फुटवियर स्टोर की शुरुआत कैसे करें?

. 1 min read
फुटवियर स्टोर की शुरुआत कैसे करें?

कैसे करें सही लोकेशन का चुनाव?

आजकल कई तरह के बिज़नेस चलन में है, उन्ही में से एक है फुटवियर बिज़नेस. आजकल फैशन का जमाना है और आजकल फुटवियर यानी की जूते चप्पल का इस्तेमाल सिर्फ बुनियादी जरुरत तक ही सीमित नहीं रह गया है. जूते चप्पल भी आजकल स्टाइल और फैशन में उतने ही अहम है जितने कि कपड़े आदि. लोग कपड़ों के साथ अपने जूते भी मैच करते हैं इसलिए फुटवियर शॉप  आजकल बहुत प्रचलन में है.

इस बिज़नेस में समय के साथ साथ आपको काफी मुनाफा होने की संभावना है, बस जरुरत है आपको सही तरह से बिज़नेस शुरू करने की.

यहां पर सभी को ये जानने की इच्छा रहती है कि आप यह शॉप शुरू कैसे करें? साथ ही लोकेशन को लेकर भी कहीं ना कहीं दुविधा रहती है. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप फुटवियर शॉप शुरू कर सकते हैं:

कैसे करें शुरूआत?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करना ही सबसे मुश्किल कदम माना जाता है. पर यह बिज़नेस शुरू करना काफी आसान है. इसके लिए आपको किसी भी तरह की लीगल प्रक्रिया की जरुरत नहीं होती है.इसलिए आप शुरू में आसानी से ये शुरू कर सकते है. हालांकि जैसे जैसे आपका बिज़नेस बड़ा होता जाता है आपको सामान्य चीजें जैसे की टैक्स रजिस्ट्रेशन आदि करवाने की जरुरत पड़ सकती है.इसके अलावा शुरू में कुछ बुनियादी बातें आपको ध्यान में रखने की जरुरत है.

तो आएं देखते हैं बिज़नेस शुरू करते हुए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

1. बिज़नेस को करें प्लान

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसे प्लान करना बहुत ज़रूरी है. इस बिज़नेस में आपको इन बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी है;

  • बिज़नेस शुरू करने में कितना होगा खर्चा
  • बिज़नेस के लिए लोकेशन
  • बिज़नेस में लगने वाला समय
  • बिज़नेस के लिए फंडिंग
  • दुकान शुरू करने के बाद कितने लोगों की मदद की पड़ेगी जरुरत

इन सब चीजों के आधार पर आप अपनी प्लानिंग करने के बाद ही बिज़नेस शुरू करें ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. यहां पर सबसे अहम आपका बजट भी है. उसकी के अनुसार आप लोकेशन और माल आदि की सप्लाई के बारे में फैसला ले सकता है. इसलिए आप सबसे पहले अपना बजट बना लें और उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी करें.

2. जूतों के टाइप का चुनाव

आजकल मार्किट में बहुत तरह के जूते मिलते हैं. हर एक फंक्शन और समय के लिए अलग अलग तरह के जूते लोग पहनते हैं. सबसे ज्यादा वैरायटी महिलाओं के जूतों में देखने को मिलती है.

इसलिए इस बिज़नेस में ज़रूरी है कि आप पहले की चुनाव कर लें कि आप कौनसे फुटवियर रखना चाहते हैं. आप चाहें तो केवल महिलायों के जूते की दुकान भी खोल सकते हैं या पुरुष या महिला दोनों के लिए स्टॉक रख सकते है. इसके अलावा स्पोर्ट्स आदि से जुड़े जूते भी आप अलग सेक्शन बना कर शॉप में रख सकते हैं. ऐसे कुछ आपने सोचा है तो पहले से उसका निर्धारण कर लें ताकि माल की सप्लाई में आपको आसानी रहे.

साथ ही लोगों को यह पता लगता रहे कि उन्हें आपकी दुकान पर किस तरह का माल मिल सकता है.

3. लोकेशन के अनुसार कस्टमर को पहचाने

किस भी बिज़नेस के लिए लोकेशन सबसे ज़रूरी चीज है. कभी कभी सब अच्छा होते हुए भी अगर लोकेशन सही नहीं है तो बिज़नेस नहीं चल पाता है.

जैसे कि पहले ही बताया गया है कि इस बिज़नेस में शुरूआती समय में आपको किसी तरह के लीगल प्रक्रिया की जरुरत नहीं है. इसलिए यहां पर आपके लिए सबसे जरूरी है एक बेहतर लोकेशन का चुनाव. उसके बाद आपको वहां के कस्टमर की पहचान करने की जरुरत है. आपको यह जानने की जरुरत है कि वहां पर लोगों की दिलचस्पी कैसे प्रोडक्ट्स में है.

लोग महंगे से महंगे जूते चप्पल खरीदते हैं या नहीं  और साथ ही लोग ऐसे भी है जो बजट में रहते हुए शॉपिंग करते है. इसलिए जहां आप अपनी शॉप खोलना चाहते हैं वहां लोगों की पसंद, नापसंद और कमाई आदि की जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि अगर आप ऐसी जगह पर मंहगा सामान रखेंगे जहां लोग खर्च करना पसंद नहीं करते है वहां पर आपकी दुकान नहीं चलेगी. ज़रूरी नहीं है कि आप ब्रांड  का महंगा समान ही रखेई, कई बार सस्ते जूते रख कर भी लोकेशन के हिसाब से आप काफी मुनाफा कम सकते हैं.

