ओके शॉप क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

. 1 min read
ओके शॉप क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

कोविड-19 के कारण पूरी दुनिया का बिजनेस चौपट हो गया है। अस्पतालों से लेकर रोजमर्रा के काम आने वाली वस्तुओं के कारोबार भी ठप पड़ गये हैं। बिजनेस मैन टेंशन में है कि घर की पूंजी लॉकडाउन में घर बैठ कर उड़ा डाली और अच्छा खासा चलता बिजनेस भी बंद हो गया। कई ऐसे बिजनेस ऐसे हैं जो लॉकडाउन के पहले काफी अच्छा खासा मुनाफा दे रहे थे, वो लॉकडाउन के कारण परमानेन्टली बंद हो गये हैं। लॉकडाउन हटने के बाद से अब मार्केट में फिर से रौनक आनी शुरू हो गई है। कुछ लोग तो अपना पुराना बिजनेस फिर से शुरू कर रहे हैं। कई लोग तो यह सोच रहे हैं कि कम पूंजी वाले बिजनेस किस तरह से शुरू किये जा सकते हैं। इस तरह के बिजनेस करने वाले कोई छोटा-मोटा काम करने की सोच रहे हैं। इसके अलावा जिनके बड़े बिजनेस  चल रहे थे और वो बंद हो गये। साथ ही उनकी पूंजी भी कम हो गई। वो भी कम पैसे वाला नया बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं। यदि आप भी किसी तरह के छोटा-मोटा कम लागत वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सही अवसर है।

कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने पर है नजर

कम लागत में अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस शुरू करने वालों की नजर ऑनलाइन बिजनेस पर है। इस तरह के बिजनेस में कम लागत आती है क्योंकि इस तरह के बिजनेस के लिए आपको मार्केट में दुकान की जरूरत नहीं है। सबसे बड़ी बचत तो यहीं पर हो जाती है क्योंकि दुकान का किराया, बिजली का खर्चा के अलावा कई अन्य भारी भरकम खर्च होते हैं और उस पर आप एक लिमिटेड एरिया के कस्टमर्स से आप बिजनेस कर सकते हैं। प्रत्येक बिजनेस में आजकल जबर्दस्त कंपटीशन है तो ऐसे में दुकान खोलना भारी महंगा सौदा साबित हो रहा है। इन सारी झंझटों को देखते हुए अधिकांश लोग अब ऑनलाइन बिजनेस को प्राथमिकता दे रहे हैं। इस तरह के बिजनेस में आप अपने घर से ही काम शुरू कर सकते हैं। इसमें रॉ मैटेरियल के अलावा आपको हाईटेक टेक्नोलॉजी को अपनाना होगा। उसमें थोड़ी मेहनत करनी होगी। इसका फायदा यह होगा कि दुकान की अपेक्षा ऑनलाइन बिजनेस में आपके बाजार की कोई सीमा नहीं होगी। आपके कस्टमर्स कहां कहां से आॅर्डर दे सकते हैं उसकी भी कोई लिमिट नही होगी। इस काम के लिए आपको भागदौड़ करने भी जरूरत नही होगी। भागदौड़ करने के लिए तमाम कंपनियां या डिलीवरी बॉय आपको आसानी से मिल सकते हैं। बस आपको दो चीजों का ध्यान रखना होगा एक तो आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी सबसे अच्छी रखनी होगी और आपकी सर्विस इतनी स्मूथ होनी चाहिये कि कस्टमर्स को जरा भी फालतू इंतजार न करना पड़े।

