने का आइडिया मिल जाएगा। तो आइए इसी के साथ शुरू करते हैं।

बोरवेल व्यवसाय क्या है - What is Borewell Business in Hindi ?

बोरवेल बिजनेस को जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि बोरवेल होता क्या है? बोरवेल या सबमरसिबल एक ऐसी प्रक्रिया (Process) है। जिसके द्वारा ज़मीन की खुदाई करके ज़मीन के अंदर से पानी निकाला जाता है। यह काम मशीन, मजदूरों और कई प्रकार के औजारों की मदद से पूरा होता है।

बोरवेल के इस काम को किसी दूसरे के लिए करना। और बदले में उनसे इस काम की कीमत लेना ही Borewell Business कहलाता है।

बोरवेल या Submersible Business की आजकल बहुत डिमांड है। क्योंकि आजकल हर कोई साफ़ पानी के लिए बोरवेल लगवाना ही पसंद करता है। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि इस क्षेत्र में ज़्यादा कम्पटीशन भी नहीं है।

बोरवेल कितने प्रकार से किया जाता है - How is a Borewell Done ?

बोरवेल प्रक्रिया दो प्रकार से पूरी की जाती है - (1) मैनुअली, और (2) मशीन के द्वारा।

250 फिट तक का गड्ढा खोदने के लिए लोग मैनुअली प्रक्रिया का प्रयोग करते हैं। वहीं अगर उससे ज़्यादा खुदाई करनी होती है तो फिर उसके लिए मशीन की आवश्यकता पड़ती है।

अगर शुरुआत में आपके पास अधिक बजट नहीं है तो आप बोरवेल का काम मैनुअली करा सकते हैं। फिर बाद में जब आपके पास अधिक पैसे आ जाएं। तो मशीन खरीदकर, मशीन के द्वारा इस काम को किया जा सकता है।

मशीन के द्वारा यह काम ज़्यादा जल्दी और आसानी से हो जाता है। यह मशीन ज़्यादा महंगी (Costly) नहीं होती। यह आपको 1 लाख रुपए के अंदर ही मिल जाएगी।

बोरवेल बिज़नेस कैसे शुरू करें - How to Start a Borewell Business ?

बोरवेल बिजनेस कोई छोटा बिजनेस नहीं है। अगर इस काम को सही तरीके और सही योजना (Planning) के साथ किया जाए। तो इससे काफ़ी प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं। आइए जानते हैं बोरवेल बिजनेस में किन-किन चीज़ों की आवश्यकता होती है -

(1) बोरवेल बिज़नेस के लिए सही योजना (The Right Plan for a Borewell Business) -

जिस प्रकार हर बिजनेस को करने के लिए सही योजना बनाने की ज़रूरत पड़ती है। उसी तरह बोरवेल बिजनेस में भी आपको एक अच्छी सी योजना तैयार करनी होगी। जिससे कि आपका बिजनेस आपके हिसाब से आगे बढ़े और आपकी Planning अनुसार कमाई हो।

इसमें आप अपने बिजनेस में आने वाली लागत। बिजनेस में कितने लोगों को काम पर रखना है। कौन कौन से सामान की आवश्यकता होगी। मशीन पर कितना खर्च होगा। खर्च के अनुसार आपको कितना प्रॉफिट होगा। ये सभी चीज़ें आपको अपनी योजना के अन्तर्गत तय (Decide) करनी हैं।

(2) बोरवेल बिज़नेस के लिए पूंजी की आवश्यकता (Capital Requirement for Borewell Business) -

बोरवेल का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आपको मशीन व औज़ार खरीदने के लिए काफ़ी पैसों की ज़रूरत पड़ेगी। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको पूंजी (Money) की व्यवस्था करनी चाहिए।

(3) बोरवेल बिज़नेस के लिए अनुभव (Experience for Borewell Business) -

बोरवेल बिजने एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें किसी डिग्री की ज़रूरत तो नहीं पड़ती। हां, लेकिन इसमें आपको इस काम का पहले से अनुभव होना बहुत ज़रूरी है। चूंकि यह धरती (Earth) से संबंधित कार्य है, जिसमें न आप कुछ देख सकते हैं। और न ही कुछ समझ सकते हैं।

यह अंधेरे में किए जाने वाला कार्य है। इसमें बहुत ही अंदाज़ा लगाकर काम किया जाता है। इसलिए इस कार्य को करने का थोड़ा बहुत अनुभव बहुत ज़रूरी है।

Silhouette of happy people and text EXPERIENCE in sunset background

(4) बोरवेल बिज़नेस के लिए मशीनरी की आवश्यकता (Machinery Requirement for Borewell Business) -

वैसे तो इस बोरवेल के बिजनेस में ज़्यादा हाई-फाई मशीनों की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप बोरवेल का काम मैनुअली करते हैं। तो उसके लिए आपको थोड़े बहुत सामान की ज़रूरत पड़ती है, जिनके बारे में हम नीचे आपको बता रहे हैं -

• रिंच (Wrench)

• सलाई रिंच (Pathfinder Wrench)

• विभिन्न प्रकार के पाइप (Different Types of Pipes)

• खुदाई के लिए सॉकेट (Excavator Socket)