इसलिए अपनी दुकान के हिसाब से आस पास के लोगों के बारे में हल्की रिसर्च कर लेना ज़रूरी है.

4. आस पास का कम्पटीशन जान लें

किसी भी बिज़नेस में आपके प्रतिद्वंदी आपके लिए बहुत अहम होते हैं. पॉजिटिव रहते हुए उनके बारे में रिसर्च करें. कहीं ना कहीं उनसे सिखने की कोशिश करें.आपको अपने आस पास के कम्पटीशन की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए. यहां जानकारी किसी के निजी जीवन की नहीं चाहिए है बल्कि उनके काम से जुड़ी गतिविधियों की है. जानने की कोशिश करें कि आपके बिज़नेस से जुड़ी कितनी दुकान उस इलाके में है और वो लोग किस तरह का सामान रखते हैं.

उसके बाद आपको भी अपनी दुकान के लिए काफी आईडिया आते है और आप अच्छे से अपना बिज़नेस चला सकते हैं.

Woman Shopping for Shoes in Footwear Store

5. व्यस्त इलाके का चुनाव करें

किसी भीड़ भाड़ के इलाके में दुकान खोलें. साथ ही यह भी फैसला कर लें कि आप दुकान किराये पर लेना चाहते हैं या खरीदना चाहते हैं. साथ ही अगर आप रेंट पर दुकान ले रहे हैं तो रेंट एग्रीमेंट आदि बनवाना ना भूलें.

6. सप्लायर का चुनाव

एक बार दुकान शुरू करने के बाद आपको जरूरत है एक अच्छे सप्लायर को ढूंढने की. वैसे तो बढ़िया रहता है अगर आप सप्लायर अपने स्थानीय स्तर पर ही ढूंढ ले. लेकिन अगर आपको इसी अलग शहर में भी सप्लायर से कोई अच्छे दिन मिलती है तो आपको उसे लेने से परहेज नहीं करना चाहिए. इसके अलावा आपको अपनी दुकान पर वही फुटवेयर रखने की कोशिश करनी चाहिए जो आसपास के इलाके में अच्छे से दिखते हो.

7. इंटीरियर रखें अच्छा

कोई भी दुकान खोलते समय उसका इंटीरियर काफी काम आता है. सबसे पहले दुकान में आकर लोगों को अच्छा लगेगा तभी वो दुकान से कुछ ना कुछ खरीदने की कोशिश करते हैं. साथ ही जूते चप्पल इस तरह से रखें कि स्टोर में आते ही वो लोगों को आकर्षित करें.

8. मार्केटिंग है ज़रूरी

किसी भी बिज़नेस में मार्केटिंग काफी ज़रूरी होती है. ऐसे ही शू बिज़नेस में भी ज़रूरी है कि आप अच्छी तरह से मार्केटिंग करें. इसके लिए आप कुछ चीज जो कर सकते हैं;

  • न्यूज़पेपर में ऐड देकर
  • पम्पलेट आदि बाँट कर
  • सोशल मीडिया के जरिये
  • अपने जान पहचान के लोगों की मदद से

इन सब के हिसाब से आप मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं. साथ ही ध्यान रखें कि मार्केटिंग के लिए ऐसा तरीका अपनाएं जो आपके कस्टमर को सूट करता हो.

9. क्वालिटी पर दे विशेष ध्यान

किसी भी बिज़नेस में क्वालिटी बहुत मायने रखता है. यहां पर सारा खेल ही क्वालिटी का है. आप अच्छा माल लोगों तक पहुचायेंगे तो आपके बिज़नेस के आगे बढ़ने में कोई रूकावट नहीं आ सकती है. इस लिए हमेशा ऐसे सप्लायर से माल लें जो अच्छी क्वालिटी का माल आपको दे.

10. कस्टमर से बनाएं अच्छा संपर्क

सबसे अच्छी मार्केटिंग आपके खुद के कस्टमर ही करते है. इसलिए लोगों से अच्छे सम्पर्क बनाएं ताकि वो आगे चल कर बाकि लोगों को आपके बिज़नेस के बारे में बता सकें.

Interior design of shoe store background

11. क्या है बिज़नेस चलने की संभावना

जूते चप्पल भी कहीं ना कहीं इंसान की बुनियादी जरुरत है इसलिए ये बिज़नेस चलने की संभावना अच्छी है.बस आपको अपने बिज़नेस को अच्छे से प्लान करते हुए क्वालिटी का ध्यान रखने की जरुरत है.भारत में जूते की इंडस्ट्री काफी बड़ी है और यहां लगभग 90 % जूते भारत में ही बने पहने जाते हैं, लगभग 10 % जूते बाहर से मंगाए जाते हैं. इसलिए ये बिज़नेस अच्छा मुनाफा देता है.

इस तरह से इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपना फुटवियर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. यहां पर शुरूआत में आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है पर एक बार मार्किट में आपका नाम होने पर मुनाफा बहुत आसानी से हो जाता है.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!