निर्यात व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें एक देश में निर्मित उत्पादों को दूसरे देश को बेचा जाता है हालांकि ऐसा लग सकता है कि अधिकांश निर्यातक बड़े निगम हैं, संयुक्त राज्य में 96 प्रतिशत से अधिक निर्यातक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं। एक निर्यात व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि आप कौन से उत्पाद बेचेंगे, व्यवसाय स्थापित करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, धन प्राप्त करेंगे और दूसरे देशों में अपना माल बेचने के लिए चैनल विकसित करेंगे।
यदि आप फ़र्नीचर का निर्यात करना चाह रहे हैं, तो आपको फ़र्नीचर के निर्यात डेटा, दुनिया भर के खरीदारों और आयातकों, फ़र्नीचर को निर्यात करने की प्रक्रिया, भारत से फ़र्नीचर के निर्यात पर लागू होने वाले कर्तव्यों और करों जैसी विभिन्न जानकारी का पता लगाना जरूरी है। दुनिया भर में फर्नीचर का कारोबार होता है। निर्यात विश्लेषण पर दिए गए आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 201 देश और क्षेत्र हैं, जो सक्रिय रूप से भारत से फर्नीचर का आयात करते हैं। कुल निर्यात का संयुक्त मूल्य 575.77 USD मिलियन है।
भारत से फर्नीचर निर्यात करने वाले शीर्ष पांच देश
फ़र्नीचर निर्यात के आंकड़ों के परिप्रेक्ष्य से, भारत के शीर्ष 5 व्यापार भागीदार, जो भारतीय निर्यातकों से फ़र्नीचर का आयात करते हैं, तालिका में उल्लिखित हैं, हालाँकि शीर्ष 5 देशों का कुल निर्यात मूल्य 416.8 USD मिलियन है जो कुल निर्यात का 72.39% है फर्नीचर का मूल्य।
निर्यात अपने आप में एक बहुत ही व्यापक अवधारणा है और निर्यात व्यवसाय शुरू करने से पहले एक निर्यातक को बहुत सारी तैयारी करनी होती है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप निर्यात व्यवसाय शुरू कर सकते है:
1. एक संगठन की स्थापना
निर्यात व्यवसाय शुरू करने के लिए, पहले एक एकमात्र मालिकाना चिंता / भागीदारी फर्म / कंपनी को एक आकर्षक नाम और लोगो के साथ प्रक्रिया के अनुसार स्थापित करना होगा।
2. बैंक खाता खोलना
विदेशी मुद्रा में लेन देन करने के लिए अधिकृत बैंक के पास एक चालू खाता खोला जाना आवश्यक है।
3. स्थायी खाता संख्या (पैन) प्राप्त करना
आयकर विभाग से प्रत्येक निर्यातक और आयातक को पैन प्राप्त करना आवश्यक है। (पैन कार्ड क्लिक करने के लिए यहां क्लिक करें)
4. आयातक-निर्यातक कोड (IEC) संख्या प्राप्त करना
विदेश व्यापार नीति के अनुसार, भारत से निर्यात / आयात के लिए IEC प्राप्त करना अनिवार्य है। FTP का पैरा 2.05, 2015-20 IEC प्राप्त करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया को नीचे देता है, जो पैन आधारित है।
IEC के लिए एक आवेदन www.dgft.gov.in पर ANF 2A के अनुसार ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। 500 / - नेट बैंकिंग या क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र में उल्लिखित है। (अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)
5. पंजीकरण सह सदस्यता प्रमाण पत्र (RCMC)
एफ़टीपी 2015-20 के तहत आयात / निर्यात या किसी अन्य लाभ या रियायत के लिए प्राधिकरण का लाभ उठाने के लिए, साथ ही सेवाओं / मार्गदर्शन का लाभ उठाने के लिए, निर्यातकों को संबंधित निर्यात संवर्धन परिषदों / FIEO / कमोडिटी बोर्ड / प्राधिकरणों द्वारा दिए गए RCMC को प्राप्त करना आवश्यक है।
6. बाजारों का चयन
बाजार के आकार, प्रतियोगिता, गुणवत्ता की आवश्यकताओं, भुगतान की शर्तों आदि को कवर करने के बाद एक विदेशी बाजार का चयन किया जाना चाहिए। एफ़टीपी के तहत कुछ देशों के लिए उपलब्ध निर्यात लाभों के आधार पर निर्यातक बाज़ार का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। एक्सपोर्ट प्रमोशन एजेंसियां, विदेश में भारतीय मिशन, सहकर्मी, दोस्त और रिश्तेदार जानकारी जुटाने में मददगार हो सकते हैं।
7. खरीदार ढूंढना
व्यापार मेलों में भाग लेना, खरीदार विक्रेता मिलना, प्रदर्शनियां, बी 2 बी पोर्टल, वेब ब्राउजिंग खरीदारों को खोजने के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं। विदेश में ईपीसी, भारतीय मिशन, वाणिज्य के विदेशी कक्ष भी मददगार हो सकते हैं। उत्पाद सूची, मूल्य, भुगतान की शर्तों और अन्य संबंधित जानकारी के साथ बहुभाषी वेबसाइट बनाने में भी मदद मिलेगी।
8. नमूना लेना
विदेशी खरीदारों की मांगों के अनुसार अनुकूलित नमूने प्रदान करना निर्यात आदेश प्राप्त करने में मदद करता है। FTP 2015-2020 के अनुसार, बिना किसी सीमा के स्वतंत्र रूप से निर्यात के दौरान योग्य वस्तुओं के व्यापार और तकनीकी नमूनों के निर्यात की अनुमति होगी।
9. मूल्य निर्धारण / लागत
अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा को देखते हुए खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने और बिक्री को बढ़ावा देने में उत्पाद मूल्य निर्धारण महत्वपूर्ण है। मूल्य को बिक्री की शर्तों के आधार पर निर्यात आय के नमूने से लेकर बोर्ड (एफओबी), लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ), लागत और माल (सी एंड एफ), आदि के आधार पर सभी खर्चों को ध्यान में रखकर काम करना चाहिए। निर्यात के समय सबसे जरूरी लक्ष्य है, निर्यात लागत को अधिकतम लाभ मार्जिन के साथ प्रतिस्पर्धी मूल्य पर अधिकतम मात्रा में बेचना। और हर एक निर्यात उत्पाद के लिए निर्यात लागत पत्रक तैयार करना जरूरी है।
10. खरीदारों के साथ बातचीत
उत्पाद में खरीदार की रुचि, भविष्य की संभावनाओं और व्यवसाय में निरंतरता का निर्धारण करने के बाद, उचित भत्ता / मूल्य में छूट देने की मांग पर विचार किया जा सकता है।
11. ECGC के माध्यम से जोखिम को कवर करना
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में खरीदार / देश के दिवालिया होने के कारण भुगतान जोखिम शामिल हैं। एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन लिमिटेड (ECGC) की एक उचित पॉलिसी द्वारा इन जोखिमों को कवर किया जा सकता है। जहां खरीदार अग्रिम भुगतान किए बिना या क्रेडिट का पत्र जारी किए बिना आदेश दे रहा है, गैर-भुगतान के जोखिम से बचाने के लिए ईसीजीसी से विदेशी खरीदार पर क्रेडिट सीमा की खरीद करना उचित है। (ईसीजीसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)
निर्यात आदेश संसाधित करना
- आदेश की पुष्टि
निर्यात ऑर्डर प्राप्त करने पर, आइटम, विनिर्देश, भुगतान की स्थिति, पैकेजिंग, वितरण अनुसूची आदि के संबंध में सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए और फिर आदेश की पुष्टि की जानी चाहिए। तदनुसार, निर्यातक विदेशी खरीदार के साथ एक औपचारिक अनुबंध में प्रवेश कर सकता है।
- माल की खरीद
निर्यात आदेश की पुष्टि के बाद, निर्यात के लिए आवश्यक वस्तुओं की खरीद / निर्माण के लिए तत्काल कदम उठाए जा सकते हैं। यह याद रखना चाहिए कि आदेश बहुत प्रयासों और प्रतिस्पर्धा के साथ प्राप्त किया गया है, इसलिए खरीद को खरीदार की आवश्यकता के अनुसार सख्ती से होना चाहिए।
- गुणवत्ता नियंत्रण
आज के प्रतिस्पर्धी युग में, निर्यात वस्तुओं के बारे में सख्त गुणवत्ता के प्रति सचेत होना महत्वपूर्ण है। कुछ उत्पाद जैसे खाद्य और कृषि, मत्स्य, कुछ रसायन, आदि अनिवार्य पूर्व शिपमेंट निरीक्षण के अधीन हैं। विदेशी खरीदार भी अपने स्वयं के मानकों / विशिष्टताओं को निर्धारित कर सकते हैं और अपनी नामित एजेंसियों द्वारा निरीक्षण पर जोर दे सकते हैं। निर्यात कारोबार को बनाए रखने के लिए उच्च गुणवत्ता बनाए रखना आवश्यक है।
- वित्त
निर्यातक निर्यात लेन-देन को पूरा करने के लिए रियायती ब्याज दरों पर वाणिज्यिक बैंकों से प्री-शिपमेंट और पोस्ट-शिपमेंट वित्त प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। कच्चे माल / तैयार माल, श्रम व्यय, पैकिंग, परिवहन, आदि की खरीद के लिए कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 180 दिनों के लिए पूर्व-शिपमेंट चरण में क्रेडिट अग्रिम अग्रिम को एल / सी या पुष्टिकरण आदेश के खिलाफ नए निर्यातकों को दिया जाता है। शेष राशि को मार्जिन के रूप में रखते हुए मूल्य के 75% से 90% अग्रिम दें। बैंकों ने निर्यात बिल की आय से पैकिंग क्रेडिट अग्रिम को बातचीत, खरीदे या छूट पर समायोजित किया।
पोस्ट शिपमेंट वित्त सामान्य रूप से पारगमन की अवधि के लिए चालान मूल्य के 90% तक के निर्यातकों को दिया जाता है और देय तिथि के बाद बकाया निर्यात बिल के मामलों में। शिपमेंट के बाद की पोस्ट-शिपमेंट अग्रिमों की अधिकतम अवधि 180 दिनों की है। बैंकों द्वारा दिए गए अग्रिमों को निर्यात बिलों की बिक्री आय की प्राप्ति द्वारा समायोजित किया जाता है। यदि निर्यात बिल अतिदेय हो जाता है तो बैंक ब्याज की वाणिज्यिक उधार दर वसूल करेंगे।
- लेबलिंग, पैकेजिंग, पैकिंग और अंकन
निर्यात के सामान को खरीदार के विशिष्ट निर्देशों के अनुसार लेबल, पैक और सख्ती से पैक किया जाना चाहिए। अच्छी पैकेजिंग माल को शीर्ष स्थिति में और आकर्षक तरीके से वितरित और प्रस्तुत करती है। इसी तरह, अच्छी पैकिंग आसान हैंडलिंग, अधिकतम लोडिंग, शिपिंग लागत को कम करने और कार्गो की सुरक्षा और मानक सुनिश्चित करने में मदद करती है। पते, पैकेज संख्या, बंदरगाह और गंतव्य के स्थान, वजन, हैंडलिंग निर्देश आदि के रूप में चिह्नित करना कार्गो की पहचान और जानकारी प्रदान करता है।
- बीमा
समुद्री बीमा पॉलिसी माल के नुकसान या नुकसान का जोखिम कवर करती है, जबकि माल पारगमन के दौरान होता है। आमतौर पर सीआईएफ अनुबंध में निर्यातक बीमा की व्यवस्था करते हैं जबकि सीएंडएफ और एफओबी अनुबंध के लिए खरीदार बीमा पॉलिसी प्राप्त करते हैं।
- वितरण
यह निर्यात की महत्वपूर्ण विशेषता है और निर्यातक को वितरण अनुसूची का पालन करना चाहिए। तेज और कुशल डिलीवरी के रास्ते में कुछ भी नहीं होने देने के लिए योजना होनी चाहिए।
- सीमा शुल्क प्रक्रिया
निर्यात की निकासी के लिए शिपिंग बिल दाखिल करने से पहले सीमा शुल्क से पैन आधारित व्यवसाय पहचान संख्या (बीआईएन) प्राप्त करना आवश्यक है और किसी भी ड्राबैक राशि की जमा के लिए नामित बैंक में एक चालू खाता खोलने के लिए और उसी पर पंजीकरण करना होगा प्रणाली।
गैर-ईडीआई के मामले में, शिपिंग बिल या निर्यात के बिल को प्रारूप में भरना आवश्यक है जैसा कि शिपिंग बिल और निर्यात के बिल (प्रपत्र) विनियम, 1991 में निर्धारित किया गया है। एक निर्यातक को शिपिंग बिल के विभिन्न रूपों को लागू करने की आवश्यकता है / शुल्क मुक्त वस्तुओं के निर्यात के लिए निर्यात का बिल, विधुत वस्तुओं का निर्यात और कमियां के तहत निर्यात आदि।
