यूट्यूब या बिजनेस किस में बनाना चाहिए आपको अपना करियर ?

. 1 min read
यूट्यूब या बिजनेस किस में बनाना चाहिए आपको अपना करियर ?

130 करोड़ की आबादी वाले हमारे भारत देश में आज के समय नौकरी ना मिलना सबसे बड़ी परेशानी है. हालात ये हैं की लोगों को काम की खोज में एक राज्य से दूसरे राज्य जाना पड़ता है. लेकिन अब कोई लोग किसी के नीचे नौकरी करने से बेहरत खुद का छोटा मोटा बिजनेस करने में अधिक रूचि दिखा रहे हैं. बिजनेस कई तरह के हो सकते हैं चाहे आप खुद का पैसा लगा के अपने लिए एक छोटा मोटा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. या फिर कुछ ऑनलाइन काम कर के अपने लिए रोजगार तलाश करते हैं. ऑनलाइन रोजगार के लिए आज के समय में कई ऑप्शन खुले हैं. इस में यूट्यूब सबसे आगे और सफल है. अब आज किसी के लिए नौकरी करने से अच्छा है अगर आप खुद के लिए कुछ करें क्योंकि उस से आपको ज्यादा फायदा मिलता है. अब आज के समय में लोग नौकरी के बदले बिजनेस तो करना चाहते हैं. लेकिन अपना काम कैसे शुरु करना है. और उसके लिए क्या करना है जिससे आपके बिजनेस को सफलता मिले इससी जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं होती है.

धीरे धीरे हमारे देश में काम करने का तरीका बदलता जा रहा है और आज के युवा इंटरप्रेन्योर यानी खुद का काम करने की चाहत रखते हैं. जैसे मजदूर कारखाने में काम करते हैं, टीचर स्कूल में पढ़ाते हैं, और क्लर्क बैंक में नौकरी करते हैं. ये सभी किसी दूसरे के लिए नौकरी कर के सैलरी से अपनी इनकम जुटाते हैं. लेकिन कोई दुकानदार, किसी कारखाने का मालिक, या एक व्यापारी अपने व्यापार से पैसा कमाता है. व्यापार करने के भी कई तरीके हैं. इसमें नॉर्मल बिजनेस और ऑनलाइन बिजनेस शामिल है. बिजनेस में आप मार्केट में प्रोडक्ट या फिर अपनी सर्विस देते हैं. तो ऑनलाइन बिजनेस में आप इंटरनेट के जरिए पैसे कमाते हैं. इंटरनेट में आज यूट्यूब सबसे सफल ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया है. तो आज मैं आप को बताता हूं की आप को यूट्यूब से अपना करियर बनाना चाहिए या फिर मार्केट में खुद का बिजनेस खोल के. इसमें मैं आप को दोनों बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिस के आधार पर आप अपना करियर चुन सकें.

बिजनेसमैन की असली पहचान

अगर आप एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर या बिजनेस मैन का दर्जा पाना चाहते हैं और खुद का कोई काम करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपके अंदर एक लीडरसिप क्वालिटी होना बहुत जरूरी है. अगर आपके अंदर लीडरसिप क्वालिटी अच्छी होगी तभी आप अपने कर्मचारियों से अच्छा और बेहरतीन काम निकाल पाएंगे. एक अच्छा लीडर दूसरों से काम निकलवाने से साथ ही जरूरत पड़ने पर खुद भी सारी जिम्मेदारी संभालता है. जो सफलता का श्रेय सब को देता है. और विफलता में खुद की गलती निकालता है. अगर आप के अंदर भी ये क्वालिटी है. या इस क्वालिटी को बिल्ड कर सकते हैं. तो आप एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते हैं. अपने द्वारा शुरु किए गए काम के लिए आपको दूसरों पर निर्भर होना ही पड़ेगा. आप कितने भी टेलेंटेड क्यों ना हो आपको टीम की जरूरत पड़ती ही है. इस लिए आप दूसरों को साथ लेकर चलें. अगर आपके लिए काम करने वाले आप से खुश रहेंगे तो आपके लिए दिल से काम करेंगे और पूरे महनत करेंगे इससे आपको और आपके बिजनेस को ही फायदा होगा.

