कम पैसों में आप भी शुरू कर सकते हो कपड़ों का व्यापार, जानिए किन चीजों का रखना होगा ध्यान

. 1 min read
कम पैसों में आप भी शुरू कर सकते हो कपड़ों का व्यापार, जानिए किन चीजों का रखना होगा ध्यान

भारत में अलग अलग धर्म और प्रजाति के लोग रहते हैं. जिस कारण भारत में अलग अलग तरह के कपड़े पहने जाते हैं. हर जगह के साथ ही लोगों के पहनावे में आप बदलाव देख सकते हैं. अपनी जगह, मौसम, धर्म, प्रचाति के आधार पर लोगों ने कपड़ों का चयन किया हुआ है. यही कारण है की यहां कपड़ों की मांग काफी ज्यादा है. इतनी आबादी और अलग अलग धर्मों और बदलते फैशन के चलते यहां कपड़ों का काम करना या शुरु करना हमेशा से ही लाभकारी रहा है. और इन कपड़ों की मांग तब ज्यादा बढ़ जाती है जब यहां कोई त्यौहार हो या फिर घर में कोई पार्टी इस दौरान हर कोई अपने लिए नए कपड़ों की खरीदारी करता ही है. कपड़ों की मांग भारत में मौसम के मुताबिक भी होती है. जैसे गर्मी के दिनों में सूती कपड़ों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है. तो वहीं ठंडियों में वूलन क्लॉथ की.

अगर आप कम पैसों में कपड़ों का छोटा सा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपके लिए ये काफी फायदेमंद होगा. क्योंकि कपड़े इंसान की मूलभूत समानों में से एक है. और समय के साथ ही लोग अपने लिए कपड़ों की खरीदारी करते रहते हैं. किसी भी काम कि तरह अगर आप भी कपड़ों के बिजनेस को शुर करने की सोच रहे हैं तो आपको बस थोड़ी समझदारी बरतनी होगी. इस से आपके नुकसान की गुंजाइश काफी कम हो जाएगी. इस लिए अगर आपके पास पैसे भी कम है और आप कुछ बिजनेस शुरु करने की सोच ही रहे हैं तो कपड़ों का बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. हालांकि इसके लिए आपको पहले से ही तय करना होगा की आप लड़कियों या महिलाओं के कपड़ों का काम शुरु करना चाहते हैं या फिर पुरुषों के कपड़ों का. तो चलिए मैं आप तो बताता हूं की कैसे आप इस काम को शुरु कर सकते हैं और आपको इसके लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और आपको इस दौरान किस बातों का ध्यान रखना चाहिए.

कैसे करें कपड़ों का काम शुरु?

सबसे पहले तो अपने दिमाग से एक गलत-फहमी निकाल दो की कोई भी काम शुरु करने के लिए आपको कोई दुकान खरीदनी या रेंट में लेनी होती है. अगर आपका बजट कम है तो आपको थोड़ा स्मार्ट काम करना होगा. जरूरी नहीं की आपके आप दुकान नहीं है तो आप इस काम को नहीं कर पाएंगे. लोग घर में ही ये काम शुरु कर चुके हैं और हर महिने हजारों लाखों कमा रहे हैं. आज की हाउस वाइफ या दूसरी बिजनेस वॉमन के साथ ही कई युवाओं ने अपने घर में ही कपड़ों का बिजनेस शुरु कर के दिखाया है.

