छोटे बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए टॉप 10 टिप्स

. 1 min read
छोटे बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए टॉप 10 टिप्स

जब भी आप कोई बिज़नेस शुरू करते हैं तब हर कोई आपको पहली सलाह देता है, अच्छी तरह से मार्केटिंग करने की. मार्केटिंग में पैसा खर्च होता है इसमें कोई शक नहीं है पर क्या छोटे बिज़नेस में मार्केटिंग पर बहुत सारा पैसा खर्च करना ज़रूरी है?

जी नहीं! अगर आप अच्छी तरह से प्लान करते हुए मार्केटिंग करते हैं तो आप बहुत कम पैसा खर्च करते हुए भी अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं. साथ ही आप बचे हुए पैसे को बाकि किसी जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो आएं जानते हैं कुछ टिप्स जो अपने छोटे बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए आप कर सकते है.

1. बेहतरीन वेबसाइट बनाना

वेबसाइट किसी भी बिज़नेस की पहली कड़ी है जो उसे उसके कस्टमर से जोड़ने में काम आती है. आपको इसके लिए किसी तरह का एक्सपर्ट होने की ज़रूरत नहीं है पर वेबसाइट पूरी तरह से यूजर फ़्रेंड्ली हो और ऐसे हो कि लोग आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं तो उसके बाद वो कुछ समय उसपर लगा सकें.

आप चाहे तो किसी एसईओ एक्सपर्ट से एक बार अपनी वेबसाइट का मुआयना करवा सकते हैं ताकि सर्च में लोग आसानी से आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकें. इसके अलावा कोई ना कोई टेक्निकल टूल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आँकड़ो की माने तो 2020 में लगभग 56% छोटे बिज़नेस के मालिकों ने वेब मार्केटिंग पर काफी जोर दिया है. वेबसाइट में देखते ही आपके बिज़नेस की कोर वैल्यू, आपका आईडिया और लोगों को उससे होने वाला फायदा लोगों तक पहुंच जाना चाहिए.

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग के जगत का सेंटर है. छोटे बिज़नेस के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है.हर एक बिजनेस के लिए फेसबुक प्लेटफार्म होना बहुत जरूरी है इसके अलावा आप इंस्टाग्राम, ट्विटर या लिंकडइन प्रोफाइल का यूज अपने बिजनेस के हिसाब से और लोकेशन के हिसाब से कर सकते हैं जैसे कि उदाहरण के लिए आपका प्लंबिंग कभी भी इंस्टाग्राम या स्नैपचैट पर शायद ही चले पर अगर उसका फेसबुक पेज होगा तो वह आपकी इस बिजनेस को आगे बढ़ाने में ज़रूर काम आएगा इसीलिए आपको सबसे पहले अपनी ऑडियंस को पहचानते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चयन करना होगा और वहां पर अपनी बढ़त बनानी होगी.

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आप अलग अलग तरह से बिज़नेस के प्रमोशन के लिए एड चला सकते हैं और लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं.

hand holding phone and the word e mail marketing coming out of it

3. ईमेल मार्केटिंग

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या फिर किसी भी कैंपेन आदि के जरिए अगर आपको अपने कस्टमर के ईमेल एड्रेस मिले हैं तो आप उनको पॉजिटिव तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए कभी भी उन्हें नजरअंदाज ना करें और उनका इस्तेमाल ईमेल मार्केटिंग कैंपेन के लिए करें .

इसमें आप समय-समय पर अपनी ऑडियंस और कस्टमर के संपर्क में रह सकते हैं और अपने नए उत्पाद या किसी भी तरह की चीजों के बारे में उन्हें समय-समय पर जानकारी दे सकते हैं. ईमेल मार्केटिंग आपको अपने कस्टमर से अपने रिश्ते बनाए रखने में भी मदद करता है. इसमें आप कर सकते हैं;

-आप हर एक महीने ईमेल भेजने के लिए  ऑटोस्पोर्ट मैसेज बना सकते हैं.

-  इसमें आप कर सकते हैं अब वेलकम ईमेल सिरीज़ उन यूज़र्ज़ के लिए भेज सकते हैं जो साइन अप कर रहे हैं.

-  जो भी लोग आपके उत्पाद यह प्रोडक्ट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं उनके लिए आप एक ऑटोजेनरेट ईमेल भेज सकते हैं. - - एक बार ऑर्डर कन्फ़र्म होने के बाद आप यूजर को एक कन्फ़र्मेशन ईमेल भेज सकते हैं और साथ ही अपने नए उत्पाद की जानकारी के लिए भी उनके ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. रेफरल नेटवर्क बनाना

छोटे बिजनेस में सबसे ज्यादा जरूरी है आपका लोगों से जुड़े रहना. बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप लोगों तक अपनी खासियत को अच्छी तरह से पहुंचा सके. इसीलिए आपको छोटे बिजनेस ने रेफरल नेटवर्क पर काम करने की जरूरत है.

