आइसक्रीम कोन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
आइसक्रीम कोन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

आज 21वीं सदी में अगर आम आदमी कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहे तो उसके पास बिजनेस करने के लिए अनेकों अवसर बाजार में उपलब्ध हैं।ऐसे में भारत सरकार भी उनकी उचित तौर पर कानूनी मदद करती है एक छोटे से छोटे इन्वेस्टमेंट से भी एक छोटे बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है और फिर उसको उत्पादन क्षमता बढ़ाकर और भी आगे ले जाया जा सकता है और अपने सपनों को साकार किया जा सकता है।

वैसे तो आज के समय मे अनेकों बिजनेस मार्केट में है,परंतु आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक बहुत छोटा लेस इन्वेस्टमेंट से भी  स्टार्ट किया जा सकता है, परंतु अगर आप इसे थोड़ा सा अगर बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें  ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है चाहे तो आप अपने पर्याप्त पैसों से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं,या इसके अतिरिक्त बैंक द्वारा लोन लेकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं तो आइए अब हम उस बिजनेस के बारे में जानते हैं जी हां हम बात कर रहे हैं आइसक्रीम कोन बनाने के कारोबार की,

जैसा कि आप सब जानते है, कि आइसक्रीम एक ऐसी चीज है जिसको बच्चो से लेकर बूढ़े सभी पसंद करते है पहले आइसक्रीम गर्मी के अन्दर चलती थी और आज सर्दी हो या गर्मी हो आइस क्रीम अब सदाबहार हो गयी है, और हर सीजन में चलती है।

इस लिए आज आइसक्रीम की बहुत ज्यादा डिमांड है,आज मार्केट के अन्दर अलग अलग प्रकार की ice cream उपलब्ध है क्योकि लोगो को अलग अलग प्रकार की आइसक्रीम पसंद है और सभी को अलग अलग फ्लेवर पसंद है इसलिए आइसक्रीम कोन की भी बहुत ज्यादा डिमांड रहती है।

खासकर यह बच्चों और युवाओं में हमेशा आनंद का खाद्य पदार्थ होता है।

इसलिए आइसक्रीम कोन और आइसक्रीम की डिमांड को देखते हुए आज बहुत सी कंपनीया है जो एक बड़े पैमाने पर आइसक्रीम बनाती है और करोड़ो रुपये का बिज़नेस कर रही है क्योकि यह एक ऐसा बिज़नेस जिसको अपने बजट के हिसाब से शुरु कर सकते है इस लेख के माध्यम से हम आइसक्रीम कोन निर्माण बिजनेस के बारे में विस्तार से बतायेंगे की और यह भी चर्चा करेंगे कि इसके अन्दर कितनी खर्चा आता है और कितना प्रॉफिट होता है।

आइसक्रीम कोन बनाने के कारोबार के बाजार अवसर :-

आज के समय मे लोगो को आइसक्रीम बहुत ज्यादा पसंद है और जिस तरह से आइसक्रीम की डिमांड बढ़ेगी वैसे वैसे आइसक्रीम कोन  की डिमांड भी बढ़ेगी  इसलिए इस बिज़नेस के मार्केट के अन्दर अच्छे स्कोप है और थोड़े से पैसे पैसे लगा कर इसके अन्दर अच्छे पैसे कमाए जा सकते है।

इसके अलावा आप अपने प्रोडक्शन में उच्च प्रकार के साधनों का प्रयोग करके तथा इंटरनेट के माध्यम से आप अपने बिज़नेस की मार्किट वेल्यू को बढ़ा सकते है और अपने बिज़नेस को एक नई उड़ान दे सकते है।

आइसक्रीम कोन के कारोबार को शुरू करने के लिए आवश्यक वस्तुएं :-

अब हम अपना नया बिज़नेस शुरू करने जा रहे है तो हमे उस बिज़नेस के लिए बहुत से संसाधनों की आवश्यकता होती है जिनके माध्यम से हम अपना प्रोडक्शन शुरू करेंगे और अपने प्रोडक्ट की बिक्री भी करेंगे ,

इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बहुत सी चीजों की जरुरत पड़ती है  लेकिन संसाधनों की जरुरत बिज़नेस के आकार पर निर्भर करती है की अपना बिजनेस कितना बड़ा या छोटा है, क्योंकि अगर हम इस  बिज़नेस को घर पर शुरु करते है तो ज्यादा चीजों की जरुरत नही पड़ती है लेकिन जब बिज़नेस बड़े लेवल पर शुरु करते है तो बहुत सी आवश्यकता होती है। जो कि निम्नलिखित है।

● निवेश (Investment)

● बिजनेस के लिए आवश्यक जमीन (land)

● कारोबार का प्लान प्लान (Business plan)

● भौतिक ढांचा अर्थात बिल्डिंग (Building)

● उपयुक्त मशीन (Machine)

● बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water

facilities)

● कामगार or कर्मचारी (Staff)

● प्रोडक्शन के लिए कच्चा माल (Raw Material)

● डिलीवरी के लिए वाहन (Vehicle)

1. कितना करना होगा निवेश (investment) :-

इस प्रकार के बिज़नेस के अंदर निवेश कुछ चीजों पर निर्भर करता है जैसे  बिजनेस और जमीन के ऊपर निर्भर करता है क्योंकि यदि बड़ा Business शुरु करते है तो हमे ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है  और वहीं अगर हम  छोटा बिज़नेस घर से शुरु करते है तो उसके अन्दर कम निवेश की आवश्यकता होती है।

इस बिज़नेस के लिए अगर आपके पास जमीन खुद की है तो कम पैसो में भी आपका काम चल सकता है और यही आपके पास जमीन नही है और आप किराए पर लेना चाहते है तो यदि जमीन किराये पर लेना चाहते है या खरीदते है तो उसके अन्दर ज्यादा इन्वेस्टमेंट  की आवश्यकता होती है।

और इस बिजनेस के अन्दर काम मे ली जाने वाली  मशीन भी कई प्रकार की आती है और सभी के रेट भी अलग अलग होते है तो इनके ऊपर भी आप कितना इन्वेस्टमेंट कर सकते है ये सब आप पर निर्भर करता है।

इनके बाद इस Business को अच्छे लेवल पर शुरु करने के लिए आपको अपने बजट के अनुसार एक अच्छी और सुव्यवस्थित मशीन खरीदनी पड़ती और उसको सही जगह स्थापित करने के लिए बिल्डिंग बनानी पड़ती है और स्टॉक रखने के लिए सभी वस्तुओं के लिए बिल्डिंग फिर बिजली, पानी की सुविधा और कच्चा माल व् वाहन सभी के लिए अलग अलग इन्वेस्टमेंट(Investment) करनी पड़ती है

Ice cream truck

एक छोटा सा बिज़नेस 50,000 से 1 लाख रुपये में शुरु कर सकते है जो कि शायद एक आम आदमी भी मैनेज कर सकता है या फिर वह बैंक से उचित ब्याज दर पर लोन ले सकता है।

लेकिन अब बारी आती है रो मटेरियल खरीदने की तो यह आप पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना बजट है आप अपने बजट के अनुसार ही रो मटेरियल खरीदें ताकि आपका नुकसान भी  कम हो  और जोखिम भी ज्यादा न उठाना पड़े, आप अपनी इच्छा के अनुसार 50000 से 100000 तक का रो मटेरियल खरीद सकते हैं और अपने उत्पादन को स्टार्ट कर सकते हैं एक बार जब आपका प्रोडक्शन मार्केट में अच्छी तरह से फेल जाएगा तब आप रो मटेरियल की संख्या को ओर भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

तो कुल मिलाकर आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए 5 से 8 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

