घर बैठे आप भी शुरू कर सकते हैं स्कूल बैग बनाने का बिजनेस, जानिए कितना आएगा खर्च

. 1 min read
घर बैठे आप भी शुरू कर सकते हैं स्कूल बैग बनाने का बिजनेस, जानिए कितना आएगा खर्च

आज के समय में इंसानों की ज़रूरतों को देखते हुए कई चीजें बनाई जा रही है. हम सभी की अपनी अपनी जरूरतें होती हैं. क्या पता आपकी अलग जरूरत हो. और मेरी कुछ और. लेकिन कुछ ज़रूरतें ऐसी होती हैं. जो आपको, मुझे और हमारे जैसे सभी लोगों को होती है. कई बार हम अपना सामान को सेफ रखने के लिए थैली, बैग आदि का इस्तेमाल करते हैं. ये बैग भी अगल अगल चीजों की सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं. जैसे कपड़े रखने का बैग, स्कूल जाने का बैग, साइड बैग, ऑफिशियल बैग, किड्स बैग, ट्रेवल बैग, लेडीज़ बैग, खिलौने रखने के लिए बैग और लेपटॉप आदि रखने का बैग, आप खुद भी इन इन बस्तों का इस्तेमाल करते होंगे. आज के समय में बैग की जरूरत हर किसी को होती है. जिस से वो अपनी जरूरत की चीजें इसमें रख सके. आप भी बैग बनाने का छोटा मोटा काम खुद ही शुरु कर सकते हैं. मार्केट में आज कल बैग्स की मांग काफी बड़ गई है. और इसी के मद्देनजर मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप खुद बैग बनाने का काम शुरु कर सकते हैं.

अगर आप हाल फिलहाल में इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आने वाले दिनों में यानी मार्च से लेकर मई तक आप अच्छा खासा प्रोडक्शन तैयार कर सकते हैं. जिससे उस वक्त मार्केट मूल्य से कम कीमत में बेग्स को बेचकर अच्छी खासी कमाई की जा सकती है. और साथ ही इस व्यापार में मार्केट में अच्छी पकड़ भी बना सकते हैं. इस व्यापार को आप चाहे तो लोन लेकर भी कर सकते हैं. सरकार की तरफ से व्यापारियों के लिए मुद्रा लोन के तहत आसानी से लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. तो चलिए जानते हैं इस छोटे से लेकिन काफी फायदेमंद बिजनेस के बारे में.

कितनी लागत से शुरु होगा स्कूल बैग बनाने का व्यापार ?

वैसे तो इस व्यापार में कई तरह के प्रोसेस है. लेकिन यहां में जो जानकारी दे रहा हूँ वह भारत सरकार के अधीनस्थ संगठन नेशनल स्माल इंटर ट्रीस कॉक. की तरफ से तैयार की गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर है. जिसमें अगर आप 15 हजार हर साल उत्पादन वाली फैक्ट्री लगाना चाहते हैं तो मशीनों, जगह और  मज़दूरी मिला कर 11 लाख 55 हजार रुपए की आवश्यकता होगी. लेकिन यह आपके बजट पर निर्भर करता है की आप कितनी पूंजी के साथ और कितने बड़े लेवल में इस काम को शुरु करना चाहते हैं. लेकिन अगर आप कम पैसे में ये काम शुरु करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा चालिस से पचास हजार में भी आप ये काम शुरु कर सकते हैं. एक छोटी मोटी बैग की मशीन आपको लगभग 15 से 20 हजार रुपए तक मिल जाएगी वो भी अच्छी क्वालिटी की. इसके बाद रो मेटेरियल और बाकि खर्च आपको बीस से पच्चिस हजार का करना होगा. ताकि आप शुरुआत में कुछ बैग तैयार कर सकें. इसके बाद थोड़े पैसे आने पर आप दूसरी मशीनें भी खरीद सकते हैं.

blue coloured school bag filled with books, pens, pencils and calculator on white background

फैक्ट्री डालने के लिए कितनी जगह की पड़ेगी ज़रूरत

इस काम के लिए आपको कम से कम 120 वर्ग मीटर की जरूरत पड़ेगी. जिसमें आपको रॉ मटेरियल से लेकर मशीनों के साथ साथ तैयार माल को रखना होगा. इसके अलावा आपको इस काम के लिए 2 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक की बिजली कनेक्शन की जरूरत होगी. इसके साथ ही आपको पानी का बंदोबस्त भी करना होगा.

बैग बनाने के लिए रॉ मटेरियल

बैग बनाने के लिए आपको सिंगल नीडल फ्टेल बेड सिलाई मशीन के साथ साथ टूल्स, स्क्रीन प्रिंटिंग, डिजाईरन कपड़ा, नॉयलोन स्ट्रेप, डी रिंग, जैसे कुछ रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी, इसके साथ ही आपको ज़िप रिवेट्स कॉटन टेप, बकल, लॉक्स, धागे, एडहेसिस, पैकिंग मटेरियल की जरुरत होगी. पैकेजिंग के लिए आप कुछ थैलिंया बनवा लें. जिसमें बैग पेक करके आप इन्हें सेल कर सकें.

स्कूल बैग बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • अपके बैग का बेस हमेशा मजबूत ही होता चाहिए. इससे बैग को मजबूती भी मिलती है. इसके अलावा एक तो बैग का बैलेंस बनाए रखने के लिए यह काफी जरूरी होता है. इसके साथ ही इससे पूरे बैग का वजन पड़ने पर बैग को कोई नुकसान नहीं होता.
  • आपका बनाया बैग वॉटरप्रूफ होना चाहिए. जिससे बैग के अंदर रखा सामान सेफ रहे.
  • अपने बैग पर कम से कम दो रनर रखें. रनर बैग की जिप होती है. कम पैसे वाले बस्तों में अधिकतर एक चेन होती है. बैग में अक्सर दो रनर यानी चेन सही मानी जाती है. इसका मेन मोटो ये है की एक चेन खराब होने के बाद आप दूसरे से काम चला सकते हैं.

बैग बनाने का बिजनेस आप घर से भी शुरु कर सकते हो और दुकान रेंट पर लेकर भी इस काम को आसानी से कर सकते हो. इसके लिए सबसे पहले आपको बैग सिलने की मशीन और एक टेबल तो खरीदनी ही होगी. कोशिश करें की शुरु में ही ज्यादा पैसे ना लगाएं. यानी एक एवरेज मशीन ही शुरु में खरीदें. लेकिन मशीन इतनी सस्ती भी मत लेना की काम में गड़बड़ी आए. एक बात ध्यान देने वाली है की आपको बैग बनाना आना चाहिए. क्या पता कब आप का कारिगर या दुकान में काम करने वाला इंसान आपका काम छोड़ कर चला जाए. फिर आप किसी को भरोसे नहीं बैठ सकते है. इस लिए आपको भी बैग बनाना आना चाहिए. शुरु में आप कुछ जरूरी मशीने और चार से पांच मजदूर अपने बिजनेस में जोड़ सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने काम में अपने परिवार वालों की मदद भी ले सकते हैं. बैग बनाने के कुछ जरूरी मटेरियल तो आपको खरीदने ही होंगे. इस काम के लिए आपको कोई लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी. आप बिना किसी डिग्री के इन सभी बातों को ध्यान में रखकर इस काम को शुरु कर सकते हैं.