इसके अतिरिक्त अगर आप इस काम को मैनुअली न करके मशीन के द्वारा करना चाहते हैं। तो बोरिंग मशीन खरीदकर आप मशीन के ज़रिए इस काम को कर सकते हैं।

(5) बोरवेल बिज़नेस में मजदूरों की आवश्यकता (Need for Labour in Borewell Business) -

अगर आपने इस बिजनेस को करने का मन बना ही लिया है तो मैं आपको बता दूं कि शुरुआत में इस काम के लिए आपको कम से कम 2 से 3 मजदूरों की आवश्यकता पड़ेगी। बाद में बिजनेस बढ़ने के बाद आप अपनी सुविधनुसार लोगों की संख्या बढ़ा भी सकते हैं।

(6) बोरवेल से पानी निकालने की प्रक्रिया (Process of Extracting Water from Borewell) -

बोरवेल से पानी निकालने के लिए सबसे पहले ज़मीन में खुदाई की जाती है। जो कि मज़दूरों या मशीन के द्वारा होती है। गहरी खुदाई करने के बाद विभिन्न प्रकार के पाइप और मशीन का प्रयोग करके पानी को बाहर लाया जाता है। इसमें मशीनों को चलाने के लिए बिजली (Electricity) का उपयोग किया जाता है।

(7) बोरवेल बिज़नेस में आने वाली लागत - Costs Incurred in Borewell Business :

इस बिजनेस पर आपको एक मशीन की ज़रूरत पड़ेगी, जो कि एक लाख के अंदर आपको मिल जाएगी। वहीं कुछ औज़ार भी खरीदने होंगे जिनपर आपको पैसे लगाने होंगे। वहीं आपको मजदूरों (Labours) को मजदूरी भी देनी पड़ेगी। इन सभी के अनुसार, आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं कि एक बोरवेल बिजनेस में आपको कितने पैसे इन्वेस्ट करने होंगे।

Money bag with the word Profit and an up arrow

(8) बोरवेल बिजनेस में मुनाफ़ा - Profit in Borewell Business :

एक बोरवेल बिजनेस में हर महीने कम से कम 50 से 60 हज़ार रुपए तक कमाया जा सकता है। वहीं अगर आप इस बिजनेस में सफल (Success) हो जाते हैं। तो आगे चलकर आपकी कमाई इससे भी ज़्यादा हो सकती है। इसलिए अगर आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?
2) फर्नीचर निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?
3) ड्राई फ्रूट का व्यवसाय कैसे शुरू करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

बोरवेल बिज़नेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs About Borewell Business :

प्रश्न. क्या बोरवेल बिज़नेस को अकेले किया जा सकता है (Can a Borewell Business Be Done Alone) ?

उत्तर. नहीं, बोरवेल बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है,  जिसमें आपको कम से कम 2 से 3 लोगों की ज़रूरत पड़ेगी।

प्रश्न. बोरवेल बिज़नेस को कौन कर सकता है (Who Can Do Borewell Business) ?

उत्तर. कोई भी व्यक्ति जो इस काम में माहिर हो। या फिर उसे पहले से इस काम का अनुभव हो, वह इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकता है।

प्रश्न. क्या बोरवेल बिज़नेस को कम लागत में किया जा सकता है (Can a Borewell Business Be Done at a Low Cost) ?

उत्तर. हां बिल्कुल, इस बिजनेस को आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ मैनुअली कर सकते हैं। जिसमें आपको मशीन के पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

प्रश्न. क्या बोरवेल बिज़नेस में खुद काम करना पड़ता है (Do You Have to Work in a Borewell Business Yourself) ?

उत्तर. अगर आप एक अनुभवी व्यक्ति हैं और आपको इस काम का Experience है। तो आप इस काम के लिए कुछ मज़दूरों को रख सकते हैं। यानी इस बिजनेस में आप केवल मार्केटर बनकर, इस काम के पैसे देकर दूसरों से करा सकते हैं।

प्रश्न. क्या बोरवेल का बिज़नेस एक लो-ग्रेड का काम है (Is a Borewell Business a Low-Grade Job) ?

उत्तर. कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता। उसी प्रकार बोरवेल का काम भी है जो देखने में आपको लो ग्रेड का लग सकता है। लेकिन अगर आप इसे करते हैं तो इससे आप काफी फ़ायदा पा सकते हैं। आगर आपको इस काम को करने में झिझक होती है। तो आप 2 से 4 लेबर को रखकर इस काम को करा सकते हैं।

प्रश्न. मैनुअल बोरवेल में अधिकतर कितने फिट तक खुदाई कर सकते हैं (How Many Fit Can Most Dig in Manual Borewell) -

उत्तर. मैनुअल बोरवेल में आप ज़्यादा से ज़्यादा 250 फिट तक खुदाई कर सकते हैं। उससे ज़्यादा खुदाई के लिए आपको मशीन की ज़रूरत पड़ेगी।

प्रश्न. क्या बोरवेल बिजनेस करने के लिए किसी डिग्री की ज़रूरत पड़ती है (Do You Need a Degree to do Borewell Business) ?

उत्तर. नहीं, इस बिजनेस को करने के लिए किसी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती। बस आपको इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव (Experience) होना चाहिए।