ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

. 1 min read
ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

डिस्ट्रीब्यूटर प्रोडक्ट बेचने का काम करते हैं. आप भी चाहें तो डिस्ट्रीब्यूटर बन के खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. और इस से कमाई कर के अपनी अपना करियर बना सकते हैं. एक डिस्ट्रीब्यूटर को आप एक बिजनेसमैन भी कह सकते हैं. डिस्ट्रीब्यूटर मैन्युफैक्चरर यानी की जो किसी भी प्रोडक्ट को बनाने का काम करते हैं डिस्ट्रीब्यूटर उन से प्रोडक्ट खरीद कर उसे मार्केट में पहुंचाने का काम करता है. कंपनियों से प्रोडक्ट खरीद कर डिस्ट्रीब्यूटर उपभोक्ताओं या फिर रिटेलर्स को इन सामान को बचाते हैं.

एक डिस्ट्रीब्यूटर का मार्केट के हिसाब से सामान खरीदता है और उसे ज्यादा पैसों में दुकानदारों या फिर रिटेलर्स को बेचता है. अगर हम एक डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर के बीच में अंतर बताएं तो इसमें डिस्ट्रीब्यूटर एक बिजनेसमैन से दूसरे बिजनेस मैन के बीच में लेने देने का काम करता है. और रिटेलर्स या दुकानदार सीधे इन सामान को ग्राहकों तक पहुंचाते हैं यानी सामान को बेचते हैं. डिस्ट्रीब्यूटर दो तरह के होते हैं. एक वो जो मार्केट में जा कर खुद या फिर किसी दूसरे से सामान पहुंचाते हैं. लेकिन कुछ लोग डिस्ट्रीब्यूशन का काम ऑनलाइन भी करते हैं. इसमें वो सोशल मीडिया से लेकर कई ऑनलाइन एप और वेबसाइट के जरिए अपना समान सीधा ग्राहकों तक पहुंचाते हैं. अगर आप भी एक डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते है तो आपको इसके लिए कई चीजों को जानने की जरूरत है. आप अपनी शौहलियत के हिसाब से फील्ड डिस्ट्रीब्यूटर या फिर ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन का काम कर सकते हैं. इसमें मैं आपको बनाऊंगा की आप कैसे एक सफल डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं कैसे इस फील्ड में ज्यादा कमाई होगी और साथ ही कुछ टिप्स के साथ इस काम को लेकर पूरी जानकारी जो आपको इस बिजनेस को करने में काफी मदद करेगी.

कैसे बन सकते हैं आप ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूटर?

डिस्ट्रीब्यूटर का काम सामान खरीदना और उसे बेचने का होता है. इसका अर्थ है कि एक इंसान जो अपने एरिया का डिस्ट्रीब्यूर का काम करना चाहता है उसे अच्छी तरह से बातचीत करना आनी चाहिए उसका व्यवहार ही उसके व्यापार को बढ़ाता है. मार्केट में क्या चल रहा है उसे इस सब का पता होना चाहिए. मार्केट की मांग के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूटर अपना सामान खरीदता और बेचता है. इस काम को ऑनलाइन भी किया जा सकता है. जरूरी नहीं की आप दिन भर मार्केट में सामान ले कर चक्कर लगाएं. आप अपने फोन या लैपटॉप में सोशल मीडिया या किसी वेबसाइट या ऐप के जरिए भी इस काम को कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो एक स्टोर बना लें. और जिस सामान की आप डीलरशिप करना चाहते हैं. उसे सोशल मीडिया पर प्रोमोट करें. और ऑनलाइन कूरियर या फिर डिलीवरी बॉय के जरिए अपने सामान को आप रिलेटर या फिर किसी दुकानदार को पहुंचा सकते हैं. इसमें सीधा ग्राहक भी आपके स्टोर से सामान खरीद सकते हैं.

डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए जरूरी जानकारी

किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले आपको एक प्लान बनाना पड़ता है. अगर आप कोई बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप पहले प्लान बनाते हैं की आपको किसी प्रोडक्ट को बेचने का काम करना है या फिर आप कोई सर्विस दे कर अपना बिजनेस चलाना चाहते हैं. इसी लिए डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए भी आपको से जानना जरूरी है की आप किस प्रोडक्ट को मार्केट में पहुंचाना चाहते हैं. मार्केट की मांग और ज्यादा मुनाफे वाले प्रोडक्ट की डीलरशिप करना आपके लिए फायदेमंद होगा. अगर आपको कपड़ों की जानकारी है तो आप इसी डीलरशिप करें या फिर अगर आप खाने का कोई सामान सप्लाई करना चाहते हैं तो वो चुनें कहने का मतलब है की आपको अपने प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. कोशिश करें की ऑनलाइन आप जिस सामान की डीलिंग करेंगे उसमें आप अपना कमीशन कम रखें. आज कल ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन सामान इसलिए लोग मंगाते हैं क्योंकि उन्हें वो मार्केट से सस्ता पड़ता है और उन्हें ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ता इसलिए आप भी अच्छे प्रोडक्ट की सप्लाई करें और अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें.

मार्केट रिसर्च करना ना भूलें

ऑनलाइन मार्केट हो या ऑफलाइन प्रोडक्ट की खूबी के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आपको मार्केट की रिसर्च करनी ही होगी. अगर आप ऑनलाइन सामान अपने एरिया में ही सप्लाई करना चाहते हैं तो आपको अपने शहर या अपने नजदीकी मार्केट का अंदाजा होना चाहिए. ऑनलाइन आपके पास कहीं से भी ऑर्डर आ सकते हैं इसलिए आपकी सर्विस और कॉन्टेक्ट ऐसे होने चाहिए की आप कम समय में ही अपना सामान जरूरतमंद को पहुंचा सकें. हालांकि अगर कोई कम सामान आप से मंगवाता है तो आप कूरियर के जरिए भी इसकी सप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आपको उन कंपनी और प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहिए जिस का आप सामान डिस्ट्रीब्यूटर कर रहे हैं. क्या उस कंपनी की मार्केट में अच्छी पकड़ है की नहीं या वो सामान लोगों को पसंद आता है की नहीं ये भी आपको जानना चाहिए.

cardboard boxes on pallet and stack of parcels behind it on wooden floor in the retail store

मैन्युफैक्चरर और डिस्ट्रीब्यूटर का रोल समझना जरूरी

किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए कंपनी या फिर उस मैन्युफैक्चरर से संपर्क करें. डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर भी आपको कुछ शर्त और नियम को समझना पड़ेगा. अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपने शहर में जानकर लोगों को अपने सामान की ओर अट्रैक्ट करना पड़ेगा. जिस से लोगों को आपके बारे में पता चल सके ऑनलाइन इस काम को करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा लें. या फिर पेड़ एड देकर आप अपने बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं. जितना हो सके अपने बिजनेस का प्रमोशन करें. आप चाहें तो एक स्टोर बना सकते हैं. जहां पर लोगों को आपके काम के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी. और जब उन्हें आपके ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन का पता चलेगा तो आपका सब काम फोन और इंटरनेट के माध्यम से ही हो जाएगा. अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो आपके बिजनेस में जल्ही ही काफी उछाल आ जाएगा. और आपकी कमाई अच्छी होने लगेगी. आप चाहें तो अपने काम में एक दो लोगों को भी जोड़ सकते हैं.

अपने बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाएं?

हर कोई अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहता है और आपके अंदर भी ये काबिलियत होनी चाहिए. बिजनेस के लिए सही टिप्स आपकी डिस्ट्रीब्यूशन की कुशलता और अच्छे लोगों में आप की पहचान को बढ़ा सकता है. आप अगर हाई लेवल के डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो खास बिजनेस शो, एक्सपो शो, या फिर किसी बिजनेस सम्मेलन में जाएं. इसमें आप अपने कॉम्पिटिटर्स से भी मिले और जिस प्रोडक्ट की आप डिस्ट्रीब्यूशन कर रहे हैं उस के निर्माताओं से भी कांटेक्ट करें. इस से आपको काफी जानकारी हासिल होगी. अपने प्रोडक्ट को बनाने वाले निर्माताओं से संपर्क बनाए रखें. और मार्केट में कॉम्पिटिटर्स के साथ साथ अपने ग्राहकों से भी अच्छे संपर्क बनाकर रखें. इस से आपको आपके बिजनेस में काफी फायदा मिलेगा.

अपना टारगेट सेट करें

किसी भी चीज पर पैसा लगाने से पहले आप ये सोच लें की आप अपने बिजनेस को कहां तक ले जाना चाहते हैं. अगर मानों आप ऑनलाइन महिलाओं के कपड़ों का डिस्ट्रीब्यूशन कर रहे हैं और आपका काम अच्छा चलने लगा है तो आप कुछ समय बाद पुरुषों के गारमेंट भी अपने स्टोर में रख कर उनकी डीलिंग भी कर सकते हैं. बस कोशिश करें की जो लोग आप से सामान ऑनलाइन मंगवा रहे हैं उनका भरोसा आप पर बने रहे और ऑनलाइन आप दिखाए कुछ और उसे कुछ और न अप्लाई करें. इसके साथ ही अपने पास कई ऑप्शन रखें जिस से लोग आपके ऑर्डर करवाते रहें. वैरायटी हर किसी को पसंद आती है. अलग अलग तरह की चीजें अलग अलग प्राइस और अलग अलग कैटेगरी के लोगों का सामान अगर आपके पास मिलेगा तो आपके पास ऑर्डर की कमी नहीं होगी. आज कल शॉपिंग हो या फिर डिस्ट्रीब्यूशन का काम ऑनलाइन इन मार्केट की काफी पहुंच बढ़ गई है. काफी सारे लोग अपने बिजनेस में सफल तो होना चाहते हैं लेकिन वो अपनी फ्यूचर प्लानिंग पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते. अपने बिजनेस में खूब सारा पैसा लगाने के बाद भी उनको ये पता नहीं होता की आगे क्या और कैसे करना है. ऐसे लोग बस समय के साथ साथ चलते जाते हैं आप ऐसा ना करें और अपना टारगेट सेट करें. इससे आपको और आपके बिजनेस दोनों को ही फायदा होगा और मार्केट में अगर लोगों को आपके बारे में पता होगा तो इसका असर आपकी कमाई पर भी दिखेगा.

stack of cardboard boxes and Earth globe on computer

आपने बिजनेस में नुकसान के लिए रहें तैयार

बिजनेस में फायदे नुकसान होते रहते हैं. इसमें सबसे जरूरी और अंतिम चीज यहीं है की आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए. आपका माइंडसेट ऐसा होना चाहिए की अगर आपकी कमाई नहीं भी हो रही हो तो आप हिम्मत ना हारें. अपनी सच्ची लगन, मेहनत हिम्मत और भरोसे से आप कुछ भी हासिल कर सकतें हैं. कई बार ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन में लोग आप से सामान तो मंगा लेते हैं. लेकिन कुछ खराबी या कुछ ऊंच नीच के बाद आपसे गलत व्यवहार करने लगते हैं. आप कोशिश करें की आप ऐसा ना करें. कभी भी उन लोगों की बात ना सुने जो आपसे कहें की ये काम आप नहीं कर सकते और अगर सुनना भी है तो उसे एक चैलेंज की तरह लें. बस आपके अंदर थोड़ा भरोसा और सब्र होना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

1) किराना स्टोर कैसे खोलें?
2) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?
3)
ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
4)
ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
5)
इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?