अगर आप एक होल्सेलर हैं तो कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस नेट्वर्क?

. 1 min read
अगर आप एक होल्सेलर हैं तो कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस नेट्वर्क?

कैसे करें सही व्यापारियों का चुनाव?

एक थोक व्यापारी वह है जो निर्माताओं से उत्पादों को खरीदता है और उन्हें अन्य व्यवसायों को बेचता है। थोक व्यापारी एक दुकान संचालित नहीं करता है; इसके बजाय, वे आपके छोटे व्यवसाय को इन्वेंट्री के साथ आपूर्ति करते हैं जो आप ग्राहकों को बेचते हैं। एक थोक व्यवसाय के रूप में, आप पैसे कमाते हैं जब खुदरा विक्रेता आपका माल खरीदते हैं - लेकिन यह कभी-कभी आसान होता है। यदि आप इस बारे में विचारों से बाहर हैं कि अधिक खरीदारों को कैसे आकर्षित किया जाए, तो हमारे पास थोक व्यापार मालिकों के लिए 10 युक्तियां हैं जिनमें आपकी रुचि हो सकती है!

अपने थोक बिक्री को कैसे बढ़ाएं -

खुदरा बिक्री के लिए पर्याप्त नहीं होने वाले खरीदारी अनुभव बनाने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करें:

1. ऐसे विशेष प्रस्ताव दें जो खुदरा विक्रेताओं को थोक की तुलना में बेहतर मूल्य प्रदान करते हैं

दैनिक, साप्ताहिक या मासिक सौदों के माध्यम से अपने प्रसाद में दोहरी बचत का निर्माण आपको एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ में डाल देगा और आपको अपने माल को अधिक तेज़ी और आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करेगा। बी 2 बी खरीदार इन विशेषों के लिए देखेंगे और जब वे आपकी कंपनी के साथ सौदा करते हैं तो उन्हें प्राप्त बचत की सराहना करेंगे - जिसका अर्थ है आपके लिए अधिक ऑर्डर।

किसी भी खुदरा प्रतिष्ठान की तरह, थोक व्यवसाय भी शुरुआती थोक छूट से परे, माल पर विशेष सौदे की पेशकश कर सकते हैं। आप बल्क ऑर्डर के लिए रियायती कीमतों के रूप में प्रोत्साहन भी दे सकते हैं।

कांटेदार एप्पल वैली, विभिन्न प्रकार के सॉसेज, हॉट डॉग, और अन्य मांस उत्पादों के निर्माता इसका एक शानदार उदाहरण है। कंपनी ने एक प्रोत्साहन कार्यक्रम बनाया जिसमें एसोसिएशन ऑफ इंसेंटिव मार्केटिंग (AIM) गोल्ड इंसेंटिव शोकेस अवार्ड जीता। क्या यह इतना महान बना दिया? उन्होंने विभिन्न सोनी उत्पादों या एटी एंड टी टेलीफोन के साथ पैथमार्क सुपरमार्केट में मांस प्रबंधकों को प्रोत्साहित किया, उनकी बिक्री में वृद्धि के प्रतिशत के आधार पर। बिक्री में 22% की वृद्धि हुई।

2. उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करें

हमेशा अपने खरीदारों के साथ सौजन्य से व्यवहार करें और व्यावसायिकता बढ़ाएं। एक खुदरा विक्रेता के लिए अतिरिक्त मील जाने के लिए तैयार रहें जो आपके उत्पादों को खरीदता है, और थोक व्यापार “युद्ध” जीतने के लिए कभी-कभार “लड़ाई” हारने से डरो नहीं। प्रत्येक रिटेलर के साथ सहानुभूति और समझदारी से व्यवहार करें – भले ही कभी-कभार आपको किसी अनुरोध को अस्वीकार करना पड़े। इस प्रकार का उपचार वफादार, उच्च-मात्रा वाले थोक ग्राहक बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

छोटे इशारे मायने रखते हैं; बस अमेज़ॅन को देखो। कंपनी ने ग्राहक के अनुभव को अगले स्तर तक ले जाने के लिए कई उद्योग पहले लागू किए। उनमें मुफ्त शिपिंग, ऑर्डर ट्रैकिंग, वन-क्लिक ऑर्डरिंग, ग्राहक समीक्षा और संबंधित उत्पाद सिफारिशें हैं जो ऑर्डरिंग को तेज, आसान, अधिक सुविधाजनक और कम खर्चीला बनाती हैं।

वास्तव में, अमेज़ॅन ने अपने व्यापक, मल्टीचैनल ग्राहक सेवा दृष्टिकोण के अलावा ईकामर्स वेबसाइट पर एक ग्राहक समीक्षा अनुभाग शुरू किया था।

3. थोक आदेश, वितरण, और बिलिंग जितना संभव हो उतना निर्बाध बनाएं

जितना हो सके अपने ऑर्डर प्रबंधन और उत्पाद वितरण प्रक्रियाओं को स्वचालित करें। स्वचालन का मुख्य मूल्य यह है कि यह जटिल पूर्ति प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करता है और मैन्युअल श्रम की आवश्यकता को कम करता है, जिससे आप भुगतान और शिपिंग के लिए बेहतर, अधिक कुशल ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं।

4. अपने कार्यों को कारगर बनाएं

व्यवसाय के मालिक जो अपनी कंपनियों को कुशलता से चलाते हैं, वे अपने आपूर्तिकर्ताओं से समान रूप से उम्मीद करते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने व्यवसाय में परिचालन क्षमता को अधिकतम करने के लिए हैं। एक बुद्धिमान क्लाउड B2B इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम या ईआरपी इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम के भीतर इन्वेंट्री, फाइनेंस, शिपिंग, लॉजिस्टिक्स आदि को एकीकृत करना ग्राहक और आपके व्यवसाय दोनों के लिए एक जीत है।

5. आदेश की सिफारिशें करें

वास्तव में, आप रिटेलर द्वारा रखे गए आदेश के आधार पर अतिरिक्त माल का सुझाव देना चाह सकते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जिसे लाइव ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द्वारा स्वचालित या नियंत्रित किया जा सकता है। यह खुदरा बिक्री में ऐड-ऑन बेचने के बराबर है।

6. सम्मोहक, आंख को पकड़ने वाले अभियान बनाएं

सौंदर्यशास्त्र सामग्री की तरह ही महत्वपूर्ण है। एक आकर्षक डिजिटल मार्केटिंग अभियान के साथ नए बी 2 बी ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए रंग, कंट्रास्ट और अन्य पेशेवर डिजाइन तत्वों का उपयोग करें, जो कि तेज कॉपी और कार्रवाई के लिए स्पष्ट है।

supervisor with clipboards at warehouse

7. नए खरीदारों को विशेष छूट प्रदान करें

नए ग्राहकों के लिए एकमुश्त छूट नए व्यवसाय को आकर्षित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, चाहे ग्राहक रिटेलर हो या उपभोक्ता। यदि वे आपको पर्याप्त पसंद करते हैं, तो वे छूट के बिना भी वापस आते रहेंगे।

8. हर नए खरीदार की पहली खरीद के साथ एक मुफ्त उपहार का विज्ञापन करें

हर कोई B2B ग्राहकों सहित प्रस्तुत करना पसंद करता है। प्रारंभिक ऑर्डर के आधार पर विभिन्न उपहारों की पेशकश करने पर विचार करें। आप इसे और भी अधिक संभव बना सकते हैं कि कोई खरीदार आपकी कंपनी को अपने आपूर्तिकर्ता के रूप में चुनेगा जबकि एक बड़ी प्रारंभिक खरीद को प्रोत्साहित करेगा।

9. सीमित समय के प्रस्ताव प्रदान करें जो खुदरा विक्रेताओं को अभी खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें

आपने उनका ध्यान आकर्षित किया है इसे खोना नहीं है। आपके प्रस्तावों में निश्चित समय सीमा का निर्माण प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है जिससे आपकी संभावना को “शायद” से “हाँ” में ले जाने की आवश्यकता होगी।

