घर से बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? स्टेप्स, लागत इत्यादि टिप्स

. 1 min read
घर से बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? स्टेप्स, लागत इत्यादि टिप्स

बेकरी प्रोडक्ट की आजकल घर-घर में अच्छी खासी मांग है। भारत में चूंकि घर-घर खाना बनाने की परंपरा है इसलिये यह बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है। इस सदाबहार बिजनेस को कभी भी शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को चाहे घर से शुरू करें या किसी शॉप खोलकर शुरू करें, कोई फर्क नहीं पड़ता। इसकी वजह यह है कि यह ऐसा आइटम है कि इसके बिना किसी का काम नहीं चलने वाला। इस बिजनेस की खास बात यह भी है कि यह गांव, कस्बे, नगर और महानगर सभी जगहों पर चलता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए वैसे तो कोई खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है लेकिन आज के आधुनिक युग में अच्छे स्तर से बिजनेस शुरू करने के लिए ग्रेजुएशन के साथ कुकिंग का कोर्स भी सुविधाजनक सा हो गया है। पढ़ाई लिखाई और कोर्स करने के अपने ही फायदे हैं। ऐसे लोग जल्दी ही तरक्की करके बड़ा बिजनेस स्थापित करने में कामयाब हो जाते हैं।

इस बिजनेस की आमदनी जानकर चौंक जायेंगे

आप किसी शहर, गांव, कस्बे, नगर या महानगर में जहां कहीं भी रहते हों तो अपनी गली, मोहल्ले की ग्रोसरी की दुकान पर सुबह-सुबह साइकिलों या मोटर साइकिलों में बेकरी के अनेक प्रोडक्ट के पैकेटों की ऊंची-ऊंची मीनारें लेकर बेकरी बिजनेस मैन या हॉकर खड़े दिखाई देंगे। आप उनकी वेशभूषा और रहन-सहन से यही अनुमान लगायेंगे कि ये न तो पढ़े लिखे हैं और न ही पैसे वाले ही हैं लेकिन इनकी असल आमदनी के बारे में  जानेंगे तो चौंक जायेंगे। क्योंकि यह बेकरी का बिजनेस कम लागत अधिक मेहनत वाला और अधिक मुनाफे वाला बिजनेस है।

बेकरी का बिजनेस कितने तरह से किया जा सकता है

बेकरी का बिजनेस करने के कई तरीके हैं। अपनी सुविधानुसार बिजनेस मैन अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। इन तरीकों में से कुछ प्रमुख तरीके इस प्रकार हैं:-

1. घर के किसी कमरे में फैक्ट्री खोल कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

2. शहर के बीच में दुकान खोलकर बिजनेस कर सकते हैं

3. होलसेल का बिजनेस कई बेकरियों से माल खरीद कर दुकानदारों को बेच सकते हैं

4. नमकीन व बेकरी की स्पेशल शॉप खोल कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं

5. लो बजट वाले फेरी लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं

6. नये ट्रेंड के अनुसार महिलाएं घर से बेकरी उत्पाद बनाकर बिजनेस शुरू कर रहीं हैं

होम बेकरी का फैशन तेजी से बढ़ रहा है

आप यदि खाने-बनाने के शौकीन हैं और आपको बेकरी प्रोडक्ट बनाने आते हैं तो आपके लिये यह फील्ड बहुत ही अच्छी है। हाल के कुछ दिनों से देखने में आया है कि घर में रहने वाली महिलाओं ने शौक-शौक में बेकरी प्रोडक्ट बनाना शुरू किया है और धीरे-धीरे उनके प्रोडक्ट की इतनी डिमांड बढ़ी कि अपने आप ही यह बिजनेस बन गया। ऐसी महिलाएं इस तरह से बिजनेस करके अच्छी कमाई कर रहीं हैं। विशेषकर लॉकडाउन में जब लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे थे तब फुर्सत में ये प्रयोग किये गये और ये प्रयोग सफल भी हो गये।

