काफी फायदेमंद होता है लॉन केयर टूल्स और गार्डन टूल्स का बिजनेस

. 1 min read
काफी फायदेमंद होता है लॉन केयर टूल्स और गार्डन टूल्स का बिजनेस

घर के आसपास शुद्ध वातावरण का होना बहुत ही आवश्यक है, ऐसे में कई लोग फूल-बगीचे का निर्माण करते हैं। इससे घर की ख़ूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। लेकिन बदलते मौसम के अनुसार फूलों की काट-छांट पर भी ध्यान देना आवश्यक होता है। जितना ज्यादा आप इन फूलों की रखवाली करेंगे यह उतना ही सुंदर बने रहेंगे। फूलों की सही तरह से काट-छांट हो इसके लिए आपको इससे जुड़े उपकरण की भी जानकारी होना चाहिए। बागवानी के उपकरण मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। इन उपकरणों की मार्केट में अधिक मांग है। ऐसे में यदि आप गार्डन और लॉन टूल्स का बिजनेस शुरू करें तो आप हर महीने इसमें मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। जी हां...गार्डनिंग करने के लिए इन उपकरणों की अधिक आवश्यकता होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, कैसे आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और इसमें महीने की कितनी इनकम हो सकती है?

क्या है गार्डन और लॉन टूल्स का बिजनेस?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि, गार्डन टूल्स का बिजनेस होता क्या है। दरअसल यह वे उपकरण होते हैं जिनकी मदद से आप अपने बगीचे की सही देखभाल कर सकते हैं और समय-समय पर इनकी कटाई-छंटाई कर सकें। ऐसा करने से आपके बगीचे की सुंदरता बरक़रार रहती है और पौधे सूखते नहीं है। यही वजह है कि, मार्केट में गार्डन के उपकरणों की अधिक मांग है। इसके अलावा जो लोग फूलों की खेती या बिजनेस करते हैं उन्हें इन उपकरणों की अधिक आवश्यकता होती है। कुछ लोग बड़े पैमाने पर पेड़- पौधे बेचने का काम करते हैं उन्हें भी इस तरह के उपकरणों की आवश्यकता होती है। यदि आप इस बिजनेस में हाथ आजमाना चाहे तो इसमें आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।

गार्डन उपकरण के प्रकार

गार्डन टूल्स और लॉन टूल्स दो प्रकार के होते हैं जिनमें एक होता है हाथ के उपकरण और दूसरा होता है पॉवर उपकरण

1. हाथ के उपकरण

●      करणी

●      कुदाल

●      बेलचा

●      घास काटने का आला

●      कुल्हाड़ी

●      घास लगाने के लिए एक नोकदार डंडा

2. पॉवर उपकरण

●      स्ट्रिंग ट्रीमर

●      हेग ट्रिमर

●      चैन आरा

●      मिनी ट्रैक्टर

●      सिंचाई के टूल

●      पत्ता ब्लोअर

●      लॉन एयरेटर

3. जूते

बगीचे में काम करने के लिए आपको विशेष तौर से रबड़ के जूतों की जरूरत होगी। दरअसल बरसात के मौसम में फूलों की देखभाल करने के लिए आपको ऐसे जूतों की जरूरत होगी जो फिसले न और आप आसानी से बागवानी की देखभाल कर पाए। बदलते मौसम के अनुसार फूलों की अधिक देखभाल करनी होती है।

4. दस्ताने

हाथों की सुरक्षा के लिए आपको दस्ताने की आवश्यकता होगी। इनका इस्तेमाल करके आप अपने हाथों को धूल- मिट्टी और कीटाणु से बचा पाएंगे। इसका इस्तेमाल करने से आप किसी भी बीमारी के संपर्क में नहीं आएंगे।

Gardening tools and utensils on a lush green meadow

कितना करना होगा निवेश?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 50 हजार से 10 लाख तक का निवेश करना होगा। आपको अपनी दुकान में गार्डन से जुड़े हर औजारों को रखना होगा ताकि ग्राहक को अपने अनुसार हर तरह के टूल्स आसानी से उपलब्ध हो जाए। इसके साथ ही आपको हर टूल्स की जानकारी भी रखनी होगी जैसे कि, कौन सा टूल्स किस काम के उपयोग में आता है इत्यादि। यदि आपको इस तरह की जानकारी होगी तो आप ग्राहक को अच्छे से बता पाएंगे और आसानी से अपने माल की बिक्री कर पाएंगे। यदि आप मशीनी उपकरण की बिक्री कर रहे हैं तो इसके लिए आपको करीब 50 लाख का निवेश करना होगा। इतने रुपयों में आप गार्डन के सभी मशीनी उपकरणों को स्टोर कर सकते हैं। यदि आपका बजट इतना नहीं है तो आप शुरुआत के दिनों में अपनी दुकान में कम ही सामान रखें। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाएगा समय के अनुसार आप अपने बिजनेस को भी बढ़ा सकते हैं। दरअसल यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें मुनाफा के बजाए आप घाटे में भी जा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि, आप अपनी रकम के अनुसार बिजनेस की शुरुआत करें।

कहां खोले दुकान?

आपको इस बिजनेस की शुरुआत ऐसी जगह करनी होगी जहां आसपास गार्डन हो ताकि आपके माल की बिक्री अच्छे से हो पाए। इसके अलावा आपकी दुकान में गार्डन के उपकरणों से जुड़ी सारी चीजें होनी चाहिए ताकि ग्राहक को अन्य जगह न जाना पड़े। आपकी दुकान में जितनी ज्यादा चीजें उपलब्ध होगी उतनी ही जल्दी आपके ग्राहक बढ़ते जाएंगे। बता दें, इन उपकरणों की दुकान बीच मार्केट में होगी तो आप जल्द ही अपनी एक पहचान बना पाएंगे साथ ही आप अधिक से अधिक ग्राहक से जुड़ पाएंगे। क्योंकि शहर की जितनी अच्छी लोकेशन पर आपकी दुकान होगी उतनी ज्यादा आपके माल की बिक्री होगी। ऐसे में दुकान को खोलने से पहले ही आप मार्केट में अच्छी जगह का चुनाव कर लें ताकि भविष्य में आपको दुकान बंद करने की नौबत न आए। अच्छी लोकेशन पर दुकान होने का एक फायदा यह भी होता है कि, आपको इसकी मार्केटिंग पर ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होती है और कम समय में आप अपनी अच्छी पहचान बना सकते हैं। उपकरणों की बिक्री करते समय आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि, आपकी दुकान पर आया हुआ ग्राहक खाली हाथ न लौटे। आपकी कंविंसिंग पावर जितनी अच्छी होगी आपको बिजनेस में उतना ही मुनाफा होगा। यदि आप दाम को भी ग्राहक के अनुसार कर देते हैं तो इससे आपकी मार्केटिंग पर अच्छा असर होगा, लेकिन इस बात का भी ध्यान रहें कि, आप घाटे में न जाए और ग्राहक को भी सही कीमत में माल मिल जाए।

लेना होगा लाइसेंस

यदि छोटे पैमाने पर गार्डनिंग टूल्स की दुकान खोलते हैं तो आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। लेकिन यही बिजनेस आप बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको कुछ सरकारी कार्य करवाने होंगे ताकि आपको आगे चलकर किसी तरह की कोई परेशानी ना आए और आप अपना बिजनेस अच्छे से कर पाए। इसके लिए आपको शॉप एक्ट, उद्योग आधार पर अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा आपको अपनी दुकान का नाम और लोगो भी रजिस्टर्ड कराना होगा। लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड या फिर अन्य पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।

कैसे करें उपकरणों की बिक्री?

गार्डन के टूल्स बेचने के कई तरीके हैं, आप चाहे तो इन टूल्स की बिक्री ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। ऑनलाइन माल बेचने के लिए अमेज़न जैसी साइट्स की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप शहर में एक छोटी शॉप खोलकर भी इन सामानों की बिक्री कर सकते हैं। आप चाहते हैं कि, आपके दुकान के सामान की बिक्री आसानी से हो जाए तो इसके लिए आपको ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार बनाना होगा। आपका अच्छा व्यवहार ही आपको अधिक से अधिक ग्राहक दिला सकता है। इसलिए कोशिश करें कि, जो ग्राहक एक बार आपकी दुकान में आ जाए वह दूसरी बार भी आपकी ही दुकान से उपकरणों की खरीदारी करें।

कैसे करें अपने बिजनेस की मार्केटिंग?

किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग पर अधिक ध्यान देना होगा। कहा जाता है जितनी अच्छी मार्केटिंग होती है बिजनेस में उतना ही मुनाफा होता है। इसलिए आपको गार्डन के उपकरणों को बेचने के लिए भी इसकी मार्केटिंग पर अधिक मेहनत करनी होगी। इस बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप कई तरह के तरीके अपना सकते हैं। जैसे कि, आप इसकी मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं।

सोशल मीडिया के जरिए आप अपनी दुकान में मौजूद औजारों की तस्वीरें शेयर करें। साथ ही इन औजारों की कीमत और क्वालिटी के बारे में सही जानकारी दें। ऐसा करने से आप अधिक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस से जोड़ पाएंगे। बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए आप इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसी साइट्स की मदद ले सकते हैं। इन साइट्स पर आप उपकरणों से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करें और समय-समय पर इसे अपडेट करते रहे। सोशल मीडिया के माध्यम से आप कम समय में इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए मार्केट में होर्डिंग बोर्ड लगवा सकते हैं साथ ही पम्पलेट छपवा सकते हैं। आप चाहे तो न्यूज पेपर की मदद से भी अपने बिजनेस का विज्ञापन करवा सकते हैं।

Woman wearing wellington boots mowing grass with lawn mower in the garden

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

बाजार में गार्डन से जुड़े टूल्स की अधिक मांग है। यदि आपको इन उपकरणों की सही जानकारी होती है तो आप कम समय में ही मुनाफा कमाने लगेंगे। हालांकि इस बिजनेस में आप शुरुआत के दिनों में अधिक कमाई की उम्मीद ना करें लेकिन धीरे-धीरे आपकी दुकान की पहचान बढ़ेगी आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। यदि अनुमान लगाया जाए तो आप इस बिजनेस में हर महीने के करीब 30 -40 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं। इसके अलावा आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड करती है कि, आप एक दिन में कितने उपकरणों की बिक्री करते हैं, क्योंकि जितना ज्यादा माल आप बेचेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

यह भी पढ़े :

1) मिट्टी से बने बर्तनों का व्यापार कैसे शुरू करें?
2) फलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
3) फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
4) ओके शॉप क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?