कैसे शुरू करें फैंसी स्टोर बिजनेस? इन्वेस्टमेंट, आइडिया और टिप्स

. 2 min read
कैसे शुरू करें फैंसी स्टोर बिजनेस? इन्वेस्टमेंट, आइडिया और टिप्स

फैंसी स्टोर बिज़नेस एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें महिलाओं के गहने, मेकअप का सामान और सजावट का सामान मिलता है। यह बहुत ही कम लागत (Low Investment) से शुरू किए जाने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करके काफ़ी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

अगर आप भी इस Business को शुरू करने की सोच रहे हैं। तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि आप बेझिझक इस बिजनेस को करें। अगर आपको इस बिजनेस को शुरू (Start) करने का थोड़ा भी आइडिया नहीं है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

इस पोस्ट में हम आपको फैंसी स्टोर की महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे। और साथ ही यह भी बताएंगे की एक फैंसी स्टोर खोलने के लिए किन किन चीज़ों की आवश्यकता होती है। तो आइए इसी के साथ हम आगे बढ़ते हैं।

फैंसी स्टोर की मांग - Fancy Store Demand :

फैंसी स्टोर की मांग आजकल हर जगह है। चाहे गांव हो या शहर हर जगह यह बिज़नेस चलता है। क्योंकि हर लड़की या महिला गहने पहनना और मेकअप करना पसंद करती हैं। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करना किसी बड़े फायदे से कम नहीं। आप चाहें तो फैंसी स्टोर बिजनेस को कम लागत से भी शुरू कर सकते हैं। और फिर जैसे-जैसे आपको इस बिजनेस में मुनाफा (Profit) होने लगे आप इसे ज़्यादा भी बढ़ा सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे अपने घर (Work From Home) से भी शुरू कर सकते हैं। और अगर आप चाहें तो दूसरों के घर घर जाकर भी इन सामानों की सेलिंग कर सकते हैं। अन्य बिज़नेस की तुलना में यह बिज़नेस ज़्यादा तेज़ी से चलता है।

फैंसी स्टोर में आने वाली लागत - Fancy Store Cost :

वैसे तो यह बिजनेस ऐसा है, जिसमें आप जितने ज़्यादा पैसे लगाएंगे (Money Investment) उतना ज़्यादा आपको फ़ायदा होगा। लेकिन अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। तो आप इस बिजनेस को घर से 10,000 रुपए में भी शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको एक बैग भर के सामान मिल जाएगा।

इसके अतिरिक्त अगर आप अपनी एक शॉप खोलना चाहते हैं। तो उसमें आपको कम से कम 5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट करने होंगे। तब जाकर आप एक अच्छा सा स्टोर खोल सकते हैं।

फैंसी स्टोर बिज़नेस शुरू कैसे करें - How to Start Fancy Store Business in Hindi :

1. एक अच्छी सी योजना बना लें (Make a Good Plan) -

फैंसी स्टोर खोलने से पहले आपको इसकी एक सही योजना बनानी होगी। जिससे कि आपका बिजनेस आपके अनुसार आगे बढ़ सके। योजना के अन्तर्गत आप बिजनेस के आकार, स्टोर की सही जगह, स्टोर में आने वाली लागत इत्यादि को ऐड करें। और उसी के हिसाब से आप अपने बिजनेस को अंजाम दें।

2. फैंसी स्टोर के लिए एक सही जगह चुनें (Choose the Right Place) -

फैंसी स्टोर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें ज़्यादा जगह की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसे आप सिंगल रूम जो कि 10 से 15 वर्ग फीट का हो, उससे शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप अपने सभी सामान को ठीक प्रकार से रख सकें।

एक फैंसी स्टोर खोलते समय आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपकी शॉप ऐसी जगह पर हो। जहां आपको ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक (Customer) मिल सकें। क्योंकि आजकल ऑफलाइन मार्केट के साथ ही ऑनलाइन मार्केट भी काफी चलन में है।

ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि जिस जगह आप अपनी दुकान खोलने जा रहे हैं। वहां के लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना अधिक पसंद करते हैं या फिर ऑफलाइन। इस प्रकार आप अपने लिए एक सही जगह को सेलेक्ट करना न भूलें।

3. कौन कौन से प्रोडक्ट रखने हैं यह तय करें (Decide Which Products to Keep) -

बदलते हुए वक़्त के साथ लोगों की पसंद और फैशन भी बदलते हैं। ऐसे में आपको अपनी शॉप पर सामान रखते समय इन बातों का ख्याल ज़रूर रखना है। आप इस बात को समझें कि ट्रेंड में कौन कौन सी चीज़ें चल रही हैं। किन गहनों (Jewellery) या सामानों को लोग ज़्यादा पसंद कर रहे हैं, किन चीजों को नहीं।

ज्वेलरी में बड़े साइज की ज्वेलरी चल रही है या छोटे, हल्के गहने ट्रेंड में हैं या भारी। इन सबका ख्याल आपको रखना होगा। अगर आपने इन बातों का ठीक से पता कर लिया तो आप कभी भी घाटे का सौदा नहीं करेंगे। ऐसा करने से आपके प्रोडक्ट तो जल्दी बिकेंगे ही साथ आपका मुनाफा भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा।

इसके अतिरिक्त अगर आपने ऐसे गहने या सामान अपनी दुकान में लाकर रख लिए। जो ट्रेंड में नहीं हैं और उनका फैशन जा चुका है तो यकीन मानिए आपको घाटे के सिवा कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए प्रोडक्ट का चुनाव करते वक़्त फैशन या ट्रेंड को ज़रूर ध्यान में रखें।

4. फैंसी स्टोर का इंफ्रास्ट्रक्चर (Fancy Store Infrastructure) -

आप अपनी शॉप को इस प्रकार सजाएं कि कस्टमर आपकी दुकान की तरफ खुद आकर्षित हों। इसके लिए आप अपनी शॉप पर एक काउंटर रखें। बहुत सारी अलमारियां लगाएं। अलमारियां ऐसी होनी चाहिए, जिनमें छोटे छोटे बहुत से खाने हों, ताकि कम जगह में भी ढेर सारे सामान फिट हो जाएं।

दुकान में बहुत सारी लाइट्स लगी हों। अलमारियों के खानों में बहुत सारे LED बल्ब लगे हों। जिससे कि अलमारियों में रखे हुए सामान कस्टमर को अच्छी तरह  दिखाई दें। अगर संभव हो तो आप अपने स्टोर में कुछ कुर्सियां या सोफे भी रख सकते हैं। ये आपके और आपके कस्टमर के बीच एक अच्छा संबंध बनाने में प्लस प्वाइंट का काम करेंगे।

5. लाइसेंस और परमिट ले लें (Get License and Permit) -

हम एक ऐसे देश में रहते हैं। जहां पर किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ लाइसेंस या परमिशन लेनी पड़ती है। इस प्रकार अगर आप फैंसी स्टोर खोलते हैं तो भी आपको कुछ ज़रूरी लाइसेंस या परमिट की ज़रूरत पड़ेगी। जैसे - बिजनेस नेम रजिस्ट्रेशन या डीबीए सर्टिफिकेट, ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट, रीसेल सर्टिफिकेट, फेडरल टैक्स आईडी इत्यादि। सभी तरह की काग़ज़ी करवाई करने के बाद आप अपना बिजनेस आराम से शुरू कर सकते हैं।

6. एक सही वितरक का करें चुनाव (Choose the Right Distributor) -

फैंसी स्टोर को चलाते समय यह ख्याल रखें कि आपका वितरक आपको सही सामान उपलब्ध करा रहा है या नहीं। उस वितरक को चाहिए कि सही समय पर वो आपको अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट दे।