शहर, गांव, नगर, महानगर में शुरू किया जा सकता है ऑनलाइन बिजनेस

यदि आप किसी भी शहर, गांव, कस्बे, महानगर में अपने घर से ऑनलाइन बिजनेस करने की सोच रहे हैं और आपको इस तरह के बिजनेस के बारे में कुछ आता भी नहीं है तो आपको यू ट्यूब पर अनेक ट्यूटोरियल वीडियो देखने को मिल जायेंगे। इन्हें देखकर आप अपने मनपसंद बिजनेस को शुरू करने के बारे में सीख सकते हैं। इसके अलावा आपको आपके ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए मार्केट में कई तरह के सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो आपके मोबाइल में डाउनलोड किये जा सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर ऑनलाइन बिजनेस की बारीक से बारीक जानकारी देने में सहायक हैं। बस आपको उनमें अपने फायदे वाला सॉफ्टवेयर को चूज करना होगा। इसी तरह के सॉफ्टवेयरों में एक आधुनिक सॉफ्टवेयर वाला ऐप है ओके शॉप। जैसा नाम वैसा काम है इस ऐप का। यदि आप अपना स्माल स्केल का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का सपना देख रहे हैं तो ये ओके शॉप आपके सपने को पूरा करता है। बस आपको इसकी डिटेल जानने की जरूरत है।

ओके शॉप है क्या चीज?

आज के जमाने का ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने और चलाने के सपने को पूरा करने वाला स्मार्टफोन सपोर्ट वाला बहुत ही आसान और अनेक फायदे देने वाला ऐप है। यह ओके शॉप ऐप ओके क्रेडिट द्वारा तैयार किया गया है। यह ऐप आपको वो सारी चीजें सिखाता है जिससे आपका ऑनलाइन बिजनेस स्मूथली चल सकता है। यह मेड इन इंडिया ऐप भारत में छोटे-छोटे बिजनेस को डिजिटाइजेशन के माध्यम से पॉवर देने का काम करता है। आपको तो मालूम ही होगा कि ऑनलाइन बिजनेस कैसे चलता है और इसका क्या स्कोप है। इसको इस तरह से समझ लीजिये कि दुनिया में सबसे अधिक स्मार्ट फोन यूजर भारत में हैं। ये स्मार्ट फोन यूजर अधिकांशत: युवा ही हैं। ये स्मार्टफोन यूजर युवा अधिकांशत: स्टूडेंट, जॉब होल्डर या न्यूकमस ऑनलाइन बिजनेस में व्यस्त होते हैं। ये युवा अपने जरूरत की छोटी-सी-छोटी चीज भी दुकान पर खरीदने नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि उनके पास समय ही नहीं हैं। इसलिये ये सभी लोग ऑनलाइन परचेजिंग को प्राथमिकता देते हैं। इस तरह के कस्टमर अक्सर ऑनलाइन यह सर्च करते रहते हैं कि उनके नजदीक कौन सा ग्रोसरी स्टोर है, कौन सा किराना स्टोर है, कौन सा कपड़े का स्टोर है और न जाने क्या-क्या तलाशते हैं। इस तरह की जानकारी उपलब्ध कराने में ओके शॉप आपको पूरी मदद करता है। ये ऐप आपको ये भी बताने में मदद करता है कि आपके आसपास किस तरह के कस्टमर्स रहते हैं और उनकी क्या क्या डिमांड हो सकती है। आप इस ऐप के माध्यम से अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं। ओके शॉप तेजी से बिजनेस मैन के बीच लोकप्रिय हो रहा है। 24 अगस्त को लांच हुए इस ऐप को अब तक एक लाख से अधिक लोगों ने अपने स्मार्ट फोन पर इंस्टाल कर लिया है। ओके शॉप आपको स्ट्रेस फ्री यानी तनाव से मुक्त और कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाला ई कॉमर्स बिजनेस शुरू करने मेंं पूरी मदद करता है।

 a man hand holds a food in bag against white background

छोटे बिजनेस मैन के लिए वरदान है ओके शॉप

प्रत्येक भारतीय छोटे व बड़े शहरों, कस्बों व नगरों में बिजनेस मैन अपनी ऑनलाइन शॉप खोलना चाहते हों तो उनके लिए ओके शॉप एक वरदान है। ओके शॉप ऐसे स्माल बिजनेस मैन के सारे सपनों को पूरा करने वाला ऐप है। इस ऐस की खास बातें यह हैं कि ये बिना किसी चार्ज के इंस्टाल किया जा सकता है। इसमें न तो पहले कोई चार्ज और न ही इसमें कोई हिडेन या ऐडिशनल मंथली या चार्ज ही लगता है। आप इस ऐप के माध्यम से बहुत आसानी से अपनी मनचाही ऑनलाइन शॉप खोल सकते हैं।

कौन-कौन सी खूबियां हैं ओके शॉप में?