होम बेकरी बिजनेस क्या होता है

यह तो आसानी से लोग समझ सकते हैं कि घर पर ही बेकरी प्रोडक्ट बनाकर बेचने को होम बेकरी बिजनेस कहते हैं। होम बेकरी में केक,पेस्ट्री, चॉकलेट आदि छोटी-मोटी चीजें सीमित मात्रा में बनायी जाती हैं। जैसे-जैसे इनकी डिमांड बढ़ती जाती है उसे बिजनेस का रूप दे दिया जाता है और उसमें काम करने वाली घरेलू महिलाओं की जगह कुशल कारीगरों को हायर करके काम कराया जाता है।

कैसे शुरू किया जाता है ये बिजनेस

होम बेकरी का बिजनेस मुख्यत: महानगरों की पॉश कालोनियों में चलाया जाता है। जहां पर रहने वाले अपने-अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं जिन्हें घर के सामान खरीदने की फुर्सत नहीं होती है। ऐसे लोग अपना अधिकतर सामान आनलाइन खरीदते हैं। इस तरह की कॉलोनियों में रहने वाली हाउस लेडीज  अपने फुर्सत के समय पर बेकरी प्रोडक्ट बनातीं हैं और उन्हें आसपास के लोगों से स्वाद चखातीं हैं। साथ ही उनसे फीडबैक भी लेतीं हैं और जब वह अपना इरादा बिजनेस शुरू करने का बतातीं हैं तो लोग उन्हें उस तरह से प्रोडक्ट की खूबी या कमी के बारे में बताते हैं। जब अधिकांश लोगों की राय प्रोडक्ट के पक्ष में आ जाए है और यह कहा जाता है कि मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट से आपका प्रोडक्ट अच्छा है और यह मार्केट में बिक सकता है। तब इस प्रोडक्ट को आजमाने के लिए कॉलोनी में होने वाले किसी भी कार्यक्रम, जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ, या किसी चीज का उद्घाटन तथा स्थापना दिवस,त्योहारों जैसे अवसर पर प्रोडक्ट की सेल की जाये। तो अच्छा मौका मिल सकता है।  उसके बाद धीरे-धीरे प्रचार कॉलोनी से मार्केट में और मार्केट से और आगे बढ़ जाता है। प्रोडक्ट हिट होने के बाद जब उसकी डिमांड बढ़ जाती है तब उसे बिजनेस का रूप दिया जाये तो अच्छा होगा।

होम बेकरी की शुरुआत तो घर के ओवन, घर के बर्तनों और घर में मंगाये गये कच्चे माल से की जाती है लेकिन जब इसे बिजनेस में बदला जाता है तब बिजनेस के हिसाब से सारी चीजों की जरूरत होती है। उसमें केवल महंगी दूकान व उनके मेनटेन का खर्चा बच जाता है। बाद बाकी जैसा किसी बड़े बिजनेस में खर्चा होता वे सारे खर्चे इसमें भी होते हैं।

कितने तरह के केक बनाये जा सकते हैं

होम बेकरी की शुरुआत होने के बाद केक के डिजाइन, फ्लैवर और अन्य कई तरह की वैरायटियां सामने आ गयीं हैं। कहने का मतलब यह है कि केक की वैरायटी की लम्बी चौड़ी फेहरिस्त सामने आ गयी हैं। लोगों को उनमें से चुनाव करना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है।  इनमें से कुछ चुनिंदा केक इस प्रकार हैं:-

1. बनाना केक विद क्रीम चीज

2. कॉफी केक

3. एगलेस केक

4. पाइनएपल केक

5. चेरी चीज केक

6. ब्लैक फारेस्ट केक

7. येलो बटर केक

8. चाकलेट केक

इसके अलावा अलग-अलग एरिया के लोगों की पसंद को देखते हुए स्थानीय स्तर अन्य फ्लैवर्स के केक बनाये जाते हैं। यदि होम बेकरी से आपके केक, पेस्ट्री, चॉकलेट जैसे प्रोडक्ट बिक रहे हैं तो उसमें आपको सीमित आमदनी मिल पायेगी। यदि आपको होम बेकरी से अच्छी आमदनी करनी है तो आपको अपने केक, पेस्ट्री, चॉकलेट के साथ अन्य बेकरी प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचना चाहिये।