जब भी आपको प्रोडक्ट की ज़रूरत पड़े वो तुरंत आपकी मांग को पूरा करे। क्योंकि जो भी कस्टमर आपके पास आते हैं, उनकी मांग (Demand) को पूरा करना आपका कर्तव्य है। और आप यह तभी कर पाएंगे जब आपका वितरक आपकी मांग को पूरा करेगा।

7. ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें (Treat Customers Well) -

फैंसी स्टोर के बिजनेस में आपके कस्टमर औरतें व लड़कियां होंगी। इसलिए आप उनसे अपना अच्छा व्यवहार बनाकर रखें। क्योंकि अगर एक बार भी आपने उनसे सख्ती से, गुस्से में या झिढ़क कर बात की तो दोबारा वो आपकी शॉप पर नहीं आएंगी।

हो सकता है कभी-कभी आपकी दुकान पर ऐसी भी औरतें आ जाएं। जो आपके बताए हुए रेट से बहुत लो प्राइस में किसी चीज को आपसे मांगे। ऐसे में आपको झुंझलाने की बजाए उनको नरमी से हैंडल करना होगा। तभी आप इस बिजनेस में सफल (Successful) हो पाएंगे।

8. फैंसी स्टोर का करें प्रोमोशन (Promote Fancy Store) -

किसी भी बिजनेस को सफ़ल बनाने और उसे आगे तक ले जाने में प्रोमोशन का बहुत बड़ा रोल होता है। इसलिए आप भी अपने फैंसी स्टोर को Promote करें और दिन-रात इस बिजनेस में तरक्की करें। इस बिजनेस को आप ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी प्रोमोट कर सकते हैं।

ऑफलाइन में प्रोमोशन के लिए जहां आप न्यूजपेपर, पैंफलेट, बैनर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन में आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे - फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि का यूज़ कर सकते हैं।

a man is working on computer and display showing a diagram of promotion

फैंसी स्टोर बिज़नेस में मुनाफ़ा - Profit in Fancy Store Business :

फैंसी स्टोर के बिजनेस में मुनाफा आपके बिजनेस के साइज़ और एरिया पर निर्भर करता है। जितना बड़ा आपका बिजनेस होगा मुनाफा (Profit) भी उतना ही ज़्यादा होगा। वहीं अगर आपका बिजनेस किसी ऐसी जगह पर है, जहां पर बहुत ज़्यादा औरतें आती हैं। तो ऐसे में आपकी कमाई अधिक होगी।

इसके अतिरिक्त अगर आप किसी ऐसी जगह पर अपनी दुकान (Shop) खोलते है, जहां पर ज़्यादा महिलाएं नहीं आतीं। तो ऐसे में आपके मुनाफे में कमी हो सकती है।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

फैंसी स्टोर बिजनेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs About Fancy Store Business :

प्रश्न. क्या किराए पर दुकान लेकर फैंसी स्टोर बिजनेस शुरू किया जा सकता है (Can a Fancy Store Business be Started by Renting a Shop) ?

उत्तर. हां बिल्कुल, अगर आपके पास अपनी कोई दुकान नहीं है। तो आप इसे किराए पर लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न. क्या फैंसी स्टोर बिजनेस के लिए अनुभवी होना ज़रूरी है (Is Fancy Store Business Necessary to Be Experienced) ?

उत्तर. हां, इस बिजनेस में अनुभव का होना बहुत आवश्यक है। वरना जानकारी न होने के कारण आपको फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है।

प्रश्न. क्या फैंसी स्टोर बिजनेस करने के लिए सरकार से लोन मिलता है (Do you Get a Loan from the Government to do Fancy Store Business) ?

उत्तर. हां बिल्कुल, किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकारी लोन ले सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
TAN Kya Hai HSN Kya Hai UAN Number Kya Hai
Ganv Me Paise Kaise Kamaye CIBIL Score Kaise Badhaye Do Lakh Me Kaunsa Business Kare