2. आइस क्रीम कोन बनाने के लिए आवश्यक रो मेटेरियल

अब बात आती है आइसक्रीम कौन बनाने के रो मटेरियल की तो मार्केट में वह सब चीजें उपलब्ध है जो इस चीज को बनाने के लिए काम में आती है और इसकी सबसे खास बात यह है कि कुछ रो मेटीरियल तो आपको अपने घर से भी प्राप्त हो सकते हैं

आवश्यक रो मेटेरियल

● गेहूं का आटा

● मक्के का आटा

● सोडा

● बेकिंग पाउडर

● चीनी

● रंग

● अरारोट पाउडर

इसमे से कई सामग्री आपको अपने घर से भी प्राप्त हो सकती है लेकिन यह आपके बिजनेस के आकार पर निर्भर करता है अगर आप बड़ा बिजनेस करते हो तो सायद आपको घर से भी पर्याप्त रो मैटीरियल प्राप्त नही हो सकता , इसलिये आपको मार्किट से ही इनकी खरीद करनी पड़ेगी।

3. कैसे करे बिजनेस की मार्केटिंग :-

आज कोई भी प्रोडक्ट सेल करना है तो उसकी मार्केटिंग बहद ही जरुरी है क्योकि कस्टमर को प्रोडक्ट के बारे में पता नही होगा तो कस्टमर खरीदेगा  कैसे और आइसक्रीम कोन आइसक्रीम कैफ़े और दूसरी आइसक्रीम से कांटेक्ट करे शहर में कई ऐसे वेंडर्स हैं, जो घूम घूम कर आइसक्रीम का बिज़नेस करते हैं. आप इनसे भी बात करके अपने कोन इन्हें बेच कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं|

आज के इस इंटरनेट के जमाने में आप अपना खुद का वेबसाइट या फिर ब्लॉक बनाकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं और यदि आपके पास अधिक बजट है तो आप अपना टीवी या रेडियो में एडवर्टाइजमेंट भी चला सकते हैं

4. आइसक्रीम कोन बनाने में कितना होगा प्रॉफिट :-

अब इतनी सारी प्रोसेस के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि कितना प्रॉफिट होगा इस बिजनेस में, तो मैं आपको बता दूं कि इसका प्रॉफिट आपके बिजनेस पर निर्भर करता है अगर आपका बिजनेस बहुत छोटा या अपने घर से बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो इसमें थोड़ा कम प्रॉफिट होगा, और अगर आप एक बड़े लेवल पर अपना बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो इसका प्रॉफिट भी उतना ही ज्यादा होगा।

इस व्यापर को नियमित रूप से करते हुए अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. आप यदि अपने कोन की मार्केटिंग अच्छे से कर पाते हैं, तो आपकी प्रति महीने लगभग 1 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है.

Collection of Ice Cream Design Elements

दूसरी चीज यह कि आपके प्रोडक्शन और उत्पाद की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा कि आप का उत्पादन कितना क्वालिटी वाला है आपके उत्पादन को लोग कितना पसंद कर रहे हैं आपके प्रोडक्ट में जितनी ज्यादा गुणवता होगी लोग उतना ही ज्यादा आपके प्रोडक्ट को पसंद करेंगे और उसको खरीदेंगे तो आपको उतना ही प्रॉफिट होगा।

तो यह था आइसक्रीम कोन बनाने का बिज़नेस और हमने बताया कि आप किस तरह से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं किस लेवल पर स्टार्ट कर सकते हैं आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होती है आपको कितने पैसों की आवश्यकता है और इसमें कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है तो अगर आप इच्छुक हैं इस बिज़नेस के तो इसमें कोई इतना ज्यादा नुकसान या जोखिम नहीं है बस बशर्ते आपकी प्रोडक्शन और आपकी मार्केटिंग वैल्यू और आपके मार्केटिंग प्रोसेस अच्छी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?