बैंगलोर का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

. 1 min read
बैंगलोर का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

हिंदुस्तान के बैंगलोर शहर को आईटी हब के नाम से भी जाना जाता है. बैंग्लोर थोड़ा हाई-फ़ाई शहर भी है. इसलिये यहां के लोगों को रहन-सहन बाक़ी शहरों के मुकाबले थोड़ा महंगा माना जाता है. यही वजह है कि बैंग्लोर में अधिकतर आईटी सेक्टर वाले लोग रहने जाते हैं. क्योंकि अधिकतर कंप्यूटर और सॉफ़्टवेयर कंपनियां बैंग्लोर में ही बनी हुई है. इसलिये आईटी सेक्टर में अपना भविष्य बनाने वाले ज़्यादातर युवा यहीं आना पसंद करते हैं.

वहीं पर्यटन के हिसाब से देखा जाये, तो ये हिंदुस्तान के लोकप्रिय शहर में से एक है. बैंगलोर में कई ऐसी चीज़ें हैं, जो पर्यटक उसकी ओर खींचे चले आते हैं. बैंग्लोर  में अगर घूमने-फिरने के लिये बहुत कुछ है, तो खाने-पीने के लिये भी बेहतरीन आइटम्स मिलते हैं.

नहीं...नहीं... अगर आपको लगता है कि बैंगलोर में सिर्फ़ इडली, डोसा और चावल खाया जाता है, तो आपको ग़लत लग रहा है. आपकी इसी ग़लतफ़हमी को दूर करने के लिये आज हम इस शहर के कुछ फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड लेकर हाज़िर हुए हैं.

शहर के ये स्ट्रीट फू़ड आपके लिये सिर्फ़ पेट भरने वाली चीज़ हो सकती है, लेकिन बैंग्लोर के लिये ये उसकी पहचान है. आइये इसी बात पर शहर के मशहूर और मुंह में पानी ला देने वाले फ़ूड आइटम्स पर नज़र डाल लेते हैं. जानते हैं कि इस शहर में खाने लायक क्या-क्या ख़ास मिलता है.

1. फ़िल्टर कॉफ़ी विद भाजी

अगर आप अब तक बैंगलोर नहीं गये हैं, ये कॉम्बिनेशन आपको थोड़ा अजीब लग सकता हैं. हांलाकि, शहरवासियों के लिये ये नई बात नहीं है. बैंग्लोर में टेस्टी फ़िल्टर कॉफ़ी (Filter Coffee) के साथ भाजी सर्व की जाती है.

अगर आप कॉफ़ी लवर हैं, तो यकीकन आपको यहां की कॉफ़ी पसंद आयेगी और सच्ची इसका एक सिप लेकर ही न सारी थकान दूर हो जायेगी. फ़िल्टर कॉफ़ी को पारंपरिक तरीके से बनाया जाता है. इसलिये का स्वाद थोड़ा हट कर होता है.

2. मसाला डोसा

अगर आपको बैंगलोर (Bangalore) सबसे पहले कुछ चखना है, तो आपकी इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बटर मसाला डोसा होना चाहिये. बैंग्लोर का बटर मसाला डोसा, नॉर्मल डोसे से काफ़ी हटकर होता है.

इस डोसे को काफ़ी बैलेंस तरीक़े से बनाया जाता है. चूंकि, इसे बनाने के लिये मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिये इसे बटर यानि बेने मसाला डोसा कहते हैं. बैंगलोर के मशहूर डोसे को सिर्फ़ चटनी के साथ सर्व किया जाता है. सच कहूं अगर बैंग्लोर गये, तो बेने मसाला खाये बिना आपकी यात्रा अधूरी रह जायेगी.

3. बीसी बेले भात

बीसी बेले भात को हम सब दाल-चावल के नाम से जानते हैं. हांलाकि, ये बैंगलोर का दाल-चावल नॉर्मल दाल-भात की तरह नहीं होता है. वहां के शहरवासी बीसी बेले भात को अनेक सब्ज़ियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. इसलिये इसका स्वाद थोड़ा हटके होता है.

बैंगलोर में दाल-चावल को बूंदी या चिप्स और भुजिया के साथ सर्व किया जाता है. जिसे लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. बैंगलोर की कुछ ख़ास जगहों पर आपको बीसी बेले भात खाने को मिल जायेगा.

4. डोने बिरयानी

अगर आप बैंगलोर जाते हैं, तो डोने बिरयानी खाये बिना आपकी यात्रा पूरी नहीं मानी जायेगी. बैंग्लोर की स्पेशल बिरयानी को वहां आने वाले पर्यटकों को डोने में बिरयानी परोसी जाती है.

ये डोने पपीते के पत्ते से बनाये जाते हैं. अगर नॉनवेज खाने के शौक़ीन हैं, तो आपको ये बिरयानी ज़रूर आज़मानी चाहिये.

5. मैंगलोर बन्स

मैंगलोर बन्स खाने में काफ़ी टेस्टी और नरम होते हैं. इन्हें बनाने के लिये केले का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे सांभर या फिर चटनी के साथ खाया जा सकता है.

मैंगलोर बन्स फ़ास्ट फ़ूड के रूप में बहुत लोकप्रिय है. आप शहर के किसी कोने में भी घूमें आपको हर स्ट्रीट फ़ूड स्टाल पर मैंगलोर बन्स बिक़ते दिख जायेंगे.

vada is donut, made with urad dal flour for sell

6. रोल्स

बैंगलोर के रोल्स भी बहुत मशूहर हैं. अगर आप रोल्स खाने के शौक़ीन हैं, तो यहां से चिकन टिक्का रोल, मटन बैदा रोल और मलाई टिक्का खा सकते हैं. कम दाम में आप बैंग्लोर में स्वादिष्ट रोल्स चख सकते हैं.

इसलिये बैंग्लोर घूमने जाये, तो रोल्स ज़रूर ट्राय करें.

7. गोल गप्पा

गोल गप्पा लवर्स आपको बैंग्लोर की सड़कों पर कई जगह गोल गप्पे बिकते दिख जायेंगे. कहते हैं कि शहर के गोल गप्पे बहुत स्वादिष्ट होते हैं. यहां जाने वाले पानी के बताशे खाये बिना वापस नहीं लौटते हैं.

अगर आप शहर का दौरा करते हैं, तो राकेश कुमार के गोल गप्पे खाना न भूलें.

8. इडली

सच कहूं, तो आपने एक बार बैंगलोर की इडली चख ली, तो बस यही कहेंगे कि क्या मस्त आइटम है रे. सच्ची अगर यहां की इडली खाने के बाद मुंह से ये नहीं निकला न, तो बस नाम बदल देना.

इडली शहर का स्वादिष्ट और लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है, जो आपकी हर नुक्कड़ पर बिकती हुई दिख जायेगी.

9. उत्पम

उत्पम तो आपने कई जगह के खाये होंगे, लेकिन एक बार बैंगलोर का उत्पम चख कर देखियेगा. यहां का उत्पम खा कर पेट और दिल दोनों ख़ुश हो जायेगा. शहर में उत्पम को कोकनट चटनी के साथ सर्व किया जाता है, जिसे खाना अलग ही सुकून देता है.

10. पुरन पोली

पुरन पोली को ओंबट्टू भी कहा जाता है. स्थानीय लोग इसे 'बेले होलीगे' भी कहते हैं. आम तौर पर इसे मैदा और मूंगफली मिला कर बनाया जाता है. पुरन पोली भी बैंगलोर के फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड में से एक है, जिसे महा संक्रांति के दौरान घर-घर पर भी बनाया जाता है.

11. भज्जी

अगर आप बैंगलोर में हैं और झटपट कुछ खाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम सुझाव है कि आप एक बार भज्जी ट्रॉय करें. इसे आप मसालेदार या फिर मीठी चटनी के साथ सुबह के नाश्ते में खा कर देखें, अच्छा लगेगा.

बैंगलोर स्ट्रीट फ़ूड की इतनी बात हो गई है कि अगर आप इसका व्यापार करना चाहें, तो आईडिया ग़लत नहीं है. स्ट्रीट फ़ूड का बिज़ेनस भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है. ऐसे में अगर अपने शहर में बैंगलोर के फू़ड आइटम्स बेचे, तो बिज़नेस अच्छा चल जायेगा.

बस अगर आपको किसी चीज़ की ज़रूरत है, तो वो है अच्छी प्लानिंग और सही गाइडेंस. टेंशन मत लीजिये आपको सही गाइडेंस देने के लिये हम है न. आइये जानते हैं कि अपने शहर में आप बैंगलोर के स्ट्रीट फ़ूड के बिज़नेस को कैसे बढ़ा सकते हैं.

कैसे करें स्ट्रीट फ़ूड के व्यापार की शुरूआत?

1. जगह का चुनाव

स्ट्रीट फ़ूड का काम करने के लिये सबसे पहले आपको जगह का चुनाव करना होगा. जगह मार्केट के आस-पास होनी चाहिये, जहां स्ट्रीट फ़ूड खाने के लिये लोग आते-जाते हों.

2. लाइसेंस

बिज़नेस शुरू करने के लिये आपको खाद्य विभाग से लाइसेंस लेना होता है. इसके बाद नगर निगम और पुलिस विभाग से भी परमिशन लेनी होती है.

3. इंवेस्टर

अगर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं कि बिज़नेस शुरू किया जाये, तो आपको इंवेस्टर ढूंढना पड़ेगा, जो आपके व्यापार में पैसे इंवेस्ट कर सके.

4. बिज़नेस प्लान

अगर आपको बिज़नेस के लिये अच्छा इंवेस्टर चाहिये, तो बिज़नेस प्लान सॉलिड बनाइये. अगर बिज़नेस प्लान सही नहीं हुआ, तो कोई भी इंवेस्टर आपके बिज़नेस में पैसे नहीं लगाना चाहेगा.

Street Vendor frying yummy butter Dosa

5. सामान

स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस के लिये आपको बहुत सी चीज़ों की आवश्यकता होगी. जैसे बर्तन, गाड़ी, कच्चा माल, बिजली-पानी आदि. बिज़नेस चलाने के लिये इन सब चीज़ों को इंतज़ाम भी करना पड़ेगा. सामान अगर होलसेल मार्केट से लें, तो बेहतर है.

6. क्वालिटी

स्ट्रीट फ़ूड का व्यापार कोई भी शुरू कर सकता है, लेकिन चलता उसका ही जो क्वालिटी फ़ूड बेचता है. अगर आपके फ़ूड की क्वालिटी सही नहीं हुई, तो कभी आपके यहां दोबारा नहीं आना चाहेगा.

7. दाम

स्ट्रीट फ़ूड लोग इसलिये खाते हैं, क्योंकि उसके दाम कम होते हैं. अगर आप स्ट्रीट फ़ूड के नाम पर महंगे आइटम्स देंगे, तो भी लोग आपके यहां आन पसंद नहीं करेंगे.

8. साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखें

खाना जितना टेस्टी और साफ़-सफ़ाई से बनाया जायेगा, लोग उतना ही चाव से उसे खाना पसंद करेंगे. ग्राहकों का भरोसा जीतने के लिये उन्हें साफ़-सफ़ाई से बनाया गया खाना खिलायें.

9. रिसर्च

कोई भी काम अगर रिसर्च (Research) करके किया जाये, तो चलने की पूरी संभावना होती है. बैंगलोर में कुछ समय बितायें और वहां के स्ट्रीट फ़ूड का दौरा लें. दुकानदारों से रेसिपी जानें. इसके साथ ही बिज़नेस में होने वाले ख़र्च पर भी बात करें.

सारी जानकारी हासिल करने के बाद ही व्यापार शुरू करें, तो बेहतर होगा.

10. मार्केटिंग

बिज़नेस की मार्केटिंग (Marketing) ऐसी करें कि लोग न चाह कर भी आपके यहां आने को मजबूर हो जायें. बेहतर होगा कि ग्राहकों को अच्छी सर्विस दें, ताकि वो दोस्तों, रिश्तेदारों और सह कर्मियों को वहां जाने की सलाह दें.

अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखते हैं, तो भारत में कहीं इसका व्यापार शुरू कर सकते हैं. ये बिज़नेस इसलिये भी चलेगा, क्योंकि आप अपने शहर में बैंग्लोर के फ़ेमस आइटम्स बेच रहे हैं. लोग उत्साहित होकर आपके पास खाने के लिये आयेंगे.

फ़ूड आइटम्स में अगर दिल से काम किया जाये, तो मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा होता है. अगर ग्राहकों को दिल से खिलायेंगे, तो वहीं कहीं और न जाकर आपके पास ही आयेंगे. निश्चिंत होकर इस बिज़नेस की शुरूआत करिये और लोगों को अच्छा-अच्छा खाना खिलाइये.

बड़ी बात है कि इस बहाने आपको बैंगलोर शहर में कुछ दिन गुजारने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें :

1) जानिए त्रिपुरा के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में। कैसे शुरू कर सकते हैं फूड बिजनेस?
2) सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस
3) हिमाचल प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस