टॉप 10 बिजनेस आडियाज महाराष्ट्र के लिए

. 1 min read
टॉप 10 बिजनेस आडियाज महाराष्ट्र के लिए

महाराष्ट्र भारत का सबसे समृद्धशाली राज्य है। इस स्टेट की इकोनॉमी पूरे भारत में सबसे अच्छी है। महाराष्ट्र की जीडीपी देश के सभी राज्यों से अधिक है। महाराष्ट्र में भारत के प्रमुख उद्योग स्थापित हैं और यहां ग्रमुख उद्योग भारत के इंडस्ट्रियल आउटपुट में 13 प्रतिशत अपनी हिस्सेदारी निभाते हैं। महाराष्ट्र में फार्मास्यूटिकल्स, पेट्रो केमिकल्स, हैवी केमिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, आटोमोबाइल्स, इंजीनियरिंग, फूडप्रोसेसिंग, टेक्सटाइल्स और प्लास्टिक उद्योग के अलावा कई अन्य प्रमुख उद्योग में स्थापित हैं। इन बड़े-बड़े उद्योंगों के नाम सुनकर कोई भी नया बिजनेस मैन यह सोचकर हताश हो सकता है कि यहां पर करने को कुछ भी नहीं है। तो फिर यहां पर बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचना ही गलत होगा। ऐसा सोचने वाले पूरी तरह गलत होते हैं क्योंकि जहां पर तलवार होती है वहां पर सुई का भी काम होता है। इसका मतलब यह है कि जहां पर बड़े-बड़े उद्योग हैं वहां छोटे-छोटे बिजनेस शुरू करने की भी गुंजाइश रहती है। सिर्फ सोचने का तरीका अलग होता है। बड़े बड़े उद्योग बड़े  बड़े बिजनेसमैन के लिए होते हैं। छोटे-छोटे लोगों के लिए दूसरे तरह के बिजनेस हो सकते हैं। बस केवल आपको अपने बजट के हिसाब से उन बिजनेस को तलाशना हैं जो आपको आपके हिसाब से मुनाफा कमा कर दे सकें।

महाराष्ट्र अपने सिनेमा उद्योग के अलावा तिपहिया वाहनों के प्रोडक्शन, कमर्शियल व्हीकलों  और कारों के प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा महाराष्ट्र में सिंथेटिक फाइबर्स, कोल्ड रोल्ड प्रोडक्टस और इंडस्ट्रियल अलकोहल व स्माल स्केल इंडस्ट्री में काफी संख्या में हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने अपने यहां स्माल स्केल के बिजनेस को शुरू करने के लिए बेसिक चीजों को उपलब्ध कराने में बिजनेस मैन को मदद करने की कई योजनाएं भी बनायीं हैं जैसे जमीन चाहे प्लाट चाहे बना हुआ ढांचा लें, सड़कें, पानी की सप्लाई, ड्रेनेज सुविधाएं दी जा रहीं हैं। इससे बिजनेसमैन को अपना बिजनेस शुरू करने में काफी सुविधा होती है।

आइये अब जानते हैं कि महाराष्ट्र में इतने बड़े-बड़े उद्योगों, स्माल स्केल इंडस्ट्री के बीच कौन-कौन से बिजनेस शुरू किये जा सकते हैं जो नये बिजनेस मैन के लिए अधिक मुनाफे वाले साबित हो सकते हैं। यह तो साफ है कि यहां पर बिजनेस मैन को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए थोड़ा सा स्मार्ट दिमाग का इस्तेमाल करना होगा। यह भी सच है कि यहां पर बिजनेस शुरू करने के लिए नये-नये आडियाज को पहचानना होगा क्योंकि पारंपरिक बिजनेस की तो यहां पर भरमार है। वहां पर कोई गुंजाइश नहीं है। नये-नये आडियाज वाले कौन-कौन से बिजनेस किये जा सकते हैं। एक नजर उन पर डालते हैं।

1. एम्यूजमेंट पार्क

महाराष्ट्र को मनोरंजन के लिए सबसे बड़ा केन्द्र माना जाता है। इसलिये यहां मनोरंजन से जुड़ा व्यवसाय आसानी से चल सकता है। यदि आपके पास जमीन हो तो यह बिजनेस आपके लिए टकसाल से कम नहीं है। मनोरंजन पार्क को बनाने का प्रस्ताव बिजनेस किसी भी बिजनेस मैन का लाभ का सौदा है। एम्यूजमेंट पार्क दल फन लविंग बिजनेसमैन के लिए परफेक्ट बिजनेस है जो प्रॉफिटेबल बिजनेस को स्थापित करना चाहते हैं।

2. एक्टिंग स्कूल

हॉलीवुड के बाद बॉलीवुड को दुनिया का सबसे बड़ा सिने उद्योग माना जाता है। यहां दुनिया भर से लोग बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने के लिए आते हैं। आने वाले ये नौजवानों की एक ही डिमांड होती है कि उन्हें एक ऐसा अच्छा एक्टिंग स्कूल मिल जायें जहां से उनकी प्रतिभा निखर जाऐ और बॉलीवुड में छा जायें। उनकी इस चाहत और डिमांड को देखते हुए एक्टिंग स्कूल का बिजनेस बहुत ही मुनाफे वाला सौदा हो सकता है। यह बिजनेस कभी भी समाप्त होने वाला नहीं है। बस एक बार आपके एक्टिंग स्कूल की रेपो बॉलीवुड की इंडस्ट्री में हो जाये।

Import and export blue coloured folder placed on a table with rubber stamp, pen, notepad and cup

3. एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट का बिजनेस

महाराष्ट्र सॉफ्टवेयर का दूसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। यदि आपको विदेशी बाजारों का अनुभव हो तो आपके लिए यह बिजनेस सोने पर सुहागा साबित हो सकता है। मुंबई को कैपिटल के रूप में जाना जाता है। इसमें सबसे बड़ा रोल इसी एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बिजनेस का है। इस तरह के बिजनेस से आप यहां के लघु उद्यमी यानी इंटरप्रेनयोर की मदद कर सकते हैं। इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट बिजनेस को बड़े लेबल पर तो शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा आप इस बिजनेस को स्माल स्टार्टअप के रूप में शुरू कर सकते हैं। जिसमें कैपिटल भी कम लगानी पड़ती है। आपका बिजनेस जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा वैसे वैसे ही आपके बिजनेस के विस्तार की संभावनाएं अधिक हैं।

4. कन्सल्टिंग

यदि आपको किसी भी क्षेत्र की ब्रॉड नॉलेज है। आपकी नॉलेज से लोगों को फायदा हो सकता है तो आपके लिये यह बिजनेस बहुत ही आसान होगा। क्योंकि यहां पर बिजनेस करने वालों की संख्या काफी अधिक है लेकिन वह सही टारगेट, मार्केट, प्रोडक्ट, व बिजनेस की तकनीक में उतने पारंगत नहीं है जितना एक बिजनेस को चलाने के लिए होना चाहिये। इसके लिए उन्हें किसी एक्सपर्ट की सलाह की जरूरत होती है। ऐसे में आपका यह बिजनेस आसानी से चल सकता है। इसके लिए आपको पहले खुद ही यह काम करना होगा। जैसे-जैसे ही आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप अपनी कंपनी बना सकते हैं। यदि कोई बिजनेस मैन मनी मैटर का एक्सपर्ट है तो उसके लिए महाराष्ट्र का यह मार्केट दिल खोल कर स्वागत करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। उसके जल्दी ही वारे-न्यारे हो सकते हैं।

5. ट्रैवल एजेंसी

महाराष्ट्र अपने तमाम अट्रेक्टिव टूरिस्ट प्लेस की खूबसूरती से देशी-विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। औरंगाबाद को महाराष्ट्र का टूरिस्ट कैपिटल माना जाता है। इसके अलावा राज्य के अनेक टूरिस्ट प्लेस भी पर्यटकों को अपने यहां आने का निमंत्रण देते रहते हैं। इन देशी-विदेशी पर्यटाकों को आने जाने और टूरिस्ट प्लेस तक पहुंचने के लिए सुविधा वाले सफर के लिए वाहनों का इंतजाम करने के लिए आप ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कर सकते हैं। आप अपने कस्टमर को कितनी सुविधा देते हैं, यह बिजनेस इसी के आधार पर चलेगा। इसके लिए आपको अच्छे-अच्छे वाहन, अच्छे-अच्छे एक्सपर्ट ड्राइवर, व अन्य इंटेलीजेंट स्टाफ रखना होगा। ये सब बातें आपके बिजनेस को कामयाबी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकतीं है। इसमें कोई शक नहीं है कि ये बिजनेस मुनाफे वाला है।

6. सिक्योरिटी एजेंसी

महाराष्ट्र में इंडस्ट्री, स्माल स्केल इंडस्ट्री से लेकर छोटी-छोटी स्टार्टअप कंपनियां अपने संस्थानों की सुरक्षा के लिए हमेशा टेंशन में रहती हैं। उन्हें हमेशा अच्छी सिक्योरिटी की जरूरत होती है। आज के मॉडर्न जमाने में हाईटेक वाली सिक्योरिटी एजेंसी की सख्त जरूरत बनी रहती है। इस स्कोप को देखते हुए आप इस बिजनेस में किस्मत आजमा सकते हैं। महाराष्ट्र में इंडस्ट्री की इतनी अधिक भरमार है कि यहां पर अच्छी सिक्योरिटी का इंतजाम करने वाले सिक्योरिटी एजेंसियों की हमेशा कमी रहती है। आप यदि यहां के इंडस्ट्री के मुताबिक सिक्योरिटी की व्यवस्था कर सकते हैं तो आपका यह बिजनेस तेजी से चल सकता है। आपको अपने मैनेजमेंट स्किल से आप अपने बिजनेस में चार चांद लगा सकते हैं।

7. हेल्पिंग हैंड, हैंडीमेन का बिजनेस

महाराष्ट्र में बहुत से ऐसे लोग मिल जायेंगे जो अधिक बिजी रहने के कारण अपने घर की टूट-फूट की मरम्मत नहीं कर पाते हैं। अथवा उन्हें छोटे-मोटे काम करने की जानकारी नहीं होती है। जैसे घर में नल, बिजली, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर आदि घरेलू काम में यूज की जाने वाली चीजों में मामूली सी भी टूट फूट हो जाये या कमी आ जाये । बस इसके लिए आपको मल्टीपरपज मेंन्टीनेंस एक्सपर्ट होना होगा। इसके बाद आपको शुरू-शुरू में तो स्वयं ही इस तरह का बिजनेस शुरू करना होगा। जैसे-जैसे ही आपका काम बढ़ने लगे तो आप अपने असिस्टेंट रखकर काम करवा सकते हैं। जैसे किसी का एसी, फ्रिज, टीवी आदि की रिपेयरिंग करनी हो या आँफ सीजन केबाद सर्विस करना हो। इस काम को केवल घरों तक ही सीमित नहीं रख सकते बल्कि इंडस्ट्रियल एरिया में आॅफिसेज में भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

8. ई वेस्ट रिसाकिलिंग

महाराष्ट्र के बिजनेस हब में इलेक्ट्रानिक वेस्ट यानी इलेक्ट्रानिक कचरे का बहुत बड़ा भंडार है। इलेक्ट्रानिक कचरा दुनिया भर में पर्यावरण के लिए बहुत बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है। आम चलन से बाहर हो चुके कंप्यूटर, प्रिंटर, फैक्स मशीन, टीवी, मोबाइल के अलावा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण पर्यावरण की दृष्टि से काफी खतरनाक माने जाते हैं। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले इन इलेक्ट्रानिक उपकरणों को हटाने और उनकी जगह नये उपकरण लाने के बारे में सभी सरकारी और निजी संस्थान योजनाएं तो बनाते हैं लेकिन पुराने इलेक्ट्रानिक सामान को ढेर करते जाते हैं। इन इलेक्ट्रानिक सामान को किस तरह से डिस्पोज किया जाये। इसके लिए टेक्नीक रूप से रिसाइकिल करने का बिजनेस किया जा सकता है। इस बिजनेस का स्कोप काफी अच्छा है। इसके लिए बिजनेस मैन को इलेक्ट्रानिक वेस्ट करने की तकनीक आनी चाहिये और आवश्यक मशीनों की व्यवस्था करनी होगी।

9. रिक्रूटमेंट कंपनी

महाराष्ट्र के लम्बे-चौड़े कमर्शियल मार्केट में हमेशा कुशल व अकुशल श्रमिकों की आवश्यकता पड़ती रहती है।  आप इंडस्ट्री और काम करने वालों के बीच ब्रिज का काम कर सकते हैं। इस तरह का बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से वर्कर तलाशने होगे। आपको उन क्षेत्रों की भी जानकारी होनी चाहिये जहां आपके पसंद के कर्मचारी मिल सकें। जिन्हें देकर आप इंडस्ट्री की सहायता कर सकते हैं।

tablet displaying wedding planner on it

10. वेडिंग प्लानर

वेडिंग प्लानर महाराष्ट्र के बड़े शहरों में भागमभाग वाली जिंदगी के बीच लोगों को अपने काम करने की फुर्सत नहीं मिल पाती है। इस बीच किसी मीडियम बजट वाले परिवार के समक्ष जब शादी-ब्याह करने की बात आती है तो पूरे घर के लोगों की सांस फूल जाती है। क्योंकि किसी के पास समय इतना नहीं है कि शादी के आयोजन के लिए सारे सामान जुटाने और मैनेज करने के लिए भागदौड़ हो सके। ऐसे में आप वेडिंग प्लानर का बिजनेस आसानी से कर सकते हैं। जब आप अपने इंतजामों से लोगों को सारी सुविधाएं देंगे तो लोग आपको मुहमांगे पैसे देने को तैयार हो जायेंगे। इसलिये इस तरह का बिजनेस करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा
2) टॉप 10 बिजनेस आइडिया बिहार के लिए
3) भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं
4) उत्तर प्रदेश वालों के लिए टॉप-10 बिजनेस आइडिया।