किसी भी बिजनेस की तरह ही कपड़ों के काम को एक ही दिन में सक्सेसफुल नहीं बनाया जा सकता. इसके पीछे कई दिनों या सालों की महनत, या लंबी सोच शामिल होती है. हालांकि कपड़े का बिजनेस हमेशा से ही  फायदेमंद साबित हुआ है. और अगर आप सच में इस काम को शुरु करने का मन बना ही चुके हैं तो सबसे पहले अपने नजदीकी कपड़ों के मार्केट को स्टडी करनी चाहिए. जिससे आप को इसकी बारिकी के बारे में पता चलेगा. अकसर जब भी कोई कपड़ों का काम शुरु करता है तो सबसे पहले उसके सामने यही कठिनाई आती है की उन्हें किस तरह के कपड़ों का व्यापार करना चाहिए. इसका चुनाव करना भी काफी ज्यादा जरूरी है. इसके साथ ही आपको मार्केट के हिसाब से भी अपने स्टाइल को बदलना होगा. जैसे की कौन सी जगह में किस समय कौन सा फैशन ट्रेट में है या कपड़ों की डिमांड कैसी है.

businessman choosing the right candidate

1. कपड़ों का सही चुनाव

आप किसी भी तरह के कई केटेगरी के रेडिमेड कपड़े बेच सकते हैं या उसका व्यापार कर सकते हैं. इसमें बच्चों के कपड़े, पुरुषों और महिलाओं की ड्रेसस, शादी या किसी पार्टी के हिसाब के कपड़ों को आप अपनी दुकान में शामिल कर सकते हैं या फिर इनका गोडाउन बना सकते हैं. पुरुषों के फैशन महिलाओं के मुकाबले ज्यादा बदलता नहीं है. इसमें आप जिंस, शर्ट, या डिजाइनर टी शर्ट बेच सकते हैं. जबकि महिलाओं के लिए आप सूट, सलवार, साड़ी, लहंगे या फिर किसी अन्य तरह के कपड़े बेच सकते हैं. अगर आप पुरुषों के कपड़ों की दुकान डालने का सोच रहे हैं तो आपको दिल्ली के थोप बजारों से सस्ते रेट पर कपड़े ले सकते हैं. यहां मौसम और फैशन के हिसाब से आपको कई तरह की वैराईटी वाले कपड़े मिल जाएंगे. इसके अलावा अगर आप सूट, साड़ी या महिलाओं के अन्य कपड़ों का कारोबार शुरु करना चाहते हैं तो आपको सूरत से इन कि खरीदारी करनी चाहिए. सूरत में महिलाओं कि केटेगरी के रेडिमेड कपड़े काफी सस्ते दामों में मिलते हैं.

2. कितनी लागत से शुरु होगा आपका बिजनेस?

अगर आप रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए इस दुकान या घर में ही एक रूम चाहिए होगा. दुकान लेने और कपड़ों को दुकान में भरने पर शुरु में जरूर आप को थोड़े पैसे खर्च करने होंगे. हालांकि इसमें पहले पैसे लगाने के बाद आपको कुछ समय बाद लाभ जरूर होगा. दुकान के लिए आपको सबसे पहले एक मेन मार्केट में 7 से 8 हजार की दुकान लेनी पड़ेगी. इसके साथ ही कुछ फर्नीचर बनवाने होंगे और एक दो हेल्पर की भी आपको जरूरत पड़ेगी. लेकिन अगर आप घर में ही इस काम को शुरु करने का सोच रहे हैं तो आपको एक खाली कमरा चाहिए होगा. इससे आपके पास उतने ग्राहक नहीं आएंगे. जितने किसी दुकान में आते हैं. लेकिन अगर आप अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं. या फिर आपके पास मिलने वाले कपड़ों की क्वालिटी अच्छी है और लोगों के हिसाब से आपके प्राइस भी हैं तो आपकी अच्छी कमाई होने के ज्यादा चांस होंगे.

3. कपड़े के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन

कपड़े के बिजनेस शुरु करने के लिए आपको TIN नंबर की जरूरत होती है. ये इसलिए क्योंकि आपको इसमें दिए गए नंबर के हिसाब से आपको दूकान में बिकने वाले कपड़ों पर टैक्स कटवाना पड़ता है. इसके आधार पर इनकम टैक्स की तरफ से आपके बेचे कपड़ों को जांच के लिए पेश किए जाते हैं. अगर आपके पास TIN नंबर नहीं है तो आपको अपना एड्रेस प्रूफ, आपका पहचान पत्र, आपके बिजनेस का नाम, समान खरीदने का बिल, और अपने समान की जानकारी अपने हस्ताक्षर के साथ जमा करनी पड़ती है. आपकी जानकारी के आधार पर कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से आपको 11 अंको का TIN नंबर दिया जाता है. अगर आपका बिजनेस 2 लाख से ज्याद का समान खरीदन है तो उसे छूट दी जाती है.

tips written on coloured wooden cubes on grey background

कपड़ों का बिजनेस शुरु करने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

  • अगर आपको कपड़े का काम शुरु करना है तो आपको मोटा-मोटा 5 से 10 लाख का खर्च आएगा. इसके अलावा अगर आपको एक बड़े स्तर पर कपड़े का बिजनेस करना है तो आपको अपने बिजनेस में निवेश भी बड़ा करना होता है.
  • अगर आपको कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो आपको इसका इस्तेमाल अपने बिजनेस में करना चाहिए. आप चाहें तो ऑनलाइन बिजनेस शुरु कर सकते हैं. या फिर कोई एप बना सकते हैं या सोशल मीडिया में अपने स्टोर का पेज बना कर अपने सामान की ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं. देश में आज हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला इंसान फेसबुक और व्हाट्सप्प यूस करता हैं. जिसका फायदा आप उठा सकते हैं. इससे आप बड़ी आसानी से बिना भाग दौड़ के अपने बिजनेस को उचाइंयों तक पहुंचा सकते हैं.
  • कपड़े बेचते समय आपको काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. आपको मालूम होना चाहिए की आपने कौन सी चीज कितने में खरीदी है. और आपको कितने दाम में उसे बेचना है. और अगर आपको किसी कस्टमर को डिस्काउंट भी देना है तो आपको ये भी पता होना चाहिए की प्रोटक्ट में कितना कटऑफ करें. अगर आपने इसका ख्याल नहीं रखा तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ जाएगा. आप चाहें तो अपना काम शुरु करते समय किसी ऐसे व्यक्ति का सहारा लें जिसको इसकी जानकारी हो.
  • कपड़ों के बिजनेस में फैशन, मौसम और जगह के हिसाब से डिमांड काफी तेजी से बदलती है. इसलिए आपको ये जानना भी जरूरी है की कौन सा ट्रेंट डिमाड में है या किस फैशन और किस डिजाइन के कपड़े इन दिनों सबसे ज्यादा बिक रहे हैं. लेकिन ये भी समझ लें की अगर आप रेडिमेड कपड़े ला रहे हैं तो इनकों ज्यादा बल्क में भी ना उठाएं. क्या पता अगले सीजन फैशन बदल जाए. और आपकी दुकान का समान बिक ही ना पाए. वैसे ये अकसर कम ही होता है.n  अगर किसी ग्राहक को आपकी दुकान के कपड़े अच्छे लगते हैं तो उसे कभी भी बेकार समान ना बेंचे. या किसी भी ग्राहक के साथ बेकार समान की डील ना करें. अगर आपको ज्यादा फायदा भी नहीं हो रहा है तब भी अपने ग्राहक के बारे में जरूर सोचें. अगर आपके ग्राहक के दिमाग में आपकी दुकान के कपड़ों की गलत इमेज बन गई तो फिर वो कभी भी आपकी दुकान पर नहीं आएगा. लेकिन उससे विपरीत अगर आपका व्यवहार भी अच्छा है और आपके समान की क्वालिटी भी अच्छी है तो हर कोई आपकी ही दुकान से खरीदारी करेगा. और बार बार आपके ही पास आएगा. फिर चाहे आपकी दुकान के कपड़े दूसरों की तुलना में महंगे ही क्यों ना हो. इस बार आपने अगर अपने ग्राहक का दिल जीत लिया. तो आपके बिजनेस को इसका फायदा जरूर होगा.

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें ज्वेलरी का बिजनेस ? कितनी आएगी लागत और कितना होगा मुनाफा
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड