अगर आप एक किराना व्यापारी हैं तो रखें इन बातों का ख़याल!

. 1 min read
अगर आप एक किराना व्यापारी हैं तो रखें इन बातों का ख़याल!

10 बेस्ट टिप्स किराना व्यापारियों के लिए

खुदरा व्यापारी ग्राहकों को उनके उपभोग, उपयोग या आनंद की वस्तुएं या सेवाएँ बेचते हैं। वे आमतौर पर वस्तुओं और सेवाओं को इन-स्टोर बेचते हैं लेकिन कुछ वस्तुओं को ऑनलाइन या फोन पर बेचा जा सकता है और फिर ग्राहक को भेज दिया जाता है। खुदरा व्यवसायों के उदाहरणों में कपड़े, दवा, किराना और सुविधा भंडार शामिल हैं।

खुदरा व्यापार क्षेत्र है जिसमें उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत रूप से या कम मात्रा में सामान बेचा जाता है। खुदरा बाजार और दुकानों का बहुत प्राचीन इतिहास है। रिटेल, किसी व्यवसाय से उपभोक्ता को अपने स्वयं के उपयोग के लिए माल या सेवा की बिक्री है। एक खुदरा लेनदेन सामान की छोटी मात्रा को संभालता है जबकि थोक बड़े पैमाने पर माल की खरीद से संबंधित है। सामानों को एक बिंदु से सीधे उपभोक्ता को उनके अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए बेचा जाना चाहिए।

सही होल्सेलर का चयन कैसे करें -

1. वितरण की गति

गौर कीजिए कि थोक विक्रेताओं को आपके उत्पादों को प्राप्त करने में कितना समय लगेगा। वे किन शिपिंग विकल्पों का उपयोग करते हैं? अगर आपको किसी चीज की जल्दी है तो क्या उन्होंने शिपिंग में तेजी लाई है? देरी होने की स्थिति में उनके पास क्या वैकल्पिक रणनीति होती है?

2. अनुबंध पर बातचीत

एक अच्छा थोक व्यापारी वह है जो आपके व्यवसाय के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित करना चाहता है। इसलिए, एक अनुबंध पर बातचीत करते समय, एक थोक व्यापारी चुनें जो लचीला है और आपके व्यवसाय की विशिष्ट आवश्यकताओं को समझने के लिए समय लेता है। इस तरह, आप दोनों एक समझौता कर पाएंगे जो दोनों पक्षों के लिए काम करता है।

3. स्टाफ विशेषज्ञता

निर्धारित करें कि आपकी चिंताओं को दूर करने के लिए थोक कंपनी के कर्मचारी कितनी अच्छी तरह तैयार हैं। आपके थोक व्यापारी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की गहरी समझ रखें, ताकि वे आने वाली किसी भी चिंता का बेहतर जवाब दे सकें। इस तरह के थोक व्यापारी इस बारे में जानकारी देने में भी मूल्यवान हैं कि आप अपने खुदरा स्टोरों में उत्पाद को बेहतर तरीके से कैसे संभाल सकते है।

4. कैसे चुनें बेस्ट प्रोडक्ट

अपने खुदरा स्टोर में बेचने के लिए एक उत्पाद चुनना सबसे कठिन निर्णय हो सकता है जो आपको खुदरा व्यापार शुरू करते समय करना होगा। विकल्प असीम हैं और कार्य पहली बार में भारी हो सकता है। न केवल आपके उत्पादों की मांग होनी चाहिए, बल्कि यह लाभदायक होना चाहिए और कुछ ऐसा हो जिसे आप बेचने में आनंद लेते हैं। किसी उत्पाद या उत्पाद लाइन के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले, क्या उत्पाद बेचने का निर्णय लेते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार करें।

5. बेचने को योग्यता

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेच रहे हैं अगर ग्राहक वह खरीद ही नहीं रहे हैं। क्या उत्पाद बेचना है, इस पर विचार करने से पहले, यह निर्धारित करें कि आप किस बाजार को बेचना चाहते हैं। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप किस तरह का ग्राहक चाहते हैं, तो आप उनकी जरूरतों का निर्धारण कर सकेंगे। यदि आपके उत्पाद केवल कुछ लोगों के लिए बहुत अपील करते हैं, तो यह व्यवसाय को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। आपके उत्पाद चयन में सभी लोगों को अपील करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे आप दुकानदारों के बड़े प्रतिशत को मना सकें।

People shopping at supermarket, they are choosing products on shelves and pushing carts

6. क्या लोकप्रिय है

जब लोकप्रिय होने के आधार पर बेचने के लिए उत्पादों का चयन करने की बात आती है, तो समय बेहद महत्वपूर्ण है। नए रुझानों और उत्पादों से आपके व्यवसाय को काफी बढ़ावा मिल सकता है, लेकिन आपको सफल होने के लिए उत्पाद जीवनचक्र की शुरुआत में प्रवेश करना होगा। गर्मी का मौसम होने से पहले एक गर्म उत्पाद और सर्दी का मौसम होने से पहले सर्दी के उत्पाद चुनना अपने आप में एक कौशल है जो आपको बाजार को जानने से आता है।

7. मुकाबला

प्रतिस्पर्धा स्वस्थ है और मात्रा के अलावा अन्य तरीके हैं और कीमत एक छोटी सी दुकान बड़े खुदरा विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है। दूसरी ओर, अधिक अद्वितीय उत्पाद, प्रतियोगिता की कम संभावना

8. गुणवत्ता

यह तय करते समय कि आपके स्टोर में कौन से उत्पाद बेचने हैं, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें। क्या यह उत्पाद कुछ है जो मैं अपने सबसे प्यारे दोस्त को दूंगा? यदि नहीं, तो आप देख सकते हैं कि उत्पाद शायद उतना अच्छा नहीं। उत्पाद की गुणवत्ता अत्यंत महत्वपूर्ण है जब आपकी प्रतिष्ठा लाइन पर है

9. कैसे रखें सिक्योरिटी का ख्याल

  • स्थानीय, राज्य और संघीय कानूनों के साथ अद्यतित रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कानूनी सीमाओं के भीतर रहते हुए अपने अधिकारों को पूरी तरह से लागू करना जानते हैं। एक संदिग्ध दुकानदार के अधिकारों का उल्लंघन करना चोरी से भी अधिक महंगा हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके स्टोर में पूर्ण 360 ° हाई-रिज़ॉल्यूशन वीडियो कैमरा कवरेज है। अतीत में, वीडियो छवियों को दानेदार बनाया जाता था, लेकिन वर्तमान तकनीक तेज छवियां पैदा करती है जो चोरों की पहचान करने के लिए अधिक आसानी से उपयोग की जा सकती हैं। इसके अलावा बेहतर स्पष्टता, अधिक संभावना यह है कि फुटेज को सफलतापूर्वक अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए अदालत में इस्तेमाल किया जा सकता है। बाहरी और पार्किंग क्षेत्रों का कवरेज शामिल करें।
  • इस बात से अवगत रहें कि यदि आपकी सुरक्षा प्रणाली वायरलेस तरीके से चलने के बजाय आपकी फोन लाइन के माध्यम से संचालित होती है, तो यह ब्रेक-इन की चपेट में आ सकता है, जिसमें अपराधी सिस्टम को निष्क्रिय करने के लिए स्टोर में प्रवेश करने से पहले फोन लाइन को काट देता है।
  • उन कर्मचारियों की संख्या कम से कम रखें जिनके पास पैसे और संवेदनशील जानकारी तक पहुंच और असुरक्षित पहुंच है। यह जवाबदेही बढ़ाने और संदिग्धों को कम करने के जोखिम को कम करेगा।
  • जब ग्राहक प्रवेश करते हैं और छोड़ते हैं, तो संकेत करने के लिए अपने सामने के प्रवेश द्वार पर एक घंटी या बजर स्थापित करें।
  • कभी भी कैश रजिस्टर न छोड़े।
  • सतर्क रहें और जो भी संदिग्ध हैं उन्हें ध्यान से देखें। उन्हें महान ग्राहक सेवा दें, यह पूछें कि क्या आप उनकी मदद कर सकते हैं, उन्हें एक दोस्ताना तरीके से यह बताने के लिए कि आप निकट ध्यान दे रहे हैं
smartphone with supermarket basket with fresh vegetables, food and beverage

10. अन्य सुरक्षा उपाय

  • प्रकाश व्यवस्था: सुनिश्चित करें कि स्टोर के सभी क्षेत्र अंदर और बाहर अच्छी तरह से जलाए गए हैं।
  • आरएफआईडी / सुरक्षा टैग सिस्टम: अगर स्टोर में मूल्यवान माल की एक बड़ी मात्रा होती है तो आरएफआईडी या अन्य सुरक्षा टैग सिस्टम प्रभावी हो सकते हैं।
  • चेतावनी के संकेत: शॉपलिफ्टिंग चेतावनी के संकेत, दुकानदारों को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट, कम लागत वाला तरीका है।
  • कर्मचारी पृष्ठभूमि की जाँच और थोड़े साक्षात्कार: ये अमूल्य उपकरण हैं, लेकिन सभी कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें।

एक सफल व्यवसाय होने की कुंजी आपके उत्पादों को जानना और उस सामान पर विश्वास करना है जो आप बेच रहे हैं। यदि आप स्वयं उत्पाद पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आप शायद इसे बेचने में सफल नहीं होंगे। बुद्धिशीलता रखें और आपको एक उत्पाद या उत्पाद लाइन मिलेगी जो आपके लक्षित बाजार की जरूरतों और इसे खोजने की अपनी क्षमता, इसे खरीदने और इसे फिर से बेचना दोनों से मिलती है।

एक छोटे व्यवसाय को अत्यधिक संकोचन द्वारा आसानी से व्यवसाय से बाहर किया जा सकता है, इसलिए स्टोर मालिकों को सतर्क रहना चाहिए। दुर्भाग्य से, अपराधी हमेशा सुरक्षा को दरकिनार करने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। उनसे एक कदम आगे रहने के लिए, आपको नियमित रूप से नुकसान की निगरानी करने और दुकानदारी और कर्मचारी की चोरी और धोखाधड़ी को नियंत्रण में रखने के लिए नीतियों और प्रौद्योगिकी की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। यह किया जा सकता है, लेकिन इसे प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण के बजाय एक सक्रिय की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड