ऑनलाइन कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
ऑनलाइन कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों नौकरी के पीछे घूमने से बेहतर होगा कि आप अपने किसी बिजनेस पर ध्यान दें। और खुद का काम करके मुनाफा कमाएं। इसे ही आत्मनिर्भर भारत कहा जा रहा है जब हर किसी के पास खुद का काम होगा। तो आप भी अपने पैरों पर खड़े होने के लिए बिजनेस कर सकते हैं।  यूं तो कई बिजनेस आइडिया है, लेकिन यहां बात हो रही है, ऑनलाइन कपड़ों के बिजनेस की। जिस तरह का माहौल चल रहा है उसे देखकर तो ये ही लग रहा है कि ऑनलाइन बिजनेस करना इस वक्त सबसे सुरक्षित और फायदेमंद है। तो अगर आपको थोड़ी बहुत भी फैशन की जानकारी है और आप क्रिएटिव हैं, तो आपको कपड़ों के बिजनेस में हाथ आज़माना चाहिए। वो लोग जो दुकान खरीदने या किराया देने में सक्षम नहीं हैं उनके लिए तो ऑनलाइन कपड़े बेचना सबसे अच्छा ऑप्शन है। ऐसे कई ब्रांड हैं जो ऑनलाइन ही फेमस हुए हैं, अब लोग उनके नाम देखकर ही कपड़े खरीद लेते हैं, ये ब्रांड भी किसी आम बिजनेस मैन ने ही बनाए हैं। तो चलिए आपको भी बताते हैं कि कैसे आप अपना ऑनलाइन कपड़ों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने बिजनेस की प्लानिंग करें

कपड़ों की दुकान खोलना आम बात है उसके बारे में ज्यादातर लोगों को पहले कुछ ना कुछ आइडिया होता ही है। लेकिन ऑनलाइन बिजनेस कई लोगों के लिए बिल्कुल नया है तो ऐसे में आपको प्लानिंग की सख़्त जरूरत है। सही तरीके से की गई प्लानिंग से आपको बाद में कम परेशानी होती है। आपको अपने बजट से लेकर कपड़ों के फैशन के बारे में सारी प्लानिंग करनी होगी। आप किस तरह के कपड़े बेचना चाहते है ये सब आपको प्लान करना होगा।

2. डोमेन का नामकरण

जिस तरह से आप अपनी दुकान या बिजनेस का नाम रखते हैं ठीक वैसे ही आपको ऑनलाइन डोमेन का भी नाम रखना होगा, जो आपकी पहचान बनेगा। आपको अपने डोमेन का नाम खरीदना पड़ता है और इसके लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। नाम आपके बिजनेस से मेल खाता हो, तो आपको फायदा होगा।

3. वेब होस्टिंग खरीदना

डोमेन खरीदने के साथ ही आपको वेब होस्टिंग भी खरीदनी होगी,  इसकी मदद से आप ऑनलाइन बिजनेस को सेटअप कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो वेब होस्टिंग फ्री में देती हैं, शुरुआत करने के लिए फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप वेब होस्टिंग खुद ही खरीद लें।

4. वेबसाइट को सुन्दर तरीके से डिज़ाइन करना

जिस तरह से आप अपनी दुकान को सजाते हैं उसका इंटीरियर करवाते हैं, उसमें लाइटिंग लगवाते हैं, ठीक वैसे ही आपकी वेबसाइट का होम पेज ही आपकी दुकान है तो उसे भी खूबसूरत और आकर्षित होना चाहिए। अपने बिजनेस के हिसाब से ही आपकी वेबसाइट की थीम होनी चाहिए। इससे लोगों को आपकी साइट को पहचानने में आसानी होगी। वेबसाइट आसान और साफ-सुथरी होनी चाहिए, अगर उसमें काफी कुछ एक साथ होगा तो लोग कंफ्यूज हो जाएंगे। इसलिए कोशिश करें की वेबसाइट को समझना हर किसी के लिए आसान हो।

5. ग्राहक के अनुसार वेबसाइट का टेम्पलेट बनवाएं

जैसे कपड़ों की दुकान में हर उम्र और जेंडर के हिसाब से अलग-अलग सेक्शन होते हैं वैसे ही आपकी वेबसाइट में भी हर किसी का अपना सेक्शन होना जरुरी है। इसे आप अलग-अलग रंगों के जरिए सेट कर सकते हैं।  जैसे मर्दों के लिए नीला रंग, लड़कियों के लिए लाल और बच्चों के लिए गुलाबी रंग का चुनाव कर सकते हैं। इससे हर किसी को अपने सेक्शन ढूंढने में आसानी होगी।

Web template layout draft sketch over a wooden table

6. कपड़े कहां से लाएं?

  • अब बात आती है उन कपड़ों की जिन्हें आप ऑनलाइन बेचने वाले हैं। तो आप कपड़े अपने लोकल होलसेल मार्किट से लाकर अपने पास स्टोर करके रख सकते हैं। जो भी फैशन और ट्रेंड चल रहा हो उसका पूरा ध्यान रखें और अपने वेबसाइट पर उसे ही बेचें। हर साइज़ और रंग का ध्यान रखें लोगों को जितनी वैरायटी मिलती है, उतना ही वो दिल लगाकर शॉपिंग करते हैं। आपको बस अपने घर पर एक गोदाम बनाना होगा जहां आप अपना माल रख सकें।
  • अगर आपने फ़ैशन डिज़ाइनिंग की हुई है और आप खुद के बनाए कपड़े बेचना चाहते हैं तो आप वो भी अपने वेबसाइट पर बेच सकते हैं । आपके बनाएं खास कपड़ों से आपकी अच्छी पहचान बन सकती है।
  • अगर आप खुद का कोई बुटीक चला रहे हैं और लोकल तौर पर लोगों के कपड़े बनाने का काम करते है तो आप साथ के साथ उन कपड़ों को अपनी ऑनलाइन साइट पर भी बेच सकते हैं।

7. डिज़ाइनर कपड़ों की है डिमांड

इस वक्त हर कोई एक दूसरे से अलग दिखने की होड़ में लगा है, हर कोई ये ही चाहता है कि जैसे कपड़े वो पहन रहा है वैसे किसी और के पास ना हो। तो ऐसे में डिज़ाइनर कपड़ों की डिमांड बढ़ने लगी है,  डिज़ाइनर कपड़े वो होते हैं जो आपकी डिमांड के हिसाब से बनते हैं और आपके लिए स्पेशल होते हैं। तो आप अपनी वेबसाइट पर ऐसे ही कपड़ों को रखने की कोशिश करें,  इससे आपके ग्राहक हमेशा के लिए बने रहेंगे।

8. खुद का लेबल तैयार करें

मान लीजिए आप किसी होलसेलर से बिना नाम या लेबल का माल खरीदते हैं लेकिन आप उस पर खुदका कोई लेबल बनाकर लगाएं, और अपने डिज़ाइनर लोगो से उस लेबल को जोड़ दें, इससे आपको काफी फायदा होगा। लेकिन आपको अपनी इन्वेंटरी का पूरा ध्यान रखना होगा। ताकि लोगों की डिमांड पूरी की जा सके।

9. सुपरफ़ास्ट सर्विस

चाहे दुकान हो या ऑनलाइन बिजनेस कस्टमर हर जगह ही भगवान होता है और आपका   बनता है कि आप अपने ग्राहक का पूरा ख्याल रखें। दुकान पर तो ग्राहक खुद आकर सामान ले जाता है लेकिन ऑनलाइन सामान खरीदने पर उसे थोड़ा समय लगता है तो ऐसे में आपको अपने दिए समय के अनुसार ही सामान डिलीवर करना होगा, अगर तीन दिन लगते हैं तो दिन से ज्यादा का समय नहीं लगता चाहिए । कई बार कस्टमर किसी स्पेशल फंक्शन में पहनने के लिए कपड़े ऑर्डर करता है तो अगर टाइम से डिलीवरी नहीं हुई तो हो सकता है वो अगली बार से आपकी साइट से सामान ना खरीदे। वहीं आपकी तेज़ सर्विस हमेशा ग्राहर को खुश रखती है।

10. किसी नामी वेबसाइट से टाइ-अप

अगर आप खुद की वेबसाइट नहीं बनाना चाहते हैं, लेकिन आप अपने कपड़े ऑनलाइन बेचना चाहते है तो आप किसी नामी कपड़ों की वेबसाइट से टाइ-अप कर सकते हैं उन्हें अपने कपड़े अपनी साइट पर बेचने के लिए दे सकते हैं इसमें वेबसाइट अपना कुछ कमीशन लेती है और बाकी मुनाफा आपका होता है। इस वक्त ऐसे कई लोग है जो मिंत्रा, एमाज़ॉन फ्लिपकार्ट जैसी साइट पर अपना सामान बेचते हैं।

11. लेडीज़ आइटम से करें शुरुआत

कोशिश करें की आप शुरुआत में लड़कियों के कपड़े जैसे सूट, कुर्ते, लेगिंग्स, टॉप आदि बेचें दरअसल लड़कियां काफी शॉपिंग करती हैं वो दिन रात ऑनलाइन कुछ ना कुछ नया ढूंढती ही रहती है तो ऐसे में अगर उन्हें आपकी वेबसाइट पर कपड़े पसंद आ गए तो आपकी साइट से भी कपड़े मंगवाएंगी, जिससे आपकी सेल बढ़ेगी, जब आपको लगने लगे की आपका बिजनेस ठीक चलने लगा है तब आप लड़कों और बच्चों के कपड़े भी रखना शुरू करें।

Special Offer grunge style red coloured on white background

12. तीज-त्यौहार पर स्पेशल ऑफर दें

किसी भी खास मौके पर आप अपने ग्राहकों के लिए स्पेशल ऑफर का इंतजाम करें, जैसे 20 प्रतिशत की छूट या फिर फ्री शिपिंग जैसा ऑफर निकालें इससे आपकी सेल बढ़ेगी और आपको फायदा होगा। और उसके बाद आपके ग्राहक हमेशा आपके इस तरह के ऑफर का इंतजार करेंगे और अपनी वेबसाइट पर लोगों का आना-जाना लगा रहेगा साथ ही जब उन्हें कुछ पसंद आएगा तो वो शॉपिंग भी करेंगे।

13. निवेश और लाभ

इस तरह का ऑनलाइन बिजनेस करने में आपको शुरुआत में 1 से 2 लाख का खर्चा आ सकता है वेबसाइट डिज़ाइन करवाने में आपको 20-25 हज़ार खर्च करने होंगे उसके बाद आपको माल खरीद कर अपने पास रखना होगा, साथ ही सर्विस के लिए आपको किसी कोरियर कंपनी से टाइ-अप करना होगा,  और बात की जाए मुनाफे की तो मुनाफा तो वैसे भी कपड़ों के व्यापार में काफी हैं,  कपड़ों के धंधे में प्रॉफिट का मार्जिन हमेशा ही 20 से 25 प्रतिशत रहता है। आपको अपने लाभ की टेंशन लेने की तो कोई जरूरत नहीं है।

दोस्तों इस वक्त ऑनलाइन बिजनेस काफी डिमांड में ग्राहक घर से बाहर नहीं निकलना चाहता। ऐसे में आप इस बात का पूरा फायदा उठाना चाहिए और लोगों को घर पर ही फैशन से जुड़े हर तरह के कपड़े मुहैया करवाने चाहिए इसमें आपका भी फायदा है और ग्राहक का भी।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. क्या पहले से चल रही किसी वेबसाइट पर भी अपने कपड़े बेचे जा सकते हैं?

उत्तर. बिल्कुल, दरअसल कुछ नामी फ़ैशन वेबसाइट आपको भी कपड़े बेचने का मौका दे सकती है अगर आप उनकी शर्तों को पूरा करते हैं तो,  इसके लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा।

प्रश्न. वेबसाइट कैसे डिज़ाइन की जाती है? कितने दिन में वेबसाइट तैयार हो जाती है?

उत्तर. इस वक्त कई वेबसाइट डिज़ाइनर मौजूद हैं जो आपकी वेबसाइट को 10 से 15 दिन में तैयार कर सकते हैं, आपको बस एक डिज़ाइनर को ढूंढना है और अपना आइडिया समझाना है।