10. सही व्यापारियों का करें चुनाव

एक छोटे व्यवसाय के रूप में, आप एक थोक वितरक या कई के साथ काम कर सकते हैं। लेकिन अपने पार्टनर के साथ सही व्यवहार करना मुश्किल हो सकता है। आपको एक थोक वितरक खोजने की आवश्यकता होगी जो:

  • आपको निर्माताओं और आपके व्यवसाय की जरूरतों के उत्पादों से जोड़ता है
  • मूल्य है जो आप बर्दाश्त कर सकते हैं
  • आपके भौगोलिक क्षेत्र में कार्य करता है
  • विश्वसनीय, विश्वसनीय और साथ काम करने में आसान है

इससे पहले कि आप सही थोक कंपनी के साथ काम कर सकें, आपको यह जानना होगा कि आप कौन से उत्पाद बेच रहे हैं। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप क्या देख रहे हैं, तो आप अपने व्यवसाय की आपूर्ति के लिए सही थोक व्यापारी की खोज शुरू कर सकते हैं।

11. अपने उद्योग के वितरण चैनल को समझें

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे कोई उत्पाद निर्माता से खुदरा विक्रेता तक जा सकता है। सभी थोक व्यापारी एक ही बाजार में सेवा नहीं देते हैं। अपने उद्योग के वितरण चैनलों और आपूर्ति श्रृंखला को समझने से आपको अपने खुदरा या ऑनलाइन व्यापार के लिए सही थोक सप्लायर खोजने में मदद मिल सकती है।

12. थोक आपूर्तिकर्ता के साथ एक उत्पादक पहला संपर्क रखें

थोक वितरकों से संपर्क करना शुरू करें, या तो निर्माता, फोनबुक लिस्टिंग, या एक थोक निर्देशिका से मिली सूची का उपयोग करके आप यह पता लगाना चाहते हैं:

  • उनकी न्यूनतम आदेश आवश्यकताएं
  • उनके थोक यूनिट की कीमतें
  • जिस क्षेत्र में वे आपूर्ति करते हैं

आप फोन या ईमेल द्वारा यह प्रारंभिक संपर्क कर सकते हैं, फिर फोन का अनुसरण करें यदि आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है या आगे बढ़ना चाहते हैं।

जिन लोगों से आप बात कर रहे हैं उन्हें जानने से डरने की ज़रूरत नहीं है आप अनुसंधान कर रहे हैं और अन्य प्रतियोगियों को भी देख रहे हैं। इससे आपको बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, भले ही आप छोटे से शुरू कर रहे हों।

Retail Warehouse full of Shelves with Goods in Cardboard Boxes and Packages

13. ऑनलाइन खोजों में विशिष्टता प्राप्त करें

यदि आप ऑनलाइन खोज करते हैं, तो केवल सामान्य थोक विक्रेताओं या वितरकों की खोज न करें। अपने उत्पादों या आला से कीवर्ड शामिल करना सुनिश्चित करें। उत्पाद नाम, मॉडल नंबर और ब्रांड नाम आज़माएं।

14. ट्रेड शो में भाग लें

व्यापार शो आपके व्यवसाय को बनाने और विकसित करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है। इन घटनाओं को खुदरा विक्रेताओं के लिए वितरकों और निर्माताओं के साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ट्रेड शो आपको एक ही दिन में दर्जनों थोक विक्रेताओं या निर्माताओं से मिलने और बोलने की अनुमति देता है। ये आमने-सामने बातचीत अक्सर गलत सूचना या संचार कठिनाइयों से बचाती है जो ऑनलाइन लोगों से संपर्क करते समय हो सकती है। ट्रेड शो न्यूज़ नेटवर्क ऑनलाइन व्यापार शो की सबसे बड़ी निर्देशिका है। आप उद्योग, तिथि, शहर, राज्य या देश और / या घटना के नाम से एक व्यापार शो की खोज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

थोक व्यापारी एक लाभदायक व्यवसाय उद्यम हो सकता है अगर इसे एक प्रभावी थोक रणनीति के साथ जोड़ा जाए। ये छोटे प्रोत्साहन सिर्फ आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए हो सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Trademark Registration Kya Hai Credit Card Kya Hai FSSAI License Kya Hai
TDS Kya Hai EMI Kya Hai MSME Registration Kya Hai