बैग बनाने के व्यापार में कमाई

इस व्यापार में कमाई कई फेक्टर पर निर्भर करती है. जैसे मार्केटिंग, आपके प्रोडक्ट की कीमत, व्यापार करने की लोकेशन, और लागत, फिर भी एक आईडिया के तौर पर देखा जाए तो अगर आप 15 हजार बैग्स एक साल में बनाते हैं और एक बैग की औसत कीमत 100 रुपए मानी जाए तो एक साल में आपकी कुल इनकम

15 लाख रुपए होती है. जिसमें से लागत घटा दिया जाए तो पूरे 3 लाख 50 हजार रुपए तक कमाई पहले साल आपकी हो सकती है. अगर आप एक एक महिने में 1000 बैग बनाते तो ये बैग बनाने में आपके लगभग 60,000 में बन चाहेंगे. यानी एक बस्ते की कीमत 60 रुपए. और अगर आप वहीं बैग 150 का भी बेचते हैं तो आप 80 से 85 हजार तक इन 1000 बैगों से कमा सकते हैं. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी मेहनत से कितने दिन में एक हजार बैग बनाकर सेल करते हैं.

blue, green, and yellow coloured bag on white background

स्कूल बेग्स की मार्केटिंग

कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले आप मार्केट का जायजा ज़रूर ले लें. कि मार्केट में क्या बिकता है. कैसे बिकता है. किस तरीके से बिकता है. और अगर इन सभी चीजों को अच्छे से जान लिया जाए तो माल को बेचने में काफी सहूलियत मिलती है. और यह बाह हर बिजनस मैन अच्छे से जानता और समझता है. आप अपने नजदीकी होलसेल की दुकान पर या अपने शहर के या अपने एरिया पर अपना सामान को सप्लाई कर सकते हैं. हालांकि अपने प्रोडक्ट को काफी लोगों तक पहुंचाने का यह आसान रास्ता है. कि आप अपने प्रोडक्ट होलसेल मार्किट में ही दें. लेकिन इससे आप ज्यादा मुनाफे की उम्मीद नहीं रख सकते आप एक तरफ होलसेलर को समान बेचते हैं और दूसरी तरफ डायरेक्ट ग्राहक को माल बेचते है तो सबसे ज्यादा मुनाफा डायरेक्ट बेचने में ही होगा. क्योंकि होलसेल को माल देने के बाद उसे उस माल कि बाक़ी दुकानदारों को देना होता है और फिर वो दुकानदार ग्राहक को बेचते हैं. इस प्रक्रिया में दुकानदार को ज्यादा मुनाफा होता है. और प्रोडक्ट बनाने वाले को कम. इस लिए कोशिश करें की आप खुद डायरेक्ट अपने ग्राहकों को सीधे आपना माल बेचें.

सबसे अच्छा रहेगा की आप मार्केट की स्टेशनरी की दुकानों पर अपना समान बेचें. इसके साथ ही आप अपने पास की गली मोहल्लों में भी अपना समान बेच सकते हैं. लेकिन इसमें ज्यादा ग्राहक नहीं मिलेंगे.ऐसा करने से आपके कई बैग वहीं बिक जाएंगे. इसके साथ साथ बैग्स की सेल बढ़ाने के लिए ओनलाइन बाजार एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने बैग को मनचाहे रेट में बेच कर जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा. इसके साथ ही आज के समय में ऑनलाइन मार्केट में आप आसानी से हर केटेगरी का बैग बेचकर अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं. इतना ही नहीं आप किसी कंपनी के प्रोडक्टस के बैग तैयार करने के लिए ओर्डर भी ले सकते हैं.

वैसे भी गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने और लॉकडाउन के बाद से स्कूलों में और छात्रों के बीच इन बसतों की ज़रूरत बढ़ गई है. आप स्कूल वाले एरिया में या फिर कॉलेज के समीन बड़े बाजारों में अपनी फैक्ट्री लगा सकते हैं. लेकिन अगर किसी कारण आप वहां फैक्ट्री ना लगा पाएं तो आपको अपने टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रख कर अपना सामान उस मार्केट में लाना चाहिए या बेचना चाहिए. इससे आपकी सेल बढ़ जाएगी. और आप अच्छी से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :

1) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?