इस ऐप के माध्यम से अपने ऑनलाइन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए खूबसूरत, अट्रैक्टिव व कलरफुल विजुअली कैटलॉग बना सकते हैं। इन कैटलॉग को आप अपने परिवार के सदस्यों और मित्रों आदि के व्हाट्सऐप पर डेमो करके अपना मार्केट बना सकते हैं। इसके लिए ये ओके शॉप आपको कई तरह की सुविधाएं देता है। आप अपने कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए विशेष सुविधाएं और स्पेशल डिस्काउंट का आफर भी उनके साथ शेयर कर सकते हैं। यह ऐप यूजर फे्रंडली है और लगातार इसमें लेटेस्ट वर्जन का अपडेट भी होता रहता है। आप अपने किसी तरह के एंड्रायड फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल फोन पर अपने प्रोडक्ट में किसी तरह का ऐड/एडिट या डिलीट भी कर सकते हैं। यह ऐप आपको अपने प्रोडक्ट को अट्रैक्टिव बनाने के लिए इमेजेज को यूज करने और उनका डिटेल लिखने तथा कीमतों में एडजेस्टमेंट करने की भी सुविधा देता है। आप इस ऐप में प्रति शॉप 40 हजार प्रोडक्ट को ऐड कर सकते हैं।

इस ऐप में सभी तरह के ऑनलाइन ऑर्डर रिसीव करने की भी सुविधा है। इस ऐप से आप अपने घर बैठकर ही ऑनलाइन बिजनेस को मैनेज या ऑपरेट कर सकते हैं। इस ऐप की एक खूबी यह भी है कि यह यूजर फ्रेंडली होन के साथ अनेक भाषाओं में भी काम कर सकता है। यह ऐप ऐसे कस्टमर्स के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है जो घर के बाहर जाये बिना और कॉन्टेक्टलेस व्हाट्सऐप मार्केटिँग को पसंद करते हैं। यह ऐप छोटे बिजनेस को काफी सहारा देता है और उसके बाद वो स्माल बिजनेस  परफेक्ट ऑनलाइन बिजनेस में कन्वर्ट करने में भी मदद करता है। यह ऐप लोकल बिजनेस को ऑनलाइन बिजनेस में बदलने में भी बिजनेस मैन की मदद करता है। आप इस ऐप के माध्यम से बहुत आसानी से अपने कस्टमर द्वारा देखे व्यूज को आसानी से काउंट कर सकते हैं। आप अपने कस्टमर बिहैवियर और अपने कैटलाग की फीडबैक का एनालिसिस करे और उसमें होने वाले सुधारों पर विचार कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। इस तरह से ओके शॉप ऐप आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने मे हर तरह से सहायक साबित हो सकता है।

कौन-कौन सी दुकानें खोलने में सहायक है ओके शॉप?

अब ओके शॉप के साथ बने डिजिटल इंडिया का हिस्सा और खोलें आपकी अपनी डिजिटल दुकान। इस ऐप के साथ कौन-कौन सी दुकानें आसानी से चला सकते हैं। इस पर एक नजर डालते हैं। इस तरह की दुकानों में ग्रोसरी शॉप, किराना स्टोर्स, सुपर मार्केट्स, एपैरल शॉप, गारमेंट स्टोर्स, मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप, रेस्टोरेंट, होटल्स, ज्वेलरी शॉप, फर्नीचर शॉप, हैंडीक्राफ्ट शॉप, रिसेलर्स यूजिंग रिसेलिंग ऐप, हार्डवेयर, जनरल स्टोर्स, मर्चेन्ट्स आदि-आदि।

