लखनऊ का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

. 1 min read
लखनऊ का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

भारत ही नहीं विश्व भर में लखनऊ का खाना अपने स्वाद और वैरायटी के लिए बरसों से जाना जाता है. नवाबों के इस शहर के बारे में कहा जाता है कि यहां की स्पेशल अवधी कुसिन में आपको खाना भी एक दम नवाबी किस्म का ही मिलता है.

इसके साथ ही अगर आप नॉन वेज खाना खाने के शौक़ीन हैं तो यकीन माने लखनऊ किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां आपको खाने के लिए बड़े बड़े रेस्टोरेंट तो मिलेंगे ही, इसके अलावा अगर आप बस लखनऊ की गलियों में निकल जाते हैं तो स्ट्रीट फ़ूड भी ऐसा बेमिसाल मिलेगा कि आप एकदम खुश हो जाएंगे.

अगली बार जब आप लखनऊ आयें तो यहां का स्ट्रीट फ़ूड खाना बिलकुल ना भूलें. साथ ही ये आर्टिकल पढ़कर आपको थोड़ी आसानी भी हो जाएगी कि कौन कौन सा खाना वहां आप ट्राय कर सकते हैं. आएं जानते हैं लखनऊ के कुछ बेहद स्ट्रीट फूड्स के बारे में;

1. कबाब

लखनऊ कबाब के बिना मानो पूरा ही नहीं माना जाता है. कबाब एक ऐसी चीज है जो लखनऊ के हर गली और किनारे पर आपको मिल जाएगा. हर जगह आपको अलग अलग तरह के कबाबखाने को मिलेंगे. ऊपर से क्रिस्पी लेयर और अंदर से एक दम मुलायम फिलिंग के साथ बड़ी ही बेहतरीन स्वाद वाले कबाब आपको यहां मिलेंगे.

इसके अलावा यहां आपको नॉन वेज कबाब तो मिलेंगे ही साथ ही कुछ अच्छी वैरायटी वेज कबाब की भी आपको मिल जाती है, इसलिए अगर आप वेजीटेरियन हैं तो भी आपको निराश होने की जरुरत नहीं है.

बहुत ज्यादा फेमस गलौटी कबाब, टुंडे और वेज शमी कबाब माने जाते हैं. चोंक पर आप बेहतरीन कबाब खाने के लिए जा सकते हैं.

2. बिरयानी

कबाब के अलावा बिरयानी भी काफी फेमस स्ट्रीट फ़ूड है. बहुत ही लजीज स्वाद के सब्जी और मीट के साथ बने चावल सीधा आपके दिल में अपनी जगह बना लेंगें. आप लखनऊ कीगलियों में बिरयानी की कई तरह की वैरायटी जैसे की तीखा और सामान्य खा सकते हैं.

अगर आप वेज खाना पसंद करते हैं तो वेज हांड़ी दम बिरयानी का विकल्प आपके लिए अच्छा है. शहर में गोमती नगर का इलाका बेहतरीन बिरयानी के लिए प्रसिद्ध है.

chole bhature served in wooden plate with salad and spoon in it

3. छोले भटूरे

जी हाँ! सुन कर शायद आप चौंक जाएं और शायद आपको ये भी ले कि जनाब लखनऊ में कैसे छोले भटूरे मिलेंगे. तो हम आपको बता दें कि लखनऊ में आपको ऐसे छोले भटूरे मिलेंगे जिनका स्वाद एक बार खा कर आप कभी भुला नहीं पाएंगें.

आपको लगभग हर जगह लखनऊ में छोले भटूरे मिलेंगे, और उसके साथ लस्सी भी दी जाती है जो आपको पूरी तरह से नवाबी फील दे देगी. तो अगली बार आप जब यहां आयें तो छोले भटूरे खाना ना भूलें.

4. बास्केट चाट

अपने दिन को मजेदार करने के लिए आपको लखनऊ की बास्केट चाट एक बार ज़रूर चखनी चाहिए. ये एक ऐसे डिश है जो आपको बहुत से लोग शाम की चाय ये साथ खाते हुए नज़र आ जाएंगे.इसमें चाट की बास्केट भी खाने के लिए ही होती है और काफी क्रिस्पी बनाई जाती है. उसके साथ उसमें मैश किए गए आलू और कई तरह की चटनी का मेल करे हुए चाट बनाई जाती है. कोशिश करें कि जब आप लखनऊ की गलियों में निकलें तो ये डिश आपसे मिस ना हो. गोमती नगर के इलाके में ये आपको आसानी से मिल जाएगी.

5. वेज कबाब परांठा

हो सकता है ये नाम सुनकर आप हैरान हो गए हों. कबाब परांठा और वह भी वेज. यह लखनऊ की ऐसी डिश है जिसे आप सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं और साथ ही चाहें तो शाम की चाय के साथ भी इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसमें आपको बहुत ही मुलायम परांठे, बेहतरीन कबाब के साथ परोसे जाते हैं. इन्हें खा कर आप निराश नहीं होंगें, यह बात एकदम पक्की है. इसका स्वाद कई दिनों तक यहां आने वाले टूरिस्ट याद रखते हैं.

6. मक्खन मलाई

अगर आप मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो इस डिश का स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा. यह लखनऊ की काफी स्पेशल डिश है जो ज्यादातर ठंड के समय खाने को मिलती है. इसमें दूध और मखन को मिल कर बनाया जाता है. साथ ही इसे बहुत ज्यादा ड्राई फ्रूट्स के साथ परोसा जाता है जो इसका स्वाद और बढ़ा देते हैं.

7. पूरी कचोरी

अगर आप घूमते घूमते और शॉपिंग करते हुए थक गए हैं तो आपको बहुत ही सस्ते दाम में पूरी कचोरी लखनऊ की गलियों में  मिल जाएगी. इसे खा कर एकदम पेट अच्छी तरह से भर जाता है और आसानी से आप घूम सकते हैं.

यह डिश ऐसी है जिसे लोकल लोग भी बेहद पसंद करते हैं और ब्रेकफास्ट या फिर चाय के साथ इसे खाया जाता है. पूरी कचोरी के सभी स्टाल पर आपको बहुत भीड़ मिल सकती है.

8. चिकन  शवारमा

लखनऊ में आपको बेस्ट शवारमा खाने को मिलेगा. एक बार खा कर पहली बाईट से ही आप इसके स्वाद का नदाज़ा लगा सकते हैं. इसकी खासियत ये है कि दिन में किसी भी समय आप इसे खा सकते हैं, ये ज्यादा हैवी भी नहीं होता है और हेल्थी भी रहता है.

इसे चटनी और मियोनिसिज के साथ परोसा जाता है.

9. निहारी कुलचे

निहारी एक तरह की मीट करी रहती है जिसे अलग-अलग तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हुए बनाया जाता है. यहां पर आपको इसके साथ कुलचे परोसे जाते हैं. ये खाना थोड़ा हैवी तो रहता है पर लोग इसे शॉपिंग करते हुए पेट पूजा करने के लिए जरुर खाते हैं.

famous sweet dish served in a bowl with dry fruits in other bowl

10. शाही टुकड़ा

नवाबों के शहर की एकदम नवाबी डिश है. इसे खाने के बाद खाया जाता है. शाही टुकड़ा आपके खाने को पूरा कर देता है.

अब हो सकता हैं कि ये सब खाना देख कर आपको मन में आए कि कितना अच्छा हो अगर आप लखनऊ स्ट्रीट फ़ूड का बिज़नेस अपने इलाके में भी शुरू कर सकें तो.अब हम जानते हैं की किस तरीके से आप भी लखनऊ की ही स्ट्रीट फूड मार्केट की तर्ज पर भारत के किसी दूसरे क्षेत्र( या जिस क्षेत्र से आप आते हैं) पर भी अपना रेस्टोरेंट खोल सकते हैं, आइए जानते हैं :-

  • स्थानीय खाने की लें पूरी जानकारी

किसी भी जगह के खास फ़ूड के बारे में बिज़नेस करने से पहले वहां के खाने की समझ होना बेहद ज़रूरी है. इसलिए सबसे पहले रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको लखनऊ के स्थानीय स्ट्रीट फूड के बारे में पूरी तरीके से जानकारी होनी चाहिए.

इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप उत्तर प्रदेश के फूड डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर लाइसेंस और अन्य चीजों की पूरी प्रक्रिया जान पाएंगे।

  • स्थानीय लोगों को काम पर रखने की करें कोशिश

यह बात तो आप जानते हैं कि कुछ लोग कई प्रकार के भोजन को बहुत ही अच्छी तरीके से बनाते हैं परंतु उनसे हर प्रकार का फ़ूड उतनी गुणवत्ता और स्वादिष्टता के साथ नहीं बनता है, इसी को ध्यान में रखते हुए आपको भारत के किसी भी क्षेत्र में रेस्टोरेंट खोलने से पहले लखनऊ के स्ट्रीट फूड मार्केट में काम करते हुए वहां का लोकल फ़ूड बनाने की कला सीखनी चाहिए या फिर आप वहां पर काम कर रहे हैं किसी स्थानीय व्यक्ति को अपने रेस्टोरेंट में काम पर लगा सकते हैं. इससे आप वहां के खाने को अच्छे से पका पाएँगे.

  • ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो अच्छी

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जिस जगह पर आप अपना रेस्टोरेंट खोल रहे हैं वहां पर परिवहन की पर्याप्त सुविधा हो, क्योंकि कोई भी भोजन बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी और वह माल ताजा भी होना चाहिए।

यदि परिवहन की अच्छी सुविधा होगी तो आप आसानी से ताजा सब्जियां और अन्य चीजें अपने रेस्टोरेंट तक पहुंचा पाएंगे, जो कि अच्छा भोजन बनाकर ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करने में सहायक होगा। इससे ग्राहकों का विश्वास भी बढ़ेगा और वह जरूर आपके रेस्टोरेंट में फिर से विजिट करेगा।

  • क्वालिटी का रखें ख़ास ख्याल

हमेशा यह बात ध्यान रखें कि सिर्फ एक रेस्टोरेंट खोलने से ही कुछ नहीं होगा बल्कि आपको लोगों को बेहतरीन क्वालिटी का फूड भी अवेलेबल करवाना होगा. जब खाने की क्वालिटी अच्छी होगी तभी लोगों के बीच रेस्टोरेंट का नाम बनता है.

  • सोशल मीडिया का लें सहारा

वर्तमान समय में हर भारतीय की इंटरनेट तक पहुंच आपके व्यवसाय को भी लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगी।इसके लिए आप इंटरनेट के माध्यम से आपके रेस्टोरेंट के नाम से ही एक वेबसाइट बना सकते हैं,जो कि होम डिलीवरी की सुविधा भी प्रदान करें।इस दौरान होम डिलीवरी करते समय आप उस भोजन के साथ में कुछ दूसरे स्ट्रीट फ़ूड के सैंपल भी भेज सकते हैं,जिन्हें खाने के बाद ग्राहक आप के उस दूसरे भोजन को भी पसंद कर सके और उसे भी ऑनलाइन माध्यम से ही ऑर्डर कर सकें.

  • लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करें पूरा

किसी भी तरह का स्ट्रीट फूड रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह सब पहले ही कर लें ताकि आपको किसी तरह के क़ानूनी दाव पेच में ना फसना पड़े और आपका वक्त भी बच जाए.

इसके बाद में सरकारी संस्थाओं के द्वारा आपके भोजन की जांच की जाती है और गुणवत्ता तथा मानकता के पैमाने पर खरे उतरने के बाद आपको लाइसेंस प्रदान कर दिया जाता है. इसके लिए आपको रेस्टोरेंट्स खोलने के साथ ही अपना रजिस्ट्रेशन भी अप्लाई करना होगा.

अलग-अलग राज्यों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अलग-अलग होती है आप जिस राज्य में अपना रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं वहां के फ़ूड डिपार्टमेंट से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पहले से ही अगर आप ये जानकारी रखते हैं तो ये आपके और आपके बिज़नेस दोनों के लिए अच्छा रहता है और आपका बिज़नेस आसानी से आगे बढ़ता है.

इस तरह से आप बड़ी आसानी से लखनऊ से जुड़े स्ट्रीट फ़ूड का बिज़नेस देश के किसी भी हिस्से में शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :

1) आंध्र प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी?
2) कर्नाटक का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी
3) बिहार का फ़ेमस स्ट्रीट फूड और आप कैसे भारत में कहीं भी शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस ?
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस