कम बजट में आप भी कर सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक्स का काम, जानिए कैसे

. 1 min read
कम बजट में आप भी कर सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक्स का काम, जानिए कैसे

नौकरी ना होने के इस दौर में हर इंसान बिजनेस करना चाहता है. आज के समय में लोग अपनी पसंद, बजट और आइडिए की वजह से अपनी पसंद का बिजनेस चुनते हैं और उसे अपने तरीके और महनत से सफल बनाते हैं. इन में से एक है इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार. ये एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिस में पहले भी काफी प्रॉफिट होता था और अब भी काफी मुनाफा होता है इस के सफल होने के कई कारण है आज के समय में हर कोई काफी सुविधाजनक हो गया है. और खुद के लिए हर सुविधा चाहता है. और मशीनों की खोज भी हमारी फुरसतों के लिए ही किया गया है इस लिए आप भी इलेक्ट्रॉनिक्स का काम कर के या उस का सामान बेच के अपना मुनाफा कमा सकते हैं.

आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक्स का काम करना और उसके सामान का बिजनेस करना काफी टिकाऊ और कमाऊ बिजनेस आइडियास में से एक है. इलेक्ट्रॉनिक्स के बिजनेस में कुछ जरूरी चीजों को लागू कर के दुकान का विस्तार अच्छे से किया जा सकता है. इलेक्ट्रॉनिक्स के फिल्ड में कामयाब होने की संभावना इस लिए भी ज्यादा है क्योंकि कई दूसरे देशों से इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट खरीदने और बेचने के मामले में ये तेल के बाद दूसरे स्थान पर आता है. इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं. की इलेक्ट्रॉनिक्स का काम कर के आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं ये एक ऐसी चीज है जिसकी हर किसी को जरूरत होती है. एक मिडिल क्लास फैमली से लेकर हाई क्लास तक के लोगों तक हर कोई इन चीजों की उपयोग भलिभांती करता हैं. अब मार्केट में इन की इतनी डिमांड है की ये बिकता भी खूब है आज लगभग हर घर में फ्रिज, मोबाइल फोन, टेलीविजन, मिक्स मशीन जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम अपलब्ध हैं. इस लिए अगर आप भी इस चीज का कारोबार करना चाहते हैं तो हम आप लेख के चरिए आपकी मदद करेंगे जिससे आपको इस बिजनेस को करने में आसानी होगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का असली मतलब

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के बिजनेस के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित प्रोडक्ट जैसे फ्रीज, टीवी, मोबाइल, गीजर, माइक्रोवेव जैसे प्रोडक्ट को सेल करना होता है. इसके लिए आपको एक बड़ी दुकान, अच्छे खासे बजट, परफेक्ट मार्केट लोकेशन, चाहिए होती है. इसमें आप अपनी दुकान या शोरूम पर अलग अलग कंपनियों के अलग अलग इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स को सेल करते हैं और अपना प्रोफिट कमाते हैं.

कैसे करें इस बिजनेस की शुरुआत

किसी भी काम को शुरु करने के जैसे ही आपको इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान और उसकी डीलरशिप की अच्छी और पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए. ये एक बड़े बजट और जिम्मेदारी का बिजनेस है इसलिए ये जरूरी है की इस काम को करने से पहले आपको इस की नोलेज होना लाजमी है. जिस से आपको कोई नुकसान ना झेलना पड़े. आप ये जानकारी किसी इलेक्ट्रॉनिक्स की शॉप में काम कर के या फिर वहां जा कर जरूरी जानकारी जुटा सकते हैं. आप चाहे तो किसी जानकार या फिर अपने से बड़े से इस बारे में सलाह कर सकते हैं.

अपने प्लान पर काम करना ना भुलें

इलेक्ट्रॉनिक शॉप का काम करने से पहले आपको अपने विजन और मिशन को जानना बहुत जरूरी है इस लिए कहीं भी पैसा लगाने से पहले अपने प्लान पर काम करें. आपको अपने लक्ष्य का पता होना चाहिए तभी आप किसी भी काम को अच्छे से कर पाते हैं आपका पूरा बिजनेस प्लान क्या है ये आपको भलिभांति पता होना चाहिए इसमें दुकान के बजट से लेकर अपने प्रोटक्ट की जानकारी और अपने स्टाफ की देख रेख सब शामिल है. इसके साथ ही आपको अपने टारगेट कस्टमर के बारे में भी पता होना चाहिए की आप किन लोगों के लिए कौन सा सामान बेच रहे हैं.

शोरूम कहां खोलें

किसी भी दुकान की सफलता उसकी परफेक्ट लोकेशन होती है आपकी इलेक्ट्रॉनिक की दुकान की लोकेशन भी अच्छी जगह पर होनी चाहिए अगर आपकी दुकान किसी बड़े और अच्छे मार्केट में है तो आपको इसका काफी फायदा मिलेगा इन जगहों में लोग शॉपिंग करने आते हैं जिस कारण आपकी दुकान लोगों की नजरों में रहेगी. क्योंकि ज्यादतर लोग इलेक्ट्रॉनिक के आइटम के लिए किसी बड़ी दुकान या फिर मार्केट की तरफ ही जाते हैं इसलिए अच्छे मुनाफे के लिए आपकी दुकान सही जगह पर होनी चाहिए.

कितनी बड़ी दुकान की पड़ेगी जरूरत

इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिए आपको थोड़ी बड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे वाशिंग मशीन, फ्रीज, टीवा जैसे बड़े सामान ज्यादा स्पेस घेरते हैं. इस लिए इन चीजों को रखने के लिए आपके पास कम से कम 1000 वर्गफुट जगह की जरूरत पड़ेगी. जो दिखने में अच्छी, बढ़िया फर्निशिंग वर्क और सही डेकोरेशन के साथ होनी चाहिए. क्योंकि इस बिजनेस में आपकी दुकान ज्यादा आकर्षक और बड़ी दिखना काफी जरूरी है.

इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिए लाइसेंस

इलेक्ट्रॉनिक की शॉप खोलने के लिए कुछ कागजों की जरूरत होती है इनको समिट करने के बाद आपको आपकी दुकान के लिए लाइसेंस मिल जाएगा इसके साथ ही आपकी दुकान के लिए एक रजिस्टर नंबर भी दिया जाएगा जिसके बाद ही आप अपनी दुकान सुचारू ढंग से चला पाएंगे इसके लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

  • GST रजिस्ट्रेशन
  • दुकान का रजिस्ट्रेशन
  • ISO लाइसेंस
  • खुद की दुकान है तो बिल्डिंग परमिट
  • टेंट लाइसेंस
  • MSME लाइसेंस
  • अगर किसी कंपनी की फेंचाइजी लेनी है तो उसके कागज
  • दुकान का नाम

अपने प्रोडक्ट का सही चयन

आज कल वही सबसे ज्यादा बिकता जो दिखता है जिन प्रोडक्ट को आप बेच रहे हैं वो अच्छी क्वालिटी और ब्रांडेड कंपनी के होने चाहिए. आपकी दुकान में महंगे और सस्ते दोनों तरह के प्रोडक्ट खरीदने वाले लोग आएंगे इसको ध्यान में रखते हुए आपके पास हर प्राइस के प्रोडक्ट होने चाहिए क्योंकि हर किसी का बजट अलग अलग होता है कुल मिला कर आपको अपने ग्राहकों की पहचान होनी चाहिए जिस से आपको ज्यादा लाभ हो.

कितनी लागत में शुरु होगा आपका बिजनेस

सबसे पहले तो आपके पास दुकान होनी चाहिए. अगर आपके पास खुद की दुकान नहीं है तो आप अपनी लोकेशन और बजन के हिसाब से इसे चुन सकते हैं ये शहर और जगह के हिसाब से अलग अलग रेट पर मिलेगी. इसके साथ ही आपको कंप्यूटर काउंटर, फर्नीचर, डेकोरेशन, इलेक्ट्रिसिटी का वर्क होना चाहिए जो की  आपका एक लाख तक आ जाएगा. आपके बिजली का महीने के बिल के साथ ही अगर आप अपनी दुकान में दो स्टाफ रखते हैं तो उनकी सैलरी पर निर्भर करेगा. अपनी दुकान में बेचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कितने रख रहे हैं उसका खर्च, मिसलेनियस, एडवरटाइजिंग तक इन सब में आपको मोट-मोट 12 से 15 लाख रुपए तक का खर्च आ जाएगा.

कितनी होगी आपकी कमाई

अब अगर बात मुनाफे की करें तो ये आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी, ग्राहक और अपनी दुकान कितनी चल रही है उस पर ज्यादा निर्भर करेगा. लेकिन एक अनुमान के मुताबिक आपको बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रीज में आपको 25 से 30 प्रतिशत, मोबाइल फोन और लैपटॉप से 15 से 20 प्रतिशत, अलग अलग तरह की लाइट्स आइटम से 30 से 40 प्रतिशत तक का मुनाफा हो जाए. इसके साथ ही अपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करेगी की आपके पास सामान लेने वाले ग्राहक एक ही बार में पेमेंट करेंगे या फिर इंस्टॉलमेंट में क्योंकि इंस्टॉलमेंट में आपका मार्जिन बढ़ जाएगा.

कहां से खरीदें अपना सामान

आप अपनी दुकान के लिए सामान अपने नजदीकी होलसेल मार्केट से खरीदें जहां पर दुकानदार चीजों को खरीद कर रखते हैं या फिर किसी एक कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर उस कंपनी का सामान बेचते हैं आप चाहें तो अलग अलग जगह से अपनी दुकान में सामान रख सकते हैं. कुछ लोगो डीलर से सामान खरीदते हैं तो कुछ ऑनलाइन इसकी खरीदारी करते हैं. इसके दुकानदार को भी सामान सस्ता पड़ जाता है और ग्राहकों से उन्हें अच्छा खासा मुनाफा भी मिल जाता है.

कैसे बढ़ाए अपनी दुकान की सेल

सही प्रोडक्ट की डीलिंग करने से आपके पास ज्यादा ग्राहक आएंगे. कोशिश करें की आपकी दुकान के सामान की गारंटी और वारंटी दोनों मिले. ग्राहकों का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखें. अगर कोई मिडिल क्लास फैसली का ग्राहक आपकी दुकान पर आ रहा है तो वो भी आपकी दुकान पर आने से हिचकिचाए ना. अगर कोई एक ही बार में प्रोडक्ट की पेमेंट नहीं कर रहा है तो इन्स्टालमेंट की सुविधा थोड़े आसान रखें इसके साथ ही आप ऑनलाइन शापिंग साइट की मदद से अपने ग्राहकों को अपना सामान बेच सकते हैं अपनी दुकान का प्रचार करें हो सके तो कुछ पैसें देकर पेड प्रमोशन भी आप करा सकते हैं या फिर सोशल मीडिया पर अपनी दुकान के नाम से पेज बना कर अपना प्रमोशन कर सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स के काम में सबसे अच्छी बात ये है की ये देश के किसी भी शहर के किसी भी इलाके में चल सकता है. बस आपके पास अच्छी लोकेशन और अच्छी सर्विस देनी होगी. इसके लिए सबसे जरूरी है की आपके पास इसकी अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए. किसी भी काम में लोग से आपके रिश्ते, बातचीत और एडिट्यूट काम आता है आप जितना लोगों से अच्छे संबंध बनाएंगे आपका काम उतना अच्छा चलेगा और आपको उतना मुनाफा भी अपने काम पर होगा. इस लिए अपने काम को सपल बनाने के लिए इन सभी बातों का ख्लाय जरूर रखें.

यह भी पढ़े :

1) फलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
2) फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
3) डेयरी का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ

4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?