अगर आप भी शुरू करना चाहते हैं खुद का स्टार्टअप तो इन बातों का रखें ख्याल

. 1 min read
अगर आप भी शुरू करना चाहते हैं खुद का स्टार्टअप तो इन बातों का रखें ख्याल

130 करोड़ की आबादी वाले हमारे भारत देश में आज के समय नौकरी मिलना सबसे बड़ा टास्क है. हालात ये हैं की कई युवाओं को नौकरी की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है. लेकिन अब कोई लोग किसी के नीचे नौकरी करने से बेहतर खुद का छोटा मोटा बिजनेस करने में अधिक रूचि दिखा रहे हैं. अब किसी के लिए नौकरी करने से अच्छा है अगर आप खुद के लिए कुछ करें क्योंकि उस से आपको ज्यादा फायदा मिलता है. अब आज के समय में लोग नौकरी के बदले बिजनेस तो करना चाहते हैं. लेकिन अपना काम कैसे शुरु करना है. और उसके लिए क्या करना है जिससे आपके बिजनेस को सफलता मिले इसकी जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं होती है.

अपना खुद का कारोबार खोलना कोई बड़ी बात नहीं है. बड़ी बात है उस बिजनेस को सफल बनाना. कई बार देखा जाता है की लोग काम खोल देते हैं. लेकिन उसमें कामयाब नहीं हो पाते और फिर उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास अच्छे आईडिया होने के बाद भी वो ना तो सफल हो पाते हैं या ना ही खुद का स्टार्टअप शुरु कर पाते है. क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता की अपने आईडिया को सफलता की राह पर कैसे ले कर जाएं. अगर आपके पास भी एक अच्छा बिजनेस आईडिया है और थोड़े बहुत पैसे हैं. जिससे आप खुद का स्टार्टअप शुरु करना चाहते हैं. लेकिन किसी चीज को लेकर आपके अंदर असमंजस की स्थिती है. तो फिर आज मैं आप को इस लेख के माध्यम से बताऊंगा की कैसे आप कम पैसों में अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं. और उसे सफल बना सकते हैं.

1. सबसे पहले अपने बिजनेस आइडिया पर काम करें.

किसी भी काम को शुरु करने के लिए आपके पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया होना चाहिए. जितना अच्छा आपका आइडिया होगा उतना ही फायदा आपको अपने बिजनेस में मिलेगा. अपने बिजनेस आइडिया पर काम करते समय आपको दो चीजों का ध्यान रखना होता है. पहला ये की आपका बिजनेस आइडिया क्या है यानी आप किस चीज का बिजनेस करना चाहते हैं. या क्या काम शुरु करना चाहते हैं और उसे आप किस लेवल तक लेकर जाना चाहते हैं. और दूसरे ये कि आप जो भी काम शुरु करने की सोच रहे हैं उसे क्यों करना चाहते हैं. अगर आप इन दोनों ही चीजों को अच्छी तरह से समझ लेते हैं. तो फिर कोई भी काम हो उसे शुरु करने के लिए आपको कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा की आपको इस दौरान अपनी जेब से कितना खर्च करना है. यानी आप कितने बजट के साथ इसे शुरु करना चाहते हैं. लेकिन अगर आपके पास कोई आइडिया नहीं है तो पहले इस पर काम करें. बिना किसी चीज पर सोच विचार किए उस को सफल नहीं बनाया जा सकता. उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें. जब आपको अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा आइडिया मिल जाए तो इस से रिलेटेड पूरी जानकारी हासिल करें. इसके साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए की इस आइडिया पर पहले काम तो नहीं हुआ है. और अगर अपके नजदीक या आसपास आप से रिलेटेड कोई पहले से ही दुकान डाल कर बैठा है. तो उससे अलग आप क्या कर सकते हैं. उस पर भी सोच विचार करें. जिस से आपको ज्यादा फायदा मिलें.

2. बिजनेस को लेकर प्लानिंग है काफी जरूरी

एक अच्छे बिजनेस आइडिया को सोचने के बाद आप उसके लिए प्लानिंग करें. ताकि काम के बीच आपको कोई परेशानी ना झेलनी पड़े. अगर आप बिना प्लानिंग के कोई भी बिजनेस शुरु करेंगे तो आपके पास सफल होने के बहुत ही कम चांस होंगे. इस लिए किसी भी आइडिया पर काम करने से पहले उसके बार में अच्छी तरह से रिसर्च करें और प्लान बनाएं. सफलता पाने के लिए छोटी छोटी चीजें काफी मायने रखती हैं. इस लिए इन सब बातों पर ध्यान दें. काम शुरु करने के लिए बजट सबसे ज्यादा जरूरी होता है. और उससे भी ज्यादा आपकी बिजनेस लोकेशन. फिर चाहे आप कोई भी आइडिया लेकर मार्केट में उतर जाएं. अगर पैसा और लोकेशन ठीक नहीं रही तो आइडिया काम नहीं आएगा. हो सके तो इन सब को एक पेपर पर लिखते जाएं. या फिर एक छोटी सी डायरी बना लें. जिस पर आप अपने सभी प्लान और आइडिया लिख सकें. जिस से आप अपने आईडिया पर बारीकी से काम कर सकें.

3. अपना बिजनेस का मॉडल तैयार करें.

अपने आइडिया को सफता में बदलने के लिए सबसे जरूरी है बिजने मॉडल तैयार करना. बिजनेस मॉडल मतलब आपका कारोबार कैसे चलेगा और आप उसे किस तरह से चलाएंगे. आप किस चीज का काम शुरु करेंगे. कौन कौन सी चीजें सर्व करें. या किस चीज की सर्विस आप अपने कस्टमर को देंगे. कैसे लोगों को आपके बिजनेस से फायदा मिलेगा जिस से वो आपके पास बार बार आएं. इन सब बातों पर सोच विचार जरूर करें. इसके साथ ही आपको ये भी जानना चाहिए की आप शुरु में अपने बिजनेस में कितना पैसा लगाना चाहते हैं. क्या आपको इसके लिए लोन या फिर उधार लेने की जरूरत पड़ेगी. ये भी क्लियर कर लें. साथ ही आपको अपने स्टार्टअप के लिए सभी सामान खरीदना है या फिर रेंट पर लेना है. अगर आपके पास पैसे कम हैं. तो आप जरूरी समान लीज पर भी ले सकते हैं. इसके अलावा आपके साथ कितने लोगों का स्टाफ काम करेगा. और उसनी सैलरी कितनी होगी. इस को भी अपनी डायरी पर नोट करना ना भूलें.

4. मार्केट रिसर्च करना ना भूलें

आप क्या काम शुरु करना चाहते हैं उसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए मार्केट में रिसर्च करना ना भूलेंग. क्योंकि ये बहुत जरूरी है. मार्केट रिसर्च में सबसे जरूरी है की आप जो भी काम करने की सोच रहे हैं उसे लेकर लोकेशन भी उसी तरह की होनी चाहिए. अब कपड़ों की मार्केट में अगर आप फर्नीचर की शॉप खोल कर बैठ चाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा. इस लिए ये जानना भी जरूरी है की जिस भी चीज की दुकान आप खोलना चाहते हैं या जो भी काम आप शुरु करना चाहते हैं तो वो काम उस लोकेशन में फिट बैठता भी है की नहीं. या ऐसा तो नहीं की कोई और आपकी ही तरह दुकान खोल कर बैठा है. इससे आपके ग्राहक कम हो जाएंगे और आपका बिजनेस उस लेवल तक नहीं पहुंच पाएगा जिसकी आप उम्मीद लगाए बैठे हो. इसके साथ ही ये भी जाने की अगर किसी ने आपके ही तरह बिजनेस खोल रखा है तो उस लोकेशन में उसका काम ठीक से चलता भी है की नहीं उसकी खामियां और खूबियों को अच्छी तरह से पहचानना ही असली मार्केट रिसर्च है. खास कर तब जब आपकी ही तरह कोई और भी वही काम खोल कर बैठा हो.

5. अपनी कंपनी को क्या नाम दें ?

अपने बिजनेस, कंपनी या दुकान का नाम देने या रखने में लोगों को काफी दिक्कते आती है. कोशिश करें की आपके स्टार्टअप का नाम छोटा होने के साथ ही यूनीक होना चाहिए. आपने देखा होगा जीतनी भी बड़ी कंपनिया है उनके नाम अक्सर छोटे और यूनीक ही होते हैं. जैसे KFC, Mcd, जीयो, टाटा, या कोई भी. इनके नाम भी छोटे हैं. और यूनीक भी. अक्सर लोगों को बड़े नाम याद नहीं रहते. कोशिश करें की बिजनेस का नाम ऐसा हो जो लोगों की जुबान पर चढ़ जाए.

6. आपको एक अच्छी टीम की होगी जरूरत

एक अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता. ये कहावत किसी भी काम को शुरु करने के लिए बिल्कुल ठीक बैठती है. आप चाहे कितने भी टेलेंटेड हों आपको एक दो हेलपिंग हेंड तो चाहिए ही होंगे. अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो एक अच्छी टीम आपकी सफलता में काफी मदद करेगी. आप अकेले ही कोई काम नहीं कर सकते. इस लिए आप एक अच्छी टीम बनाएं. और देखें की कौन सा आदमी आपके बिजनेस में कैसी मदद कर सकता है. आपको अपने साथ कितने लोग चाहिए. और उन में क्या क्या खूबियां होनी चाहिए. इस पर भी ध्यान दें. इस में आप एक आद ऐसे लोगों को रखें जिन पर आप आंख बंद कर के भरोसा कर सकें. और आपको किसी चीज पर धोखा ना मिले.

animated banner of registration required on white background

7. कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना है बेहद जरूरी

आप कोई भी काम खोले. कैसा भी बिजनेस करें. या फिर किसी भी लेवल में करें. आपको आपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करना ही पड़ेगा. ये आपके लिए और आपकी कंपनी के लिए बेहद जरूरी है. एक अच्छा और सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको सारे काम लीगल तरीके से करने होंगे फिर वो चाहे कोई शॉपिंग मॉल हो या फिर कोई दुकान. रेस्टोरेंट हो या फिर कोई ठेला जिस पर भी आप पैसा लगा रहे हैं उसका रजिस्ट्रेशन करवाना ना भुलिएगा. आप अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसी जानकार या फिर लीगर एडवाइजर के साथ सलाह कर सकते हैं. इससे आपको काफी मदद मिलेगी.    किसी भी काम को शुरु करने से पहले इन सब बातों का ख्याल रखें. इनसे आपके कारोबार को शुरु करने और उसे सफल बनाने में आपको काफी मदद मिलेगी. लेकिन सच सही है की लास्ट में वो आप और आपकी मेहनत ही होगी जिससे आप को सफलता हासिल होगी. अपने काम को जिम्मेदारी से निभाएं. और जिम्मेदारी से काम करें. फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पाएगा.

यह भी पढ़े :

1) ड्राई फ्रूट का व्यापार कैसे करें?
2) घर बैठे कैसे शुरू करें अगरबत्ती का बिज़नेस? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और मुनाफ़े की सही जानकारी
3) हैंडमेड चॉकलेट बिज़नेस कैसे शुरू करें? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी
4) डिस्पोजेबल कप, प्लेट्स, ग्लास इत्यादि का बिज़नेस कैसे शुरू करें? इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!