बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस से हर महीने होगी लाखों में इनकम!

. 1 min read
बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस से हर महीने होगी लाखों में इनकम!

जानिए क्या है इसे शुरू करने की सही प्रक्रिया?

बदलते समय के अनुसार लोग नए-नए सिरे से अपने मकानों का निर्माण करवा रहे हैं, जिसके चलते भारत में कंस्ट्रक्शन का काम अधिक बढ़ गया है। कंस्ट्रक्शन का काम अधिक बढ़ने से मार्केट में बिल्डिंग मटेरियल की भी अधिक आवश्यकता होने लगी है। ऐसे में यदि आप बिल्डिंग मटेरियल की दुकान का बिजनेस करना चाहे तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। क्योंकि आज के दौर में किसी भी बिल्डिंग का नए सिरे से निर्माण करने के लिए बिना बिल्डिंग मटेरियल के संभव नहीं है। बिल्डिंग मटेरियल से जुड़े सामानों को बेचकर आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, आप बिल्डिंग मटेरियल की दुकान की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और इस बिजनेस में आप हर महीने कितना मुनाफा कमा सकते हैं? तो आइए जानते हैं बिल्डिंग मैटेरियल बिजनेस शुरू करने की सही प्रक्रिया क्या है?

क्या है बिल्डिंग मटेरियल व्यापार?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि, आखिर बिल्डिंग मटेरियल व्यापार है क्या? जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि, किसी बिल्डिंग या घर का नए सिरे से निर्माण करने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती है उन चीजों को बेचना बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार कहलाता है। जो व्यक्ति बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार करता है उनसे कई लोग संपर्क करके अपने घर के लिए मटेरियल खरीदते हैं। जो भी व्यक्ति बिल्डिंग मटेरियल का व्यवसाय करता है वह कभी भी घाटे में नहीं जाता है, क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल की मांग मार्केट में हमेशा होती है।

क्यों करें बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस की शुरुआत?

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस आने वाले समय में काफी फायदेमंद रहेगा क्योंकि वर्तमान में इसकी डिमांड अधिक है और भविष्य में भी इसकी मांग कम नहीं होगी। कई लोगों को अपने घर का निर्माण करवाने के लिए कई तरह के मटेरियल एवं उपकरणों की जरूरत होती है। ऐसे में यदि आप इस मटेरियल को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस मुनाफे का सौदा होगा। आप इस बिजनेस के जरिए मनचाही इनकम कर सकते हैं।

क्या होते हैं बिल्डिंग मैटेरियल?

●      ईट

●      सीमेंट

●      लोहा

●      बल्ली

●      गिट्टी

●      बालू रेत

●      मोटी रेत

●      सीढ़ी

बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां माल के लिए बड़े वाहन आसानी से आ सके। इन वाहनों की जरूरत बिल्डिंग मैटेरियल्स को लाने ले जाने के लिए होगी। ऐसे में आपको कम से कम 3 से 4000 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत हो सकती है। यदि आपके पास खुद की जमीन है तो यह आपके लिए अच्छा होगा नहीं तो आप किराए पर जगह लेकर भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत ऐसी जगह करें जहां ग्राहक को आने जाने में कोई परेशानी न आए।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

इस बिजनेस की शुरुआत से पहले आपको लाइसेंस लेना आवश्यक होगा। इसके लिए आपको एमएसएमई के तहत उद्योग आधार पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद यदि आप बिजनेस के लिए लोन लेना भी चाहे तो आपको आराम से मिल जाएगा। बता दें, आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। यह सभी लाइसेंस बनवाने के बाद ही आप कानूनी रूप से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप इन सरकारी कार्यों को पहले नहीं करवाते हैं तो आपको भविष्य में अपना बिजनेस बंद करना भी पड़ सकता है।

Rubber stamping that says 'Licensed'

कहां से खरीदें बिल्डिंग मटेरियल?

लंबे समय तक बिजनेस को चलाने के लिए आपको अपनी दुकान में ज्यादा से ज्यादा बिल्डिंग मटेरियल रखना होगा ताकि आपके यह अधिक से अधिक ग्राहक आ सके। इसके लिए आपको बिल्डिंग मैटेरियल यानी कि लोहा और सीमेंट बनाने वाली जैसी कंपनियों से संपर्क करना होगा। इसके अलावा आपको बालू रेत और गिट्टी जैसी चीजें क्रेशर जैसी जगहों से आसानी से मिल जाएगी। मटेरियल खरीदने से पहले आप एक सूची तैयार करें कि, आपको कितने माल की जरूरत होगी। इसके बाद आप इन सभी कंपनियों से संपर्क कर अपनी जरूरत के अनुसार माल मंगवा सकते हैं।

कितने कर्मचारियों की होगी आवश्यकता?

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अकेले शुरू नहीं कर सकते हैं, ऐसे में आपको कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आप निश्चित वेतन तय करके कुछ व्यक्तियों को अपने यहां नौकरी पर रख सकते हैं। यह कर्मचारी माल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा बिजनेस का लेखा-जोखा देखने का काम भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 8 से 10 व्यक्तियों की जरूरत होगी।

कैसे करें बिल्डिंग मटेरियल की बिक्री?

