यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ? लागत, मुनाफ़ा और अन्य जानकारियाँ

. 1 min read
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ? लागत, मुनाफ़ा और अन्य जानकारियाँ

ये बात बिलकुल सच है की आज कल बहुत सारे लोग यूट्यूब के चरिए हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं. और यह बिलकुल सच है यह आप भी जानते हैं और हम भी. और मुझे पता है की आप भी ये जानना चाहते हैं की कैसे लोग इस साइट से इतने पैसे कमा पाते हैं. क्या आप भी ऐसे ही इन लोगों की तरह यूट्यूब से हर महिने हराजों या लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. जिसमें में आप को बताऊंगा की किन किन तरीकों से आप इस साइट से सफलता पा सकते हैं और वो भी बिना कोई पैसे दिए.

यूट्यूब में हर दिन लाखों वीडियोज अपलोड किए जाते हैं. जिनका एक मात्र उद्देश्य है यूट्यूब से पैसे कमाना. अब बात आती है कि वो लोग कैसे इस साइट से पैसे कमा पाते हैं. और आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन पैसे कमाने के मामले में यूट्यूब इन सब में सबसे अच्छा और बहतर तरीका है.  भारत में हाल के सालों में इंटरनेट सस्ता और फास्ट हुआ है. इसका सारा श्रेय जियो नेटवर्क को जाता है. और यही कारण है की ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया और आसान और अच्छा हो गया है. इससे आप ऑनलाइन बिजनेस भी कह सकते हैं.

सबसे पहले जानते हैं क्या है यूट्यूब ?

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉम है जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपने पसंद की वीडियो डाल सकता है. ये एक फ्री प्लेटफॉम है. जिसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है. यूट्यूब जो कि गूगल की सर्विस है और गुगल की बाकी सर्विस की तरह ही यूट्यूब एप आपको हर स्मार्ट फोन में देखने को मिल जाता है. इसलिए यूट्यूब पर अपलोड की गई वीडियो के किसी और इंटरनेट प्लेटफॉम की तुलना में वायरल होने के चांस काफी ज्यादा पड़ जाते हैं. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको यूट्यूब पर अकाउंट बनाना पड़ता है. जिसे यूट्यूब चैनल कहते हैं.

कैसे काम करता है यूट्यूब ?

गूगल के बाद यूट्यूब दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है. यहां पर हर रोज लाखों लोग कुछ ना कुछ सर्च करने आते हैं. अपनी वीडियो को सर्च में ऊपर लाने के लिए आपको अपनी वीडियो का टाइटल, टैग, और डिसक्रिपशन में वीडियो के आधार पर सही कीवर्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है. यूट्यूब की एक खास बाह यह है कि यह ऑटो वीडियो प्रमोट करता है. यानी अगर आप किसी भी मनपसंद वीडियो को देखते हैं तो आपको उससे रिलेटेड बहुत सारी वीडियो भी देखने को मिल जाती है. किसी वीडियो पर व्यू ज्यादा आना चैनल के सब्सक्राइब पर भी निर्भर करता है. यूट्यूब पर जब आप किसी वीडियो को देखते हैं. तो वीडियो के शुरु होने से पहले या फिर वीडियो के खत्म होने से पहले हर यूट्यूबर आपको अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए बोलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यूट्यूब सब्सक्राइबर के आधार पर काम करता है. जिस चैनल के जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे उसकी वीडियो उतने ही ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएगी. जिसे उसे ज्यादा से ज्यादा व्यू मिलेंगे और उसकी उतनी ही ज्यादा कमाई भी होगी.

यूट्यूब चैनल बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना है. इसके लिए आपको जीमेल अकाउंट की जरूरत पड़ेगी. जिसकी मदद से आपका यूट्यूब चैनल क्रिएट हो जाएगा.
  • अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखें जो यूनीक, छोटा और याद करने में आसान हो
  • अपने चैनल को प्रोफेशनल बनाने के लिए पेट की कवर फोटो और लोगो डिजाइन करें.
  • अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक इंट्रो वीडियो बनाएं
  • अपने चेनल पर अपनी खुद की बनाई नई वीडियो अपलोड करें. जो सिर्फ आपके द्वारा बनाई गई हो
  • वीडियो को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे आपको ज्यादा व्यू मिले
  • अपनी वीडियो में लोगों को चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए बोलें.

जब आपके चैनल की वीडियो लोगों को पसंद आने लगेगी तो आपकी वीडियो पर व्यू और सब्सक्राइबर भी बढ़ने लगेंगे तब आप अपने चैनल से पैसे कमाना शुरु कर सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं.

Monetise videos written on paper on table with keyboard and notepad

कैसे मोनेटाइज होगा आपका यूट्यूब अकाउंट ?