ईडीआई प्रणाली के तहत, निर्धारित प्रारूप में घोषणाएं सेवा केंद्रों के माध्यम से दायर की जानी हैं। निर्यातक / CHA द्वारा डेटा के सत्यापन के लिए एक चेकलिस्ट तैयार की जाती है। सत्यापन के बाद, डेटा को सेवा केंद्र ऑपरेटर द्वारा सिस्टम को प्रस्तुत किया जाता है और सिस्टम एक शिपिंग बिल नंबर बनाता है, जो मुद्रित चेकलिस्ट पर एंडोर्स किया जाता है और निर्यातक / सीएचए पर वापस आ जाता है। अधिकांश मामलों में, बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के निर्यातकों द्वारा की गई घोषणाओं के आधार पर एक शिपिंग बिल सिस्टम द्वारा संसाधित किया जाता है। जहां नमूनों के डॉक्यूमेंट (एक्सपोर्ट) के नमूने खींचे जाने और जांचने के आदेश दिए जाते हैं, वहीं सीमा शुल्क अधिकारी खेप में से दो नमूने निकालने और आईसीईएस / ई प्रणाली में परीक्षण एजेंसी के विवरण के साथ विवरण दर्ज कर सकते हैं।
घोषणा पत्र दाखिल करने के बाद उत्पन्न चेक लिस्ट में कोई भी सुधार / संशोधन सेवा केंद्र में किए जा सकते हैं, यदि दस्तावेज अभी तक सिस्टम में जमा नहीं किए गए हैं और शिपिंग बिल नंबर उत्पन्न नहीं हुआ है। ऐसी स्थितियों में, जहां शिपिंग बिल संख्या की पीढ़ी के बाद या निर्यात डॉक में सामान लाने के बाद सुधार किए जाने की आवश्यकता होती है, निम्नलिखित शिष्टाचार में संशोधन किए जाते हैं।
- सामानों को अभी तक अनुमति नहीं दी गई है “चलो निर्यात” संशोधनों को सहायक आयुक्त (निर्यात) द्वारा अनुमति दी जा सकती है।
- जहां “लेट एक्सपोर्ट” आदेश पहले ही दिया जा चुका है, संशोधनों को केवल निर्यात अनुभाग के प्रभारी अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्त, कस्टम हाउस द्वारा अनुमति दी जा सकती है।
दोनों मामलों में, संशोधनों की अनुमति दिए जाने के बाद, सहायक आयुक्त / उपायुक्त (निर्यात) अतिरिक्त / संयुक्त आयुक्त की ओर से प्रणाली में संशोधनों को मंजूरी दे सकते हैं। जहाजरानी बिल का प्रिंट आउट पहले ही जेनरेट किया जा चुका है, सिस्टम में संशोधन को मंजूरी देने से पहले निर्यातक पहले शिपिंग बिल की सभी प्रतियों को रद्द करने के लिए डॉक मूल्यांक में समर्पण कर सकता है।
- सीमा शुल्क हाउस एजेंट
निर्यातक सीमा शुल्क आयुक्त द्वारा लाइसेंस प्राप्त कस्टम हाउस एजेंटों की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। वे पेशेवर हैं और सीमा शुल्क से कार्गो की निकासी के साथ जुड़े काम की सुविधा प्रदान करते हैं।
- डॉक्यूमेंटेशन
एफ़टीपी 2015-2020 आयात और निर्यात के लिए निम्नलिखित अनिवार्य दस्तावेजों का वर्णन करता है।
- बिल ऑफ लीडिंग / एयरवे बिल
- वाणिज्यिक चालान सह पैकिंग सूची
- शिपिंग बिल / निर्यात बिल / एंट्री बिल (आयात के लिए)
(अन्य दस्तावेज जैसे कि मूल प्रमाण पत्र, निरीक्षण प्रमाण पत्र आदि मामले के अनुसार आवश्यक हो सकते हैं।)
- दस्तावेजों को बैंक में जमा करना
शिपमेंट के बाद, भुगतान की व्यवस्था के लिए विदेशी बैंक को प्रेषण के लिए 21 दिनों के भीतर बैंक को दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य है। निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ, दस्तावेज एल / सी के तहत संग्रह / खरीद / बातचीत के तहत तैयार किए जाने चाहिए।
- एक्सचेंज का बिल
लेटर ऑफ क्रेडिट (यदि शिपमेंट एल / सी के तहत है)
- चालान
- पैकिंग सूची
- वायुमार्ग बिल / बिल ऑफ लैडिंग
- विदेशी मुद्रा के तहत घोषणा
- सर्टिफिकेट ऑफ ओरिजिन / जीएसपी
- निरीक्षण प्रमाण पत्र, जहां भी आवश्यक हो
- एल / सी में या खरीदार या वैधानिक रूप से आवश्यक कोई अन्य दस्तावेज।
- निर्यात की कार्यवाही का एहसास
एफ़टीपी 2015-2020 के अनुसार, सभी निर्यात अनुबंधों और चालानों को भारतीय रुपये की स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय मुद्रा में या तो अस्वीकृत किया जाएगा, लेकिन निर्यात आय ईरान को निर्यात को छोड़कर स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय मुद्रा में महसूस की जानी चाहिए।
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