अब आप ओके शॉप ऐप के साथ डिजिटल इंडिया के हिस्सा बन सकते हैं। ऐप के माध्यम से अपना ऑनलाइन स्टोर खोलकर अपनी मन की मुरादें पूरी कर सकते हैं। फिलहाल वर्तमान समय में ओके शॉप ऐप एंड्रायड फोन के लिए ही उपलब्ध है। तो अब आप बिना समय गंवाये अपना ओके शॉप ऐप को डाउन लोड कर सकते हैं।

okshop logo against blue background

यह ऐप डाउनलोट कैसे किया जा सकता है?

सबसे पहले आप अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले को सर्च करें। गूगल प्ले मिलने के बाद उसमें ओके शॉप को सर्च करें। जैसे ही आप गूगल प्ले स्टोर में ओके शॉप लिखकर डालेंगे तो आपके सामने ओके शॉप का पॉप अप नजर आयेगा। उसमें लिखे इंस्टाल को क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक फार्म आयेगा। जिसमें मांगी गयी सारी जानकारियों को भरें और अपना मोबाइल फोन नंबर भी रजिस्टर्ड करायें। उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आयेगा, उसे भी वैरीफाई कराये। इसके साथ ही आपका साथी ओके शॉप आपकी सेवा के लिये तैयार है। अब अपना ऑनलाइन स्टोर तैयार करें और बिजनेस शुरू करें। इसमें सबसे पहल अपने बिजनेस की डिटेल डालें और अपने कैटलॉग बनायें।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आडियाज जो आप घर से शुरू कर सकते हैं
2) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
3) भारत में किसी लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?
4) 20 बेस्ट साइड बिज़नेस आइडियाज़

5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

FAQs - ओके शॉप से जुड़े कुछ पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. ओके शॉप ऐप है क्या?

उत्तर. ओके शॉप से अनभिज्ञ लोगों द्वारा यह सवाल अधिकांशत: पूछा जाता है कि यह ओके शॉप क्या बला है, क्या करता है। इस पर एक्सपर्ट की ओर से कहा गया कि ओके शॉप ऑनलाइन ऐप है जो आपको फ्री में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने में मदद करता है। ओके क्रेडिट द्वारा बनाया गया यह ऐप आपको कई तरह से मदद देता है। जैसे आपके बिजनेस को डिजिटाइज करता है। आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने में इसकी मदद ले सकते हैं। अपनी ऑनलाइन शॉपिंग को इस ओके शॉप से प्रमोट कर सकते हैं। इस ऐप के यूज के लिए आपसे कोई पैसा नही लिया जाता है। इसमें लिस्टिंग की कोई सीमा नहीं हैं। इस ऐप से आप व्हाट्सऐप के माध्यम से अपने बिजनेस और सेल को बढ़ा सकते हैं।

प्रश्न. क्या ओके शॉप ऑनलाइन है?

उत्तर. ओके शॉप ऐप पूरी तरह से ऑनलाइन है और यह मेड इन इंडिया ऐप है जो पूरे भारत में स्माल बिजनेस मैन और मर्चेन्ट को प्रमोट करने और उन्हें ऑनलाइन शॉप खोलने में हर तरह की मदद करता है। आप इस ऐप के सहारे फ्री आफ कास्ट ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके डिजिटल इंडिया का हिस्सा बन सकते हैं।

प्रश्न. कितनी भाषाओं में है ओके शॉप?

उत्तर. हमारे देश में स्माल बिजनेस करने वाले बिजनेस मैन अपनी क्षेत्रीय भाषा में बिजनेस की भाषा बोलते हैं। इसलिये इस ऐप को लेकर इस तरह के स्माल बिजनेस मैन में काफी उत्सुकता है और वो यह जानना चाहते हैं कि यह ऐप कितनी भाषाओं में है। इस पर एक्सपर्ट ने बताया कि यह ऐप अभी फिलहाल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है।