क्या होता है यूट्यूबर?

यूट्यूब आज के समय में सबसे सफल ऑनलाइन पैसे कमाने का प्लेटफॉम है. यहां कई लोग कुछ ना कुछ सर्च मारने आते हैं कुछ मरोरंजन के लिए तो कोई अपनी नोलेज बढ़ाने के लिए. इस वीडियोज को देखने के लिए यूट्यूब यूट्यूबर को काफी पैसे देता है. ये पैसे यूट्यूबर को उसकी वीडियो पर आए व्यूस और वॉटटाइम के हिसाब से देता है. कई सोशल मीडिया सेलेब्रीटीस और लोगों ने इस से अपना करियर बनाया है. इसमें सब्सक्राइबर भी काफी अहम रोल प्ले करते हैं. किसी वीडियो पर ज्यादा लाइक और व्यू आना आपके चैनल के सब्सक्राइब पर डिपेंट करता है. इसमें अगर आप ज्यादा लंबी वीडियो बनाएंगे तो आपको ज्यादा वॉटाइम मिलेगा और इस से आप और एक्सट्र एड लगा सकते हैं. जिस से आपकी ज्यादा कमाई होगी.

Youtube video player layout

कैसे बने सफल बिजनेसमैन?

एक अच्छे बिजनेस आइडिया को सोचने के बाद आप उसके लिए प्लानिंग करें. ताकि काम के बीच आपको कोई परेशानी ना झेलनी पड़े. अगर आप बिना प्लानिंग के कोई भी बिजनेस शुरु करेंगे तो आपके पास सफल होने के बहुत ही कम चांस होंगे. इस लिए किसी भी आइडिया पर काम करने से पहले उसके बार में अच्छी तरह से रिसर्च करें और प्लान बनाएं. सफलता पाने के लिए छोटी छोटी चीजें काफी मायने रखती हैं. इस लिए इन सब बातों पर ध्यान दें. काम शुरु करने के लिए बजट सबसे ज्यादा जरूरी होता है. और उससे भी ज्यादा आपकी बिजनेस लोकेशन. फिर चाहे आप कोई भी आइडिया लेकर मार्केट में उतर जाएं. अगर पैसा और लोकेशन ठीक नहीं रही तो आइडिया काम नहीं आएगा. हो सके तो इन सब को एक पेपर पर लिखते जाएं. या फिर एक छोटी सी डायरी बना लें. जिस पर आप अपने सभी प्लान और आइडिया लिख सकें. जिस से आप अपने आईडिया पर बारीकी से काम कर सकें.

कैसे बने सफल यूट्यूबर?

यूट्यूब की कमाई आपके चैनल पर अपलोड की गई वीडियो के व्यूस और उसके वॉचटाइम यानी कितनी देर तक लोगों ने आपके चैनल की वीडियो देखी है उस पर आधारित होती है. जितने व्यूस और जितना ज्यादा आपका वॉचटाइम होगा आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी. कोशिश करें की लगातार अपने चैनल पर वीडियो डालते रहें और वीडियो अपलोड करने के बीच में ज्यादा दिनों का गेप ना आए. इसके साथ ही आपके वीडियो में वो पूरी जानकारी होनी चाहिए जो आपने अपने टाइटल और थमनेल में दी हुई है. लोग अकसर वीडियो उस के थमनेल और टाइटल को देख के खोलते हैं. अगर आपका थमनेल और टाइटल अगल चीज पर है और वीडियो में अलग कुछ बातें चल रही है तो लोग आपके चैनल पर वीडियो देखना पसंद नहीं करेंगे. इस लिए कोशिश करें की आप एक प्रोफेशनल तरीके की वीडियो डालें और प्रोफेशनली काम करें. इस से आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा और आपकी कमाई भी ज्यादा होगी.

बिजनेस को सफल बनाने के लिए जरूरी बातें

किसी भी चीज पर पैसा लगाने से पहले ये बात अपने दिमाग में डाल लें की अगले 5 या 10 सालों में आपको और अपनी कंपनी को किस लेवल तक पहुंचाना है. अगर आपके दिमाग में ये बात नहीं होगी तो बस अधिक सफलता नहीं पा सकेंगे. और बस नाम के इंटरप्रेन्योर कहलाएंगे. बहुत से लोग सक्सेस तो होना चाहते हैं लेकिन अपनी प्लानिंग पर बिल्कुल भी काम नहीं करते उनको ये पता नहीं होता की आगे क्या और कैसे करना है बस समय के साथ साथ चलते जाते हैं आप ऐसा ना करें और अपना टारगेट सेट करें.

Business People Meeting Conference Discussion over a table

यूट्यूब चैनल को सफल बनाने के लिए जरूरी बातें

अपने चैनल पर कोई भी अश्लील वीडियो या कंटेड ना डालें. ऐसे में यूट्यूब आपके चैनल को ब्लॉक कर देगा. शुरु में अपने चैनल के सब्स्क्राइबर को प्रोइवेट में रखें. इसका मुख्य कारण ये है की की भी इंसान फ्रेस चैनल को जल्दी सब्सक्राइब नहीं करता है. तो आप अपने चैनल को ग्रो करने के लिए इस टेक्टिक का इस्तेमाल करें. और जब आपका चैनल बढ़ने लगे तो आप चाहें तो इसे प्बलिक कर सकते हैं. साथ ही चनल पर कोई भी ऐसी वीडियो ना डालें जो यूट्यूब और सरकार के नियमों और गाइडलाइन के खिलाफ हो. इस से आपका चैनल बंद किया जा सकता है. कोई भी लड़ाई, गाली गलौज या फिर किसी दूसरे का कंटेड अपने चैनल पर ना डालें. इस से आपके चैनल पर स्ट्राइक आ सकती है. और यूट्यूब की गाइडलाइन के हिसाब से अगर आपके चैनल पर तीन स्ट्राइक आ गई तो आपका चैनल सरपेंड कर दिया जाता है. नल पर की वर्ड डालते समय अपशब्दों का इस्तेमाल ना करें. कोई भी ऐसा शब्द ना लिखें या डाले जिस से किसी दूसरे की भावना को हर्ट हुए. एसे चैनल बहुत जल्दी बंद कर दिए जाते हैं.

ऊपर मैंने आप को यूट्यूब और बिजनेस के बारे में जरूरी जानकारी दी है जिस के आधार पर आप अपना करियर बना सकते हैं. बस यूट्यूब में आप को अपनी तरफ से कोई इंवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती. लेकिन बिजनेस में आप को बजट ले कर चलना पड़ता है. यूट्यूब में आपके लाइक, व्यू और वॉचटाइम के आधार पर आपकी पेमेंट यूट्यूब से की जानी है. लेकिन बिजनेस में आपको अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को बेच कर अपने कस्टमर से पैसे कमाने पड़ते हैं. यूट्यूब में आपको महीने के आखिरी हफ्टे में ऑनलाइन अकाउंट में भेजे जाते हैं. लेकिन बिजनेस में आपकी कमाई हर रोज होती है. लेकिन कभी कभी आपको अपने कस्टमर पर निर्भर रहना होता है कभी कमाई कम भी होती है तो कभी ज्यादा. यूट्यूब में भी आपकी कमाई व्यूस के कम और ज्यादा आने पर होती है. लेकिन बिजनेस की तरह आपको हर रोज काम करने की जरूरत नहीं होती. अगर एक वीडियो भी आपकी फेमस हो गई तो आपको उसके व्यू के पैसे उस हिसाब से मिलते हैं. अगर आप कई समय तक वीडियो भी ना डालें तब भी आप पूरानी वीडियो के आधार पर कमाई करते रहते हैं. अब आप समझ चुके हैं की आपको क्या चुनना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

1) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?