गांव में रहकर भी कर सकते हैं ये 5 बड़े बिजनेस, कम लागत में मिलेगा अधिक लाभ

. 1 min read
गांव में रहकर भी कर सकते हैं ये 5 बड़े बिजनेस, कम लागत में मिलेगा अधिक लाभ

गांव में रहने वाले ज्यादातर लोगों को लगता है कि, गांव में रहकर किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल नहीं हो सकती। यही वजह है कि गांव के युवा अपने परिवार को छोड़कर शहर की ओर बढ़ जाते हैं और शहर में कमाना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह बात बिल्कुल ही गलत है, जी हां... आप गांव में अपने परिवार के साथ रहकर भी एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इन बिजनेस में आप अच्छी कमाई भी कर पाएंगे। हालांकि किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी जुटानी होगी। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं 5 ऐसे बिजनेस के बारे में जिनकी मदद से आप गांव में रहकर अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। आइए जानते हैं इन बिजनेस के बारे में।

1. खाद-बीज और कीटनाशक की दुकान

यदि आप गांव में रहते हैं तो आप खाद-बीज और कीटनाशक की दुकान खोल सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस होगा जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। दरअसल गांव में किसानों को समय-समय पर खाद-बीज की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में आप अगर यह सुविधा उन्हें शहर के बदले गांव में ही उपलब्ध करवा दें तो यह आपके और किसान दोनों के लिए ही अच्छा होगा। ऐसा करने से आप अच्छा पैसा तो कमा सकते हैं साथ ही आप अपने गांव वालों की भी मदद कर सकते हैं। दरअसल किसानों को बीज खाद के लिए शहर जाना पड़ता है जिसके चलते उनका समय भी ख़राब होता और अधिक पैसे भी खर्च होते हैं। यदि गांव में ही इस तरह का बिजनेस शुरू कर देंगे तो किसानों को आसानी से बीज खाद उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए आपको अपनी दुकान में अलग-अलग किस्म के बीज-खाद और कीटनाशक दवा रखना होगा।

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए आपको एक लाइसेंस की आवश्यकता होगी। लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र या फिर निवासी प्रमाण पत्र अथवा पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 5 लाख से 10 लाख तक का स्टॉक रखना होगा। यदि आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो करीब आपको 20 लाख से 50 लाख का इन्वेस्ट करना होगा। आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए किसी भी कमर्शियल बैंक से 5 से 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। बता दें, इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको आसपास के गांव से भी संपर्क करना होगा। आपके द्वारा लाए गए खाद बीज और कीटनाशक की अच्छी से बिक्री करने के लिए आपको बाजार के हिसाब से खाद व बीज का चुनाव करना होगा।

2. मेडिकल स्टोर का बिजनेस

बीमार व्यक्ति गांव का हो या शहर का हर किसी को समय पर दवाई की जरूरत होती है। कई गांवों में आज भी बीमार व्यक्ति को समय पर दवाई नहीं मिल पाती है या तो फिर उन्हें किसी अन्य शहर से दवाई मंगानी पड़ती है। ऐसे में यदि आप गांव में ही एक अच्छी मेडिकल शुरू कर ले जिसमें हर तरह की दवाई उपलब्ध हो तो आपकी दुकान अच्छे से चलेगी। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप इसकी जानकारी अच्छे से जुटा ले ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न आए। दरअसल एक मेडिकल स्टोर खोलने से पहले आपको इसे जुड़े सरकरी कार्य भी करवाना होता है, जैसे कि, मेडिकल शुरू करने से पहले इसका लाइसेंस बनवाना, दुकान का नाम रजिस्ट्रड करवाना इत्यादि।

आपको अपने मेडिकल में विभिन्न बीमारियों की दवाइयां रखनी होगी जिससे बीमार व्यक्ति को गांव में ही हर तरह की दवाई मिल जाए। मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से डी फार्मा, बी फार्मा और एम फार्मा का सर्टिफिकेट लेना होगा। सर्टिफिकेट के आधार पर ही आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 5 लाख खर्च करने होंगे। आप चाहे तो इसे अपने बजट के अनुसार भी खोल सकते हैं क्योंकि मेडिकल स्टोर कम लागत से लेकर ज्यादा लागत के अनुसार भी खोली जा सकती है। यदि इस बिजनेस में कमाई की बात करें तो आपको मेडिकल स्टोर से हर महीने लगभग 30 से 45 हजार तक की कमाई हो सकती है। इसके अलावा आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने मेडिकल स्टोर में किस तरह की दवाई रखते हैं और हर दिन कितनी दवाइयां बेचते हैं।

3. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस

हर गांव में कुछ लोग अमीर होते तो कुछ लोग गरीब होते हैं। कुछ लोग ऐसे होते जिनके पास खुद के ट्रैक्टर ट्रॉली तथा उनके पास हर तरह का साधन उपलब्ध होता है जिससे वह अपनी फसल को आसानी से शहर तक पहुंचा सकते हैं। लेकिन गांव में ऐसे भी लोग है जिनके पास ट्रैक्टर ट्राली जैसे समान नहीं होते ऐसे में वह किराए पर इन चीजों का बंदोबस्त करते हैं और फिर अपनी फसल को शहर तक पहुंचाते हैं। यदि आपके पास इतना पैसा है जिससे आप टैक्टर, ट्राली या टेम्पू जैसे साधन खरीद सकते हैं तो इसके जरिए भी आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इन साधनों की मदद से आप किसानों की फसल आसानी से शहर तक पहुंचा सकते हैं। यदि आपको वाहन चलाना नहीं आता है तो आप एक अच्छे वाहन चालक को भी अपने साथ रख सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको बैंक से 70 से 80 फीसदी लोन मिल जाता है।

बता दें, बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको इसे कानूनी रूप से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके लिए आपको पंजीकरण केंद्र सरकार की ओर से शॉप एक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार और जीएसटी नंबर लेने की आवश्यकता होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने बिजनेस को अच्छे से कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने वाहन किसी को किराए पर देकर भी पैसा कमा सकते हैं। यह बिजनेस रेंटल बिजनेस के नाम से जाना जाता है। आजकल लोग शादी, पिकनिक इत्यादि जगह पर जाने के लिए कार की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप अपने वाहन को किराए पर भी चला सकते हैं। इस बिजनेस को लंबे समय तक करने के लिए आपको अधिक सावधानी रखनी होगी। इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप या फिर कोई भी अन्य व्यक्ति जो वाहन चला रहा हो, किसी भी तरह की नशीली चीजों का सेवन ना करें। ट्रांसपोर्ट का यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा और आप इसमें अच्छा खासा पैसा कमाएंगे।

4. फूल और सब्जियों का बिजनेस

यदि आपके पास खुद का खेत है तो आप फूल और साग-सब्जियों की भी खेती करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जी हां... फूल और सब्जियों की बिक्री हर मौसम में होती है। दरअसल किसी भी पार्टी फंक्शन में ताजे फूल की आवश्यकता होती है, ऐसे में आप फूल की शॉप खोलकर भी फूलों की बिक्री कर सकते हैं या फिर होलसेल में भी फूल बेच सकते हैं। मार्केट में अलग-अलग तरह के फूलों की काफी डिमांड रहती है, जबकि सब्जियों का धंधा भी कभी मंदा नहीं होता है। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि, हरी सब्जियों की बिक्री अधिक होती है। हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और मार्केट में इनकी मांग भी बहुत है। ऐसे में आप हरी सब्जियां उगाते हैं तो इसे बेचकर भी आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केवल आपको 1000 से लेकर 10 हजार तक का निवेश करना होगा। यह सबसे कम खर्चीला और सबसे सरल बिजनेस है। आपको सब्जी और फूल की दुकान ऐसी जगह खोलनी होगी जहां अधिक लोगों का आना जाना हो। आप चाहे तो गांव में घर-घर जाकर भी सब्जियों की बिक्री कर सकते हैं। इसके साथ ही आप मार्केट भाव का भी ध्यान रखें ताकि आप अपनी सब्जियों का सही दाम लगा सके। यदि आप फूल और सब्जियों का बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको इसमें किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। यदि आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो आपको इसे सरकारी कार्यालय से पंजीकरण कराना होगा।

A Milkmaid is working to milk dairy cows in the farm

5. दूध डेयरी का बिजनेस

गांव के व्यक्ति के लिए दूध डेयरी का बिजनेस करना सबसे अच्छा और सबसे सरल साधन है। इसके जरिए आप कम समय में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। दूध केंद्र शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले डेयरी फार्म से संपर्क करना होगा। इस बिजनेस के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी, जैसे कि, बिलिंग मशीन, दूध का फैट नापने वाली मशीन इत्यादि। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 4 लाख का निवेश करना होगा। इसके लिए आप बैंक आदि से भी लोन ले सकते हैं। डेयरी फार्म की शुरुआत करने के लिए बैंक आपको 75% लोन दे सकती है, बाकी बचे पैसे आप अपनी तरफ से लगा सकते हैं। दूध डेयरी तीन प्रकार की होती है आप अपने बजट के अनुसार इसे खोल सकते हैं। लघु दूध डेयरी, मिनी दूध डेयरी, व्यवसाय दूध डेयरी। यदि आप इस बिजनेस को सही तरह से करना चाहे तो आप इसमें सालाना 10 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) 14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है
2) ऑनलाइन घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 20 बिजनेस आइडिया
3) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
4) अगर आप कलम से प्रेम करते हैं, तो ये 29 बिज़नेस आइडियाज़ आपके लिए है
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!