होम बेकरी को इस तरह बदलें फुल बिजनेस में

एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने जिस फ्लैवर के केक, पेस्ट्री और चॉकलेट से प्रसिद्धि पाई है । उसकी डिमांड बढ़नी स्वाभाविक है। चूंकि आपके पास होम बेकरी में इस्तेमाल किये जाने वाले ओवन आदि सामान उतना प्रोडक्शन नहीं कर पायेंगे जितनी डिमांड एक बिजनेस की होती है। ऐसे में आपको अपने खास प्रोडक्ट की डिमांड को पूरी करने के लिए उन्हें तो बड़े स्तर से बनाना ही होगा। वरना आपके द्वारा बनाई मार्केट को दूसरा कोई हड़प लेगा। इसलिये तत्काल बेकरी का फुल बिजनेस का प्लान बनाना चाहिये। फुल बिजनेस प्लान में आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी मेनटेन करनी होगी। साथ ही आपको अपने ग्राहकों के बीच अन्य बेकरी प्रोडक्ट की सप्लाई की पेशकश करनी होगी।आपके एक प्रोडक्ट की खासियत को जानते हुए आपके दूसरे प्रोडक्ट भी लोग खरीदना पसंद करेंगे। यदि ये प्रोडक्ट भी अच्छे स्वाद वाले साबित हुए तो आपका बेकरी का बिजनेस चल निकलेगा।अच्छा खासा मुनाफ भी कमा लेगा।

बिजनेस प्लान बनायें

होम बेकरी को फुल बेकरी में कनवर्ट करने का बिजनेस प्लान बनायें। इसमें आपके पास यदि घर में एक से दो कमरे इस बिजनेस के लिए हैं तो सबसे बेहतर रहेगा। यदि नहीं हैं तो आपको आसपास के क्षेत्र में सस्ते किराये पर ऐसे एक या दो कमरे ले लेने चाहिये। जिसमें बेकरी प्रोडक्ट का प्रोडक्शन हो सके और वहीं पर उनका डिस्प्ले भी किया जा सके। दो कमरे किराये, मशीनें, कुशल कारीगर, बिजली, पानी का खर्च, कच्चा माल, डिलीवरी बॉय का खर्च, मार्केटिंग का खर्च भी बिजनेस प्लान में शामिल करें। बिजनेस को शुरू करने से लेकर उसके प्रचार-प्रसार व सेलिंग करने के समस्त तरीकों का स्टेप बाई स्टेप खाका तैयार कर लेंगे तो बिजनेस निश्चित रूप से सफलता के परचम लहरायेगा।

Woman making creamy top of cupcakes

बेकरी के काम आने वाली खास-खास मशीनें

1. माइक्रोवेव ओवन

2. गैस स्टोव व सिलेंडर

3. मिक्सर

4. पेस्ट्री ब्रश, रोलिंग पिन

5. पैन और सामान स्टोर करने वाले बर्तन

ये सभी सामान अच्छी क्वालिटी के मजबूत खरीदने होंगे ताकि काम करते वक्त जल्दी-जल्दी न टूटें या खराब हों। इससे बिजनेस की रफ्तार पर काफी असर पड़ता है।

बेकरी उद्योग में काम आने वाला कच्चा माल

1. गेहूं का आटा

2. मैदा

3. चीनी

4. बेकिंग पाउडर

5. नमक

6. दूध

7. दूध की क्रीम

8. मक्खन

9. चीनी

10. अंडे

11. दालचीनी

12. बेकिंग सोडा

13. वेजिटेबल आयल या शुद्ध घी

14. चॉकलेट पाउडर

15. कोको पाउडर

यह तो सभी को मालूम है कि केक खास खास अवसरों और त्यौहारों पर इस्तेमाल किये जाते हैं। इसके अलावा टोस्ट, बे्रड, बन, रस्क, फेन, बिस्कुट, पैटीज, क्रीम रोल, कुकीज आदि बेकरी प्रोडक्ट तो रोज सुबह और शाम ही खरीदे जाते हैं। चॉकलेट को भी बहुत मात्रा में खरीदा जाता है। इसलिये आपको सभी तरह के बेकरी प्रोडक्ट का प्रोडक्शन करना होगा तभी आपका बिजनेस अच्छा मुनाफा देगा।

कौन-कौन से लाइसेंस चाहिये?

होम बेकरी के छोटे उत्पादन के लिए तो आपको किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन जब होम बेकरी से फुल बिजनेस में कनवर्ट करेंगे तो आपको कई तरह के लाइसेंस की आवश्यकता होगी। सबसे पहले तो आपको अपने बिजनेस को बहुत ही सुन्दर और आकर्षक नाम रखें और जब बिजनेस करने चले हैं तो शॉपिंग एक्ट के तहत उसे रजिस्टर्ड करायें। लोकल लेबल पर संबंधित विभाग के आला आधिकारियों से बिजनेस करने का लाइसेंस भी बनवायें। जब आपका बिजनेस बढ़कर जीएसटी के दायरे में आ जाये तब जीएसटी नंबर ले लें। चंूकि खान-पान से जुड़ा बिजनेस है तो आपको एफएसएसएआई से फूड लाइसेंस बनवा लें। कर्मचारियों की संख्या अधिक हो जाये तो श्रम विभाग में फर्म का रजिस्ट्रेशन करवायें। ईपीएफ और ईएसआई में भी रजिस्ट्रेशन करायें। इसके अलावा पुलिस या फायर विभाग से भी परमीशन ले लें।

लागत कितनी आयेगी?

होम बेकरी में तो यदि घर में ओवन और बर्तन हैं तो कच्चा माल खरीदने की ही लागत आती है । इसके बाद यदि फुल बिजनेस शुरू करते हैं तो अच्छी खासी लागत आ सकती है। कारखाने के लिए कमरों का किराया तथा मशीनों पर 10 से 15 लाख का खर्चा आता है। क्योंकि अच्छा ओवन ही 10 लाख में आता है। इसके अलावा अन्य मशीनें, कच्चा माल, कारीगरों की सैलरी, बिजली पानी का खर्च, डिलीवरी बाय का खर्च आदि लगता है। इस तरह से इन सभी मदों के खर्चे को जोड़ने पर जो राशि आयेगी वो आपकी लागत आयेगी। बड़ा बिजनेस 15 से 20 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है।

मुनाफा कितना तक आ सकता है?

होम बेकरी में मुनाफा कम मिलता है

होम बेकरी में आपका मुनाफा कम ही रह सकता है क्योंकि आपको ग्राहक बनाने के लिए लोगों से बिजनेस के तरीके से थोड़ा अलग हटकर डीलिंग करनी होती है। लोग भी यही उम्मीद करते हैं कि आपका प्रोडक्ट उनको मार्केट के ब्रांडेड प्रोडक्ट से सस्ता मिले। होम बेकरी में कम उत्पादन के कारण प्रोडक्शन रेट काफी महंगा पड़ता है। इसलिये आपको कम मुनाफा मिलता है।

फुल बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा मिल सकता है

होम बेकरी को जब आप फुल बिजनेस में बदल देते हैं तब भी आपको अपने ग्राहक पर पकड़ मजबूत बनाने के लिए अपना मुनाफा कम रखना होता है क्योंकि शुरू-शुरू में हमें अपनी मार्केट बनानी है और ग्राहकों के पास तक अपना प्रोडक्ट पहुंचाना होता है। एक समय बाद जब आपका प्रोडक्ट मार्केट में हिट हो जाये तो आपका मुनाफा धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। शुरू शुरू में यह मुनाफा आपको 20 प्रतिशत तक मिल सकता है। उसके बाद धीरे-धीरे अनुभव होने के बाद आपका मुनाफा 30 से 40 प्रतिशत तक पहुंच सकता है।

अपना बिजनेस कैसे चमकायें?

किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिँग बहुत जरूरी है। इसलिये आफलाइन और आॅनलाइन दोनों तरह की मार्केटिँग करें। इसत् तरह के बिजनेस में आनलाइन मार्केटिंग काफी फायदेमंद होती है। आनलाइन में पहले आप फ्री प्लेटफार्म पर प्रचार का पूरा प्रयास कर लेना चाहिये। जब यह लगे कि अब फ्री प्लेटफार्म से काम नहीं चलने वाला तब आप पेड प्लेटफार्म से अपने बिजनेस का प्रचार करें। इसके लिए आप रेडियो, टीवी, न्यूजपेपर में विज्ञापन दे सकते हैं। विज्ञापन महंगे तो तो पम्पलेट बंटवा सकते हैं। त्योहारों पर स्पेशल आफर देकर बड़ी सी दुकान लगा सकते हैं। आॅनलाइन प्रचार में प्रोडक्ट की खूबियों के साथ आॅफर आदि का प्रचार करने से ग्राहक बढ़ सकते हैं।

होम बेकरी से फुल बिजनेस करने पर आपका उत्पादन काफी बढ़ जायेगा। यदि आपके पास अपने उत्पादन की मांग के अनुरूप ग्राहक हैं तो कोई बात नहीं। यदि आपका माल अधिक तैयार हो रहा है और मांग उतनी नहीं है। माल का स्टाक हो रहा है या कम बनवाना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में आपको अपने आसपास की मार्केट को तलाशना होगा, जहां पर बेकरी के थोक विक्रेताओं या फुटकर विक्रेताओं को सुविधानुसार अपना माल बेच सकें। इससे आपको अपने काम करने वालों को पूरा काम मिलेगा और आपको अच्छा खासा मुनाफा भी मिलेगा।

Woman Carefully Icing The Cake And Decorating

कुछ अलग हटकर भी काम करने होंगे

अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको कुछ अलग हटकर काम करने होंगे, जैसे पहली बार खरीद में कोई विशेष आफर देना होगा। आपको अपने प्रोडक्ट की पैकिंग बहुत ही खूबसूरत रखनी होगी। साथ ही प्रोडक्ट कस्टमर तक सुरक्षित पहुंच जाये,ऐसी पैकिंग रखनी होगी।

आपको अपने प्रोडक्ट को और अधिक आकर्षित बनाने के लिए उसकी सजावट बहुत ही आकर्षक तरीके से करनी होगी। जिसको दूर से देखकर ही लोग खरीदने को विवश हो जायें।

यदि आपने दो कमरों में से एक कमरे को शॉप का रूप दिया है तो उसमें बेकरी के सहायक बिजनेस को भी शुरू  करेंगे तो अधिक लाभ होगा। जैसे एक फ्रीजर रखकर उसमें दूध, दही,पनीर मक्खन, छाछ आदि का कारोबार कर सकते हैं। इसके अलावा नमकीन, चटपटी दालमोट, बच्चों की मनपसंद चीजें सहित अनेक प्रोडक्ट रखेंगे तो आपके पास इन चीजों को खरीदने के लिए ग्राहक आयेगा। इससे आपकी बिक्री और आमदनी दोनों बढ़ सकते हैं।

स्मार्ट होम डिलीवरी का इस्तेमाल करें, इससे आप को घर बैठे ग्राहक  मिल जायेंगे और आपको आॅर्डर देकर आपके बेकरी प्रोडक्ट का आनंद ले सकेंगे।  होम डिलीवरी में इस बात का विशेष ध्यान यह रखें कि आप फ्री होम डिलीवरी जितनी दूरी तक की वहन कर सकें उतनी ही करें। उसके आगे आप अधिक माल खरीदने की शर्त लगा दें। इसके अलावा आप अपने ग्राहक से जितने समय में माल पहुंचाने का वादा करें, कोशिश करें कि समय पर ही आपका प्रोडक्ट डिलीवर हो जाये। क्योंकि कोई भी व्यक्ति आॅर्डर देने के साथ ही डिलीवरी का इंतजार करने लगता है। ऐसे में आपकी डिलीवरी लेट हुई या आपकी पैकिंग की गड़बड़ी से प्रोडक्ट सही सलामत नहीं पहुंच पाया तो वो कस्टमर आपके हाथ से निकल जायेगा और वो दूसरों को भी आपके बारे में निगेटिव प्रचार करेगा। जिसका असर आपके बिजनेस पर पड़ सकता है।

कस्टमर के साथ अपना व्यवहार बहुत ही कूल और शिष्ट रखें। यदि किसी प्रकार की गलती हो जाये तो कस्टमर के रिएक्शन से पहले ही उससे माफी मांग लें। प्रोडक्ट बदलना तो बिना कोई देर किये बदल कर अपने ग्राहक को संतुष्ट रखें।

यह भी पढ़ें :

1) बेकरी कैसे खोलें?
2) बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून - ज़रूरी दस्तावेज़ और अन्य जानकारियाँ
4) Okstaff क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?