बिल्डिंग मटेरियल को बेचने के लिए कई तरीके हैं। इसके लिए आप मकान निर्माण में लगे ठेकेदार और इंजीनियर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप नगर निगम और हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों से भी संपर्क रखें, ताकि इनके जरिए आप मकान या सड़क निर्माण के ठेकेदारों को माल सप्लाई कर सके। आप चाहे तो बिल्डिंग मटेरियल की बिक्री ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट तैयार करना होगा साथ ही उस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना होगा। इसके बाद इस वेबसाइट पर मटेरियल की डिटेल ,उसका रेट कंपनी का नाम और अच्छे फोटोग्राफ शेयर करें। ऐसा करके भी आप बिल्डिंग मटेरियल की बिक्री ज्यादा से ज्यादा कर पाएंगे। इसके अलावा अधिक से अधिक ग्राहक बनाने के लिए आपको शुरुआती दिनों में प्रॉफिट मार्जिन कम रखना होगा। शुरुआत में यदि आप ज्यादा मुनाफा कमाने की सोचेंगे तो कम ग्राहक बना पाएंगे। इसलिए शुरुआत में प्रॉफिट मार्जिन कम रखें और कस्टमर का भरोसा जीतने की कोशिश करें। इसके अलावा आपको समय पर ग्राहक के पास माल पहुंचाना होगा। ऐसा करने से आपके बिजनेस पर अच्छा असर होता है और आपको अधिक से अधिक ग्राहक मिल सकते हैं।

कैसे करें बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए ट्रांसपोर्ट का प्रबंध?

माल को सही रूप से ग्राहक तक पहुंचाने के लिए आपको ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए आप ट्रैक्टर या ट्रक किराए पर ले सकते हैं। किसी भी तरह का वाहन किराए पर लेने के लिए आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस करने वाली कंपनियों से संपर्क करना होगा। यदि आप किराए पर ट्रांसपोर्ट का प्रबंध करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन होगा क्योंकि इसमें कम खर्चा होगा। आप चाहे तो अपने बजट के अनुसार ट्रैक्टर या ट्रक की खरीदारी भी कर सकते हैं।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए कितना करना होगा निवेश?

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 10 से 15 लाख रुपए की आवश्यकता होगी। यदि आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो 35 से 50 लाख तक का भी निवेश कर सकते हैं। आप अपने बजट के हिसाब से इस बिजनेस को शुरू करें ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की परेशानी न आए। आप चाहे तो शुरुआत में छोटे स्तर पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे आप इस बिजनेस में सफल होते जाए वैसे-वैसे अपने बिजनेस को भी बढ़ा सकते हैं।

Digital marketing in virtual globe diagram and Waves of blue light and businessman using smartphone

कैसे करें बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस की मार्केटिंग?

किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग करना सबसे अहम मुद्दा माना जाता है, क्योंकि सही मार्केटिंग से ही आप अधिक से अधिक माल की बिक्री कर सकते हैं। बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप न्यूज़ पेपर, टीवी और रेडियो के जरिए विज्ञापन करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी दुकान के नाम से पंपलेट छपवा कर शहर में बंटवा सकते हैं, साथ ही आप बड़े-बड़े होर्डिंग मार्केट में लगवा सकते हैं। इस बिजनेस की बेहतरीन मार्केटिंग के लिए आप अपने ग्राहकों को समय-समय पर ऑफर देते रहें ताकि आपके साथ ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सके और अधिक माल की बिक्री हो सके। सोशल मीडिया के जरिए भी आप बिल्डिंग मटेरियल की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी साइट की मदद ले सकते हैं। इन साइट पर आप अपना बिजनेस अकाउंट तैयार करें और बिल्डिंग मटेरियल से जुड़ी हर जानकारी शेयर करें। इतना ही नहीं बल्कि समय समय पर आपको इन अकाउंट को अपडेट भी करना होगा। ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे और सही तरह से बिजनेस की मार्केटिंग भी हो पाएगी।

कितनी होगी बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में कमाई?

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कम समय में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। शुरुआती दिनों में आप इससे लाखों रुपयों में इनकम करेंगे लेकिन भविष्य में यह बिजनेस आपको करोड़ों की कमाई भी करा सकता है। यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो महीने में आप 50 से 70 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े स्तर पर करते हैं तो हर महीने 1 लाख तक या इससे ज्यादा की इनकम हो सकती हैं। इसके अलावा आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि, आप 1 दिन में कितने माल की बिक्री करते हैं। आपके द्वारा जितनी ज्यादा बिल्डिंग मटेरियल की बिक्री होगी उतनी ही आपकी कमाई होगी।

यह भी पढ़े :

1) कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?
2) फर्नीचर निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?
3) ड्राई फ्रूट का व्यवसाय कैसे शुरू करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!