पहले के मुकाबले अब यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन करना काफी मुश्किल हो गया है. इसका कारण है यूट्यूब में हर रोज कई सारे अकाउंट बनना. कॉपटिशन बढ़ने के कारण यूट्यूब को पिछले कुछ सालों में अपनी गाइडलाइन में कई बदलाव करे हैं. इसमें यूट्यूब के कुछ शर्ते होती है. जिन्हें हमें यूट्यूब के हिसाब से फॉलो करना पड़ता है. अगर हम यूट्यूब के सभी शर्तों को फॉलो करते हैं तो हम भी आसानी से अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं. यूट्यूब की गाइडलाइन के मुकाबिक अगर आप को अपने चैनल को मोनेटाइजेशन शुरु करना है यानी आपको भी इससे कमाई शुरु करनी है. तो हल ही के गाइडलाइक के मुकाबिक आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट होने चाहिए. और आपके चैनल पर 1000 स्क्राइबर को पूरा करना होगा वो भी एक साल के अंदर

यूट्यूब से पैसे कमाने के दूसरे तरीके

अब यहां मैं आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जो बहुत आसान है. और इन तरीकों के इस्तेमाल से आप यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

1. गूगल एडसेंस- हर बड़े से बड़ा यूट्यूबर गूगल एडसेंस के इस्तेमाल से ही यूट्यूब से पैसा कमाता है. अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब चैनल को गूगल से मॉनिटाइज करना पड़ेगा.

  • सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल की सेटिंग में जाकर अपने यूट्यूब चैनल का मॉनिटाइजेशन अनेबल करना पड़ेगा.
  • इसके बाद आपको जीमेल का इस्तेमाल करके गूगल एडसेंस में अकाउंट बनाना है.
  • जब आपके चैनल का मॉनिटाइजेशन ऑन हो जाएगा तब आपकी वीडिया पर एड आने भी शुरु हो जाएंगे जिसे आपको पैसे मिलेते हैं (मॉनिटाइजेश ऑन 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉचटाइम पर होता है)
  • आपकी वीडियो को जिते ज्यादा लोग देखेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी. इस लिए अपने चैनल के व्यूस पर ध्यान दें.
  • आपके यूट्यूब वीडियो से कमाए गए पैसे आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में आते हैं. जिसे आप अपने बैंक अकाउंड में ट्रांसफर कर सकते हैं.

2. एफिलेट मार्केटिंग- एफिलेट मार्केटिंग की मदद से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी ऑनलाइन समान बेचने वाली कंपनी के प्रॉडक्ट का लिंक अपने यूट्यूब वीडियो के डिसक्रिपशन बॉक्स में देना होता है. जब उस पर आपकी वीडियो देखने वाले क्लिंक करके कोई खरीदारी करता है तो उसका कमिशन आपको मिलता है.

  • सबसे पहले आपको एफिलेट प्रोग्राम से जुड़ना है. जिसे एमाजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नेपडील या कोई भी बड़ी कंपनी
  • अब आपको कंपनी के जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना है उसका एफिलेटेट लिंग बनाएं
  • अब आप उस समान को अपनी वीडियो में प्रमोट करें. और उस प्रोडक्ट का लिंग डिसक्रिपशन बॉक्स में डालें जिसे अगर कोई खरीदे तो आपको उसका कमिशन मिले. हर बडे यूट्यूबर के डिसक्रिपशन बॉक्स में आपको एफिलेटेड लिंग देखने को मिल जाएंगे.

3. स्पॉन्सरशिप- जब आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो जाता है तो आपको स्पॉन्सरशिप मिलने लगती है. जिससे लिए आपको एक अच्छी खासी रकम दी जाती है. आपका यूट्यूब चैनल जितना पॉपुलर होगा उतनी ही ज्यादा आपको स्पॉन्सरशिप मिलेगी और उनते ही पैसे आप कमा पाएंगे. ये एक अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का इसके ले आपको अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर जहिए होते हैं. क्योंकि आप 5000 सब्सक्राइबर होने के बाद ही स्पॉन्सरशिप के लिए अपलाइ कर सकते हैं.

हमने आपको वो सभी तरीके बताएं है जो हर यूट्यूबर इस्तेमाल करता है. और पैसे कमाता है. लेकिन गूगल एडसेंस इस सब में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह इस मेन सोर्स है जिससे यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं. इसलिए आपको यूट्यूब चैनल को गूगल से मोनेटाइजेशन इनेबल करने के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए.

एक समय था जब ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता था की यूट्यूब क्या है और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं. उस समय कुछ ही लोग यूट्यूब पर काम कर रहे थे. यह वह समय था जब यूट्यूब पर पहले ही दिन से कोई भी वीडियो डालकर पैसे कमाना शुरु कर देता था. लेकिन अब समय बदल चुका है. क्योंकि अब हर दूसरा इंसान यूट्यूब पर अकाउंट बना कर बैठा है. कई सफल हो पाते हैं तो कई आसमान की उचाइंयों में पहुंच जाते हैं. लेकिन जब से भारत में जियो इंटरनेट आया है तब से लोग यूट्यूब पर वीडियो देखने लगे हैं. इसका कारण था इंटरनेट सस्ता और फास्ट होना. जिसका खमियाजा ये निकला की बाकी कंपनियों को भी अपने नेट सुविधा अच्छी करनी पड़ी और भारत में इंटरनेट का क्रेज बढ़ने लगा. अब हर की यूट्यूब पर वीडियो देखने लगा है बहुत सारे नए यूट्यूब क्रिएटर भी यूट्यूब पर काम करने लगे हैं. साथ ही कोई भी इंसान वीडियो बनाता है और उसे इस साइट पर डाल देता है और उससे पैसे कमा लेता है.

इस लेख में हमने आप को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में कई जानकारी दी. उम्मीद है आपको इस पोस्ट से मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े :

1) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?