उदाहरण के लिए अगर आपके पास वेडिंग प्लानिंग का बिजनेस है आप कुछ ना कुछ फोटोग्राफर के साथ काम कर सकते हैं और साथ ही उन फोटोग्राफर को अपने दूसरे क्लाइंट तक पहुंचा सकते हैं. इस तरह से समय पड़ने पर आपको भी इसी तरह से जरूर मदद मिलती है. नेटवर्क बनाने के लिए सबसे पहले जरूरी है अच्छी तरह से रिश्ते बनाना और उसके लिए आपके बिजनेस का विश्वसनीय होना बहुत जरूरी है. सिर्फ समय पड़ने पर कॉल करने या ईमेल करने से कभी भी आपकी पार्टनरशिप बन नहीं पाती है इसलिए जरूरी है कि आप लगातार लोगों के संपर्क में रहें से आपको काम है.

5. रेगुलर ब्लॉग करना

बिजनेस में ब्लॉगिंग का बहुत फायदा रहता है. इससे आपको अपने बिजनेस के लिए ज्यादा से ज्यादा पहुंच मिलती हैं और आप इसके लिए ऑर्गेनिक सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे कीवर्ड का इस्तेमाल करें जो आपके कस्टमर ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

अगर आपको लग रहा है कि आप नियमित तौर पर ब्लॉग नहीं लिख सकते हैं तो शुरुआत महीने में एक या दो पोस्ट करने से करें और उसके बाद इन्हें साप्ताहिक तौर पर बढ़ा दे.

अगर आपके पास कोई ऐसा स्टाफ मेंबर है जो अपने बाकी काम के साथ लिखना पसंद करता है तो आप यह वाला दायित्व उन्हें दे सकते हैं. साथ ही आप बाकी स्टाफ मेंबर्स को भी ऐसा करने के लिए बोल सकते हैं क्योंकि कांटेक्ट में जितना ज्यादा वैरायटी रहता है लोग उसको उतना ही पसंद करते हैं.

6. वीडियो के जरिए बनाएं लोगों तक पहुंच

यह बात हमेशा ही देखी गई है कि विज़ूअल कंटेंट कभी भी लिखे हुए कंटेंट से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है. वैसे भी कहा गया है कि इंसानी दिमाग शब्दों के मुकाबले तस्वीरों को 60 गुना ज्यादा जल्दी समझता है. इसीलिए जितना ज्यादा हो सके अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो कंटेंट शेयर करने की कोशिश करें. इसके लिए आप अपने बिजनेस से जुड़ी छोटी-छोटी वीडियो भी शेयर कर सकते हैं जिन पर आप बाद में प्रमोशन के लिए ऐड चला सकते हैं और  लोगों तक पहुंचा सकते हैं. यहां पर ध्यान रखें कि कोई भी वीडियो कंटेंट 2 मिनट का ही रहे उससे ज्यादा कई बार लोगों को बोरियत की ओर ले जाता है.

7. डिस्काउंट और कैंपेन रखना

डिस्काउंट किसे पसंद नहीं ! इसीलिए छोटे बिज़नेस में ज़रूरी है कि आप डिस्काउंट देते रहें और साथ ही समय समय पर कुछ ऐसे कैंपेन करें जो आपके बिज़नेस को लोगों को समझा सकें और ज्यादा से ज्यादा लोग उसके जरिये आपके बिज़नेस से जुड़ सकें.

यहां जब भी आप कोई कैंपेन या डिस्काउंट ऑफर रखें उन्हें अपने सोशल मीडिया पेज पर जरुर प्रमोट करें ताकि लोगों को उनके बारे में पता चल सकें.

आप यहां भी रेफरल प्रोग्राम रख सकते हैं और ज्यादा कस्टमर को अपने बिज़नेस से जोड़ सकते हैं.

8. रिव्यु को दे अहमियत

किसी भी बिज़नेस में सबसे ज्यादा ज़रूरी है लोगों से फीडबैक लेना. किसी भी गूगल फॉर्म या अपनी वेबसाइट पर कॉलम के जरिये लोगों को खरीदे गए उत्पाद पर फीडबैक देने को कहें ताकि आप उसके हिसाब से बदलाव कर सकें.

यहां ध्यान में रखने की बात ये है कि लोगों पर कभी भी पॉजिटिव फीडबैक देने के लिए प्रेशर ना डालें. ये आपके बिज़नेस पर नेगेटिव असर कर सकता है.

9. ऑटोमेशन पर दें ध्यान

हम कितनी भी कोशिश कर लें हम सब कुछ एक साथ नहीं कर सकते हैं.इसके लिए जरूरी है कि जिन चीजों को आप ऑटोमेट कर सकते हैं उन्हें जल्द से जल्द ऑटोमेशन पर डाल दें वैसे ही छोटे बिजनेस में किसी भी एक स्टाफ मेंबर पर अपनी जिम्मेदारी के अलावा भी बहुत ही जिम्मेदारियां होती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप मार्केटिंग ऑटोमेशन पर ध्यान दें.

thank you note in red envelope on wooden block

10. थैंक यू नोट्स

काम के साथ-साथ ज़रूरी है कि अप अपने आसा पास के लोगों को उनके काम के लिए सराहे भी.अपन स्टाफ मेम्बर को समय समय पर कुछ ना कुछ दें जिसे वो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते हुए बिज़नेस को प्रमोशन कर सकें.

आप डायरी, मग आदि लोगों को दे सकते हैं जहां बिज़नेस का प्रमोशन हो.

इन सब मार्केटिंग टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप बिना ज्यादा पैसा खर्च किए अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं और अपने कस्टमर्स तक खुद की पहचान बना सकते है. तो देर ना करें और आज से ही इन सब पर काम करते हुए अपने बिज़नेस को उंचाइयों पर ले जाएं.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड